ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपका किशोरावस्था दवाओं का उपयोग कर रहा है

लगभग आधा किशोर 18 साल की उम्र से पहले दवाओं का उपयोग करेंगे। कुछ किशोर नियमित रूप से मारिजुआना और / या शराब का उपयोग करते हैं छोटी संख्या में किशोर दवाओं के आदी रहे हैं, लेकिन यह संख्या बढ़ रही है। इस गाइड का उपयोग आपको यह जानने में मदद करने के लिए करें कि क्या आपका किशोरावस्था दवाओं का उपयोग कर रहा है

अगर आपको लगता है कि आप, रिश्तेदार, या किसी दोस्त को लत की समस्याओं के लिए मदद की ज़रूरत है, तो जाएँ अतिरिक्त संसाधन जहां आप जानते हैं कि आप लैटिन अमेरिका, स्पेन या संयुक्त राज्य में कौन से संगठन से संपर्क कर सकते हैं, आपको जानकारी मिल जाएगी।

चरणों

छवि बताएं कि अगर आपका किशोर ड्रग्स का उपयोग कर रहा है तो चरण 1
1
अपने बच्चे की उपस्थिति में भारी बदलाव देखें। यदि आपका बच्चा अचानक काले रंग पहनना शुरू कर देता है, तो उसके चेहरे पर छेदना बहुत अधिक होता है, बहुत सारे श्रृंगार का उपयोग करता है या हाल ही में पूरी तरह से अलग दिखता है, फिर यह पहला संकेत है कि आपके बच्चे के साथ कुछ हो रहा है। इसके अलावा यह ध्यान देने वाले पहले कॉलों में से एक है, अगर वे यही खोज रहे हैं।
  • छवि बताएं कि अगर आपका किशोर ड्रग्स का प्रयोग कर रहा है तो चरण 2
    2
    निम्न रेटिंग्स की जांच करें ड्रग्स का इस्तेमाल करने वाले किशोरों के पास कभी भी अकादमिक प्रदर्शन खराब होता है, इसलिए यह एक संकेत है। कठोर बूंदों को देखें, न सिर्फ छोटे दोष। ऐसा हो सकता है कि बाद के साथ इसका कोई लेना देना नहीं है।
  • अगर आपका किशोर ड्रग्स का प्रयोग कर रहा है तो बताएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    उदाहरण के लिए, खराब भूख या अनिद्रा मिठाई, और साथ ही वजन घटाने के लिए अचानक उपवास, नशीली दवाओं के दुरुपयोग की विशेषताओं में नशे की लत परिवर्तन दर्शाता है।
  • बताएं कि छवि आपके किशोर ड्रग्स का उपयोग कर रहे हैं, तो चरण 4
    4

    Video: जब श्री कृष्ण पुत्र प्रदुम्न ने कुंभकेतु और कृत्या का वध किया | KUMBHKETU Vs KAMDEV | PRADYUMN

    ब्याज में बदलाव आपके बच्चे के लिए एक बार महत्वपूर्ण है, ब्याज की अस्वीकृति को गंभीरता से लें, उदाहरण के लिए, खेल या शौक।
  • छवि बताएं कि अगर आपका किशोर ड्रग्स का उपयोग कर रहा है तो चरण 5
    5
    अपने दृष्टिकोण की निगरानी करें आपका रवैया सामान्य से अधिक कठोर या विद्रोही हो सकता है, जब तक आपको भुगतान नहीं किया जाता है तब तक आप कुछ होमवर्क करने से इनकार कर सकते हैं।
  • बताएं कि छवि आपके किशोर ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं, तो चरण 6
    6
    देखें कि आपके दोस्त कौन हैं आपके मित्र सामान्य से अधिक विद्रोही हो सकते हैं और / या नये दोस्त घर ला सकते हैं या पुराने दोस्तों को अस्वीकार कर सकते हैं।
  • छवि बताएं कि आपका किशोर ड्रग्स का उपयोग कर रहा है, तो चरण 7
    7
    देखें कि क्या उन्होंने अपनी सामान्य गतिविधियों में रुचि खो दी है। वे अपने सामान्य शौक को छोड़ सकते हैं या नए शौक रख सकते हैं।
  • छवि बताएं कि अगर आपका किशोर ड्रग्स का प्रयोग कर रहा है तो चरण 8



    8
    अपने मन की स्थिति को ध्यान में रखें ऐसा हो सकता है कि वह क्रोधी है या ज्यादातर समय ढीला कर सकता है।
  • छवि बताएं कि अगर आपका किशोर ड्रग्स का उपयोग कर रहा है तो चरण 9
    9
    अगर आप हमेशा पैसे के लिए पूछ रहे हैं देखते रहें हो सकता है कि वह ड्रग्स पर पैसे खर्च कर रहे हैं। अगर आप पैसे मांगते हैं, तो पूछें कि इसके लिए आपको क्या चाहिए।
  • Video: सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से आपको बलवान बनने से कोई नही रोक सकता । Rudra Home Remedies

    छवि बताएं कि अगर आपका किशोर ड्रग्स का उपयोग कर रहा है तो चरण 10
    10
    देखें कि क्या आप बहुत सारे चश्मा या धूप का चश्मा पहनते हैं (यह पतला छात्र या लाल आँखें मारिजुआना द्वारा छिपाना है) यह भी जांचें कि क्या आप हमेशा आंखों की बूंदें लाते हैं
  • छवि बताएं कि अगर आपका किशोर ड्रग्स का उपयोग कर रहा है तो चरण 11
    11
    यह कैसे खुशबू आ रही है पर ध्यान दें यदि आपने ड्रग्स लिया या इस्तेमाल किया, तो आप अपने कपड़े या सांस को गंध कर सकते हैं। अगर यह खुशबू आ रही है जैसे इत्र, या इत्र या कोलोन पर फेंक दिया गया हो, तो हो सकता है कि यह सार को कवर करने की कोशिश करता है।
  • छवि बताएं कि अगर आपका किशोर ड्रग्स का उपयोग कर रहा है तो चरण 12

    Video: Khamakha | Filmfare Award winner | Manjari Fadnnis, Harshvardhan Rane - an Aarti Bagdi short film

    12
    यदि आप पहले से अधिक घर छोड़ना शुरू करते हैं, तो पूछें कि आप कहां जा रहे हैं और किसके साथ हो
  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपका किशोर ड्रग्स का प्रयोग कर रहा है चरण 13
    13
    कई मामलों में, ड्रग्स का इस्तेमाल ऊब के परिणामस्वरूप होता है।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • सुनो अपने किशोरों को क्या कहना है पूछें कि वे ड्रग्स का प्रयोग क्यों कर रहे हैं और सुन रहे हैं। वे शायद दूसरों के साथ अच्छे होने के लिए ऐसा कर रहे हैं दवाओं के अधिकांश लोग अपनी समस्याओं से निपटने में सक्षम नहीं हैं।
    • सुनिश्चित करें कि उनके पास पर्याप्त ध्यान है और वे हमेशा जानते हैं कि आप उन्हें प्यार करते हैं और उनके बारे में ध्यान रखते हैं। यहां तक ​​कि अगर वे आपसे परेशान हो जाते हैं, जब आप उन्हें यह दिखाते हैं, वे वास्तव में गुप्त में इसकी सराहना करते हैं कई वयस्क नशीली दवाओं में उनके किशोरों के वर्षों में मुश्किलें थीं। यदि आपका बच्चा दु: ख का सामना कर रहा है, तो एक चिकित्सक से संपर्क करें।
    • ध्यान रखें कि दवाओं के साथ प्रयोग करना सामान्य और प्राकृतिक है। अपने बच्चों से ड्रग्स के बारे में बात करते समय, उन्हें प्रयोग करने के खतरों के बारे में झूठ बोलना या अतिरंजना नहीं करना। इसके बजाय, उन्हें अच्छे और बुरे के बारे में सूचित करें आप उन्हें बता सकते हैं कि मारिजुआना उन्हें अस्थायी "खुशी" देगा और जब वे इसे स्वाद लेते हैं, तो वे जान लेंगे कि आप सही हैं - इसलिए वे उन बुरी चीजों का भी महत्व देंगे जो आप उन्हें दवाओं के बारे में बताते हैं।
    • उनको ड्रग डीलरों से न कहना और यह बताएं कि यह न केवल उन्हें कैसे प्रभावित कर सकता है, लेकिन पूरे परिवार
    • यदि आपका किशोरी गिरफ्तार कर लिया गया है, तो उसे कुछ नहीं बल्कि उसे आराम दें हर कोई उन पर चिल्लाने वाला है: पुलिस अधिकारी, न्यायाधीश, उस सजा का पालन करने के अलावा जो न्यायाधीश उन पर लागू होता है आपको उनको दंडित करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि कानून के द्वारा उनका परिणाम होगा।
    • नशीली दवाओं के उपयोगकर्ताओं में नियमित गिरफ्तारी आम हैं।

    चेतावनी

    • किसी लड़के के रूप में परिवर्तन पर नकारात्मक प्रतिक्रिया न करें। यदि लक्ष्य विद्रोह है, तो आप इसे बढ़ाने के लिए पैदा कर रहे हैं - आप क्या कर सकते हैं इसकी उपस्थिति में कुछ पर इसे बधाई देता है उदाहरण के लिए, रचनात्मक रंग या शैली संभावना है कि इस प्रयोगात्मक अवधि के बाद एक बच्चा परिपक्व हो जाएगा। आलोचना उन्हें लगता है कि आप उन्हें स्वीकार नहीं करते या उन्हें प्यार नहीं करते हुए स्थिति पर नियंत्रण ले सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com