ekterya.com

प्राकृतिक रूप से थायरॉयड का इलाज कैसे करें

थायरॉइड ग्रंथि गर्दन के आधार पर स्थित होती है, एक धनुष टाई या तितली की तरह होती है और गले के आधार पर झुकाव होता है। यह एक महत्वपूर्ण ग्रंथि है, जो थायरोक्सिन हार्मोन है कि चयापचय, हृदय गति और बच्चों, वृद्धि और विकास में विनियमित करने के लिए मदद करता है उत्पादन होता है। थायराइड में असंतुलन इसके अपर्याप्त या अति सक्रिय क्रियाशीलता का उत्पादन कर सकता है। आप अपने जीवन के उचित आहार, व्यायाम, आराम और तनाव को कम करने के साथ थायरॉयड समारोह की सहायता कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
सही भोजन खाएं

हील आपका थायरॉयड स्वाभाविक रूप से चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
आहार और थायराइड समारोह के बीच एक कड़ी है थायराइड आयोडीन, सेलेनियम और विटामिन प्राप्त करने के लिए अच्छे पोषण पर निर्भर करता है जिसे आपको ठीक से कार्य करने की आवश्यकता होती है। सही पोषण संतुलन के बिना, थायराइड उतनी ही काम नहीं कर सकता जितना चाहिए
  • अपने आप को अच्छा पोषण रखने के लिए समय दें हालांकि यह हमेशा दुनिया में सबसे आसान बात नहीं है, यह आपके और आपके परिवार को अपने भोजन को तैयार करने और स्वस्थ खाने के लिए हर किसी को प्रोत्साहित करने के लिए बहुत फायदेमंद होगा।
  • हील आपका थायराइड स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    संसाधित और पैक किए गए खाद्य पदार्थों के आपके उपभोग को सीमित करें खाद्य उपचार के दौरान, चीनी आमतौर पर भोजन में जोड़ा जाता है, जो थायराइड के साथ किसी भी समस्या को खराब कर सकता है। यह थोड़ा अभ्यास और नियोजन लेता है, लेकिन जितना अधिक आप अपने भोजन को खरोंच से तैयार कर सकते हैं, बेहतर होगा अप्रसारित पूरे पदार्थ अपने विटामिन, खनिज और अन्य मूल पोषक तत्वों को बनाए रखते हैं।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, यदि उत्पाद बहुत सफेद है, उदाहरण के लिए, सफेद ब्रेड, सफेद चावल, सफेद पास्ता, यह इंगित करता है कि इसे अत्यधिक संसाधित किया जाता है सारा अनाज की रोटी, ब्राउन चावल और साबुत अनाज पास्ता खाने से बेहतर होता है।
  • हील आपका थायराइड स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    फलों और सब्जियों की खपत को बढ़ाएं जब भी आप कर सकते हैं, स्थानीय और मौसमी फसलों से कार्बनिक उत्पादों का उपभोग करना चुनते हैं, और बेहतर त्योहार बेहतर है। हालांकि, अपने मूल के बारे में बहुत ज्यादा चिंता मत करो। कोई भी सब्जी उत्पाद किसी से भी बेहतर नहीं है, यहां तक ​​कि जमे हुए फल और सब्जियां आपके स्वास्थ्य को लाभान्वित कर सकती हैं।



  • हील आपका थायरॉयड स्वाभाविक रूप से चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने मांस की खपत को सीमित करें कम मांस खाने की कोशिश करें, खासकर लाल मांस आप मांस खाते हैं, यह दुबला है सुनिश्चित करें, (अधिमानतः, घास पशुओं खिलाया जा करने के लिए) के रूप में यह ओमेगा 3 और ओमेगा 6 अगर आप पोल्ट्री खाने का एक स्वाभाविक अनुपात होता है, है न करना सुनिश्चित करें त्वचा।
  • आप जो भी मांस खाते हैं वह बिना किसी हार्मोन या एंटीबायोटिक दवाओं के इलाज में आने वाले जानवरों से आना चाहिए। हार्मोन के बिना अधिकांश मांस उत्पाद उनकी पैकेजिंग में निर्दिष्ट करते हैं कि यह है। यदि आप यह निर्दिष्ट नहीं करते हैं कि यह हार्मोन मुक्त है, तो शायद यह संभव नहीं है। कार्बनिक उत्पाद अनुभाग पर जाएं ताकि आप हार्मोन के बिना मांस के विकल्प जान सकें।
  • हील आपका थायराइड स्वाभाविक रूप से चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने मछली की खपत में वृद्धि मछली अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन का स्रोत है और आम तौर पर ओमेगा 3 वसा की उच्च मात्रा होती है। मछली आमतौर पर दुबला और तैयार करने में काफी आसान होती है।
  • मछली चुनने पर सावधान रहें उच्च पारा सामग्री वाली मछली थायराइड समारोह के लिए हानिकारक हो सकती है।
  • हील आपका थायराइड स्वाभाविक रूप से चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने आहार में फलियां शामिल करें दाल जैसे वज़न में थायरॉयड ग्रंथि द्वारा आवश्यक कई विटामिन और खनिज होते हैं जिससे कि यह थायराइड हार्मोन का उत्पादन कर सके। वे उन लोगों के लिए भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं जिन्होंने मांस की खपत को सीमित कर दिया है या इसे पूरी तरह छोड़ दिया है।
  • हील आपका थायरॉयड स्वाभाविक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com