ekterya.com

कैसे थायराइड कैंसर को रोकने के लिए

थायरॉयड एक छोटा तितली आकार का ग्रंथि है जो गर्दन के सामने स्थित है जो हार्मोन का उत्पादन करता है जो चयापचय, हृदय गति, रक्तचाप और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है। थायराइड का कैंसर तब शुरू होता है जब आपके कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर निकलती हैं और बढ़ती हैं, जो समय के बीतने के साथ छोटे नोडल बनाती हैं। यह वास्तव में सबसे अधिक इलाज कैंसर में से एक है, हालांकि यह अभी भी घातक हो सकता है। थायरॉइड कैंसर वाले अधिकांश लोग अज्ञात कारणों से इसे विकसित करते हैं, इसलिए प्रभावी ढंग से रोकथाम समझना मुश्किल है। हालांकि, सबसे आम जोखिम कारक को कम करने में कुछ मामलों में थायराइड कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है।

चरणों

भाग 1

थायराइड कैंसर को रोकें
थाइरॉइड कैंसर को रोकें
1
विकिरण के जोखिम से बचें, खासकर जब आप युवा हो थाइरोइड कैंसर के विकास के लिए जाना जाता मुख्य जोखिम कारक, विशेष रूप से बचपन के दौरान, विकिरण के लिए अत्यधिक जोखिम है। थायरॉयड ग्रंथि (और अधिकांश अन्य ग्रंथियों) की कोशिकाओं एक्स-रे और विकिरण के अन्य रूपों के प्रति काफी संवेदनशील हैं, और इसे आसानी से नष्ट कर दिया जाता है या इसे उजागर किया जाता है। बच्चों के विकासशील और अपरिपक्व ग्रंथियों के ऊतकों को विकिरण के प्रति भी अधिक संभावना है।
  • एक्स-रे और सीटी स्कैन बच्चों में कम से कम होना चाहिए, और यदि उन्हें घातक स्थिति या बीमारी का पता लगाने के लिए बिल्कुल जरूरी है तो उन्हें किया जाना चाहिए।
  • जब एक्स-रे या अन्य रेडियोलॉजी अध्ययन आवश्यक हैं, तो एक स्पष्ट छवि प्रदान करने वाली विकिरण की कम खुराक का उपयोग किया जाना चाहिए।
  • पर विचार करने के लिए विकिरण के अन्य स्रोतों में शामिल हैं परमाणु ऊर्जा संयंत्र (16 किलोमीटर या 10 मील के भीतर) के पास रहने और वाणिज्यिक विमान पर उच्च ऊंचाई पर उड़ान अक्सर बहुत ही अधिक है।
  • थाइरोइड कैंसर को रोकें

    Video: थायराइड कैंसर का इलाज

    2
    आयोडीन की कमी से बचें आयोडीन की कमी सबसे विकसित देशों के लिए बहुत आम है क्योंकि खनिज आम तौर पर टेबल नमक में जोड़ा जाता है नहीं है, लेकिन कमी कर सकते हैं और कम विकसित क्षेत्रों में थायराइड कैंसर के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। उन क्षेत्रों में जो सबसे अधिक जोखिम वाले हैं, आंतरिक रूप से ऐसे स्थान होते हैं जिनमें ताजा मछली या शेलफ़िश तक पहुंच नहीं होती है, जिसमें आयोडीन की बड़ी मात्रा होती है।
  • थायरॉयड ग्रंथि को ठीक से काम करने के लिए आयोडीन की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है और इसके हार्मोन उत्पन्न होते हैं, जैसे कि थायरॉक्सीन।
  • आयोडीन की कमी से शुरूआत में (गिटार के रूप में जाना जाता है) थायरॉयड ग्रंथि का कारण बनता है, लेकिन पुरानी (लंबी अवधि) की कमी नोड्यूल को बढ़ावा देती है और कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ाता है।
  • यदि आप उच्च रक्तचाप (लंबे समय तक उच्च रक्तचाप) के कारण सामान्य टेबल नमक से बचते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से मछली या शंख खाने या आयोडीन पूरक लेते हैं।
  • थाइरोइड कैंसर को रोकने के चरण 3
    3
    आनुवांशिक उत्परिवर्तनों को नियंत्रित करने के लिए खून की जांच करें। थायराइड कैंसर के विकास के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण जोखिम कारक एक आनुवंशिक उत्परिवर्तन होने का कारण है जो कमजोर थायरॉयड कार्सिनोमा (एमटीसी) का कारण बनता है। आरईटी जीन में उत्पन्न उत्परिवर्तन की तलाश के लिए आपका डॉक्टर आपके कार्यालय में खून का परीक्षण कर सकता है। यदि आप इसे पाते हैं, तो यह पूरी तरह से थायरॉयड ग्रंथि को खत्म करना सबसे अच्छा है, जो कि कैंसर के विकास की संभावना को प्रभावी ढंग से रोकता है।
  • बच्चों में उत्परिवर्तित जीन वाले थायरॉयड को हटाने से संभवतः उन्हें घातक कैंसर के विकास से रोका जा सकता है जो घातक होने का खतरा अधिक होता है।
  • जिन लोगों के पास आनुवंशिक उत्परिवर्तन होता है, उनमें थायराइड कैंसर का विकास होने की संभावना 90% से अधिक है।
  • यदि माता-पिता में से एक आनुवंशिक उत्परिवर्तन होता है, तो आपके बच्चे को इसे विरासत में लेने का 50% मौका मिलता है।
  • एक बार सीएमटी एक परिवार के सदस्य में खोजी जाती है, तो दूसरों (विशेष रूप से बच्चों) को आरईटी जीन में उत्परिवर्तित नियमों का परीक्षण करने के लिए परीक्षा होना चाहिए।
  • आरईटी जीन में उत्परिवर्तन भी पेप्लिरी थायरॉयड कैंसर (पीटीसी) को गति प्रदान कर सकते हैं, जो कि एमटीसी से कुछ अलग है।
  • थाइरॉइड कैंसर को रोकें

    Video: थायराइड कैंसर क्या होता है - Onlymyhealth.com

    4
    नियमित रूप से थायरॉयड परीक्षणों के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं। क्योंकि थायराइड कैंसर अपेक्षाकृत धीरे विकसित होता है, आमतौर पर इसका प्रारंभिक दौर में अवरोधन करने का समय होता है थायरॉइड कैंसर के अधिकांश मामलों की पहचान की जाती है, जब लोग अपने डॉक्टरों को देखते हैं क्योंकि वे गले या नोड्यूल में गठिया की सूचना देते हैं। फिर भी, अच्छी खबर यह है कि लगभग 90% थायराइड नोड्यूल्स सौम्य और गैर-कैंसरग्रस्त हैं, इसलिए कोई उपचार की आवश्यकता नहीं है।
  • प्रौद्योगिकी के अग्रिमों के कारण थायरॉइड कैंसर के कई मामलों का पता लगाया जा सकता है, जैसे एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, चुंबकीय अनुनाद और गणित टोमोग्राफी के अधिक संवेदनशील रूप।
  • कुछ कैंसर डॉक्टर (यूनिवर्सिटी) साल में कम से कम दो बार आत्म-परीक्षा की सिफारिश करते हैं और मेडिकल जांच करते हैं।
  • किसी भी सूजन या गांठ को ध्यान में रखने के लिए दर्पण का उपयोग करके अपनी गर्दन के मोर्चे पर नज़र डालें अपनी गर्दन से अपने गले को महसूस करें (जो कार्टिलेज से बना है) किसी नोडल या गांठ की तलाश में।
  • थाइरोइड कैंसर को रोकें



    5
    विशेष रूप से सावधान रहें यदि आप गर्भनिरोधक उम्र की एक महिला हैं। आप अपने लिंग या उम्र को "रोक" नहीं सकते हैं, लेकिन सावधान रहें कि स्त्रियों को थायरॉइड कैंसर विकसित करने की तुलना में पुरुषों की तुलना में 3 गुना अधिक संभावना होती है और लगभग 65% मामलों में बच्चे पैदा करने की उम्र (20 से 45 वर्ष) होती है। आप इस जनसांख्यिकीय में होने के बारे में संदेह है, तो आप स्वयं परीक्षा के साथ एक छोटे से अधिक अनुरूप होना चाहिए और (स्तन कैंसर और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के साथ-साथ) थायराइड पता लगाने के लिए एक वार्षिक परीक्षण करना चाहिए।
  • इसके अलावा पिंड से या गर्दन में सूजन, अन्य संकेत और थायरॉयड कैंसर के संभावित लक्षण गर्दन या गले में अपनी आवाज (वृद्धि हुई roquera), में परिवर्तन निगलने में कठिनाई, दर्द, सूजन लिम्फ नोड्स, हानि या शामिल वजन में अचानक वृद्धि, या अत्यधिक गर्मी या ठंड महसूस जब आप घर के अंदर हैं
  • इमेजिंग (अल्ट्रासाउंड, टोमोग्राफी, पोजीट्रान एमिशन टोमोग्राफी, आदि) तो थायरॉयड कैंसर सुझाव देते हैं, अपने चिकित्सक से एक के तहत जांच के लिए एक लंबी पतली सुई द्वारा ग्रंथि की बायोप्सी (ऊतक का नमूना) का सुझाव दे सकते माइक्रोस्कोप और सुनिश्चित करें कि
  • भाग 2

    थायराइड कैंसर के लिए इलाज करें
    थाइरोइड कैंसर को रोकने के चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1

    Video: ##Ayushman: Thyroid Cancer Ke Bare Me Jaane (थाइरोइड कैंसर के बारे में जाने)

    कम जोखिम थायराइड कैंसर के लिए सर्जरी से गुजरना। कम जोखिम वाले थायरॉइड कैंसर वाले व्यक्तियों (जो कि, ग्रंथि के बाहर फैल नहीं हुआ) शल्य चिकित्सा द्वारा निकाला जा सकता है। पूरे ग्रंथि को हटाना एक थायरोइएक्टोक्टिमी कहा जाता है, जबकि एक लोबेटोमी उस खंड को हटाने का उल्लेख करता है जिसमें कैंसर बढ़ता है।
    • कैंसर के आकार और सीमा के आधार पर, सर्जन विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं जो बहुत कम आक्रामक होते हैं ताकि जोखिम बेहतर हो सकें और वसूली तेज हो।
    • जैसा कि ऊपर बताया गया है, शल्य चिकित्सा हटाने का प्रयोग एक निवारक रणनीति के रूप में भी किया जाता है, अगर कोई आनुवंशिक उत्परिवर्तन या एक वंशानुगत स्थिति का प्रमाण है जो कि थायराइड कैंसर के विकास की संभावना को काफी बढ़ा देता है।
    • आमतौर पर, गर्दन में बढ़े हुए लिम्फ नोड्स को थायरोइएक्टक्टमी के साथ हटा दिया जाता है।
    • यदि आपके थायरॉयड को हटा दिया गया था, तो आपको अपने शरीर में उत्पादित होने वाले थायरॉयड हार्मोन की कमी के लिए अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए दवाएं (जैसे लेवोरोडोराइड या सिंथोड) लेना होगा।
  • थाइराइड कैंसर को रोकें
    2
    यदि रेडियोधर्मी आयोडीन चिकित्सा कैंसर फैल गई है तो इसका पालन करें यदि आपका थायरॉयड कैंसर उच्च जोखिम माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह संभवतः ग्रंथि की सीमाओं से परे फैलता है (मेटास्टेसिस), तो आपका चिकित्सक एक थायरॉयडिकटमी के बाद रेडियोधर्मी आयोडीन उपचार की सिफारिश कर सकता है। दोनों सामान्य और कैंसरयुक्त थायरॉयड कोशिकाओं रेडियोधर्मी आयोडीन को अवशोषित करती हैं, जो उन्हें नष्ट कर देती हैं और कैंसर को वापस आने से रोकती हैं।
  • आम तौर पर, रेडियोधर्मी आयोडीन (एक तरल या एक गोली के रूप में) के केवल 1 से 2 खुराक की जरूरत है, शेष सभी थाइरोइड टिशू को नष्ट करने के लिए।
  • कुछ प्रकार के थायरॉयड कैंसर कोशिकाओं (जैसे मेडयुलरी थायरॉयड और एनाप्लास्टिक थायरॉयड कार्सिनोमा) रेडियोधर्मी आयोडीन को अच्छी तरह से अवशोषित नहीं करते हैं, इसलिए इस चिकित्सा की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • दुष्प्रभाव काफी सामान्य होते हैं और आम तौर पर इसमें शामिल हैं: मतली, शुष्क मुंह या आँखें, गंध और गर्दन या सीने में दर्द की कमी की भावना।
  • थाइरोइड कैंसर के चरण 8 को रोकें
    3
    आवर्तक थायरॉयड ट्यूमर के लिए एक रेडियोथेरेपी पर विचार करें। सर्जरी और रेडियोधर्मी आयोडीन के बावजूद, थायराइड कैंसर के कुछ जिद्दी और आक्रामक रूपों को वापस आना और अन्य तरीकों से इलाज करना होगा। रेडिएशन थेरेपी आवर्तक थायरॉयड ट्यूमर के लिए एक विकल्प है और इसमें एक मशीन का उपयोग शामिल है जो आपकी गर्दन या थायरॉयड के क्षेत्र में सटीक बिंदुओं पर उच्च ऊर्जा इलेक्ट्रॉन बीम का उत्सर्जन करता है।
  • आमतौर पर, विकिरण चिकित्सा लगभग 5 से 6 सप्ताह के लिए सप्ताह में 5 दिनों में कुछ मिनट देती है।
  • कैंसर के लिए रेडियोथेरेपी के साथ एक दुविधा है। जबकि यह कोशिकाओं (कैंसर और सामान्य दोनों) को मारता है, यह जीवित कोशिकाओं में उत्परिवर्तन भी बढ़ाता है, जो नए कैंसर पैदा कर सकता है।
  • हालांकि रसायन चिकित्सा शायद ही कभी थायरॉयड कैंसर के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है, कभी कभी विकिरण चिकित्सा के साथ संयुक्त जब कैंसर ऐसे फेफड़ों या हड्डियों के रूप में शरीर के अन्य भागों में थायराइड से फैलता है, मेटास्टेसिस, यानी साथ रोगियों का इलाज करने के लिए।
  • Video: How can thyroid cancer be prevented? //hindi// जानिए थायराइड कैंसर को कैसे रोका जा सकता है?

    युक्तियाँ

    • पोटेशियम आयोडाइड गोलियां लेना आपको थायरॉइड कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है यदि आपको लगता है कि आपको या आपके परिवार को विकिरण की उच्च खुराक के लिए उजागर किया गया है।
    • आयोडीन में समृद्ध खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: मछली, शेलफिश (चिंराट, लॉबस्टर, आदि), अंडे, डेयरी उत्पाद, प्याज, मूली, केले, आलू, अजमोद और समुद्री घास की राख।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, प्रत्येक वर्ष लगभग 37,200 थायराइड कैंसर के नए मामलों का निदान किया जाता है
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com