ekterya.com

प्रसूति व्यायाम व्यायाम कैसे तैयार करें

यह संभव है कि आपके शरीर को एक बच्चा होने के बाद फिर से इसके संतुलन को खोजने में कठिनाई हो। गर्भावस्था के समय की तुलना में कई महिलाएं अपनी गर्भावस्था के बाद वर्ष में अपने शरीर में अधिक नाटकीय परिवर्तनों के माध्यम से चली जाती हैं। आपके वितरण के महीनों के दौरान अवांछित वजन और मांसपेशियों की हानि से बचने के लिए, प्रसवोत्तर व्यायाम की नियमितता विकसित करना महत्वपूर्ण है। अपने शरीर को इष्टतम स्थिति में वापस लाने के लिए, आपको धीरे-धीरे शुरू करना चाहिए, खींचने और टोनिंग अभ्यास के साथ, फिर एरोबिक और ताकत अभ्यास जोड़ना, ताकि आप अपनी मांसपेशियों और अंगों को अधिक चोट न करें या थकान न करें।

चरणों

देखभाल के लिए ड्राय आइज़ के चरण शीर्षक 10
1
जन्म देने के पहले सप्ताह में उतना जितना आराम कर सकते हैं। यद्यपि ऐसा लग सकता है कि आपका शरीर गतिविधियों को करना चाहता है, तब तक आप स्वस्थ गतिविधियों को पूरा नहीं कर पाएंगे, जब तक कि आपके शरीर को पूरी तरह से विश्राम नहीं दिया जाता।
  • जन्म देने की प्रक्रिया आपके शरीर को काफी तनाव देती है आपको फटे ऊतक को ठीक करना चाहिए, और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए आपके शरीर को फिर से जीवंत होना चाहिए। आराम के बिना व्यायाम करना अच्छे से अधिक नुकसान हो सकता है किसी भी अभ्यास की रूटीन में, विशेषज्ञ किसी भी विशेष रूप से ज़ोरदार व्यायाम के बाद आराम की अवधि का सुझाव देते हैं।
  • जन्म देने की प्रक्रिया को एक माना जा सकता है विशेष रूप से ज़ोरदार अभ्यास की अवधि मांसपेशियों की एक किस्म का उपयोग। आप इस तरह के एक तनावपूर्ण अनुभव के बाद आराम की जरूरत है। यह एक नवजात शिशु की देखभाल के तनाव के कारण संभव है कि नए माता-पिता कठिनाई पर्याप्त आराम मिल रहा है। यही कारण है कि यह हर अवसर आपके पास पर अधिकाधिक बार आराम करने के लिए दोगुना महत्वपूर्ण है।
  • Video: गर्भावस्था में यात्रा

    डो पेल्विक फ्लोर व्यायाम शीर्षक वाला चित्र चरण 1
    2
    अपने हाथों की मांसपेशियों को बढ़ाएं और प्राकृतिक प्रसव के दिन वापस जाएं। डिलीवरी के तुरंत बाद अपनी खिंचाव की नियमित के साथ अपनी मांसपेशियों को कठोर होने से रोकना होगा यह उन कठिनाइयों की तुलना में कठोर मांसपेशियों को फैलाना अधिक मुश्किल है, जो बस थका हुआ हैं। बहुत ज्यादा खिंचाव न करें या अत्यधिक प्रयास करें प्रसव के बाद पहले दिन के लिए सबसे अच्छा अभ्यास धीमा और लगातार फैला हुआ है जो केवल तब तक पहुंच जाता है जहां आपको दबाव महसूस होता है।
  • फर्श पर अपने नितंबों के पास अपने पैरों के साथ फर्श पर झूठ और अपनी पीठ पर मजबूती से लेटें। अपने शरीर के किनारों पर आराम से अपनी बाहों और अपनी मांसपेशियों को आराम से, अपने पेट का उपयोग करने के लिए अपने सिर और ठोड़ी मंजिल से थोड़ा उठा 5 से 10 बार दोहराएं, दिन में दो बार। धीरे-धीरे 20 पुनरावृत्तियों तक बढ़ो। जब आप आराम से इस अभ्यास में महारत हासिल करते हैं, तो आप ऊपरी शरीर के पेट के साथ जारी रख सकते हैं।
  • सिर लिफ्टों के साथ ही स्थिति में फर्श पर लेटें। अपनी बाहों के साथ आराम से और आपके सिर को आपकी रीढ़ की हड्डी के साथ गठबंधन किया गया, कंधों को ऊपर उठाएं और फर्श से सिर दबाएं। सिर को उठाने के लिए गर्दन की मांसपेशियों का उपयोग न करें आप पेट की मांसपेशियों के साथ उठाना चाहिए इस अभ्यास को 5 से 10 बार दोहराएं, दिन में दो बार।
  • अपने पैरों के फैलने से खड़े या बैठकर पैल्विक क्षेत्र का प्रयोग करें। आंतरिक अंगों को दबाकर पैल्विक मांसपेशियों को अनुबंधित करें यह आंदोलन उसी तरह होता है जब आप मूत्र की धारा बंद कर देते हैं। उन मांसपेशियों को एक पंक्ति में 3 या 4 बार निचोड़ें और पूरे दिन दोहराएं, जबकि यह आरामदायक है।
  • अपने पैरों को अपनी पीठ पर झुकाव, घुटनों झुकाव एक पैर बढ़ाएं, इसे दबाकर रखें और इसे धीरे से वापस करें दूसरे चरण के साथ दोहराएं जब तक आप एक ही समय में दोनों के साथ ऐसा कर सकें, तब तक अपने पैरों को इस तरह से आगे बढ़ाना जारी रखें
  • एक मॉडल चरण 8 की तरह कार्य करें शीर्षक वाला चित्र



    3
    सिजेरियन सेक्शन के बाद, श्वास व्यायाम से शुरू करें। साँस लेने में व्यायाम कफ को छोड़ने में मदद करता है, जिसने संज्ञाहरण का कारण हो सकता है यह कफ फेफड़ों में बनी हुई है और एनेस्थेसिया की वजह से दोनों दवाओं और धीमी सांस लेने का एक साइड इफेक्ट है। जब साँस लेने में धीमी गति होती है, तो फेफड़े भरने और खाली नहीं होते हैं, जो नमी और संचित कफ का कारण बनता है।
  • हर घंटे जब आप जागते हैं, तो हर गहरी साँस के साथ धीरे-धीरे शुरू करो। नाक और बोआ के माध्यम से गहराई से साँस लें। आप अपने फेफड़ों को भरने में ऑक्सीजन से भरी हुई हवा महसूस करेंगे और आप महसूस कर सकते हैं कि सांस गीली या लटक रही है। यह ध्वनि और सनसनी का अर्थ है कि हवा आपके फेफड़ों के कण तक पहुंच रही है जो कफ में आती है। गहरी साँस लेने के बाद, पफिंग द्वारा कई साँस लें। यह मजबूर हवा के निष्कासन के साथ, एक मजबूत और अचानक हंसी के समान है। किसी भी कफ को रोक दें जो आपके फेफड़ों से निकल जाता है। इस चरण को नियमित रूप से दोहराएं यह सुनिश्चित करेगा कि आपके फेफड़े अपने सामान्य और स्वस्थ संभावितों पर लौट आएंगे।
  • सिजेरियन सेक्शन के लिए व्यायाम करना जारी रखें, जो कि प्राकृतिक प्रसव के लिए भर्ती थे। सावधान रहें कि आपका पेट बहुत जल्द नहीं फैलता है या आप सीजेरियन सेक्शन के निशान पर अनावश्यक दबाव डाल देंगे।
  • एक पोस्टपार्टम व्यायाम नियमित कदम 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक प्राकृतिक जन्म के दो सप्ताह बाद एरोबिक व्यायाम और सिजेरियन सेक्शन के 3 से 4 सप्ताह बाद शुरू करें। छोटे, ऊर्जावान चलने से शुरु करें, जब तक कि आप बिना चलने के प्रगति के लिए सहज महसूस करते हैं। धीरे-धीरे अपने एरोबिक व्यायाम को बढ़ाएं जब तक आप 30 मिनट या अधिक के लिए एक उच्च हृदय गति को बनाए रख सकें। गर्भावस्था या स्तनपान से शरीर में वसा को समाप्त करने के लिए एरोबिक गतिविधि कम से कम चार बार एक सप्ताह में करें
  • अपने एरोबिक व्यायाम सत्र को अपने प्रयास स्तर के 50% पर शुरू करें। धीरे-धीरे 75% तक बढ़ोतरी 8 से 12 सप्ताह के बाद, आप 100% पर व्यायाम कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    Video: आसान व नार्मल डिलीवरी के लिए आसान उपाय/tips for easy normal delivery/how to manage labor pain

    • मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए, अपने टखनों और कलाई पर चिपकने वाली स्ट्रिप्स पर छोटे वजन रखें या आप के साथ चलने या चलने के साथ छोटे एरोबिक वजन को लोड करें।
    • एक डायरी रखें अपनी दैनिक गतिविधियों में से आप अपनी प्रगति की निगरानी कर सकते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपकी वर्तमान व्यायाम की तीव्रता कितनी है प्रत्येक पृष्ठ के ऊपर स्थित तिथि और उन अभ्यासों की एक सूची लिखें जो आपकी दिनचर्या का हिस्सा हैं। आपके द्वारा किए जाने वाले पुनरावृत्तियों की गिनती रखें अपने दैनिक ऊर्जा के स्तर, अपने आहार और नींद की आदतों के साथ-साथ अभ्यास के बाद भी ऊर्जा स्तर पर ध्यान दें।

    चेतावनी

    • जब तक आप समाप्त नहीं हो जाते तब तक व्यायाम न करें। अपनी नियमितता को हमेशा 10 मिनट तक जारी रखने की क्षमता के साथ समाप्त करें यद्यपि व्यायाम शरीर के लिए फायदेमंद है, थकावट का प्रयोग करने से कई नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं, जैसे महत्वपूर्ण मांसपेशियों की थकान, प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर और शारीरिक चोट।
    • फेफड़ों में अत्यधिक कफ से न्युमोनिया जैसे गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं। सिजेरियन सेक्शन के बाद, फेफड़ों के संवेदनशील इलाकों से इस कफ को खत्म करने के लिए श्वास व्यायाम बहुत महत्वपूर्ण हैं।
    • जब आप एरोबिक जोड़ते हैं और अपने दिनचर्या में व्यायाम खींचते हैं, तो अपने शरीर पर ध्यान दें। अगर आपको लगता है कि कुछ गलत है या असुविधाजनक है, तो अपने चिकित्सक को तुरंत पता करें यदि आप गर्भावस्था से पहले लगातार व्यायाम करने के लिए इस्तेमाल नहीं किए गए थे, तो आपको नई एरोबिक व्यायाम की नियमितता के लिए इस्तेमाल करने के लिए अपने शरीर का समय देने के लिए अधिक समय तक बुनियादी हिस्सों को करने की आवश्यकता हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com