ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस है

एपिडाइडिसाइटिस एपिडीडिमिस की सूजन के कारण होने वाली बीमारी है। एपिडाइडाइमाइटिस प्रत्येक वर्ष लगभग 600,000 पुरुषों को प्रभावित करता है और 18 से 35 वर्ष की उम्र के बीच अधिक आम है। एपिडाइडाइसाइटिस के अधिकांश मामलों में यौन संचारित संक्रमण या एसटीडी (आमतौर पर गोनोरेहा और क्लैमाइडिया) की वजह से होती है। हालांकि, क्योंकि एपिडाइडाइसाइटिस मूत्रमार्ग से संबंधित है, पुरुष भी अन्य कारणों से संक्रमण प्राप्त कर सकते हैं, जैसे ई। कोलाई बैक्टीरिया जब एपिडाइडाइसाइटिस मौजूद होता है, तो अंडकोष सूजन हो जाता है। यह एक हर्निया की तरह लग सकता है, लेकिन दर्द की उपस्थिति यह इंगित करता है कि ऐसा नहीं है। यह पता लगाने के लिए कि आप इस बीमारी से पीड़ित हैं (और इसे कैसे निपटाना है), नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1

लक्षणों को पहचानें

एपिडाइडिसाइटिस को दो सामान्य वर्गों में विभाजित किया जाता है: तीव्र और पुराना एपिडाइडाइमाइटिस। तीव्र एपिडाइडाइटिस एक है जिसका लक्षण छह सप्ताह से कम समय तक रहता है, जबकि पुरानी एपिडाइडाइसाइटिस एक है जिसका लक्षण छह सप्ताह से अधिक समय तक रहता है। लक्षण मनुष्य से भिन्न होते हैं और समस्या के कारण पर निर्भर करते हैं।

शुरुआती लक्षण

छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 1 है
1
आप अपने एक अंडकोष में दर्द महसूस कर सकते हैं यह एपिडीडिमिसिस का सबसे आम लक्षण है दर्द एक वृषण में शुरू हो सकता है और धीरे धीरे समय के साथ दोनों अंडकोष में विस्तार सामान्यतया, दर्द आंत्र के पीछे स्थित होता है जब सूजन अभी शुरू होती है और धीरे-धीरे पूरे वृषण या दोनों अंडकोष को कवर करने के लिए फैलता है।
  • दर्द का प्रकार कितना समय तक एपिडडिमिस सूजन पर निर्भर करता है - यह धड़कते दर्द या जलन हो सकता है
  • दर्द एक जटिल प्रक्रिया है जो रक्त के प्रवाह में वृद्धि, प्रतिरक्षा तंत्र के घटकों और संक्रमण के दौरान क्षति के परिणामस्वरूप तंत्रिका संवेदनशीलता है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आप में एपिडाइडाइमाइटिस चरण 2 है
    2
    आपके सूजन वाले अंडकोष में कुछ सूजन या लालिमा की तलाश करें। फिर से, यह समय के साथ ही एक या दोनों परीक्षणों में हो सकता है। कुछ पुरुष ऐंठन की सूजन के कारण आराम से बैठ नहीं पाएंगे।
  • क्षेत्र में बढ़ने वाले रक्त के प्रवाह के कारण अंडकोष भी लाल दिखाई देगा और यह सूजन हो जाएगा क्योंकि प्रभावित क्षेत्र में एक बड़ी मात्रा में द्रव लीक होता है। वृद्धि हुई रक्त प्रवाह की वजह से वृषण भी संपर्क में गर्म महसूस कर सकता है यह बहुत संभावना है कि ये लक्षण संक्रमण के प्रारंभिक लक्षण के तीन या चार घंटे के भीतर होते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 3 है
    3
    मूत्र तंत्र के लक्षणों पर ध्यान दें। एपिडाइडाइसाइटिस के कई लक्षण हैं जो पुरुषों को पेशाब करते समय नोटिस करते हैं। इसमें शामिल हो सकते हैं:
  • पेशाब को जलन करते समय दर्द होता है
  • सामान्य से अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता है
  • मूत्र में रक्त
  • अधिकांश पुरुषों, जो संक्रमण के कारण एपिडाइडाइमाइट होते हैं, पहले एक संक्रमण होता है जो मूत्रमार्ग में शुरू होता है और फिर वाहिनी चला जाता है, अंततः एपिडीडिमिस को संक्रमित करता है मूत्र पथ में कोई भी संक्रमण मूत्राशय को परेशान कर सकता है, जिससे यह बेहद सक्रिय हो सकता है या उसके अस्तर को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • अधिक उन्नत लक्षण

    छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 4 है
    1
    निर्धारित करें कि आपको दर्द होने पर दर्द महसूस हो रहा है। सूजन की प्रगति होने और आस-पास के ऊतकों के माध्यम से फैलता होने पर आपको दर्द होने पर दर्द महसूस करना शुरू हो जाएगा। गंभीर मामलों में, मूत्र के कारण मूत्र में होने वाले छोटे रक्तस्राव के कारण रक्त पेशाब में पेश आता है जिसके माध्यम से मूत्र अपने रास्ते पर निकलता है। जाहिर है, यह एक सुखद महसूस नहीं है
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 5 है
    2
    जांचें कि क्या आपके मूत्रमार्ग से कोई मुक्ति है कभी-कभी, मूत्राशय की सूजन और संक्रमण के कारण स्पष्ट, सफ़ेद या पीले रंग का निर्वहन आपके लिंग की नोक पर दिखाई दे सकता है। यह विशेष रूप से तब होता है जब आपका संक्रमण एसटीडी के कारण होता है
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 6 है
    3
    तापमान ले लो जैसा कि सूजन और संक्रमण आपके शरीर में फैलता है, आपको शरीर की अपनी रक्षा तंत्र के कारण बुखार आता है। यह पुरानी और गैर-तीव्र एपिडाइडाइमाइटिस का एक लक्षण है।
  • बुखार की उपस्थिति इसलिए है क्योंकि आपका शरीर संक्रमण से लड़ रहा है यदि आपका तापमान 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक है, तो आपको तत्काल डॉक्टर से जाना चाहिए।
  • भाग 2

    कारणों और जोखिम कारकों को जानें
    छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 7 है
    1
    ध्यान रखें कि आपकी उम्र, आदतों और स्वास्थ्य जोखिम कारक हैं। एपिडाइडिसाइटिस युवा, यौन सक्रिय पुरुषों में बहुत अधिक यौन सहयोगियों के साथ आम है। हालांकि, अन्य समूह भी खतरे में हैं:
    • जो लोग मोटरसाइकिल की सवारी करते हैं या लंबी अवधि के लिए बैठते हैं (उदाहरण के लिए, एक आसीन नौकरी) भी इस समस्या को विकसित करने का एक उच्च जोखिम है।
    • एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली भी एक समस्या का प्रतिनिधित्व करती है। एचआईवी विषाणुओं वाले समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली वाले मरीजों, संक्रमण और सूजन के लिए कमजोर हैं।
    • 35 वर्ष से अधिक उम्र के या 18 वर्ष से कम उम्र के युवाओं में ई। कोलाई जीवाणु एपिडाइडाइमाइटिस (एसटीडी के बजाय) का एक सामान्य कारण है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 8 है
    2
    अगर हाल ही में मूत्रमार्ग पर सर्जरी या आपरेशन किया गया था, तो आप जोखिम में हैं। इस तरह के मूत्रमार्ग में एक कैथेटर डालने सूजन है, जो अधिवृषण सहित आसपास के क्षेत्रों के लिए फैल सकता है कारण हो सकता है के रूप में किसी भी आपरेशन या मूत्रमार्ग में शल्य प्रक्रिया,। यह सूजन, बदले में, कभी-कभी एपिडिडाइमाइटिस पैदा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चला है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 9 है
    3
    ध्यान रखें कि जन्मजात असामान्यता एक जोखिम कारक का भी प्रतिनिधित्व करती हैं। मूत्र पथ में जन्मजात असामान्यताओं से पीड़ित हो सकता है, जिससे एक ही क्षेत्र और आसपास के ऊतकों को सूजन या संक्रमण का खतरा बनना पड़ता है। एक छोटे क्षेत्र या स्थिति में कोई असामान्यता इस तरह की समस्याओं में वृद्धि हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 10 है



    4
    ध्यान रखें कि मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) भी एक महत्वपूर्ण कारक हैं। मूत्र पथ के एक सक्रिय संक्रमण से पास के ऊतकों को सूजन होने का कारण बन सकता है। इसमें एपिडीडिमिस भी शामिल है एक हाल ही में यूटीआई एपिडाइडाइसाइटिस की उपस्थिति के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करता है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 11 है
    5
    यदि आप ऑर्काइटिस या प्रॉस्टाटाइटिस से पीड़ित हैं, तो आपको उच्च जोखिम होगा। प्रोस्थेटाइटिस एक ऐसी बीमारी है जो प्रोस्टेट ग्रंथि की सूजन की विशेषता है। सूजन स्खलन वाहिनी में फैल सकता है और फिर एपिडीडिमिस में, एपिडिडाइमाइटिस के कारण होता है।
  • ऑर्काइटिस के मामले में, रोगी एक अंडकोष के सूजन से ग्रस्त है। पिछले मामले की तरह, सूजन एपिडीडिमिस सहित, पास के ऊतकों में फैल सकती है।
  • भाग 3

    रोग का इलाज करें
    छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 12 है
    1
    एंटीबायोटिक ले लो एपिडाइडाइमाइटिस का इलाज सूजन के कारण को ध्यान में रखते हुए किया जाता है। चूंकि अधिकतर मामलों में कुछ प्रकार के संक्रमण होने की वजह से, यदि आप अपने चिकित्सक से जल्दी आते हैं, तो शायद वह एंटीबायोटिक का सुझाव देगा एंटीबायोटिक का प्रकार और खुराक इस पर निर्भर करता है कि क्या यह यौन संचारित बीमारी है या किसी अन्य कारण का कारण है।
    • सूजाक और क्लैमाइडिया के मामले के लिए, उपचार इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन के रूप में Ceftriaxone 100 मिलीग्राम की एक खुराक,, के लिए दिन में तीन बार दस दिनों डॉक्सीसाइक्लिन गोलियों के 100 मिलीग्राम के बाद शामिल होंगे।
    • कुछ मामलों में, doxycycline को 1 जी अज़िथ्रोमाइसिन की एक एकल खुराक से बदला जा सकता है।
    • ई। कोलाई बैक्टीरिया द्वारा उत्पादित एपिडाइडाइसाइटिस का इलाज करने के लिए, 300 मिलीग्राम की ऑक्सोलाक्सासिन आमतौर पर दस दिनों के लिए दिन में तीन बार निर्धारित होता है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 13 है
    2
    इबुप्रोफेन जैसे एक विरोधी भड़काऊ ले लो। इसका उपयोग सूजन के दर्द को कम करने के लिए किया जा सकता है। विरोधी inflammatories अपेक्षाकृत प्रभावी और बहुत व्यावहारिक हैं क्योंकि आपके पास पहले से ही आपके बाथरूम की प्राथमिक चिकित्सा किट में कुछ है हालांकि, आइबुप्रोफेन जैसे एनाल्जेसिक के साथ स्वयं-दवा दस दिन से अधिक नहीं रहना चाहिए।
  • इबुप्रोफेन के मामले में, प्रत्येक 4 या 6 घंटे में 200 मिलीग्राम की खुराक वयस्कों में एपिडाइडाइमाइटिस के कारण दर्द और सूजन को कम करने में मदद करनी चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो यह खुराक 400 मिलीग्राम तक बढ़ाया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 14 है
    3
    आपको बहुत आराम करना होगा कुछ दिनों के लिए बिस्तर पर आराम करने से आपको रोग के दर्द से निपटने में मदद मिलेगी। जब आप बिस्तर पर रहते हैं, आपके क्रॉच का क्षेत्र कम तनाव में पड़ जाएगा, और दर्द कम हो जाएगा अंडकोष को एक ऊंचा स्थिति में रखें, जब तक कि लक्षण नियंत्रण में न रखें।
  • जब आप नीचे बैठते हैं या नीचे बैठते हैं, तो परेशानी को कम करने के लिए आपकी अंडकोश के नीचे एक तौलिया या लुढ़का शर्ट रखो।
  • Video: epidydimitis

    Video: एक्यूट orchitis क्या है?

    छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 15 है
    4
    एक ठंडा संपीड़न का उपयोग करें यदि आप अपने अंडकोश की थैली पर ठंडा संकोचन लागू करते हैं, तो आप रक्त के प्रवाह को कम करके सूजन को कम कर देंगे। बस एक तौलिया में एक आइस पैक लपेटो और इसे अंडकोश की थैली पर लागू करें। इसे अधिकतम 30 मिनट तक रखें, क्योंकि यह आपकी त्वचा को क्षतिग्रस्त होने से रोक देगा।
  • कभी भी आपकी त्वचा पर सीधे बर्फ लागू न करें अकेले ही आपको और समस्याएं लाएगा!
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 16 है
    5
    सीट बाथ लें अपने बाथ टब को गर्म पानी से 30 से 45 सेंटीमीटर (12 से 13 इंच) भरें और 30 मिनट तक बैठो। गर्म पानी रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है, आप ऐसा कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 17 है
    6
    औषधीय पौधों के लिए खोजें एपिडाइडाइमाइटिस में सुधार करने में मदद करने के लिए जाने वाले तीन मुख्य जड़ी-बूटियां हैं:
  • Echinacea। इस जड़ीबूटी संक्रमण से लड़ने और सूजन को कम करने के लिए बहुत अच्छा है। आप एक औषधीय चाय तैयार कर सकते हैं सूखे पुदीना के एक चम्मच के एक चौथाई के साथ सूखे एंचेंसिया फूलों का एक बड़ा चमचा मिलाएं और पानी के साथ एक बर्तन में मिश्रण उबालें। दर्द को दूर करने के लिए हर रोज इस चाय को पीएं।
  • पल्सटिला पल्सातिला दो रूपों में आता है: टिंचर और जलसेक। पल्साटिला जड़ी बूटी में कई विरोधी भड़काऊ गुण हैं। जब एक टिंचर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, तो आपको एक या दो मिलीलीटर टिंचर लेना चाहिए, दिन में तीन बार। एक जलसेक तैयार करने के लिए, आपको सूखे घास के एक चम्मच और एक कप पानी की आवश्यकता होगी। उबलते पानी में जड़ी बूटी रखें और इसे 10 से 15 मिनट तक खड़े रहें।
  • घोड़े की पूंछ एक और महान पौधे जो आपको इस बीमारी से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है चोटी है इस संयंत्र में कई रोगाणुरोधी गुण हैं और सूजन को कम करने में मदद मिलेगी। आप एक कप चाय बनाने के लिए सूखे या ताजा हॉर्सरी पत्तियों के एक से तीन चम्मच का उपयोग कर सकते हैं। एक कप में वांछित जड़ी-बूटी को रखें और उबलते पानी डालें, इसे पांच से दस मिनट तक बैठने दें, जड़ी-बूटियों को दबाएं और चाय पी लो।
  • युक्तियाँ

    • एक उपयुक्त जॉकस्पेप का उपयोग करें एक खेल निलंबन आपको आपके अंडकोश की कमी को कम करने के लिए अच्छा समर्थन देगी। लंबी शॉर्ट्स कम शॉर्ट्स से कम समर्थन प्रदान करते हैं
    • यदि आप को संदेह है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस है तो चिकित्सा उपचार लेने के लिए महत्वपूर्ण है यदि इस बीमारी का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है जैसे कुछ पुरुषों में बांझपन
    • जीर्ण एपिडाइडाइसाइटिस विभिन्न प्रकार के लक्षण पेश कर सकता है कुछ रोगियों में, अंडकोष में दर्द समस्या का एकमात्र लक्षण हो सकता है। अक्सर, तीव्र एपिडाइडाइसाइटिस के मामले में, क्रमिक विकास से दर्द कम होता है।

    Video: अधिवृषणी अल्सर क्या कारण हैं?

    चेतावनी

    • सेक्स करने से बचना चाहिए लक्षण दिखाई दे रहे हैं, जबकि अंतरंग संबंधों से बचें। सेक्स करने से इस क्षेत्र में अधिक से अधिक दबाव पैदा होगा, जिससे अधिक असुविधा हो सकती है।
    • टेस्टिक्युलर टॉर्सन शुरुआत में एपिडाइडाइसाइटिस के साथ भ्रमित हो सकता है। हालांकि, वृषण ट्रेसियोन के मामले में, खून का बाधित होता है और वृषभ अंततः मर जाती है। चूंकि दोनों बीमारियों को भ्रमित किया जा सकता है, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप चिकित्सक को यह जानने के लिए जाते हैं कि आपके साथ क्या गलत है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एंटीबायोटिक दवाओं
    • ठंडा संपीड़ित
    • विरोधी भड़काऊ (जैसे इबुप्रोफेन)
    • औषधीय पौधे (वैकल्पिक)
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com