ekterya.com

गोनोरिया का इलाज कैसे करें

सूजाक

यह यौन संचरित रोग (एसटीडी) है जो पुरुषों और महिलाओं के प्रजनन प्रणाली को प्रभावित कर सकता है। यह महिलाओं के मामले में गर्भाशय, गर्भाशय ग्रीवा और फैलोपियन ट्यूब में हो सकता है, और मूत्रमार्ग (मूत्र नहर) दोनों लिंगों में। गोनोरिया भी गले, आँखें, मुंह और गुदा पर प्रभाव डाल सकती है। हालांकि गोनोरिया अपने दम पर नहीं चलेगा, हालांकि इसे उचित चिकित्सा देखभाल के साथ इलाज किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1

गोनोरिया को पहचानें
छवि का शीर्षक गोनोरिआ उपचार चरण 1
1
याद रखें कि कोई भी यौन सक्रिय व्यक्ति गोनोरा से संक्रमित हो सकता है यदि आपने हाल ही में सेक्स किया है, तो आप संक्रमित हो सकते हैं। हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका में इस रोग की उच्चतम दर यौन सक्रिय किशोरावस्था, युवा वयस्कों और अफ्रीकी-अमरीकी के बीच है।
  • छवि का शीर्षक गोनोरिआ ट्रीट 2
    2
    गोनोरिरा के लक्षणों को जानते हैं जो पुरुषों मौजूद हैं लक्षण लिंग है कि एक लाल और नरम या सूजन अंडकोष की नोक पर लिंग (सफेद, पीले या हरे) से एक जलती हुई या दर्दनाक पेशाब, खून सवार हो गया मूत्र, मुक्ति, सूजन या दर्द कर रहे हैं। इसके अलावा, अक्सर पेशाब और गले में गले में अन्य लक्षण भी हो सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से गोनोरिआ ट्रीटमेंट 3 का शीर्षक
    3
    महिलाओं के मौजूद लक्षणों को जानें महिलाओं के लक्षण बहुत हल्के हो सकते हैं वे दूसरे प्रकार के संक्रमण से भ्रमित हो सकते हैं। बैक्टीरिया को अलग करने के लिए एक ही रास्ता सीरम वैज्ञानिक परीक्षण (एक विशिष्ट एंटीबॉडी का पता लगाने के) और फसलों (संक्रमित क्षेत्र का एक नमूना लेने के क्या जीव बढ़ता देखने के लिए) के माध्यम से है।
  • महिलाओं में लक्षण योनि स्राव में शामिल हैं (कभी कभी खमीर सूंघ सकता), पेट के निचले हिस्से में पेशाब, गले में खराश, दर्दनाक संभोग, बुखार और गंभीर दर्द जल या दर्दनाक पेशाब, वृद्धि हुई है, तो संक्रमण के लिए फैलता है फैलोपियन ट्यूब
  • छवि का शीर्षक गोनोरिआ उपचार चरण 4

    Video: सूजाक (Gonorrhea) रोग के लक्षण अौर वो कया होता है

    4
    गोनोरिआ के लक्षणों को देखें संक्रमण संक्रमण के 2 से 10 दिनों के बाद, या पुरुषों में संक्रमण के 30 दिनों के बाद दिखाई दे सकते हैं। ज्यादातर लोग कोई संकेत या लक्षण नहीं दिखाते हैं - 20% पुरुषों और 80% पुरुषों तक महिलाओं में लक्षण नहीं होते हैं लक्षण और लक्षण बहुत विशिष्ट नहीं हो सकते हैं इसलिए, अगर आपको संदेह है कि आपको गोनोरिया है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • इमेज शीर्षक से गोनोरिया ट्रीटमेंट 5

    Video: सुजाक रोग का जड़ से इलाज I Sujak rog ka pakka ilaj

    5



    आपको पता होना चाहिए कि गोनोरिया को चिकित्सा उपचार की आवश्यकता है यदि आप इसका इलाज नहीं करते हैं, तो यह आपको कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, जिसमें पुरुषों और महिलाओं दोनों में पुरानी दर्द और बांझपन भी शामिल है। अंत में, यदि आप इसका इलाज नहीं करते हैं, तो यह रक्त और जोड़ों में फैल सकता है, जो आपके जीवन को धमकी दे सकता है।
  • दूसरी ओर, यदि आप इसका इलाज करते हैं, तो इसे एंटीबायोटिक्स से ठीक किया जाएगा और लक्षण गायब हो जाएंगे।
  • विधि 2

    गोनोरिया का इलाज करें
    इमेज का शीर्षक, गोनोरिआ उपचार चरण 6
    1
    इसका इलाज रोकना न करें या यह सोचें कि संक्रमण गायब हो जाएगा। उपचार के बिना, गोनोरिया गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करेगा। दोनों पुरुष और महिलाएं एक रोग का अनुभव कर सकती हैं जिसे फैलाने वाले गोनोरिया के रूप में जाना जाता है, जो तब होता है जब बैक्टीरिया खून में प्रवेश करते हैं और त्वचा और जोड़ों में फैल जाते हैं। यह जोड़ों में बुखार, मैक्युलोपापुलर त्वचा पर चकत्ते (उभड़ा हुआ, परिपत्र, दर्दनाक और बहुत छोटे घावों) और बहुत मजबूत दर्द पैदा करता है।
    • महिलाओं में सूजाक की जटिलताओं फैलोपियन ट्यूब की सूजन है, जो एक सूजन की बीमारी (पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द) की ओर जाता है शामिल हैं। इससे क्षेत्र के भीतर निशान पैदा हो सकता है, जिससे गर्भावस्था और बांझपन की भविष्य की जटिलताएं हो सकती हैं। इसके अलावा, सूजन और अनुपचारित श्रोणि एक अस्थानिक गर्भावस्था (जो कि यह गर्भाशय के बाहर होता है) का खतरा बढ़ सकता है।
    • पुरुषों में, एपिडाइडाइमाइटिस नामक एक बीमारी विकसित होती है, जिससे अंडकोष के पीछे दर्द हो सकता है और, अंत में, बांझपन
  • छवि का शीर्षक गोनोरिआ ट्रीटमेंट 7
    2
    आपको पता होना चाहिए कि अनुपचारित गोनोरिया एचआईवी से संक्रमित होने की संभावनाओं को बढ़ा सकता है। गोनोरिया में प्रोटीन होते हैं जो एचआईवी को तेजी से गुणा करता है, जिससे एचआईवी से संक्रमित होने वाले व्यक्ति की संभावना बढ़ जाती है। जिन लोगों के पास एचआईवी नहीं है, लेकिन जिनके पास गोनोरिया है उन्हें वायरस प्राप्त करने की संभावना पांच गुना अधिक है।
  • जब तक आपको कोई लक्षण न होने दें, तब तक कोई यौन गतिविधि न करें, क्योंकि आप किसी और को प्रभावित कर सकते हैं अपने यौन साझेदारों को मूल्यांकन और इलाज करने की अनुशंसा करें, क्योंकि गोनोरिया शुरुआत में किसी भी लक्षण को पेश किए बिना किसी का ध्यान नहीं कर सकता।
  • छवि का शीर्षक गोनोरिआ उपचार चरण 8
    3
    निकटतम क्लिनिक या कार्यालय पर जाएं अपने इतिहास और शिकायतों को समझाओ डॉक्टर या नर्स स्वयं से ये प्रश्न पूछ सकते हैं: "जब पिछली बार जब आप सेक्स किया था", "क्या आप मौखिक सेक्स, गुदा या योनि प्रदर्शन किया", "क्या आप कैसे कई जोड़ों की क्या ज़रूरत है", "आप सुरक्षा का उपयोग करते हैं?" । गोनोरिया एक यौन संचारित बीमारी है जो यौन गतिविधि से फैल सकती है। अधिक यौन सक्रिय अपने साथी हैं, जोखिम अधिक है।
  • कार्यालय जाने से पहले कुछ पानी ले लो चिकित्सक मूत्र के किसी भी सफेद रक्त कोशिकाओं (प्रतिरक्षा कोशिकाओं), रक्त या संक्रमण के लक्षण देखने के लिए मूत्र का एक नमूना लेगा।
  • यदि आप एक महिला हैं, तो आपके पास मूत्र के माध्यम से गर्भावस्था का परीक्षण हो सकता है
  • एक पुष्टिकरण परीक्षण हमेशा किया जाएगा। यह एक संक्रमण है जिसे कानून द्वारा स्वास्थ्य विभाग और रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए रिपोर्ट किया जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक गोनोरिआ उपचार चरण 9
    4
    उपचार के लिए अपने डॉक्टर की सिफारिशों का पालन करें जब इस बीमारी का निदान किया जाता है, तो डॉक्टर आमतौर पर इसका इलाज करेंगे जैसे कि क्लैमाइडिया भी मौजूद थे, क्योंकि एक साथ संक्रमण की उच्च दर है ये दो बैक्टीरिया यौन संचारित रोगों में बहुत आम हैं और इसी प्रकार के लक्षण पैदा कर सकते हैं। आपका डॉक्टर आपको दोनों का इलाज करेगा।
  • शराब पट्टी के साथ स्वास्थ्य पेशेवर साफ क्षेत्र (आमतौर पर कंधे की मांसपेशियों) और Ceftriaxone पेशी के 250 मिलीग्राम की एक खुराक इंजेक्षन सूजाक के इलाज के लिए। यह दवा सेफलोस्पोरिन एंटीबायोटिक दवाओं का हिस्सा है और गोनोरिया से कोशिका दीवार के विकास को रोकता है।
  • इसके अलावा, डॉक्टर आपको एक बार ले जाने के लिए आपको एजिथ्रोमाइसिन के 1 ग्राम की एक खुराक लिखकर बताएंगे। दो बार 7 दिनों के लिए दैनिक डॉक्सीसाइक्लिन की 100 मिलीग्राम की एक खुराक क्लैमाइडिया के इलाज के लिए azithromycin जगह ले सकता है .. दोनों दवाओं महत्वपूर्ण एंजाइम और संरचनात्मक घटक सूजाक प्रोटीन संश्लेषण में बाधा पहुँचा द्वारा fomen को रोकने के।
  • युक्तियाँ

    • सुरक्षित यौन व्यवहार के साथ, गोनोरिया को रोका जा सकता है। ये उन व्यवहारों में से कुछ हैं: यौन संभोग या मौखिक सेक्स के दौरान कंडोम का उपयोग करना, यौन संचारित रोगों के लिए परीक्षण करना, अपने सभी यौन सहयोगियों को यौन संचारित रोग परीक्षण से गुजरना, सेक्स से परहेज करना और कम उच्च जोखिम वाला यौन व्यवहार
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com