ekterya.com

तैराकी के बाद आंखों के दर्द को कैसे दूर करना

क्या पूल में तैराकी के बाद आपकी आँखों में लाल और चिढ़ आती है? यह क्लोरामीन्स की प्रतिक्रिया है, जो रासायनिक यौगिक हैं जो पूल में जमा होने लगते हैं, जब उन्हें उचित उपचार नहीं मिला है। समय समय पर आंखों की जलन स्वयं से दूर हो जाती है, लेकिन इस दौरान आप अपनी आँखों को शांत करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास नमक पानी में स्विम है, तो आप अपनी आंखें नई तरह महसूस करने के लिए उसी पद्धति का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी आँखें धोएं

तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
1

Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

ठंडे पानी के साथ अपनी आँखें कुल्ला। तैराकी के बाद, पानी के अवशेष आपकी आंखों में रह सकते हैं और उन्हें ठंडे पानी से धोकर क्लोरामीन्स या अन्य पदार्थों के निशान साफ ​​कर सकते हैं जो जलन पैदा कर सकते हैं। अपना चेहरा सिंक पर रखें और धीरे-धीरे कप से पानी को एक आंख में डालें और फिर दूसरे को। जब आप काम कर लें तो एक नरम तौलिया के साथ अपनी आँखें सूखें।
  • जब आप अपनी आँखों को धोते हैं, तो आपको तत्काल राहत नहीं होगी (लेकिन यह एक महत्वपूर्ण पहला कदम है), क्योंकि आपकी आंखें तब तक परेशान रहेंगी जब तक कि वे बर्बाद हो जाते हैं
  • ठंडा पानी मदद कर सकते हैं सूजन को कम लेकिन यदि आप चाहें भी गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं।
  • तैराकी के बाद दोपहर को अपनी आँखें बंद करो
    2
    अपनी आँखों में नमी को बहाल करने के लिए खारा समाधान का उपयोग करें। यदि आप तैराकी के बाद सूखी और लम्बी आंखें महसूस करते हैं, तो एक खारा समाधान उन्हें राहत दे सकता है। खारा आवश्यक रूप से सिंथेटिक बूँदें का एक प्रकार है और वे आँखें जोड़ने में आपकी आंखों को बेहतर रूप से बेहतर महसूस करने में सहायता करते हैं फार्मेसी में मानक खारा आंख की बूंदें देखें पूल को छोड़ने के बाद, निर्देशों के अनुसार कुछ बूंदों का उपयोग करें।
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    3
    दूध की कुछ बूंदों को आज़माएं आंखों के दर्द की राहत के लिए यह विधि वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुई है लेकिन यह काम करती है। तैराकों ने उस पूल पर एक लंबा दिन बाद उसकी आंखों को शांत करने के लिए उस पर भरोसा किया। अपनी आँखों में दूध की बूंदें ड्रॉप करने के लिए एक ड्रॉपर या चम्मच का उपयोग करें। कुछ बार झुकाव और अतिरिक्त दूध साफ करता है दूध मूल है और माना जाता है कि पूल में रसायनों को निष्क्रिय करने का प्रभाव है, जिससे दर्द को शांत करने में मदद मिलती है।
  • इस पद्धति का उपयोग अपने जोखिम पर करें यह जांचने के लिए कोई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं किया गया है कि क्या यह काम करता है या उसके पास कोई दुष्प्रभाव हो सकता है।
  • आप दूध उपयोग करने के बाद आगे जलन का अनुभव करते हैं, तो पानी के साथ आँखों कुल्ला इसे हटाने के लिए।
  • Video: Kalpataru: Create Your Life as You Want! How to Overcome Patterns and Become Your Possibility

    तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    4
    बेकिंग सोडा के साथ अपनी आँखों को धोने की कोशिश करें यह एक घर उपाय है जो आंखों की जलन को शांत करने में मदद करने के लिए माना जाता है। दूध के उपाय के रूप में, यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं है। यदि आप इसे कोशिश करना चाहते हैं, तो आधा कप पानी के साथ बेकिंग सोडा का ¼ चम्मच मिलाएं। मिश्रण में कपास का एक टुकड़ा भिगोएँ और इसे धोने के लिए अपनी आंखों पर निचोड़। अपनी आँखों को कवर करने के लिए कुछ समय पलक करें। यदि जलन बढ़ जाती है या कुछ मिनटों में नहीं जाती है, तो ठंडे पानी के साथ अपनी आंखों को कुल्ला।
  • भाग 2
    एक संक्षिप्त लागू करें

    तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    1
    एक ठंडा संपीड़न का उपयोग करें त्वरित और सरल, एक ठंडा संकुचन किसी भी सूजन को कम करने और जलन कम करने में मदद करेगा। बस ठंडे पानी के साथ एक कपड़े को गीला कर दें और इसे अपने बंद पलकों पर कुछ मिनट के लिए गिरा दें। आप एक डंक महसूस करना शुरू कर देंगे (जो बहुत ही स्वाभाविक है) यदि आपकी आंखों से पहले कपड़े गरम हो जाते हैं, तो इसे ठंडे पानी से फिर से भिगोकर प्रक्रिया को दोहराएं।
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    2
    अपनी आँखों पर नम चाय बैग लागू करें चाय में विरोधी भड़काऊ गुण हैं जो आपकी सूजन और जलन से छुटकारा पा सकते हैं। ठंडे पानी में दो चाय की थैलियों को गीला कर, झूठ बोलें, अपनी आंखों को बंद कर दें और अपनी पलकों पर चाय की थैली डाल दीजिये। जब तक वे कमरे के तापमान तक नहीं पहुंच जाते, वहाँ बैग रखो यदि आप अभी भी गले की आंखों को महसूस करते हैं, तो ठंडे पानी में चाय के बैग को फिर से दोहराएं और प्रक्रिया को दोहराएं।
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो। 7



    3
    कटा हुआ ककड़ी की कोशिश करो एक ककड़ी फ्रिज करें, फिर दो मोटी स्लाइस काट लें। नीचे लेट जाओ और अपनी आँखें बंद करें, फिर अपनी पलकें पर स्लाइस डाल दें। शीत ककड़ी अपनी आँखें की जलन शांत और नमी चिढ़ आपकी त्वचा से दूर बहाल मदद।
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो। 8
    4

    Video: 10 बेहेतरीन रामबाण: ये हैं कमर, पीठ, पसलियों के दर्द का परमानेंट कारगर इलाज

    धारीदार आलू का उपयोग करें आलू एक कसैले, जिसका अर्थ है कि यह जलन को शांत करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। एक सफेद आलू छिड़कें और इसे अपने बंद आँखों पर लागू करें आलू को अपनी आंखों पर लगभग पांच मिनट तक बैठने दें, फिर ठंडे पानी से कुल्ला।
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    5
    एक मुसब्बर संकुचित करें मुसब्बर सूजन के सभी प्रकार का इलाज किया जाता है और एक सुखदायक आंख संपीड़ित रूप में कार्य करता है। मुसब्बर जेल के एक चम्मच और ठंडे पानी के एक चम्मच को मिलाएं। मिश्रण के साथ कपास के दो टुकड़े संतृप्त करें नीचे लेट जाओ और अपनी आँखें बंद करें, फिर कपास अपने आँखों पर रखें। पांच या दस मिनट के बाद, कपास को हटा दें और अपनी आँखें कुल्ला लें।
  • भाग 3
    जलन को रोकें

    तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो। 10
    1
    तैराकी के दौरान सुरक्षात्मक चश्मे पहनें यह सबसे अच्छा निवारक तरीका है जिसका उपयोग आप क्लोरामाइंस या समुद्री जल के कारण जलन की बात करते हैं। यदि आप पूल आंखों को अपनी आंखों के संपर्क में आने की अनुमति नहीं देते हैं, तो हर बार जब आप तैरते हैं तो आप लालिमा और आंखों के दर्द का अनुभव नहीं करेंगे। सुरक्षात्मक चश्मे पहनने से आप जितना चाहें उतना तैर कर सकते हैं और बाद में दर्द के बारे में चिंता किए बिना पानी के नीचे अपनी आँखें खोल सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षात्मक चश्मा पहनते हैं जो आपको अच्छी तरह फिट होते हैं। उन्हें आराम से अपनी आंखों के आस-पास फिट करना चाहिए ताकि तैरने के दौरान पानी रिसाव न हो।
    • यदि आप चश्मा नहीं खड़े हो सकते हैं, तो अपनी आँखों को जितना भी हो उतना बंद कर सकते हैं जब आप पानी के नीचे हो।
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    2
    पूलों में तैराकी से बचें, जो नहीं हैं "स्वस्थ"। क्या तुमने कभी एक पूल में रसायनों की मजबूत गंध के साथ? बहुत से लोग गलती से सोचते हैं कि यह क्लोरीन की गंध है, लेकिन क्लोरीन की गंध नहीं है अमोनिया की कि मजबूत गंध, वास्तव में chloramines है जो फार्म जब क्लोरीन पसीना, सनस्क्रीन, मूत्र, लार और अन्य पदार्थ है कि पानी में छोड़ दिया तैराकों के साथ घुलमिल। पूल एक मजबूत गंध है, क्योंकि यह क्लोरीन और अन्य रसायनों के साथ उचित उपचार सब chloramine दूर करने के लिए प्राप्त नहीं हुआ है है। एक पूल बहुत साफ नहीं है, तो यह निम्न लक्षण दिखाई देगा:
  • पूल में रसायनों (या किसी अन्य प्रकार की गंध) की गहरी गंध है
  • पानी स्वच्छ होने के बजाय सुस्त लग रहा है।
  • पूल में काम कर रहे कोई भी साफ-सफाई उपकरण (जैसे पंप्स और फिल्टर) आप सुन नहींते।
  • पूल स्वच्छ के बजाय फिसलन या चिपचिपा है
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो। 12
    3
    झीलों और नदियों में तैरते समय आपको सावधान रहना चाहिए। झीलों और नदियों को रासायनिक उपचार की आवश्यकता नहीं होती है ताकि आप सुरक्षित रूप से तैर कर सकें वे हानिकारक बैक्टीरिया को दूर रखने के प्राकृतिक तरीके होंगे। हालांकि, कुछ झीलों और नदियों में पारिस्थितिक तंत्र का हिस्सा हैं, जो टूट कर पड़े हैं और बैक्टीरिया हो सकते हैं जो आपकी आंखों को परेशान कर सकते हैं।
  • तैराकी के लिए सुरक्षित माना जाता है जो पानी के प्राकृतिक निकायों में बस तैरना उन क्षेत्रों से बचें, जिनके पास तैराकी के खिलाफ नीति है
  • झीलों या नदियों में दूषित होने से तैरने से बचें
  • झीलों या तालाबों में तैराकी से बचें जो स्थिर दिखते हैं शैवाल या हरे रंग से भरा पानी में तैरना न करें।
  • युक्तियाँ

    • अपनी आंखों को साफ, नम तौलिया के साथ मिलाएं।
    • यदि आपके पास एक बच्चा है जो सिंक पर निर्भर होने के लिए बहुत छोटा है, तो सिगरेट से कागज के तौलिये या गर्म पानी के साथ एक कपड़े की कोशिश करें। क्या आपका बच्चा उसे अपनी आंखों में से कुछ मिनटों तक रखता है फिर आपको दूसरी आंख को खत्म करना होगा।
    • इस समस्या से बचने के लिए अगली बार सुरक्षात्मक चश्मे पहनने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • संपर्क लेंस निकालें और उपरोक्त प्रयास करने से पहले अपना चश्मा बंद करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com