ekterya.com

सिजेरियन सेक्शन के लिए तैयार कैसे करें

सिजेरियन एक प्रक्रिया है जिसके दौरान एक बच्चा शल्यचिकित्सा किया जाता है। जब एक योनि जन्म, जब योनि जन्म माँ या बच्चे के जीवन खतरे में पड़ जाएगा संभव नहीं है अगर माँ सीजेरियन सेक्शन या द्वारा पिछले बच्चों पड़ा है यह प्रक्रिया किया जाता है जब माँ बस जन्म के इस प्रकार पसंद करते हैं प्राकृतिक प्रसव का स्थान कुछ मामलों में, सिजेरियन वर्गों को अनुरोध पर किया जाता है। आप सीजेरियन है की योजना है या मामले में तैयार करने के लिए एक आपातकालीन सीजेरियन आवश्यक है चाहते हैं, आप, प्रक्रिया के विवरण के बारे में पता होना आवश्यक परीक्षण realizarte और अपने चिकित्सक अस्पताल के साथ एक योजना बनाना चाहिए।

चरणों

भाग 1

प्रक्रिया को समझें
छवि शीर्षक उद्धार बेबी चरण 15

Video: सिजेरियन के बाद सी सेक्शन की देखभाल के तरीके - Cesarean Delivery Care

1
समझें कि एक योजनाबद्ध सिजेरियन क्यों किया जाता है आपकी गर्भावस्था के आधार पर, आपका चिकित्सक एक चिकित्सा समस्या के कारण सिजेरियन की सिफारिश कर सकता है जो आपके बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है एक सिजेरियन को निम्नलिखित मामलों में निवारक उपाय के रूप में अनुशंसित किया जा सकता है:
  • यदि आपके पास कुछ पुरानी चिकित्सा समस्याएं हैं, जैसे कि हृदय रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप या किडनी रोग;
  • यदि आपके पास एचआईवी या सक्रिय जननांग हर्पीज जैसे संक्रमण है;
  • अपने बच्चे के स्वास्थ्य बीमारी या एक जन्मजात समस्या के कारण खतरे में है (यदि अपने बच्चे को जन्म नाली के माध्यम से सुरक्षित रूप से ले जाने के लिए बहुत बड़ा है, तो अपने चिकित्सक एक सी-सेक्शन की सलाह दे सकते);
  • यदि आप अधिक वजन वाले हैं, क्योंकि मोटापे के कारण अन्य जोखिम कारक पैदा हो सकते हैं और सिजेरियन सेक्शन की आवश्यकता हो सकती है;
  • यदि आपका बच्चा बैठा हुआ है, स्थिति जिसमें पैर या बट आगे बढ़ते हैं, और बदल नहीं सकते हैं;
  • यदि आपके पास पिछले जन्म के दौरान एक सिजेरियन था
  • एक सिजेरियन सेक्शन चरण 13 के लिए तैयार की गई छवि
    2
    ध्यान रखें कि आपका डॉक्टर प्रक्रिया कैसे करेगा प्रक्रिया का सारांश प्रस्तुत किया जाना चाहिए ताकि आप इसके लिए मानसिक रूप से तैयार कर सकें। सामान्य तौर पर, ज्यादातर सिज़ारेन्स एक ही चरण का पालन करते हैं।
  • अस्पताल में, कर्मचारी अपने पेट क्षेत्र को साफ कर देंगे और मूत्र को इकट्ठा करने के लिए अपने मूत्राशय में एक कैथेटर डालें। एक अंतःशिरा रेखा को आपके हाथ में रखा जाएगा ताकि आप प्रक्रिया के पहले और दौरान तरल पदार्थ और दवाएं प्राप्त कर सकें।
  • ज्यादातर शल्यक्रिया वर्गों में क्षेत्रीय संज्ञाहरण के साथ किया जाता है जो आपके शरीर के निचले हिस्से के मुकाबले में आता है। इसका अर्थ है कि आप प्रक्रिया के दौरान जाग रहे होंगे और आपके बच्चे को जब गर्भाशय से निकाला जाता है देखने का अवसर मिलेगा। सबसे अधिक संभावना है, एनेस्थेसिया एक एपिड्यूरल ब्लॉक के माध्यम से दिया जाता है, जहां दवा आपके रीढ़ की हड्डी के आस-पास के थैली में इंजेक्शन होती है। प्रसव के दौरान आपको किसी आपातकाल के कारण सिजेरियन सेक्शन की आवश्यकता होती है, तो आपको सामान्य संवेदनाहारी दी जाएगी और प्रसव के दौरान आपको पूरी तरह से सो जाएगा।
  • आपका डॉक्टर जघन बाल की रेखा के पास पेट की दीवार के माध्यम से एक क्षैतिज चीरा देगा। यदि आपको एक चिकित्सा आपात स्थिति के कारण जल्दी से अपने बच्चे को जन्म देना होगा, तो आपका डॉक्टर जबरदस्त हड्डी के ठीक ऊपर से अपने पेट के नीचे बटन से एक ऊर्ध्वाधर चीरा देगा।
  • फिर आपका डॉक्टर एक गर्भाशय चीरा देगा सीज़ेरियन सेक्शन में लगभग 95% गर्भाशय क्योंकि इस क्षेत्र में पेशी पतली है, जो प्रक्रिया के दौरान कम से खून बह रहा करने के लिए सुराग के निचले हिस्से भर में एक क्षैतिज चीरा साथ होता है। यदि आपका बच्चा गर्भाशय में या किसी निचले इलाके में एक असामान्य स्थिति में है, तो आपका डॉक्टर एक ऊर्ध्वाधर कटौती कर सकता है
  • फिर, आपके बच्चे को गर्भाशय में की गई चीरा के माध्यम से उठाया जाएगा आपके डॉक्टर अपने बच्चे के मुँह और नाक से एमनियोटिक तरल पदार्थ को साफ करने के लिए चूषण का उपयोग करेंगे, और फिर नाभि कॉर्ड को पकड़ और काट लेंगे। आपको एक झटका महसूस हो सकता है क्योंकि आपका डॉक्टर आपके बच्चे को गर्भ में से बाहर निकालता है
  • आपका डॉक्टर गर्भाशय से नाल को हटा देगा, यह पुष्टि करने के लिए जांच करें कि आपके प्रजनन अंग स्वस्थ हैं और टांके के साथ चीरों को बंद करें। फिर, आप अपने नए बच्चे को मिल सकते हैं और सर्जिकल टेबल पर स्तनपान कर सकते हैं।
  • एस्ट्रिन जनरल एनेस्थेसिया चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रक्रिया से जुड़े जोखिमों को ध्यान में रखें कुछ मां नियोजित सिजेरियन अनुरोध करने का निर्णय लेती हैं हालांकि, Obstetricians और Gynecologists (ACOG, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त द्वारा) के अमेरिकी कॉलेज की अनुशंसा है कि माताओं और डॉक्टरों जब तक चिकित्सा की दृष्टि से आवश्यक सीजेरियन योनि प्रसव की योजना बनाई। प्रक्रिया के बारे में अपने डॉक्टर के साथ गंभीर चर्चा के बाद आपको केवल योजनाबद्ध सिजेरियन का चुनाव करना चाहिए और इसमें शामिल संभावित जोखिमों को समझना चाहिए।
  • एक सिजेरियन सेक्शन एक महत्वपूर्ण सर्जरी माना जाता है और योनि वितरण के दौरान से सिजेरियन सेक्शन के दौरान आपको अधिक रक्त खोना पड़ सकता है। अस्पताल में लगभग दो से तीन दिनों के दौरान शल्यक्रिया सेक्शन के लिए वसूली का समय काफी लंबा है। किसी भी मामले में, यह एक महत्वपूर्ण पेट की सर्जरी है और पूरा इलाज छह सप्ताह लगेगा। यदि आप सिजेरियन प्राप्त करते हैं, तो आप भविष्य की गर्भधारण में जटिलताओं के लिए अधिक संवेदनात्मक होते हैं। आपका डॉक्टर की सलाह दे सकते कि आप सीजेरियन प्रसव को प्रस्तुत जो जब गर्भाशय योनि प्रसव के दौरान अपने सीजेरियन निशान के साथ फट गया होता है गर्भाशय टूटना को रोकने के लिए, भविष्य में जारी है। हालांकि, जहां आप सिगरियन के जन्म और कारण देने की योजना पर निर्भर करते हैं, कुछ महिलाएं सिजेरियन डिलीवरी के बाद योनि वितरण की कोशिश करने के लिए उम्मीदवार हो सकती हैं।
  • वहाँ भी सर्जरी ही क्षेत्रीय संज्ञाहरण, जो संज्ञाहरण के लिए एक प्रतिकूल प्रतिक्रिया को जन्म दे सकती तहत किया जाएगा के साथ जुड़े जोखिम हैं। आप सीजेरियन के कारण, आप अपने पैरों या पैल्विक अंगों की नसों में रक्त के थक्के के विकास के एक उच्च जोखिम चलाने के लिए और चीरा घाव संक्रमित है हो सकता है।
  • एक सिजेरियन सेक्शन आपके बच्चे के लिए चिकित्सा समस्याएं पैदा कर सकता है, जिसमें श्वास लेने की समस्याओं जैसे क्षणिक तछिपनी, जहां आपका बच्चा जन्म के पहले दिनों के दौरान असामान्य रूप से तेजी से साँस लेता है। सिजेरियन वर्गों ने बहुत जल्दी (39 सप्ताह गर्भावस्था से पहले) आपके बच्चे के श्वसन समस्याओं के जोखिम को भी बढ़ाया है। सर्जिकल चोट के लिए आपका बच्चा भी खतरे में है, जहां आपका डॉक्टर सर्जरी के दौरान अपने बच्चे की त्वचा में गलती से कट जाता है
  • एक सिजेरियन सेक्शन स्टेप 18 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रक्रिया के संभावित लाभों को समझें एक योजनाबद्ध सिजेरियन होने से आप जन्म की योजना बना सकते हैं, यह कब हो जाएगा पर अधिक नियंत्रण है, और श्रम और वितरण में कुछ अनुमानित संभावनाएं हैं। आपातकालीन सीज़ेरियन सेक्शन के विपरीत, की योजना बनाई सिजेरियन इस तरह के संक्रमण के रूप में जटिलताओं के एक जोखिम कम होता है, और कई माताओं पेट अंगों को संज्ञाहरण या आकस्मिक चोट के लिए एक नकारात्मक प्रतिक्रिया का अनुभव नहीं है। एक सिजेरियन श्रम के दौरान श्रोणि फर्श को किसी भी क्षति को रोक देगा, जिससे आंत्र की समस्या हो सकती है।
  • अपने बच्चे को भ्रूण macrosomia साथ बहुत बड़े हैं, या आप जुड़वां या कई जन्म के लिए जा रहे हैं, तो अपने चिकित्सक बच्चे के जन्म के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प के रूप में एक सी-सेक्शन की सिफारिश कर सकते हैं। एक सिजेरियन सेक्शन आपके बच्चे के संक्रमण या वायरस को प्रसारित करने के जोखिम को कम करेगा।
  • भाग 2

    अपने डॉक्टर के साथ एक सिजेरियन योजना बनाएं
    छवि का शीर्षक, पोस्टपेटमम हेमोरेज चरण 16 को समाप्त करें
    1
    आवश्यक चिकित्सा परीक्षण प्राप्त करें आपका डॉक्टर सिजेरियन सेक्शन के लिए तैयार करने के लिए कुछ रक्त परीक्षणों की सिफारिश कर सकता है। ये परीक्षण आपके डॉक्टर को महत्वपूर्ण जानकारी देंगे, जैसे आपके रक्त के प्रकार और अपने हीमोग्लोबिन का स्तर, जिसका उपयोग आप सर्जरी के दौरान रक्त आधान की ज़रूरत में कर सकते हैं।
    • यदि आप किसी भी दवा ले रहे हैं तो आपको अपने चिकित्सक से यह भी कहना चाहिए कि यह सर्जरी को मुश्किल कर सकता है।
    • आपका डॉक्टर आपको यह सुझाएगा कि आप संज्ञाहरण विशेषज्ञ के साथ किसी भी चिकित्सा समस्याओं से इनकार करते हैं जो जटिलताओं के अपने जोखिम को बढ़ा सकते हैं जब आप संज्ञाहरण के अधीन हैं।
  • एक सी अनुभाग के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2

    Video: सिजेरियन डिलीवरी के बाद कैसे रखें ख्याल | How To Care After Cesarean Delivery

    2



    अपने सिजेरियन सेक्शन का कार्यक्रम आपका चिकित्सक आपकी चिकित्सा आवश्यकताओं और अपने बच्चे के बच्चों के आधार पर अपने सिजेरियन को निर्धारित करने के लिए सबसे अच्छा समय सुझाएगा कुछ माताओं ने अपने डॉक्टरों की सिफारिश के आधार पर 39 सप्ताह में अपना सिजेरियन निर्धारित किया है। यदि आपके पास एक स्वस्थ गर्भावस्था है, तो आपका डॉक्टर आपकी नियत तारीख के करीब की तारीख का सुझाव दे सकता है।
  • एक बार जब आप अपने सिजेरियन के लिए एक तिथि चुनते हैं, तो आपको अपनी डिलीवरी योजना में तारीख को शामिल करना होगा और पहले से ही अस्पताल में कोई पूर्व पंजीकरण फॉर्म भरना होगा।
  • सीज़न की धारा 7 से बचें
    3
    जानें कि शल्य चिकित्सा से पहले रात की क्या उम्मीद है सर्जरी से पहले आपके डॉक्टर को रात के प्रोटोकॉल पर चर्चा करनी चाहिए क्योंकि आप आधी रात के बाद खाने, पीने या धूम्रपान नहीं कर सकेंगे। कैंडी या च्यूइंग गम जैसे एक छोटे से टुकड़े से बचें और पानी पीओ मत।
  • सर्जरी से पहले रात को अच्छी तरह सोएं। अस्पताल जाने से पहले आपको एक शाम लेना चाहिए, लेकिन आपको अपने जघन बाल नहीं दाढ़ी चाहिए क्योंकि इससे संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है। यदि आवश्यक हो तो नर्सों की टीम अस्पताल में आपके पेट क्षेत्र या जघन बाल को दाढ़ी कर सकती है।
  • यदि आपके पास लोहे की कमी है, तो आपका चिकित्सक सुझा सकता है कि आप लोहे के समृद्ध खाद्य पदार्थों और पूरक आहार के माध्यम से अपने लोहे के सेवन में वृद्धि करें। एक सिजेरियन सेक्शन के रूप में एक महत्वपूर्ण सर्जरी माना जाता है, आप खून खो देंगे, और उच्च स्तर के लोहे से आपके शरीर को ठीक करने में मदद मिलेगी।
  • छवि एक प्राकृतिक जन्म चरण 7 शीर्षक है
    4
    निर्णय लें कि सर्जरी के दौरान कमरे में कौन होगा अपने सिजेरियन के लिए योजना के दौरान, आपको अपने पति या सहायक व्यक्ति को पता होना चाहिए कि सर्जरी से पहले और बाद में क्या उम्मीद है। आपको यह निर्दिष्ट करना होगा कि यदि आपके पति या पत्नी या सहायता व्यक्ति प्रसव के लिए उपस्थित रहें और यदि आप सर्जरी के बाद अपने और आपके बच्चे के साथ रहेंगे तो
  • कई अस्पतालों में सहायक व्यक्ति को सर्जरी के दौरान आपके पास बैठने और जन्म की तस्वीरें लेने की अनुमति मिलती है। डिलीवरी के दौरान आपके डॉक्टर को कम से कम एक सहायता वाला व्यक्ति आपके साथ कमरे में होना चाहिए।
  • भाग 3

    सिजेरियन सेक्शन में पुनर्प्राप्त करें
    गर्भावस्था के दौरान बंद योनि रक्त स्राव शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    कम से कम दो से तीन दिनों तक अस्पताल में रहने और ठीक करने की योजना बनाएं। संज्ञाहरण के रूप में, आप एक पंप दिया जाएगा जो आपको नसों के माध्यम से दर्दनाशक दवाओं की खुराक को समायोजित करने की अनुमति देगा। आपका डॉक्टर आपको उठने और सिजेरियन के तुरंत बाद चलने के लिए प्रोत्साहित करेगा क्योंकि इससे वसूली की गति बढ़ सकती है और कब्ज और थक्के को रोकने में मदद मिल सकती है।
    • नर्सों की टीम भी शल्यक्रिया के अपने चीरा पर नजर रखेगी कि यह देखने के लिए कि क्या संक्रमण के संकेत हैं, साथ ही साथ कितने तरल पदार्थ पीते हैं और आपके मूत्राशय और आंतों का कार्य कैसे होता है। आपको शुरू करना होगा दूध पिलाना आपके बच्चे को ऐसा करने के लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त रूप से महसूस होता है क्योंकि त्वचा और त्वचा के संपर्क और स्तनपान आपके और आपके बच्चे के बीच एक बंधन बनाने के लिए महत्वपूर्ण क्षण हैं।
  • एक सिजेरियन सेक्शन चरण 11 के लिए तैयार की गई छवि
    2
    अपने चिकित्सक से दर्द निवारक और घर की देखभाल के बारे में पूछिए अस्पताल छोड़ने से पहले, आपके डॉक्टर को आपको किसी भी दर्द निवारक के बारे में बता देना चाहिए जो आप ले सकते हैं और आपको किसी भी रोकथाम की देखभाल की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि टीके। आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे की रक्षा के लिए आपको अपने शॉट्स पर अद्यतित होना चाहिए
  • यदि आप स्तनपान कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि आपको दवाओं से बचना चाहिए या अपने चिकित्सक से उन दवाओं से पूछना चाहिए जो आपके और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित हैं
  • आपके डॉक्टर को भी गर्भाशय की "जुदाई" की प्रक्रिया को समझा जाना चाहिए, जहां यह गर्दन से पहले आकार में गिरता है, जिसे लोची कहा जाता है। छह सप्ताह तक तीव्र, चमकदार लाल रक्तस्राव हो जाएगा। आपको विशेष रूप से शोषक सेनेटरी पैड का उपयोग करना होगा, जो आमतौर पर डिलीवरी के बाद अस्पताल द्वारा प्रदान की जाती है, और जैसा कि आप ठीक हो जाते हैं टैम्पोन का उपयोग नहीं करते।
  • मस्तिष्क चरण 8 से राहत दर्द शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने और अपने बच्चे की देखभाल करें जैसे आप घर पर चंगा करें सिजेरियन सेक्शन में पुनर्प्राप्त करने में एक से दो महीने लग सकते हैं, इसलिए घर में चीजें आसान बनाएं और अपने शारीरिक स्तर की सीमा को सीमित करें। अपने बच्चे की तुलना में भारी कुछ भी उठाने से बचें और कोई काम न करें।
  • गतिविधि के अपने स्तर को मापने के लिए अपने लोचिया के खून का उपयोग करें यदि आप बहुत ज्यादा गतिविधि करते हैं तो रक्तस्त्राव बढ़ जाएगा समय के साथ, खून बह रहा पीले गुलाबी या गहरे लाल से पीले या हल्के रंग में बदल जाएगा। लोचिया बंद होने के खून बहने तक टैम्पोन का प्रयोग न करें या डचिंग न करें। जब तक आपके चिकित्सक का कहना है कि ऐसा करने में सुरक्षित है, तब तक सेक्स न करें।
  • बहुत सारे पानी पीने और एक स्वस्थ और संतुलित आहार खाने से हाइड्रेट रहें यह आपके शरीर को ठीक करने और गैस और कब्ज को रोकने में मदद करेगा। आपको अपने बच्चे के लिए डायपर परिवर्तक और भोजन की आपूर्ति रखना चाहिए ताकि आप को बार-बार उठना पड़े।
  • उच्च बुखार या पेट के दर्द के लिए सतर्क रहें क्योंकि दोनों संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं। यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करना शुरू करते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें
  • युक्तियाँ

    • पश्चात देखभाल के लिए प्रसूति दलाई को भर्ती करने पर विचार करें।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com