ekterya.com

हाइड्रोसेले का इलाज कैसे करें

Hydrocele एक आदमी (अनिवार्य रूप से, तरल पदार्थ के चारों ओर एक के एक बड़े पैमाने पर या दोनों अंडकोष) के अंडकोश की थैली में तरल पदार्थ के संचय है। यह स्थिति अपेक्षाकृत आम है और अनुमान है कि 1 से 2% अमेरिकी बच्चे एक के साथ पैदा होते हैं। ज्यादातर मामलों में, हाइड्रोसेले बिना कोई लक्षण का कारण बनता है और इलाज के बिना, अपने दम पर चंगा करता है। लगातार हाइड्रोसील का इलाज करने के लिए आमतौर पर सर्जरी की आवश्यकता होती है, लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
समझ और एक हाइड्रोसेले से निपटना

छवि का शीर्षक हाइड्रोसेलेपी 1 एस 2
1
लक्षण और लक्षण पहचानें एक जलवृषण का पहला संकेत एक दर्द रहित सूजन या अंडकोश की थैली, जो एक या दोनों अंडकोष के आसपास तरल पदार्थ का संचय का प्रतिनिधित्व करता है की वृद्धि है। शिशुओं में हाइड्रोक्लस लगभग कभी भी जटिलताएं पेश नहीं करते हैं और इलाज की आवश्यकता के बिना 1 वर्ष तक पहुंचने से पहले महान बहुमत गायब हो जाते हैं। इसके विपरीत, हाइड्रोक्लस वाले पुरुषों को समय के साथ असुविधा महसूस हो सकती है क्योंकि अंडोस्टोम फूल जाता है और भारी हो जाता है। यह बैठने या चरम मामलों में, चलने और चलाने के लिए कठिनाइयां पैदा कर सकता है।
  • हाइड्रोसेले के दर्द या असुविधा आमतौर पर आकार से संबंधित होती है आप जितना बड़ा मिलता है, उतना ही अधिक होने की संभावना आपको दर्द महसूस होती है।
  • हाइड्रोक्लस सुबह (जागृति पर) में छोटे होते हैं और फिर दिन बढ़ने पर अधिक से अधिक फूल पड़ते हैं।
  • समयपूर्व जन्मजात शिशुओं को हाइड्रोक्लस होने का अधिक जोखिम होता है।
  • क्योर ए हाइड्रोसेले चरण 1 नामक छवि
    2
    हाइड्रोसेले के साथ धैर्य रखें शिशुओं, किशोरावस्था और पुरुषों के बीच अधिकांश मामलों में, बिना किसी विशिष्ट उपचार के हाइड्रोक्लस अपने आप में गायब हो जाते हैं। अंडकोष के पास रुकावट या भीड़ अपने दम पर गायब हो जाती है, हाइड्रोसेले नालियों और शरीर में अवशोषित हो जाती है। इस प्रकार, यदि आप एक बढ़े अंडकोश की थैली है कि दर्दनाक नहीं है या समस्याओं के कारण पेशाब करते समय या सेक्स के दौरान नोटिस, यह अपने आप में स्पष्ट करने के लिए समय देना।
  • एक बच्चे के मामले में, एक हाइड्रोसेले आमतौर पर जन्म के 1 वर्ष के भीतर ही गायब हो जाता है।
  • किसी व्यक्ति के मामले में, कारण के आधार पर, छह महीने के दौरान हाइड्रोसेले आमतौर पर धीरे-धीरे गायब हो जाता है। एक बड़ा व्यक्ति लंबे समय तक ले सकता है, लेकिन उसे 1 साल से अधिक समय तक मेडिकल हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।
  • हालांकि, बच्चों और किशोरों में संक्रमण, कुछ झटका, वृषण या ट्यूमर के कारण हो सकता है, इसलिए इन शर्तों को डॉक्टर की परीक्षा से बाहर रखा जाना चाहिए।
  • हाइड्रोक्लस तरल-भरे गैन्ग्लिया के समान होते हैं जो जोड़ों के पास कण्डरा शीथ में होते हैं, जो धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं।
  • क्योर ए हाइड्रोसेले चरण 3 नामक छवि
    3
    एप्सम नमक के साथ स्नान की कोशिश करें यदि आप सूजन को देखते हैं टेस्टिकल्स या अंडकोस्ट में दर्द रहित, एपसॉम नमक के कम से कम कुछ कप जोड़कर गर्म स्नान कर लो। बाथ के बीच 15 से 20 मिनट के बीच आराम से अपने पैरों को थोड़ा खोलो, ताकि पानी आपके अंडकोष से अधिक हो। पानी की गर्मी शरीर तरल पदार्थ के आंदोलन को उत्तेजित कर सकती है (यह क्लस्टर को खोलने में मदद कर सकती है) और नमक आपकी त्वचा के माध्यम से तरल निकालें और सूजन को कम कर सकता है। एप्सम नमक भी मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत है, जो मांसपेशियों और रंध्र को आराम करने में मदद करता है और किसी भी संवेदनशीलता को राहत देता है।
  • अगर वहाँ जलवृषण के साथ जुड़े किसी भी दर्द है, तो गर्म पानी (या किसी भी गर्मी स्रोत) के अंडकोश की थैली सूजन बढ़ाने के लिए और लक्षण बदतर बना सकते हैं बेनकाब।
  • न जाने की कोशिश करें कि स्नान बहुत गर्म हो (स्कैल्डिंग को रोकने के लिए) और टब में लंबे समय तक न रहने दें (निर्जलीकरण को रोकने के लिए)
  • क्योर ए हाइड्रोसेले चरण 4 नामक छवि
    4
    अंडकोष और एसटीडी में आघात से बचें। हालांकि यह माना जाता है कि गरीब संचलन से तरल पदार्थ का संचय गर्भ में बच्चे की स्थिति की वजह से है शिशुओं में जलवृषण का कारण अज्ञात है। हालांकि, युवा लोगों और पुरुषों के मामले में, आमतौर पर अंडकोष या संक्रमण में आघात से संबंधित होता है। कुश्ती कुश्ती, मार्शल आर्ट्स, सायक्लिंग और विभिन्न यौन गतिविधियों के कारण हो सकती है। अंडकोष या अंडोस्टोम में संक्रमण आमतौर पर एसटीडी से संबंधित होता है इसलिए, अपने अंडकोष को आघात से सुरक्षित रखें और सुरक्षित सेक्स करें।
  • यदि आप संपर्क खेल का अभ्यास करते हैं, तो किसी भी चोट से अपने अंडकोश की थैली को सुरक्षित रखने के लिए हमेशा एक प्लास्टिक कप के साथ एक जॉक-पॉप का उपयोग करें।
  • जब आप यौन संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए यौन संबंध रखते हैं तो हमेशा एक नया कंडोम का उपयोग करें। एसटीडी हमेशा अंडकोष को संक्रमित नहीं करते हैं, लेकिन वे असामान्य नहीं हैं
  • क्योर ए हाइड्रोसेले चरण 5 नामक छवि
    5
    आपको पता होना चाहिए कि चिकित्सा उपचार कब प्राप्त करना है यदि आपके अंडकोश में सूजन एक वर्ष के बाद दूर नहीं जाती है या यदि वह बढ़ती रहती है, तो आपको अपने बच्चे के लिए चिकित्सा ध्यान रखना चाहिए। अगर एक जलवृषण 6 महीने से अधिक के लिए बनी रहती है या पर्याप्त अगर पैदा करने के लिए दर्द, बेचैनी या विरूपण बढ़े हुए है पुरुषों एक डॉक्टर देखना चाहिए।
  • वृषण संक्रमण एक हाइड्रोसेले जैसा नहीं है, लेकिन यह एक द्वितीयक संक्रमण का कारण बन सकता है। टेस्टिक्यूलर संक्रमण बहुत दर्दनाक है और इलाज किया जाना चाहिए क्योंकि वे बांझपन के जोखिम को बढ़ाते हैं। Hydroceles प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करते
  • यदि हाइड्रोसेले आपके चलने, चलने या बैठने का तरीका प्रभावित करता है, तो यह भी एक चिकित्सक को देखने का समय है
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हाइड्रॉसेल्स प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करती है
  • Video: Hydrocele का Ilaj




    भाग 2
    एक चिकित्सा उपचार के लिए खोजें

    कैरर ए हाइड्रोसेले चरण 6 नामक छवि
    1
    परीक्षा के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं यदि हाइड्रोसेले सामान्य से अधिक समय तक रहता है या दर्द और अन्य लक्षणों का कारण बनता है, तो एक परीक्षा के लिए अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक पर जाएं हाइड्रोक्लस गंभीर नहीं हैं, लेकिन आपके डॉक्टर को अन्य अपेक्षाकृत गंभीर परिस्थितियों से इनकार करना होगा जो समान हो सकते हैं। उदाहरण के लिए: इन्जिनल हर्निया, वैरिकोसेले, संक्रमण, सौम्य ट्यूमर या वृषण कैंसर। एक बार हाइड्रोसेले का निदान किया जाता है, आपके सभी विकल्प अनिवार्य रूप से सर्जिकल होते हैं। दवाएं प्रभावी नहीं हैं
    • आपके डॉक्टर आपके वृषण के अंदर क्या हो रहा है यह बेहतर ढंग से कल्पना करने के लिए नैदानिक ​​अल्ट्रासाउंड, एमआरआई या सीटी स्कैन का उपयोग कर सकते हैं।
    • अंडोरा के माध्यम से एक उज्ज्वल प्रकाश को प्रकाशने से पता चलता है कि द्रव स्पष्ट है (यह दर्शाता है कि यह हाइड्रोसेले है) या बादल (जो रक्त या मवाद हो सकता है)।
    • रक्त और मूत्र परीक्षण, संक्रमण से बाहर निकलने के लिए उपयोगी होते हैं जैसे कि एपिडिडाइमाइटिस, कण्ठ, या कई एसटीडी।
  • Video: बाबा रामदेव- हाइड्रोसेले के लिए गौमुखखान आसान |Baba Ramdev Gaumukhasan Aasan for Hydrocele

    कैरर ए हाइड्रोसेले चरण 7 नामक छवि

    Video: अगर आपका लिंग छोटा या पतला है तो करें ये घरेलू उपचार.How to increase you penis bigger and stronger.

    2
    तरल को हटा दें एक बार हाइड्रोसेले का निदान हो जाने पर, कम से कम आक्रामक प्रक्रिया एक सुई के साथ स्क्रॉल फ्लूइड को निकालना है, इस प्रक्रिया को आकांक्षा कहा जाता है। सामयिक संवेदनाहारी का प्रबंध करने के बाद, हाइड्रोसीले में घुसना करने के लिए एक सूई को अंडकोश में डाला जाता है और फिर स्पष्ट द्रव निकाल दिया जाता है। यदि द्रव के रक्त या मवाद है, जो इंगित करता है कि चोट, संक्रमण, या शायद कैंसर है। यह प्रक्रिया बहुत तेज है और बहुत अधिक वसूली समय की आवश्यकता नहीं है, आमतौर पर एक या दो दिन पर्याप्त होंगे।
  • हाइड्रोसेले की सुई जल निकासी एक बार की प्रक्रिया नहीं है, यह अक्सर होता है क्योंकि द्रव आमतौर पर फिर से जमा होता है, जिसे अधिक उपचार की आवश्यकता होती है।
  • यदि हाइड्रॉसेज अंडकोश में बहुत अधिक हो गया है या इससे बाहर निकल चुका है, तो कभी-कभी सुई को इनग्रेनल क्षेत्र (जांघ) के माध्यम से डालना पड़ता है।
  • कैरर ए हाइड्रोसेले चरण 8 नामक छवि

    Video: Hydrocele ' magic treatment

    3
    पूरे हाइड्रोसेले शल्य चिकित्सा निकालने के लिए कहें। लगातार या रोगसूचक हाइड्रोसेले से निपटने का सबसे सामान्य और कारगर तरीका है तरल पदार्थ (हाइड्रोसिफेली नामक एक ऑपरेशन) के साथ हाइड्रोसेले बैग को निकालना। इस तरह, केवल एक 1% मौका होगा कि हाइड्रोसेले फिर से बढ़ेगा। शल्य चिकित्सा एक स्केलपेल या लैपरस्कोप के साथ की जाती है, जिसमें चीरों के लिए उपयोग किए जाने वाले लंबे उपकरण से जुड़ा छोटा कैमरा होता है। हाइड्रोसेले सर्जरी आमतौर पर सामान्य संज्ञाहरण के तहत एक बाह्य रोगी क्लिनिक में किया जाता है। उदर की दीवार को काट देना चाहिए या नहीं, इस पर निर्भर करते हुए रिकवरी को एक या अधिक सप्ताह लग सकते हैं
  • शिशुओं के साथ, सर्जन आमतौर पर तरल पदार्थ को निकालने के लिए और बैग को निकालने के लिए जीन (इनग्रेनल क्षेत्र में) में कटौती करते हैं तब स्टेप्स को मांसपेशी की दीवार को मजबूत करने के लिए रखा जाता है, जो मूलतः हर्निया की मरम्मत के लिए सर्जरी के समान है
  • वयस्कों में सर्जन अक्सर तरल पदार्थ को निकालने और हाइड्रोसेले बैग को निकालने के लिए अंडकोष काट देते हैं।
  • एक हाइड्रोसेप्टमी के बाद, कुछ दिनों के लिए किसी अतिरिक्त द्रव को निकालने के लिए आपके अंडकोश की थैली में एक ट्यूब सम्मिलित करना आवश्यक हो सकता है।
  • हाइड्रोसेले के प्रकार के आधार पर, शल्य चिकित्सा की सिफारिश की जा सकती है जो रक्त की आपूर्ति से पृथक क्षेत्र में हर्निया के जोखिम को कम करने की सिफारिश की जा सकती है।
  • कैरर ए हाइड्रोसेले चरण 9 नामक छवि
    4
    जब आप ठीक हो जाएं तो शांत होने का प्रयास करें हाइड्रोसेले ऑपरेशन की वसूली ज्यादातर मामलों में अपेक्षाकृत जल्दी है। स्वस्थ पुरुष आमतौर पर सर्जरी के कुछ घंटों के बाद घर जा सकते हैं। अस्पताल में रात बिताए जाने के लिए शायद ही कभी आवश्यक है। बच्चों को अपनी गतिविधि को सीमित करना चाहिए (अचानक आंदोलन न करें) और शल्य-चिकित्सा के 48 घंटे बाद अधिक या कम समय के लिए नींद या झपकी का एक अतिरिक्त समय है। पुरुषों को एक ही सिफारिश का पालन करना चाहिए और किसी भी समस्या से बचने के लिए एक सप्ताह में यौन गतिविधि को स्थगित करना चाहिए।
  • अधिकांश रोगी 4 से 7 दिनों के बाद एक हाइड्रोसेले ऑपरेशन के बाद सामान्य गतिविधि को फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • सर्जरी की संभावित जटिलताओं के लिए आपको ध्यान देना चाहिए जिसमें एनेस्थेसिया (श्वास की समस्या) के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया शामिल है, उस अंडोस्टोन के अंदर या बाहर खून बह रहा है जो रोक नहीं सकता है और संभावित संक्रमण
  • जीवाणु संक्रमण के लक्षणों में गले में दर्द, सूजन, लालिमा, बुरी गंध और संभवतः हल्के बुखार शामिल हैं।
  • युक्तियाँ

    • इतनी बार अक्सर आत्म-जांच करने के लिए शर्म महसूस न करें इससे पहले कि वे और अधिक गंभीर स्थितियां बनने से पहले समस्याएं (जैसे हाइड्रोसेले) का पता लगाने का एक अच्छा तरीका है
    • यद्यपि यह असामान्य है, हाइड्रोसील का गठन अंडकोष में मिरारियल कीड़े के संक्रमण (परजीवी) द्वारा किया जा सकता है, जिससे तीव्र सूजन और हाथी रोग हो सकते हैं।
    • पनबिजली के बाद असुविधा को शांत करने के लिए, सूजन को कम करने के लिए एक पुरानी सहायता का पट्टा और कुचल बर्फ (पतले कपड़े में लिपटे) का उपयोग करने पर विचार करें।
    • कभी-कभी, हाइड्रोक्लस इनगुनल हर्नियास के साथ दिखाई देते हैं, हालांकि आम तौर पर एक ही सर्जरी एक ही समय में दोनों स्थितियों का इलाज कर सकती है।

    चेतावनी

    • यदि आपको अंडकोश में दर्द महसूस हो रहा है और तेजी से सूजन शुरू हो, तो तुरंत एक चिकित्सक पर जाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com