ekterya.com

अनियमित मासिक धर्म का इलाज कैसे करें

मासिक धर्म चक्र नियमित रूप से माना जाता है यदि यह प्रत्येक माह की समान मात्रा के लिए होता है नियमित अवधि का चक्र 21 से 35 दिनों के बीच हो सकता है। इसे अनियमित माना जाता है, अगर यह अगले महीने में एक महीने और उससे कम समय तक रहता है यदि आप मासिक धर्म की अवधि को छोड़ देते हैं तो यह अनियमित भी हो सकता है। समय-समय पर आपके मासिक धर्म चक्र में मामूली अनियमितता एक खतरनाक समस्या नहीं है - हालांकि, यह एक अनियमित माहवारी चक्र से निपटने के लिए बहुत निराशाजनक हो सकता है। सौभाग्य से, ऐसे तरीके हैं जिसमें आप अपने अनियमित चक्र को नियंत्रित कर सकते हैं, जैसे हार्मोन थेरेपी का उपयोग करना, ऐसे रोगों का इलाज करना जो अनियमितता का कारण बनता है और आपकी जीवनशैली को संशोधित करता है।

चरणों

विधि 1
हार्मोनल थेरेपी का प्रयोग करें

लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
1
हार्मोन थेरेपी के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। हार्मोन थेरेपी हाइपोथैलेमिक-पिट्यूटरी-गोनाडल सर्किट में संकेतों में दखल कर काम करता है, जो अंडाशय के साथ मस्तिष्क को जोड़ता है।
  • इस सर्किट में दखल करके, ओवरी को रोकने के लिए और हार्मोनल हाईस और चढ़ाव को स्थिर करने के लिए चिकित्सा का उपयोग किया जा सकता है। इससे आपके मासिक धर्म चक्र को पुन: चैनल किया जा सकेगा।
  • आपकी चेहरा पर एक साइस्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    2
    मौखिक गर्भ निरोधकों को लिखने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें मौखिक गर्भनिरोधक प्रजनन हार्मोन को नियंत्रित और स्थिर करते हैं। मौखिक गर्भ निरोधकों सामान्यतः निर्धारित कर रहे हैं, जैसे कि वे ठीक से काम महावारी पूर्व dysphoric विकार (PMDD) के लक्षणों से राहत के रूप में, drospirenone और ethinylestradiol संयोजनों की गोलियाँ हैं।
  • अध्ययनों से पता चला है कि इन प्रकार की गोलियां प्रीमेस्चरल सिंड्रोम के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लक्षणों को दूर करती हैं और मासिक धर्म चक्र को भी विनियमित करती हैं।
  • मौखिक गर्भनिरोधक गोलियों का एक समूह है जो पूरे महीने में लिया जाना चाहिए से बना है। दो प्रकार की गोलियां होती हैं जो प्रत्येक बॉक्स में मिलती हैं: गोलियां जिसमें हार्मोन और प्लेसीबो की गोलियां होती हैं, जो आपकी अवधि के दौरान ली जानी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक प्रीपेमेंट स्पॉटिंग ऑन बर्थ कंट्रोल चरण 12
    3
    अपने गर्भनिरोधक बॉक्स को चुनें गर्भनिरोधक 21, 28 या 91 गोलियों के बक्से में आते हैं। इन गोलियों को मौखिक रूप से लिया जाना चाहिए अपने मौखिक गर्भ निरोधकों को हर दिन एक ही समय पर ले लें।
  • चिकित्सक के विशिष्ट निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें कि उन्हें कब और कैसे ले जाना चाहिए।
  • यदि मौखिक गर्भनिरोधक का एक प्रकार आपके चक्र को विनियमित नहीं करता है, तो मौखिक गर्भ निरोधकों के दूसरे ब्रांड की कोशिश करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • मौखिक गर्भ निरोधकों के कई प्रकार और ब्रांड हैं कुछ भी अलग-अलग दोनों progestin और एस्ट्रोजन का स्तर सहित Triphasic की गोलियाँ, हैं, जबकि अन्य monophasic हैं, जो प्रत्येक हार्मोन का एक ही खुराक होने गोलियाँ हैं। इसके अलावा, वहाँ मिलिपिल हैं जो केवल प्रोजेस्टेरोन हैं
  • सभी मौखिक गर्भ निरोधकों को समान बनाया नहीं जाता है। कुछ में एस्ट्रोजेन होता है जबकि अन्य में प्रोजेस्टेरोन होता है। ये दोनों हार्मोन आपके शरीर को अलग तरह से प्रभावित कर सकते हैं आपके लिए सही गर्भनिरोधक खोजने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें।
  • Video: अनियमित मासिक धर्म और उनके उपचार – Learn about Irregular Periods & Treatment in Hindi

    छवि शीर्षक स्लीप ऑल डे चरण 1
    4
    अपने सभी गर्भनिरोधक विकल्पों को जानें गर्भनिरोधक गोलियां हार्मोन के साथ अनियमित अवधियों का इलाज करने का एकमात्र विकल्प नहीं हैं। तुम भी एक योनि अंगूठी, एक पैच गर्भनिरोधक, एक गर्भनिरोधक इंजेक्शन (Depo-Provera), प्रोजेस्टेरोन या प्रोजेस्टेरोन इम्प्लांट के साथ एक आईयूडी उपयोग कर सकते हैं। यह विकल्प आपकी जीवन शैली और आपके प्रजनन योजनाओं के लिए सबसे अच्छा काम करने पर निर्भर करेगा। तुम भी केवल प्रोजेस्टेरोन गोलियों का उपयोग (ध्यान दें कि इन कोई लाभ नहीं है और केवल गर्भनिरोधक अपने अवधि को विनियमित करने में मदद मिलेगी) एक मासिक चक्र को गति प्रदान कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अंतर्निहित बीमारियों का इलाज करें

    छवि का शीर्षक प्रीपेमेंट स्पॉटिंग ऑन बर्थ कंट्रोल चरण 13
    1
    एक संभावित कारण के रूप में अंतर्निहित बीमारियों के बारे में डॉक्टर से पूछें आम अंतर्निहित रोगों में थायरॉयड रोग और स्त्री रोग संबंधी समस्याओं जैसे पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम इन बीमारियों के इलाज के लिए निम्नलिखित चरणों में चर्चा की जाएगी।
  • प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाना छवि 17 शीर्षक
    2
    थायराइड रोग का उपचार करता है थायरॉइड ग्रंथि हार्मोन पैदा करती है जो आपके शरीर में चयापचय प्रक्रिया को बदलती है। यह मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकता है यदि आपके पास हाइपरथायरायडिज्म है, तो उपचार में थायराइड हार्मोन के उत्पादन को धीमा करने के लिए दवाओं के साथ थायरॉयड की समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करना शामिल हो सकता है यदि आपके पास हाइपोथायरायडिज्म है, तो आपकी अवधि लंबी और अधिक प्रचुर मात्रा में हो सकती है हाइपोथायरायडिज्म का उपचार थायरॉयड हार्मोन के प्रतिस्थापन के साथ किया जाता है। डॉक्टर आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाली दवाओं का निर्धारण करने के लिए निदान परीक्षण का अनुरोध कर सकते हैं।
  • सबसे अधिक की पेशकश की एंटीथॉइड दवाएं मैथिमाजोल और प्रोइलेथियौरासिल (पीटीयू) हैं। मैथिमाजोल अक्सर दुष्प्रभावों की कम इवेंट की वजह से पसंद की दवा होती है और आमतौर पर प्रति दिन 15 से 30 मिलीग्राम की खुराक पर निर्धारित होता है।
  • हाइपोथायरायडिज्म को सिंथेटिक थायराइड हार्मोन, लेवेथ्रोक्सीन (लेवोथ्रोडायड, सिंथ्रॉइड) के दैनिक उपयोग के साथ इलाज किया जाता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक गर्भ नियंत्रण पर रोक लगाने के लिए चरण 5

    Video: बंद माहवारी के घरेलू उपाय और अनियमित पीरियड्स का इलाज Irregular Periods treatment

    3
    पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) का इलाज करता है पीसीओ के सामान्य लक्षणों में अनियमित और हल्की अवधि या प्रजनन हार्मोन के असंतुलित उत्पादन के कारण अवधि के अभाव शामिल हैं। अक्सर, पीसीओ के रोगी ऑक्सीट नहीं करते हैं उपचार का लक्ष्य गर्भनिरोधक गोलियां या मौखिक गर्भ निरोधकों के साथ मासिक धर्म को ट्रिगर करने के लिए हार्मोनल संतुलन की बहाली पर केंद्रित है।
  • यदि आप अधिक वजन वाले हैं और एसओपी, वजन कम करना उपचार का एक अनिवार्य हिस्सा है।
  • गोली एक बॉक्स में आई 21 एब्स्ट्रॉन और प्रोजेस्टेरोन के साथ गोलियां, और 7 प्लेसबो गोलियां।
  • बढ़ी हुई स्तनों का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    अत्यधिक वजन घटाने का मुकाबला बीमारी या अपर्याप्त आहार के कारण चरम वजन घटाने और बहुत ज्यादा व्यायाम हार्मोनल संतुलन को परेशान कर सकते हैं, जिससे अनियमित अवधियों का कारण बन सकता है। उसी तरह, वजन बढ़ने से शरीर में सामान्य हार्मोनल प्रक्रियाएं भी बाधित होती हैं। कम बॉडी मास इंडेक्स या किसी भी प्रकार की पोषण संबंधी कमी के लिए पोषण परामर्श सत्र की आवश्यकता होती है।
  • एक आदर्श वजन घटाने या वृद्धि 2 किलो या 4.4 पाउंड प्रति माह से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह ध्यान रखें कि 7 दिनों के लिए आधे किलो (1 पौंड) प्रति दिन 3,500 कैलोरी या 500 कैलोरी के बराबर होता है।
  • जब आप अपना वजन कम करने की योजना बनाते हैं, तो 1200 से कम कैलोरी का आहार शुरू न करें - अन्यथा, यह आपके शरीर में हार्मोनल अराजकता को ट्रिगर करेगा। दूसरी ओर, यदि आप वजन कम करने की योजना बनाते हैं, तो अपने कैलोरी सेवन को आपके आदर्श कैलोरी आवश्यकता से 500 से अधिक कैलोरी तक सीमित नहीं करें।
  • Video: अनियमित मासिक धर्म के घरेलू उपचार - Home Remedies for Irregular Periods In Hindi

    विधि 3
    अपनी जीवन शैली को संशोधित करें




    मधुमेह के चरण 6 के रूप में अपनी अवधि प्रबंधित करें
    1
    नियमित रूप से व्यायाम करें एक गतिहीन जीवनशैली होने जैसी अस्वस्थ आदतें आपके प्रजनन स्वास्थ्य को बहुत प्रभावित कर सकती हैं। व्यायाम आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है, जो बदले में यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपके हार्मोन के स्तर पर बने रहें।
    • कम से कम 30 मिनट, 5 दिन एक सप्ताह के लिए व्यायाम करें।
    • ध्यान रखें कि जो लोग ज़्यादा व्यायाम करते हैं या एथलीट हैं वे अक्सर मासिक धर्म चक्रों में अनियमितता रखते हैं।
  • मैन स्टीव ऑफ मैन बॉस फास्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के आपके खपत को सीमित करें पटाखे, pretzels, चिप्स और अन्य संसाधित परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट अचानक रक्त शर्करा जो परिणाम cravings के रूप में देता है के स्तर को बढ़ा सकते हैं। इन अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने से वजन, जो बंद अपने मासिक धर्म चक्र फेंक सकता है हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक है इलाज फ्यूवर एट होम चरण 11
    3
    कैफीन के साथ शराब और पेय की आपकी खपत को सीमित करें अल्कोहल और कैफीनयुक्त पेय पीने से प्रतिरक्षा प्रणाली कम हो सकती है और आपको निर्जलित होने का कारण बन सकता है बहुत अधिक शराब भी आपका रक्तचाप बढ़ सकता है, जिससे अन्य अंगों को नुकसान हो सकता है यदि आप एक अनियमित अवधि से निपटते हैं, तो अपना उपभोग निम्न तक सीमित करें:
  • एक कप कॉफी एक दिन
  • एक शराबी पीने का दिन इसका मतलब बियर का 350 मिलीलीटर (12 औंस), शराब के 150 मिलीलीटर (5 औंस) या 45 मिलीलीटर (1.5 औंस) मजबूत अल्कोहल का मतलब है।
  • छवि लिस्ट को शुद्ध करने वाली लिम्फ सिस्टम चरण 14
    4
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक्यूपंक्चर इस अवधारणा पर आधारित है कि ऊर्जा एक निश्चित तरीके से आपके शरीर के माध्यम से बहती है। जब ये ऊर्जा बाधित होती हैं, तो यह हार्मोन और आपके शरीर के अन्य भागों को असंतुलित होने के कारण पैदा कर सकता है। एक्यूपंक्चर में ऊर्जा के प्रवाह को बहाल करने के लिए कुछ दबाव बिंदुओं पर सुई लगाई जाती है।
  • विधि 4
    अनुपयुक्त हर्बल उपचार का उपयोग करें

    छवि का शीर्षक शुद्ध आपके गुर्दा चरण 29
    1
    जिसमें एक हर्बल पूरक ले लो लेपिडियम मेएंनि (मैका) अनियमित माहवारी को दूर करने के लिए यह एक वैकल्पिक तरीका है। यह घास से आता है लेपिडियम मेइन्नी माना जाता है कि अंतःस्रावी तंत्र में पौष्टिक और उत्तेजक संतुलन द्वारा काम करना सिंथेटिक हार्मोन पेश करने के बजाय, इस हर्बल उपचार से हो सकता है कि हार्मोनल सिस्टम प्रजनन हार्मोन को स्वाभाविक रूप से छिपाने के लिए हो सकता है।
    • भोजन के एक दिन बाद 3 गोलियाँ लें आदर्श रूप में आपको नाश्ते के बाद 2 गोलियां और दोपहर के भोजन के बाद एक लेना चाहिए।
  • छवि अस्थमा का नियंत्रण चिकित्सा के बिना दांत कदम 22
    2
    अधिक अदरक खाओ यह माना जाता है कि अदरक माहवारी को बढ़ावा देता है। मासिक धर्म विलंब से निपटने के दौरान इसका आमतौर पर उपयोग किया जाता है अदरक की चाय तैयार करने के लिए:
  • एक कप पानी में ताजी जमीन अदरक के एक चम्मच को उबाल लें। यदि आवश्यक हो तो स्वाद को बढ़ाने के लिए शहद जोड़ें इस मिश्रण को एक महीने के लिए प्रति दिन 3 बार पीना।
  • छवि का शीर्षक दांत के बिना नियंत्रण अस्थमा 23
    3
    दालचीनी की अपनी खपत को बढ़ाने की कोशिश करें यह माना जाता है कि दालचीनी का शरीर पर वार्मिंग प्रभाव पड़ता है। मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने के लिए यह हीटिंग प्रभाव उपयोगी है। यह मासिक धर्म के दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है। दालचीनी में मिथाइल हाइड्रोक्साइकलकोन भी शामिल है जो इंसुलिन को विनियमित करने के लिए सोचा है। शरीर में इंसुलिन का एक उच्च स्तर अनियमित माहवारी पैदा कर सकता है।
  • दालचीनी तैयार करने के लिए, दालचीनी के एक चम्मच दूध के कप में आधा चम्मच जोड़ें। एक और विकल्प दालचीनी चाय पीना है या एक दालचीनी छड़ी नियमित रूप से चबाना है
  • छवि का शीर्षक दंत चिकित्सा अस्थमा चिकित्सा के बिना चरण 28
    4
    अपने मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने में मदद करने के लिए तिल के बीज खाएं। ऐसा माना जाता है कि तिल के बीज हार्मोन के स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं। तिल के बीज में लिग्नांस होते हैं, जो अतिरिक्त हार्मोन का पालन करने में सहायता करते हैं। उनके पास आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, जो हार्मोनल उत्पादन के साथ मदद करते हैं।
  • सूखे और टोस्ट एक कप तिल के बीज आप उन्हें पीस सकते हैं और उन्हें धूल में बदल सकते हैं या उन्हें पूरी तरह से खा सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक अनुपयुक्त दर्द के साथ सौदा है चरण 5
    5
    अपने मसाला में अधिक हल्दी का प्रयोग करें हरी पपीता के साथ-साथ यह माना जाता है कि हल्दी में हर्बल उत्तेजक गुण होते हैं जो मासिक धर्म प्रवाह को प्रोत्साहित करते हैं। हल्दी को एक जड़ी बूटी भी माना जाता है जो आपको गर्मी बनाता है, जिससे मासिक धर्म और हार्मोन को विनियमित करने में मदद मिलती है।
  • हल्दी तैयार करने के लिए, एक कप दूध में 1 से 4 चम्मच हल्दी पाउडर जोड़ें। इस फार्मूला को कुछ महीनों तक पीना चाहिए जब तक कि आपको प्रभाव न लगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com