ekterya.com

कैसे अपने थायरॉयड ग्रंथि स्वस्थ रखने के लिए

थायरॉयड एक छोटी सी ग्रंथि है जो ट्रेकिआ के सामने स्थित है और जो पिट्यूटरी ग्रंथि के साथ मिलकर हार्मोनों की मात्रा को जानने के लिए आपको स्वस्थ रखने के लिए छिपाने की आवश्यकता है। थायरॉयड ग्रंथि आयोडीन लेती है (कई खाद्य पदार्थों में और आइडाइडेड नमक में) और इसे थायराइड हार्मोन में परिवर्तित कर देता है। दो स्थितियां हैं जो इसे प्रभावित कर सकती हैं एक हाइपोथायरायडिज्म है, जब थायरॉयड एक कमी गतिविधि प्रस्तुत करता है दूसरी स्थिति हाइपरथायरॉडीजम है, जब थायरॉयड थायराइड हार्मोन का एक अतिरिक्त उत्पादन करता है आपके स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए थायरॉयड की स्थिति को सुदृढ़ करने और थाइरोइड की स्थिति में रखना महत्वपूर्ण है। जीवनशैली में बदलाव और दवाएं हैं जो आप को स्वस्थ थायरॉयड ग्रंथि रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
जीवन शैली में परिवर्तन करें

एक स्वस्थ थायराइड चरण 1 रखें शीर्षक वाला इमेज
1
सही फल और सब्जियां खाएं ताजे फल और सब्जी का सेवन करने से आपको थायरॉयड और आपके सामान्य स्वास्थ्य के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलेगी। आपको एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध फल और सब्जियां भी खाने चाहिए, जैसे कि मिर्च, चेरी, टमाटर, क्रैनबेरी और ज़िचिनी हालांकि, जब आप थायरॉयड के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए काम करते हैं, तो यह जानना जरूरी है कि आपको किस प्रकार की थायराइड समस्या है, क्योंकि कुछ सब्जियां लाभकारी से अधिक हानिकारक हो सकती हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित हैं, तो आपको दलिया, पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकोली और गोभी के रूप में क्रसफेरस परिवार से सब्जियों से बचना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ थायराइड समारोह के साथ हस्तक्षेप करते हैं
  • यदि आप थायरॉयड के स्वास्थ्य के लिए कुछ दवाएं लेते हैं, तब तक आप बीन्स से बचें, जब तक कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श न करें।
  • एक स्वस्थ थायराइड चरण 2 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    संसाधित और परिष्कृत खाद्य पदार्थों से बचें यह थायरॉयड के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है सफेद रोटी, पास्ता, चीनी, कुकीज़, केक, फास्ट फूड और प्री-पैक वाले खाद्य पदार्थ प्रोसेस किए जाते हैं और थायरॉयड के लिए हानिकारक होते हैं। बेहतर, ताजे तत्वों के साथ भोजन तैयार करें और संसाधित या तैयार किए गए घटकों को यथासंभव कम उपयोग करें।
  • ताजा सामग्री वाले कुछ पूर्व-पैक उत्पादों को बदलने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, सुबह में तत्काल दलिया नहीं खाते। बेहतर, कटा हुआ जई अनाज के लिए विकल्प चुनें और नट्स और मसालों को शामिल करें। डिब्बाबंद सब्जियों से बचें और उन्हें ताज़ा करें। ये सरल उपाय आपको संसाधित खाद्य पदार्थों की खपत को कम करने और थायरॉयड के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करेंगे।
  • एक स्वस्थ थायराइड चरण 3 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    शराब और कैफीन से बचें कैफीन और अल्कोहल थायराइड के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। यदि आपको हाइपरथायरायडिज्म से ग्रस्त है, तो आपको सोडा, कॉफी और चाय जैसी कैफीन पीने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। हालांकि, आपको अपने कैफीन सेवन में वृद्धि करने से पहले डॉक्टर से हमेशा पूछना चाहिए, चाहे आप किस प्रकार के थायराइड की स्थिति में हों
  • Video: Pregnancy and thyroid in hindi




    एक स्वस्थ थायराइड चरण 4 रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    आयोडीन के स्रोतों के लिए देखो चूंकि आपको थायराइड की समस्याओं से लड़ने के लिए आयोडीन की ज़रूरत है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करें। आयोडीन अपने भोजन के रूपों के माध्यम से प्राप्त की जाती है, उपयुक्त आयोडीन सामग्री जैसे मशरूम, प्याज और लहसुन के साथ मिट्टी में उगाई खाद्य पदार्थ खाती है। आप इसे स्वाभाविक रूप से प्राप्त कर सकते हैं, जैविक घास पर खिलाया जानवरों से मांस खा सकते हैं। कुछ जानवरों के खाद्य पदार्थों में पोटेशियम आयोडाइड होता है, जो बदले में आयोडीन को मांस खाने के लिए जोड़ता है। टेबल नमक आयोडीन का एक और स्रोत है क्योंकि यह इसके साथ दृढ़ हो गया है।
  • आयोडीन की कमी या कमी से ग्रस्त हो सकता है यदि आप पर्याप्त टेबल नमक नहीं खाते हैं, क्योंकि यह आपको आयोडीन का मुख्य स्रोत है, जो आपको दैनिक मिलता है यह आहार में होते हैं जो कि घर पर पका नहीं जाते हैं।
  • एक स्वस्थ थायराइड चरण 5 रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने सेलेनियम सेवन में वृद्धि सेलेनियम की मात्रा जो आपको पूरक आहार के माध्यम से मिलती है वह थायरॉयड के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। यह 1 99 0 के दशक तक नहीं था कि सेलेनियम की कमी और कब्र्स रोग, थायराइड की एक ऑटोइम्यून बीमारी के बीच की कड़ी स्थापित की गई थी। सेलेनियम पूरक अन्य तरीकों से थायरॉयड स्वास्थ्य की एक तेजी से वसूली प्रदान की।
  • अधिक खाद्य पदार्थ शामिल करें जिनमें सेलेनियम का उच्च स्तर होता है, जैसे कि ब्राजील के पागल, ट्यूना, चिंराट, कस्तूरी, चिकन यकृत और टर्की
  • एक स्वस्थ थायराइड चरण 6 रखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    विटामिन ए की खुराक लें यह पाया गया है कि एक पूरक के रूप में विटामिन ए को लेने से थायरॉयड चयापचय को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, यह अध्ययन के विषयों वाले मोटापे और गैर-मोटापे रोगियों में थायरॉयड हार्मोन के स्तर में कमी से संबंधित था। स्वस्थ थायरॉयड समारोह को बनाए रखने के लिए प्रति दिन 25,000 आईयू की खुराक लेना उचित है I
  • आप अपने आहार के लिए मीठे आलू, गाजर और ज़िचिनी जैसी खाद्य पदार्थों के साथ अधिक विटामिन ए भी जोड़ सकते हैं
  • एक स्वस्थ थायराइड चरण 7 रखें शीर्षक वाला चित्र

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com