ekterya.com

कैसे थायराइड दवा लेने के लिए

थायराइड एक तितली आकार का ग्रंथि है जो गर्दन के सामने पाया जाता है। थायरॉइड ग्रंथि उस दर को प्रभावित करती है जिस पर सभी ऊतकों को चयापचय किया जाता है। थायराइड थायरोक्सिन और ट्रायइयोडोथोरोनिन को गुप्त बनाता है, पदार्थ जो चयापचय और हृदय और तंत्रिका संबंधी कार्य को प्रभावित करते हैं। थायराइड रोग हार्मोन के स्राव में समस्याएं पैदा कर सकता है, ग्रंथि का विस्तार या दोनों। थायरॉयड ग्रंथि अतिरक्त (हाइपरथायरॉडीज्म) या निष्क्रिय (हाइपोथायरायडिज्म) हो सकता है हाइपोथायरायडिज्म एक हालत रहित हाइमोन्स का उत्पादन करने वाला शब्द है जो आमतौर पर पुरानी थकान, वजन, शुष्क त्वचा, मोटी बालों, अवसाद और मनोदशा की ओर जाता है। थायराइड दवाओं को हाइपोथायरायडिज्म के लिए निर्धारित किया जाता है और सिंथेटिक और प्राकृतिक हार्मोन किस्मों में शामिल हैं सामान्य तौर पर, आपको थायरॉयड दवाएं मौखिक रूप से लेनी चाहिए- इसके अलावा, खुराक और दिन का समय बहुत महत्वपूर्ण कारक है।

चरणों

भाग 1

पता लगाएँ कि क्या थायराइड दवाएं आवश्यक हैं
एक ब्लड टेस्ट स्टेप 12 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
1
एक डॉक्टर से मिलने और थायराइड हार्मोन के लिए परीक्षण करें। थायरॉइड ग्रंथि आहार संबंधी कारकों और भावनात्मक और शारीरिक तनाव के साथ कई चीजों के प्रति संवेदनशील है, ताकि हाइपोथायरायडिज्म एक अपेक्षाकृत आम विकार है, विशेष रूप से महिलाओं में अगर आपको क्रोनिक थकान (दैनिक), अस्पष्टीकृत वजन, सूखी त्वचा, मोटी बालों, अवसाद और असामान्य मनोदशा का सामना करना पड़ता है, तो आपको जांच करने के लिए अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए।
  • थायराइड उत्तेजक हार्मोन के अपने स्तर को जानने के लिए आपको हाइपोडायरायडिज्म एक ब्लड टेस्ट के माध्यम से देखने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।
  • यह हार्मोन एक है जो कि पिट्यूटरी ग्रंथि को गुप्त करता है (मस्तिष्क में) थायराइड को बताता है कि थायराइड हार्मोन कितना उत्पादन करता है।
  • आपके आहार में आयोडीन की कमी के कारण थायरॉयड को बढ़ने का कारण बन सकता है (जिसे गिटार के रूप में जाना जाता है) और हाइपोथायरॉडीजम का कारण बनता है
  • एक ब्लड टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि 9
    2
    अपने रक्त परीक्षण के परिणामों को समझें यदि थायरॉयड ग्रंथि underactive या किसी कारण से अक्रिय है, पिट्यूटरी ग्रंथि कठिन काम करने के लिए थायराइड कहता हूं, जो खून में उत्तेजक हार्मोन थायराइड के स्तर में वृद्धि से मिलता है। तो थाइरोइड उत्तेजक हार्मोन के स्तर, उच्च थायरॉयड ग्रंथि की गतिविधि कम है
  • थायरॉयड उत्तेजक हार्मोन के सामान्य मूल्यों 0.5 से 4.5 / 5 एमआईयू / एल (प्रति लीटर अंतरराष्ट्रीय इकाइयों) हैं।
  • यदि आपका थायराइड-उत्तेजक हार्मोन का स्तर 10 एमआईयू / एल से अधिक है, तो अधिकांश डॉक्टर सहमत होंगे कि थायरॉयड दवाओं (सिंथेटिक या प्राकृतिक) के साथ इलाज पर्याप्त है
  • थायराइड उत्तेजक हार्मोन के अपने स्तर 4 और 10 मिऊ / एल के बीच है, तो अभी भी आप दवाओं की सिफारिश कर सकते यदि थायराइड हार्मोन, थायरोक्सिन (T4) और ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) के स्तर पर, असामान्य रूप से कम है।
  • एक ब्लड टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    3
    विभिन्न दवाओं के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें यदि चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि आपके पास हाइपोथायरायडिज्म है, तो विभिन्न प्रकार की दवाएं हैं जिन्हें आप ले सकते हैं। दवा का इस्तेमाल मुख्य रूप से कहा जाता है लेवोथायरोक्सिन सोडियम (Synthroid, लेवोथायरोक्सिन Unithroid), थायरोक्सिन (T4) के एक सिंथेटिक संस्करण है। निर्जलीकृत liotrix (Thyrolar), टी -4 और T3- और प्राकृतिक थायराइड (कवच थायराइड, प्रकृति-throid के एक सिंथेटिक संयोजन - थायराइड के लिए अन्य आमतौर पर इस्तेमाल किया दवाओं liothyronine (Cytomel), ट्राईआयोडोथायरोनिन के एक सिंथेटिक संस्करण (T3) शामिल और वेस्टहोइड)।
  • प्राकृतिक सूखे थायरॉइड हार्मोन सूखे पोर्क थायरॉयड ग्रंथि से बना है
  • कई कारणों पर निर्भर करता है, जिसमें आपके रक्तप्रवाह (टी 4 या टी 3) में थायरॉयड हार्मोन का बहुत कम स्तर है, डॉक्टर सबसे उपयुक्त थायरॉयड दवा की सिफारिश करेंगे।
  • ये सभी थायरॉयड दवाएं आपके शरीर में कम स्तर वाले हार्मोनों की खुराक हैं, ताकि आपके शरीर उन्हें नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया न दें। सुरक्षा समस्या आपके शरीर के लिए सही मात्रा लेना है। सही मात्रा में लेने के लिए अनुकूलन की अवधि हो सकती है, इसलिए चिकित्सक को आपको शुरुआत में अधिक देखने की आवश्यकता हो सकती है। बहुत कम या बहुत ज्यादा दवा के लक्षणों से सावधान रहें
  • भाग 2

    थायरॉयड के लिए दवाएं लें
    थाइरोइड रोग चरण 2 के साथ खो वजन वजन शीर्षक छवि
    1

    Video: थाइराइड की दवा से शरीर पर क्या असर पड़ता है - Onlymyhealth.com

    यदि आप अन्य दवाएं लेते हैं, तो डॉक्टर को बताएं। किसी भी ओवर-द-काउंटर या पर्चे वाली दवाओं के बारे में डॉक्टर को बताने के लिए याद रखें, क्योंकि कुछ प्रकार में थायरॉयड दवाओं के साथ नकारात्मक बातचीत हो सकती है। अन्य दवाओं सावधान मौखिक गर्भ निरोधकों, हार्मोन थेरेपी (एस्ट्रोजन या टेस्टोस्टेरोन), कुछ विरोधी जब्ती दवाओं, कोलेस्ट्रॉल को कम दवाओं (स्टैटिन), रक्तचाप दवाओं, कुछ दिल दवाओं और कई अवसाद विरोधी शामिल होने के लिए।
    • इन दवाओं में से कोई भी इसका मतलब यह नहीं है कि आप थायरॉयड दवाएं नहीं ले सकते हैं - हालांकि, दुष्प्रभावों को कम करने के लिए डॉक्टर को खुराक या कार्यक्रम में बदलाव करना पड़ सकता है
    • थायरॉयड दवा लेने से पहले सबसे इंटरेक्टिव दवाएं कम से कम 4 घंटे पहले ली जानी चाहिए।
    • कुछ खाद्य पदार्थ (विशेषकर सोया और डेयरी उत्पादों) और पूरक (विशेष रूप से कैल्शियम और लोहा) भी थायरॉयड दवा के अवशोषण और प्रभावशीलता को प्रभावित करते हैं। हॉर्सडाडिश और नींबू बाम भी आपके शरीर की दवा को अवशोषित करने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं - इसलिए, यह सुझाव दिया जाता है कि आप खाली पेट पर थायरॉयड दवा लेते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक्जिमा का इलाज प्राकृतिक रूप से चरण 1 9
    2
    डॉक्टर को खुराक निर्धारित करने दें जब हाइपोडायरायडिज्म के लिए दवा लेने लगते हैं, तो डॉक्टर आपके रक्त परीक्षण, आपके वजन, आपकी आयु और अन्य चिकित्सा संबंधी विकारों के परिणाम जैसे जानकारी के आधार पर प्रारंभिक खुराक का निर्धारण करेगा। अक्सर चेक-अप के आधार पर खुराक को समय-समय पर समायोजित किया जाता है, जिसमें शारीरिक परीक्षा और रक्त परीक्षण शामिल होते हैं।
  • यदि आप अकसर लाभ उठाते हैं या वजन की एक महत्वपूर्ण राशि (5 किलो या 10 पाउंड से अधिक) खो देते हैं, तो डॉक्टर को जितनी जल्दी हो सके सूचित करें, क्योंकि इससे थायरायड दवा की खुराक प्रभावित हो सकती है।
  • क्योंकि हाइपोथायरायडिज्म के इलाज के लिए चिकित्सक द्वारा अत्यधिक व्यक्तिगत और ध्यान से नियंत्रित किया जाता है, क्योंकि थायरॉयड उत्तेजक हार्मोन का स्तर उपचार शुरू करने या खुराक को बदलने के बाद 4 या 8 सप्ताह में मापा जाएगा।
  • जब आप स्थिर रहते हैं, तो आपको थायरॉयड उत्तेजक हार्मोन, टी 4 और टी 3 के स्तर की जांच करने के लिए प्रत्येक 6 या 12 महीने का खून का परीक्षण होगा।
  • जब आप थायरॉयड दवा के एक विशेष प्रकार और ब्रांड लेना शुरू करते हैं, तो यह करते रहें। यदि परिवर्तन अनिवार्य है या आर्थिक कारणों से बेहतर है, तो डॉक्टर को पहले से बताएं



  • ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से 27 चरण का चित्र
    3
    सुबह में दवा ले लो सुबह में थायरॉयड दवा लेने की सलाह दी जाती है, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है। थायराइड हार्मोन दवाएं गोलियां के रूप में आती हैं और लेना आसान है। वे लंबे समय तक आपके शरीर में रहते हैं, क्योंकि उन्हें जल्दी से चयापचय नहीं किया जाता है, इसलिए आपको दिन में एक बार उन्हें ले जाना चाहिए। हालांकि इस विषय पर कुछ बहस चल रही है, कई डॉक्टर सोचते हैं कि थायरॉयड दवा लेने का सबसे अच्छा समय शायद सुबह में पहली बात है, बस उठो सुबह में एक नियमित पहली चीज़ स्थापित करना आसान है, जो पूरे दिन आपके हार्मोन के स्तर को स्थिर करता है।
  • कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि बिस्तर पर जाने से पहले थायरॉयड दवा लेने से थायरॉयड हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है और थायरॉयड उत्तेजक हार्मोन के स्तर को कम कर देता है और सुबह की खुराक अनुसूची के मुकाबले इसे प्रभावी ढंग से कम कर देता है।
  • रात में थायरॉइड दवा लेना अधिक सुविधाजनक हो सकता है यदि आप अन्य दवाएं लेते हैं और कम से कम 4 घंटे के लिए उन्हें जगह की जरूरत होती है।
  • जब भी आप अपनी थायरॉयड दवा लेते हैं, तब भी इसे हर दिन एक ही समय में ले लो।
  • यदि आप थायरॉयड की गोली लेना भूल जाते हैं, तो इसे जल्द से जल्द ले लें क्योंकि आपको याद है कि आप सामान्य समय के 12 घंटे के भीतर हैं। अगर 12 घंटे से अधिक समय बीत चुके हैं, तो बस उस खुराक को छोड़ दें जिसे आपने भुला दिया है।
  • एक वयस्क हार्ट मर्मर चरण 3 का इलाज करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    भोजन के साथ दवा न लें जब भी आप थायरॉयड दवा लेते हैं, इसे खाली पेट पर ले लें, क्योंकि भोजन अपने अवशोषण को प्रभावित कर सकता है और इसे कम प्रभावी या शक्तिशाली बना सकता है। सामान्य तौर पर, नाश्ते से पहले या किसी अन्य भोजन को खाने से पहले थायरॉयड की गोली लेने के बाद कम से कम 30 मिनट या एक घंटे तक प्रतीक्षा करें। यदि आप पहले से ही खा चुके हैं, तो थायराइड की गोली लेने से कम से कम दो घंटे पहले प्रतीक्षा करें।
  • भोजन के साथ की गोलियां संयोजित करने के अलावा, थायरॉयड दवाएं लेने के दौरान कोई अन्य आहार प्रतिबंध नहीं है
  • रात में थायरॉइड की दवा लेने से अधिक सुविधाजनक हो सकता है ताकि सुबह खाने की बातचीत हो सके।
  • जल उपचार पद्धति का सबसे अच्छा तरीका चुनने वाली छवि चरण 9
    5
    दवा के साथ एक गिलास पानी पी लें के रूप में गोलियाँ जल्दी से भंग करने के लिए करते हैं और लार के जवाब में गले के पीछे उत्तेजित और मतली या घुट कारण हो सकता है ज्यादा तरल के साथ थायराइड दवा (विशेष रूप से लेवोथायरोक्सिन सोडियम या Levoxyl) ले लो। इसलिए बिना किसी समस्या के पार करने के लिए एक बड़े गिलास पानी (लगभग 230 मिली या 8 औंस) के साथ गोलियां लेना।
  • अपने आप को शुद्ध पानी तक सीमित करें और रस, दूध या कॉफी के साथ की गोलियां न दें, क्योंकि ये पेय वे अवशोषित होने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं।
  • ज़्यादा ठंडे पानी न लें, क्योंकि यह गले को थोड़ी देर के लिए बंद करने के लिए (संकुचित हो) बंद कर सकता है और गोलियों को निगलने में अधिक कठिन बना सकता है
  • एक प्राकृतिक भारतीय उपचार चरण 8 के साथ स्पष्ट Pimples और चेहरे के निशान नाम वाला छवि
    6
    थायरॉयड दवाओं को ठीक से स्टोर करें इसे कंटेनर में थायरॉयड दवा रखें और कैप्स को कसकर बंद कर दें और बच्चों की पहुंच से बाहर रखें। सामान्य कमरे के तापमान पर दवाओं की दुकान करें और अत्यधिक गर्मी या नमी से बचें (उदाहरण के लिए, उन्हें बाथरूम में या खिड़की पर न रखें)। यदि यह समाप्त हो गया है तो थायरॉयड के लिए दवा फेंक (दवा के निपटान के लिए सबसे उपयुक्त और सबसे सुरक्षित तरीके से एक फार्मासिस्ट से परामर्श करें)।
  • थायराइड दवाओं के लिए एक मजबूत गंध है, इसलिए इसका मतलब यह नहीं है कि वे खराब हो गए हैं या समाप्त हो चुके हैं, और वे नहीं ले जा सकते हैं।
  • दवा के कंटेनर की समाप्ति की तारीख की जांच करें और डॉक्टर को एक नया नुस्खा के लिए पूछें अगर आपको लगता है कि इसकी समय सीमा समाप्त हो गई है।
  • 7

    Video: थायराइड का gharelu Ilaj - 30 दिन में असर - 100% कामयाब घरेलु उपाय - थायराइड घर पर उपचार

    दवा लेना बंद मत करो डायरेक्ट ऑर्डर या डॉक्टर के अवलोकन के बिना कभी भी थायरॉयड दवा छोड़ दें। यह बहुत संभावना है कि इस क्रिया में असर और शारीरिक समस्याओं का उत्पादन होता है। इससे संभावित घातक समस्याओं का भी कारण हो सकता है
  • याद रखें कि थायराइड प्रतिस्थापन चिकित्सा आमतौर पर जीवन के लिए है
  • तत्काल डॉक्टर को किसी भी असामान्य रक्तस्राव, चोट, सीने में दर्द, धड़कनना, पसीना, घबराहट या सांस की तकलीफ के बारे में सूचित करें। यदि आप गर्भवती हो जाते हैं, तो डॉक्टर को सूचित करें, क्योंकि यह संभव है कि खुराक समायोजित किया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • थायराइड दवाएं हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों को नियंत्रित या राहत देने में मदद करती हैं, लेकिन यह विकार को बिल्कुल भी ठीक नहीं करता है
    • थायराइड दवाएं हाइपोथायरायडिज्म को प्रभावित करने और लक्षणों को काफी कम ध्यान देने योग्य बनाने के लिए कई सप्ताह ले सकती हैं।
    • हाइपोथायरायडिज्म को नियंत्रित करने के लिए, आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए शायद थायराइड दवा लेनी होगी
    • एक खुराक की खुराक के लिए तैयार करने के लिए थायरॉयड दवा की एक दोहरी खुराक न लें। डॉक्टर को तुरंत सूचित करें यदि आपने पंक्ति में दो या अधिक खुराक खो दिए हों
    • थायरॉयड दवा लेते रहें, भले ही आपको अच्छा लगता है और किसी भी पिछले लक्षणों को महसूस नहीं करते हैं। अगर डॉक्टर ने यह सिफारिश की है तो बस छोड़ दें या खुराक बदलें।
    • यदि आप गर्भवती हैं या यदि आप गर्भवती होने की योजना बना रहे हैं, तो थायरॉयड दवा लेने से सुरक्षित माना जाता है।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com