ekterya.com

सिजेरियन सेक्शन के निशान की देखभाल कैसे करें

एक नए बच्चे का जन्म बहुत ही रोमांचक है, और आप आने वाले हफ्तों और महीनों में अपने बच्चे का ख्याल रखने के लिए अपना समय बिताएंगे। हालांकि, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि नई माताओं ने खुद का भी ध्यान रखा, खासकर अगर डिलीवरी सिजेरियन से हुई थी। सिजेरियन अनुभाग एक महत्वपूर्ण पेट की सर्जरी है और इसके परिणामस्वरूप, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को आराम की अवधि और पर्याप्त वसूली की अनुमति दें। सिजेरियन निशान का ख्याल रखना, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि चीरा को चंगा करने के लिए सभी आवश्यक उपाय करें, निशान के चारों ओर क्षेत्र को साफ करें और उसे मॉनिटर करें। यदि आप संक्रमण के लक्षणों को देखते हैं, तो तुरंत एक डॉक्टर से बात करें

चरणों

विधि 1
सीजेरियन सेक्शन से निशान को चंगा

आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
सुनो और डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। सिजेरियन सेक्शन के बाद, चिकित्सक आपको निर्देशों की एक सूची प्रदान करने की संभावना रखता है कि कैसे चीरा निशान ठीक से देखभाल कर सकता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप डॉक्टर को सुने और सभी निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें आप अस्पताल में ऐसे संक्रमण के साथ समाप्त नहीं करना चाहते हैं जो रोका जा सकता था।
  • Video: सिजेरियन के बाद सी सेक्शन की देखभाल के तरीके - Cesarean Delivery Care

    आपकी सी सेक्शन स्कार चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    एक पट्टिका के निशान को कवर करें सिजेरियन सेक्शन के पहले 24 घंटों के दौरान, संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए निशान एक बाँझ पट्टी के साथ कवर किया जाएगा। प्रक्रिया के तुरंत बाद चिकित्सक आपको पट्टी रखेंगे I सर्जरी के बाद लगभग 24 घंटे बाद इन पट्टियों को चिकित्सक या नर्स द्वारा हटा दिया जाएगा।
  • आपके सी सेक्शन स्कार चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    विरोधी भड़काऊ दवाएं ले लो प्रक्रिया के तुरंत बाद, सर्जरी से सूजन और दर्द कम करने में मदद के लिए आपको विरोधी भड़काऊ और एनाल्जेसिक दवाइयां दी जाएंगी। ये दवाएं स्तनपान करने की आपकी क्षमता को प्रभावित नहीं करती हैं और आपके वसूली की सुविधा के लिए ली गई हैं। पत्र के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें
  • कुछ अस्पतालों के कर्मचारी महिलाओं को सूजन को कम करने में मदद करने के लिए पहले दिन चीरे के क्षेत्र में एक आइस पैक रख सकते हैं।
  • आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    सर्जरी के 12 से 18 घंटे के बीच बिस्तर में रहें सर्जरी के बाद आपको 12 से 18 घंटे के बीच बिस्तर पर रहना होगा। इस समय के दौरान, आप एक कैथेटर से जुड़े होंगे ताकि आपको बाथरूम जाना पड़े। आपके शरीर को पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए आराम का यह समय आवश्यक है। कैथेटर निकालने के बाद, आपको उठना चाहिए और चलने का प्रयास करना चाहिए। यह आपके निशान पर चिकित्सा को बढ़ावा देना शुरू कर सकता है क्योंकि इससे रक्त परिसंचरण में वृद्धि करने में मदद मिलेगी।
  • आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: C-Section Delivery: सीजेरियन के बाद कितने दिन बाद नहाऐं मां |Boldsky

    सुनिश्चित करें कि अस्पताल छोड़ने से पहले वे किसी भी स्टेपल को हटा दें। अस्पताल से छुट्टी लेने से पहले, जो आम तौर पर प्रसव के लगभग 4 दिन बाद होगी, डॉक्टर चीरा से स्टेपल निकाल देंगे। अगर चिकित्सक स्टेपल के बजाय टांके का इस्तेमाल करते हैं, तो वे अपने दम पर गिरेंगे और निकाले जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    6
    हवा के लिए चीरा का पर्दाफाश करें एक बार जब पट्टी हटा दी जाती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप चिकित्सा को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए चीरा को चीर का पर्दाफाश करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरे दिन नग्न चलना होगा। इसके बजाय, तंग कपड़ों को पहनने से बचें, तो हवा निशान तक पहुंच सकती है।
  • आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    7
    भारी वस्तुओं को उठाओ मत सर्जरी के पहले सप्ताह के दौरान, आपको भारी वस्तुओं को उठाने से बचना चाहिए। यह नवजात शिशु की तुलना में भारी है कि कुछ भी उठा नहीं करने के लिए सलाह दी जाती है यह इतना है कि चीरा को परेशान करने या अधिक प्रयास के कारण आँसू का कारण नहीं। निशान को ठीक करने के लिए कम से कम 4 से 6 सप्ताह तक किसी कठोर शारीरिक गतिविधि को निलंबित करना।
  • आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    8



    चीरा में क्रीम के आवेदन के बारे में डॉक्टर से पूछें कुछ डॉक्टरों के निशान के साथ मदद करने के लिए निशान ऊतक पर जीवाणुरोधी मरहम के आवेदन की सिफारिश। अन्य डॉक्टरों का मानना ​​है कि चीरा को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका कुछ घावों को लागू करने से बचने के लिए है अपने विशेष चीरा के लिए सबसे अच्छा क्या है डॉक्टर से पूछो
  • सर्जरी के लगभग 6 सप्ताह बाद, आप क्रीम के साथ इस क्षेत्र को मॉइस्चराइज़ करना शुरू कर सकते हैं।
  • विधि 2
    निशान साफ़ करें

    आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    स्नान करने से बचें सिजेरियन होने के तुरंत बाद, आपको पानी में निशान को पूरी तरह से डूबने से बचना चाहिए। इसका अर्थ है कि आपको स्नान या तैरना नहीं चाहिए। डॉक्टर से पूछिए कि आपको स्नान करने के लिए कितनी देर तक इंतजार करना चाहिए।
  • आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: सिजेरियन डिलीवरी के कितने दिन बाद तक सीढ़ियों का चढ़ना और भारी काम नहीं करने चाहिए

    एक हल्के साबुन से धो लें आप चीर के क्षेत्र में नरम, साबुन का पानी गिरने की अनुमति देकर अभी भी एक शॉवर ले सकते हैं और निशान साफ ​​कर सकते हैं। क्षेत्र रगड़ना मत। यह जलन पैदा कर सकता है और आंसू का कारण बन सकता है।
  • एक बार चीरा ठीक करने शुरू होती है, आमतौर पर कुछ हफ्तों के बाद, आप अपनी नियमित सफाई दिनचर्या को फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 11 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    एक शॉवर लेने के बाद क्षेत्र सूखी एक बार जब आप शॉवर लेना समाप्त कर लेते हैं, तो आपको धीरे-धीरे खरोंच के चारों ओर क्षेत्र को पैकेट से शुष्क करना चाहिए। आप इसे कठिन रगड़ना नहीं चाहते हैं, क्योंकि यह जलन पैदा कर सकता है।
  • विधि 3
    चीरा के निशान की निगरानी करें

    आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    निशान हर दिन की जाँच करें आपको चीरा के क्षेत्र को दैनिक जांचने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए सुनिश्चित करें कि चीरा नहीं खुलती है यदि आप खून बह रहा है या चीरा एक हरा निर्वहन या मवाद है, तो आप तुरंत एक डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए
    • इससे संकेत मिलता है कि निशान ने एक संक्रमण विकसित किया है।
  • आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 13 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि

    Video: सिजेरियन डिलीवरी होने के बाद इन 8 कामों से बना लें दूरी

    2
    निशान को स्पर्श करें जब आप अस्पताल छोड़ देते हैं, चीरा स्पर्श को नरम महसूस करेगी, लेकिन अगले कुछ दिनों में आप यह ध्यान देना शुरू कर सकते हैं कि यह मुश्किल लगता है। यह पूरी तरह से सामान्य है और इसे "सांकेतिक राहत" कहा जाता है
  • आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 14 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रथम वर्ष के दौरान निशान को मॉनिटर करें डिलिवरी के बाद निशान 1 महीने के बाद थोडा गहरा हो सकता है। यह सामान्य है, और रंग साफ़ करना शुरू हो जाएगा कुछ बिंदु पर, प्रक्रिया के लगभग 6 महीने से 1 वर्ष बाद, निशान बदलना बंद हो जाएगा।
  • सामान्य तौर पर, चिरागदार निशान छोटे होते हैं और ध्यान नहीं दिया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • जिस तरह से चीरा और निशान के आकार को चंगा किया जाएगा मुख्य रूप से आपके जेनेटिक्स पर निर्भर करेगा, लेकिन सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आप 38 डिग्री सेल्सियस (101 डिग्री फारेनहाइट) पर बुखार का अनुभव करते हैं, तो तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें, चीरा खुलती है या आपको अत्यधिक रक्तस्राव का अनुभव होता है (आप प्रति घंटा 1 से 2 पैड से अधिक का उपयोग करते हैं)। इससे संकेत मिलता है कि आपके पास संक्रमण हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com