ekterya.com

क्लैमाइडिया के लक्षणों को पहचानने के लिए (पुरुषों के लिए)

क्लैमाइडिया, विशेष रूप से क्लैमाडिया ट्रैकोमैटिस, एक आम लेकिन खतरनाक यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) है। यह कई जटिलताओं और स्वास्थ्य समस्याओं, विशेष रूप से प्रजनन के संबंध में हो सकता है दुर्भाग्य से, जटिलताएं उठने तक क्लैमाइडिया को पता नहीं चल पाया है। केवल 14% संक्रमित पुरुष कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं हालांकि, जब लक्षण दिखाई देते हैं, वे उन्हें पहचानने और इलाज की तलाश में सक्षम होना चाहिए।

चरणों

विधि 1

जननांग क्षेत्र में लक्षणों को पहचानें
क्लैमाइडिया लक्षण (पुरुषों के लिए) स्टेप 1 को पहचानें
1
लिंग में असामान्य निर्वहन की तलाश करें यह स्राव पानी, पारदर्शी, दूधिया, बादल और पीले रंग की पीले रंग की सफेद रंग की तरह दिख सकता है। हालांकि, स्राव आमतौर पर पारदर्शी होता है और केवल तब होता है जब मूत्रमार्ग "दूधिया" है।
  • Video: एसटीडी संकेत और लक्षण - परीक्षण और यौन संचारित रोगों के उपचार

    क्लैमाइडिया लक्षण (पुरुषों के लिए) स्टेप 2 को पहचानें
    2
    पेशाब करते समय किसी भी जलन को देखें। यह एक और आम संकेत है कि आपने क्लैमिडिया को अनुबंधित किया हो सकता है
  • क्लैमाइडिया लक्षण (पुरुषों के लिए) स्टेप 3 को पहचानें
    3
    देखें कि क्या आपको शिश्न के उद्घाटन के आसपास या चारों ओर जलन या खुजली लगती है। यह सनसनी कुख्यात और अप्रिय होगा यह आपको रात में उठने के लिए भी कर सकता है
  • क्लैमाइडिया लक्षण (पुरुषों के लिए) चरण 4 पहचानें
    4

    Video: यौन संचारित रोग: प्रकार, लक्षण, निदान, उपचार

    एक या दोनों अंडकोष या अंडकोश में दर्द या सूजन लगाने की कोशिश करें। आप इस दर्द के आसपास महसूस कर सकते हैं और जरूरी नहीं कि अंडकोष में।
  • क्लैमाइडिया लक्षण (पुरुषों के लिए) चरण 5 को पहचानें
    5
    गुदा दर्द, रक्तस्राव या निर्वहन के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें। दर्द या गुदा स्राव क्लैमाइडिया से भी जुड़ा हुआ है संक्रमण मलाशय में स्थित होना चाहिए या लिंग से फैल सकता है।
  • क्योर ए हाइड्रोसेले चरण 5 नामक छवि
    6
    एपिडाइडाइमाइटिस के लिए बने रहें यह क्लैमाइडिया का एक और संभावित लक्षण है जो एपिडीडिमिस को संक्रमित कर सकता है और उत्तेजित कर सकता है, जिससे वृषण दर्द और सूजन हो सकती है। अगर आपको टेस्टिकल्स में दर्द होता है तो डॉक्टर को बताना सुनिश्चित करें
  • विधि 2

    क्लैमाइडिया के अन्य शारीरिक लक्षणों को जानें
    क्लैमाइडिया के लक्षण (पुरुषों के लिए) पहचानें शीर्षक चरण 6
    1



    पीठ के निचले हिस्से, पेट और सामान्य में श्रोणि की ओर ध्यान दें। ये दर्द, प्रतिक्रियाशील गठिया के रूप में भी जाना जाता है, यह बता सकता है कि आपके पास क्लैमाइडियल संक्रमण है मूत्रमार्गशोथ के साथ पुरुषों का लगभग 1% प्रतिक्रियाशील गठिया विकसित करने और इन रोगियों के लगभग एक तिहाई पूरा त्रय प्रतिक्रियाशील गठिया, पूर्व Reiter (गठिया, यूवियाशोथ और मूत्रमार्गशोथ) सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है।
    • दर्द और सूजन सूजन भी आम हैं यदि उपचार न किया जाए, क्योंकि क्लैमाइडिया की प्रगति होती है तो आपको एपिडीडिमिस के संक्रमण के कारण पेट में पूर्णता की भावना होगी, जिससे शरीर के निचले हिस्से में अन्य दर्द हो सकता है।
  • क्लैमाइडिया के लक्षण (पुरुषों के लिए) पहचानें शीर्षक चरण 7
    2
    यह गले में गले को नियंत्रित करता है। यदि आपने हाल ही में मौखिक सेक्स में भाग लिया है और आपके गले में गला है, तो आपके साथी ने आपको क्लैमाइडिया से संक्रमित किया हो, भले ही वह कोई लक्षण न दिखाए।
  • क्लैमाइडिया का प्रसारण मुंह से लिंग के साथ ही योनि और गुदा सेक्स के माध्यम से संभव है।
  • क्लैमाइडिया के लक्षण (पुरुषों के लिए) पहचानें शीर्षक चरण 8
    3
    मतली या बुखार पर ध्यान दें क्लैमाइडिया वाले एक व्यक्ति में बुखार हो सकता है और उल्टी महसूस हो सकता है, खासकर अगर संक्रमण मूत्रमार्ग में फैल गई हो।
  • आम तौर पर, बुखार थोड़ी अधिक 37 डिग्री सेल्सियस या 99 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है।
  • विधि 3

    क्लैमाइडिया को समझें
    क्लैमाइडिया के लक्षण (पुरुषों के लिए) पहचानें शीर्षक चरण 9
    1
    आपको पता होना चाहिए कि क्या आप जोखिम में हैं। जो लोग यौन रूप से सक्रिय हैं, खासकर जो लोग कई सहयोगियों के साथ असुरक्षित यौन संबंध है, क्लैमाइडिया के लिए खतरा होता है। क्लैमाइडिया बैक्टीरिया `` क्लैमाइडिया ट्रैकोमैटिस `` और अनुबंध, योनि मौखिक या गुदा मैथुन के माध्यम से, पैदा करता है जब बैक्टीरिया के संपर्क में श्लेष्मा झिल्ली। सभी लोग जो यौन सक्रिय हैं, उन्हें नियमित एसटीआई जांच होनी चाहिए, जिसमें क्लैमाइडिया टेस्ट भी शामिल है।
    • यदि आपको क्लैमाइडिया या अन्य एसटीआई वाले किसी व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध हैं तो आपको अधिक जोखिम होगा। लाटेकस कंडोम और दंत बाधाओं का उपयोग करके क्लैमाइडिया को रोका जा सकता है
    • युवा लोग जो यौन सक्रिय हैं वे अधिक जोखिम वाले हैं।
    • पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों क्लैमाइडिया के अनुबंध के उच्च जोखिम पर हैं
    • यदि आपको किसी अन्य एसटीआई के साथ निदान किया गया है तो आप उच्च जोखिम पर हैं।
    • मौखिक सेक्स के माध्यम से संचरण योनि या गुदा सेक्स के माध्यम से कम होने की संभावना है। मुंह से योनि तक या मुंह से गुदा तक संचरण के कोई मामले नहीं होते हैं, लेकिन मुंह को मुंह और मुंह से मुंह के संचरण निश्चित रूप से संभव है।
  • क्लैमाइडिया के लक्षण (पुरुषों के लिए) पहचानें शीर्षक चरण 10
    2
    प्रकट होने वाले लक्षणों के लिए प्रतीक्षा न करें यह संभव है कि आपके पास यह जानने के बिना अव्यक्त संक्रमण हो, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप अक्सर अपने आप को जांच लें, खासकर यदि आपके पास असुरक्षित यौन संबंध है
  • पुरुष, जो इलाज नहीं कर रहे हैं एक शर्त गैर gonococcal मूत्रमार्गशोथ (NGU) है, जो मूत्रमार्ग (ट्यूब के माध्यम से जो मूत्र से गुजरता है) का संक्रमण है के रूप में जाना विकसित कर सकते हैं। पुरुषों को भी epididymitis, जो अधिवृषण (ट्यूब अंडकोष से शुक्राणु जाता है) का संक्रमण है प्राप्त कर सकते हैं।
  • क्लैमाइडिया एक महिला के शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है, भले ही उसे किसी भी लक्षण का अनुभव न हो। अनुपचारित संक्रमण पैल्विक सूजन की बीमारी का कारण बनता है, जो समय के साथ, आपकी महिला साथी को जलन और बांझपन से पीड़ित हो सकता है। यह मुख्य कारण है कि परीक्षा लेने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है
  • यदि लक्षण आते हैं, तो आमतौर पर संक्रमण के 1 से 3 सप्ताह के भीतर दिखाई देगा।
  • भले ही आपके लक्षण न हों, अगर आपका साथी आपको बताता है कि उनके पास क्लैमाइडिया है, तो तुरंत परीक्षण करें
  • क्लैमाइडिया के लक्षण (पुरुषों के लिए) पहचानें शीर्षक चरण 11
    3
    परीक्षण करें क्लिनिक से संपर्क करें, अपने चिकित्सक, एक नियोजित दादाद क्लिनिक, या एक अन्य एजेंसी जो एसटीआई परीक्षा प्रदान करती है। कई मामलों में यह परीक्षा मुफ्त है
  • आम तौर पर, परीक्षण दो तरीकों से किया जाता है एक नमूना संक्रमित जननांग क्षेत्र से लिया जाता है और इसका विश्लेषण किया जाता है। पुरुषों के लिए, इसका अर्थ है कि लिंग के अंत में या मलाशय में एक कपास झाड़ू डालना। हालांकि, आप एक मूत्र नमूना भी ले सकते हैं, जो अधिक बार प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह एक स्वाब का उपयोग करने के लिए प्रभावी है।
  • क्लैमाइडिया के लक्षण (पुरुषों के लिए) पहचानें शीर्षक चरण 12
    4
    तुरंत उपचार लें यदि आपको परीक्षण किया गया है और आपके पास क्लैमाइडिया है, तो आमतौर पर उपचार मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं का एक नुस्खा है, विशेष रूप से एज़िथ्रोमाइसिन और डॉक्सिस्किलाइन। यदि निर्देशों के अनुसार ठीक एंटीबायोटिक दवाएं ली जाती हैं, तो संक्रमण एक या दो सप्ताह में कम होना चाहिए। अधिक उन्नत क्लैमाइडिया के लिए, एंटीबायोटिक दवाओं को नसों में दिया जाना चाहिए।
  • यदि आपके पास क्लैमाइडिया है, तो आपके साथी को भी परीक्षण किया जाना चाहिए। इसके अलावा, दोनों को एक-दूसरे को फिर से संक्रमित करने से रोकने के लिए उपचार से गुजरना होगा। इस समय के दौरान सेक्स को निलंबित किया जाना चाहिए
  • अक्सर, क्लैमाइडिया वाले लोगों में गोनोरिया भी होती है, इसलिए वे इस दूसरे एसटीआई के लिए स्वचालित रूप से उपचार प्राप्त करेंगे, क्योंकि उपचार इसके लिए सस्ता है।
  • युक्तियाँ

    • चूंकि केवल 50% पुरुषों और 30% महिलाओं ने क्लैमाइडिया के शारीरिक लक्षणों का अनुभव किया है, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को सालाना परीक्षण करते हैं यदि आप यौन सक्रिय हैं और उच्च जोखिम पर (जैसे, आपके कई यौन सहयोगी हैं)। , आप बिना सुरक्षा के लिंग का अभ्यास करते हैं, आप एक आदमी हैं और आप अन्य पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं, और आप सेक्स वर्कर्स के साथ यौन संबंध रखते हैं)। एक अज्ञात क्लैमाइडिया संक्रमण पुरुषों और महिलाओं में घातक प्रजनन संबंधी जटिलताओं का कारण बन सकता है, जिसे आसानी से एंटीबायोटिक दवाओं से रोका जा सकता है और बाधा गर्भ निरोधकों का उपयोग कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com