ekterya.com

एक परिवार के सदस्य या प्रियजनों से निपटने के लिए कैसे दवाओं के आदी

जब कोई व्यक्ति ड्रग्स का दुरुपयोग करता है, तो यह उन सभी को प्रभावित करता है जिन्हें वे जानते हैं परिवार के सदस्यों और प्रियजनों को सबसे प्रभाव महसूस करने के लिए जाते हैं। व्यसन उपभोक्ता के सबसे करीबी लोगों पर भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और आर्थिक प्रभाव हो सकता है। यदि आप इस स्थिति में खुद को पाते हैं, तो ऐसी चीजें हैं जो आप अपने प्रियजन को सहायता कर सकते हैं और खुद का ख्याल रख सकते हैं जबकि लत से निपटने के लिए सीखना एक लंबी प्रक्रिया है, अंत में यह इसके लायक हो जाएगा।

अगर आपको लगता है कि आप, रिश्तेदार, या किसी दोस्त को लत की समस्याओं के लिए मदद की ज़रूरत है, तो जाएँ अतिरिक्त संसाधन जहां आप जानते हैं कि आप लैटिन अमेरिका, स्पेन या संयुक्त राज्य में कौन से संगठन से संपर्क कर सकते हैं, आपको जानकारी मिल जाएगी।

चरणों

विधि 1
लत के बारे में आपको शिक्षित करें

Video: Peggy Sealfon - Ep 36 - Author of Escape From Anxiety (Interview)

डील विद ड्रग आस्कर्ड परिवार सदस्य या प्रिय एक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आपके प्रियजन के प्रकार की लत के बारे में इंटरनेट पर जानकारी खोजें किसी प्यार में किसी नशे की लत के नियंत्रण और पुनर्वास के लिए सबसे अच्छी योजना उस पदार्थ के आधार पर भिन्न हो सकती है जिसके आधार पर एक निर्भरता विकसित हुई है।
  • वैज्ञानिक या चिकित्सीय मार्गदर्शन वाले वेब पेजों पर जानकारी पर ध्यान दें। सरकारी या विश्वविद्यालय की जानकारी के साथ विश्वसनीय वेब पेज खोजें इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारी है, लेकिन मादक पदार्थों की लत के बारे में जो कुछ भी आप पढ़ते हैं वह सच्ची या यथार्थवादी नहीं है।
  • आपके प्रियजन की मादक पदार्थों की विशेषताओं के बारे में सीखना आपको समझने में मदद कर सकता है कि क्या हो सकता है। यह आपको स्थिति से संपर्क करने का सबसे अच्छा तरीका प्रदान करेगा।
  • अगर आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो एनआईडीए ड्रग पब्स रिसर्च डिसीमेंशन सेंटर दवाओं, नशीली दवाओं के दुरुपयोग और उपचार पर संसाधन प्रदान करता है।
  • डील विद ड्रग आस्कर्ड पारिवारिक सदस्य या प्रिय एक चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    लत की जटिलता को पहचानें लत एक जटिल और व्यापक समस्या है इसमें शारीरिक और मानसिक आयाम हो सकते हैं जटिलता को समझने से आप स्थिति से निपटने में सहायता कर सकते हैं।
  • यह सोचने के लिए प्रलोभन है कि ड्रग के उपयोगकर्ताओं के पास सिर्फ खराब नैतिक मूल्यों या कमी शक्ति होगी। हालांकि, जैविक प्रक्रियाएं अंतर्निहित हैं जो मादक पदार्थों की लत को दूर करने के लिए बहुत मुश्किल हैं।
  • दुर्व्यवहार और दवाओं की लत एक व्यापक समस्या है। 200 9 में लगभग 23.5 मिलियन लोग 12 वर्ष की आयु से अधिक लत के लिए आवश्यक उपचार थे। केवल 11.6% लोगों ने उन्हें आवश्यक उपचार प्राप्त किया
  • डील विद ड्रग आस्कर्ड परिवार सदस्य या प्रिय एक चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    उपचार के बारे में जानें मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों व्यसने पर काबू पाने में लोगों की सहायता करने के लिए विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। इनमें से कुछ में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी इस प्रकार की चिकित्सा ट्रिगर्स और विचारों या व्यवहारों की पहचान करती है जो नशीली दवाओं के उपयोग में योगदान करती हैं। चिकित्सक व्यवहार को बदलने के लिए रणनीतियां सिखा सकते हैं वे आत्म-नियंत्रण बढ़ाने, औषधि के उपयोग को रोकने और अन्य समस्याओं के साथ सौदा करने में मदद कर सकते हैं।
  • आकस्मिकता नियंत्रण यह एक व्यवहार दृष्टिकोण है जो रोगी को उसके व्यवहार की निगरानी में मदद करता है। यह सकारात्मक प्रोत्साहनों के इस्तेमाल से धीरे-धीरे व्यवहार को बदलने में मदद करता है।
  • प्रेरक उत्तेजना चिकित्सा इस दृष्टिकोण से रोगियों के कारणों की पहचान करने में मदद मिलती है कि वे मदद क्यों चाहते हैं। इससे उन्हें उपचार का कारण समझने में सहायता मिलती है और नशीली दवाओं के उपयोग की समाप्ति के बारे में उनका निर्णय लेने में अनिच्छुक नहीं हो सकता है।
  • परिवार चिकित्सा इस दृष्टिकोण में व्यक्ति के करीब परिवार शामिल है यह संवादात्मक प्रथाओं पर केंद्रित है जो किसी व्यक्ति की वसूली में मदद या बाधित कर सकते हैं।
  • डील विद ड्रग आस्कर्ड परिवार सदस्य या प्रिय एक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    संगठन प्रदान करें जो समर्थन प्रदान कर सकता है अमेरिका में, अल-अनॉन, अला-किशोर और नार-ऐन जैसे समूहों के परिवार और दोस्तों के शराब और नशे की समस्याओं के लिए 12-कदम कार्यक्रम पेश करते हैं।
  • ये समूह व्यक्ति की लत समस्याओं से निपटने के लिए सहायता प्रदान करते हैं। इसी तरह की परिस्थितियों में लोगों से बात करने से आपको लत और वसूली को समझने में मदद मिल सकती है। ये कार्यक्रम आपको आदी व्यक्ति के साथ रिश्ते के भावनात्मक प्रभाव से उबरने में भी मदद करते हैं।
  • वे आपको अतीत के अपराध और विपत्तियों को दूर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं जो आपने अपने प्रियजन के साथ अनुभव किया है जो एक दवा के आदी है। अपने प्रियजन को सहायता करने की कोशिश करते समय अपने लिए समर्थन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। अल-ऐन वेबसाइट की खोज उपकरण हैं ताकि आप अपने क्षेत्र के पास एक बैठक का पता लगा सकें।
  • विधि 2
    अपने प्रियजन के साथ बात करें

    डील विद ड्रग आस्केड पारिवारिक सदस्य या प्रिय एक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    आरक्षण के बिना बोलें अपने परिवार के सदस्य से अपने पदार्थों से संबंधित अपनी चिंताओं के बारे में बात करें इसे ऐसे तरीके से करने की कोशिश करें जो झगड़े का कारण नहीं बनता है, जो आपके समर्थन को दर्शाता है और जो पूर्वाग्रहित नहीं है।
    • आरोपों या आलोचनाओं के बजाय अपनी भावनाओं पर ध्यान दें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं चिंता है कि अपने पीने के लिए अपने स्वास्थ्य को प्रभावित किया जा सकता है" के बदले "तुम बहुत ज्यादा पीते हैं। क्या आप नहीं जानते कि पीने से आपका यकृत नष्ट हो सकता है? "
    • आप अपने चिंताओं को व्यक्त करने के लिए मित्रों और परिवार से भी पूछ सकते हैं अपने प्रियजन को यह ध्यान देने में सहायता करें कि उसकी लत से उसे कैसे प्रभावित हुआ है
    • को बताएं कि वे अपने व्यवहार में, लक्ष्य या व्यवहार को बदल दिया है, क्योंकि वह इस ड्रग का सेवन शुरू कर दिया। उस लक्ष्य के बारे में याद दिलाएं जिसे उसने पहले किया था या वह व्यक्ति जिसकी इच्छा थी
  • डील विद ड्रग आस्कर्ड परिवार सदस्य या प्रिय एक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने प्रियजन को व्यावसायिक सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें अपने प्रियजन के नशीली दवाओं के इस्तेमाल को नज़रअंदाज़ न करें इसके बजाय, यह नशे की लत और परिवार या रिश्ते में उत्पन्न तनाव को पहचानता है। अपने प्रियजन के साथ एक सम्मानजनक तरीके से इस बारे में बात करें और उसे सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं बहुत चिंतित हूं कि यदि आप ड्रग्स का इस्तेमाल करना जारी रखेंगे तो आपके साथ कुछ भयानक होगा। मुझे पता है कि यह करना बंद करना कठिन हो सकता है, लेकिन ऐसी सेवाएं हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं। " आप प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक समूह, चिकित्सक या चिकित्सक की तलाश भी कर सकते हैं।
  • इससे पहले कि आप उपचार की तलाश करते हैं, आप लत से मुकाबला करने की अधिक संभावना है।
  • डील विद ड्रग आस्कर्ड परिवार सदस्य या प्रिय एक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    उपचार विकल्पों के बारे में अपने प्रियजन को सूचित करें उपचार विकल्पों के बारे में आपके प्रियजन से बात करते हुए अनुभव को कम खतरे में डाल सकते हैं। उसे बताओ कि आपने अपनी जांच में क्या खोजा है अपने प्रियजन को यह समझने में सहायता करें कि कई अन्य लोगों को भी लत के साथ समस्याएं हैं
  • अपने प्रियजन को बताएं कि आप उपचार और वसूली प्रक्रिया के दौरान अपना समर्थन प्रदान करेंगे।
  • ध्यान रखें कि शुरू में आपकी प्रतिक्रिया ऋणात्मक होगी। यह सुनने के लिए कि आपके प्रियजनों को आप बदलना चाहते हैं और अपने व्यवहार को अस्वीकार करना मुश्किल है। समझें कि आपके प्रियजन आपकी चिंताओं के लिए ग्रहणशील नहीं हो सकता है वह किसी समस्या की उपस्थिति से इनकार कर सकता है या उसके व्यवहार के लिए बहाने बना सकता है। इन तर्कों को सुनने के लिए तैयार रहें और सहायता प्रदान करें, लेकिन अपनी स्थिति रखें।
  • डील विद ड्रग आस्कर्ड परिवार सदस्य या प्रियजन एक चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    जब वह तैयार हो जाए तो अपने प्रिय को सहायता करें आपके प्रियजन के लिए यह स्वीकार करने के लिए तैयार होने में कुछ समय लग सकता है कि उन्हें एक लत समस्या है सहायता प्रदान करना और याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह व्यक्ति व्यसनी के बाहर कैसे है
  • आपको उन जगहों का सुझाव देने के लिए तैयार रहना चाहिए जहां वे आपकी सहायता कर सकते हैं, अपॉइंटमेंट कर सकते हैं या फोन कर सकते हैं या उनके साथ नियुक्तियों में भाग ले सकते हैं।
  • आपका प्रियजन कई नियुक्तियों को बुक कर सकता है और फिर उपस्थित होने से पहले उन्हें रद्द कर सकता है। यह उन लोगों में सामान्य व्यवहार है जो लत के साथ समस्याएं हैं। उसे याद रखें कि उपचार महत्वपूर्ण क्यों है
  • विधि 3
    व्यावसायिक सहायता खोजें

    Video: Our Miss Brooks: First Day / Weekend at Crystal Lake / Surprise Birthday Party / Football Game




    डील विद ड्रग आस्कर्ड परिवार सदस्य या प्रिय एक चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    Detoxification क्लीनिक और पुनर्वास केंद्रों के लिए देखो। जब आपका प्यार किसी को सहायता प्राप्त करने के लिए तैयार है, तो आप उसे इलाज की तलाश में मदद करने से चीजों को आसान बना सकते हैं। एक चिकित्सकीय पेशेवर से परामर्श करें या स्थानीय केंद्रों के लिए इंटरनेट पर खोज करें जो व्यसनों के साथ लोगों का इलाज करते हैं।
    • एक विषाक्तता कार्यक्रम में पदार्थ पर निर्भरता के भौतिक प्रभावों का उपचार शामिल है। शरीर अपने सिस्टम में दवा के साथ लंबे समय तक काम कर रहा है - इसलिए, अगर यह व्यक्ति अचानक इसका प्रयोग बंद कर लेता है तो उसे गंभीर नुकसान हो सकता है निदान की प्रक्रिया आमतौर पर एक चिकित्सक की देखभाल के तहत की जाती है। चिकित्सा दल नशे की लत पदार्थों के शरीर को एक व्यवस्थित और सुरक्षित तरीके से मुक्त करता है।
    • कई लोगों के पास अन्य स्थितियां हैं जो उनके व्यसनों में योगदान करती हैं। एक विषाक्तता केंद्र या अस्पताल खोजें जो आपके प्रियजन के स्वास्थ्य के सभी पहलुओं को संबोधित कर सकते हैं यह एक अस्थायी और स्थायी वसूली के बीच अंतर कर सकता है
    • आपके परिवार के सदस्य को एक आउट पेशेंट के आधार पर उपचार भी प्राप्त हो सकता है। इसमें व्यसने के उपचार में माहिर रखने वाले मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर होने जा रहे हैं।
  • डील विद ड्रग आस्कर्ड परिवार सदस्य या प्रियजन एक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    सहायता समूहों की तलाश करें आपके प्रियजन को किसी समूह या स्वतंत्र चिकित्सा में जाना पड़ सकता है कई संगठन दवाओं के बिना जीवन को प्रोत्साहित करने और सहायता नेटवर्क प्रदान करने के लिए लगातार बैठकों का आयोजन करते हैं। ये समूह आमतौर पर अनाम समर्थन देते हैं। अमेरिका में, ऐसी संस्थाएं भी हैं जो आपके प्रियजनों के लिए इलाज और अन्य संसाधनों को ढूंढने में आपकी सहायता कर सकती हैं:
  • मादक द्रव्यों के सेवन और मानसिक स्वास्थ्य सेवा प्रशासन (एसएएमएचएसए) मादक पदार्थों की लत उपचार केंद्रों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। इसमें घर में उपचार, आउट पेशेंट और इन्पाइन्टों में किए गए उपचार शामिल हैं। आप 1-800-662 -HELP को कॉल कर सकते हैं
  • राष्ट्रीय आत्महत्या निवारण लाइफलाइन (1-800-273-टीएएलके) कई समस्याओं के लिए सहायक हो सकती है, जिसमें आत्महत्या और नशीली दवाओं और शराब के दुरुपयोग की रोकथाम भी शामिल है। वे संसाधन ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं
  • मानसिक बीमारी और मानसिक स्वास्थ्य अमेरिका पर राष्ट्रीय गठबंधन मरीजों और परिवार के सदस्यों के लिए स्वयं सहायता के लिए सहायता प्रदान करता है जो विभिन्न प्रकार के मानसिक विकारों से निपटते हैं।
  • अमेरिकी अकादमी की लत मनश्चिकित्सा और अमेरिकन अकेडमी ऑफ चाइल्ड ऐंड किशोरोचिकित्साई आपको अपने क्षेत्र में एक चिकित्सक का पता लगाने में मदद कर सकती हैं जो व्यसनों में माहिर हैं।
  • चेहरे & वसूली के आवाज़ उन लोगों को मदद करता है जिनके दीर्घकालिक लत और उनकी वसूली में समस्याएं हैं वे देखभाल के लिए संसाधन प्रदान करके समुदाय स्तर पर सहायता करने का प्रयास करते हैं।
  • Drugfree.org की भागीदारी किशोरों की मदद करती है और माता-पिता को जानकारी और समर्थन भी प्रदान कर सकती है। पेरेंट हेल्पलाइन (1-855-378-4373) को कॉल करें
  • अमेरिकन सोसाइटी ऑफ़ एडक्शन मेडिसिन आपको उपचार के विकल्प ढूंढने और लत के बारे में संसाधनों का उपयोग करने में मदद कर सकता है।
  • डील विद ड्रग आस्कर्ड परिवार सदस्य या प्रिय एक चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Clinical Master Herbalist Interview With Steven Horne - The Herb Guy - The Master Herbalist

    एक पेशेवर चिकित्सक या परामर्शदाता से बात करें नशे की लत समस्याओं के साथ अपने प्रियजनों के लिए संसाधनों के बारे में सीखने के अलावा, एक चिकित्सक या परिवार परामर्शदाता से बात करना आपके और परिवार के अन्य सदस्यों के लिए भी उपयोगी हो सकता है।
  • घर के अन्य लोगों में दवाओं के आदी रहने वाले किसी प्रिय व्यक्ति के साथ रहना काफी तनाव पैदा कर सकता है। पारिवारिक चिकित्सा भ्रमित या तनावग्रस्त माता-पिता, बच्चों या रोमांटिक जोड़ों में मदद कर सकता है।
  • परिवार चिकित्सा का लक्ष्य उन पैटर्नों की पहचान करना है जो सहायक नहीं हैं या जो व्यक्ति ड्रग्स का उपयोग करता है उसके व्यवहार को सुदृढ़ करते हैं। चिकित्सक परिवार को इन बाधाओं को दूर करने और बातचीत करने का एक नया तरीका विकसित करने में मदद करता है। चिकित्सक रिफैप्स से निपटने के लिए परिवार को मदद कर सकता है। वह आपको आपातकाल से निपटने के तरीके के बारे में भी जानकारी देगा। इसमें व्यसन से संबंधित अधिक मात्रा या हिंसा शामिल है।
  • कई स्कूलों में काउंसलर्स हैं, जो माता-पिता को अपने बच्चों के साथ सौंपने में सहायता करते हैं यदि उनके पास एक लत है ऐसे चिकित्सक भी हैं जो व्यसनों के साथ बच्चों और किशोरावस्था की सहायता करने में विशेषज्ञ हैं।
  • विधि 4
    दृढ़ रहें और सीमाएं स्थापित करें

    डील विद ड्रग आस्कर्ड परिवार सदस्य या प्रियजन एक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने प्रियजन को लत के साथ जारी रखने की इजाजत देने के बिना भावनात्मक समर्थन प्रदान करें। आर्थिक रूप से या कुछ अन्य तरीकों से "बचाव" आपके प्रियजन उपयोगी नहीं है यह केवल उसे अपने व्यवहार के साथ जारी रखने की अनुमति देता है यह संकेत देकर स्पष्ट हो कि आप सहायता प्रदान कर सकते हैं, लेकिन सिर्फ तभी इलाज गंभीरता से लिया जाएगा यहाँ स्वस्थ सीमा के कुछ उदाहरण हैं जो आप स्थापित कर सकते हैं:
    • अपने प्रियजन को पैसे न दें, क्योंकि इससे उसे ड्रग्स या अल्कोहल खरीदना जारी रखने की अनुमति मिलेगी। हालांकि, उसे याद दिलाना है कि आप तैयार हैं और उसे उपचार ढूंढने में मदद करने के लिए तैयार हैं।
    • अपने प्रियजन को बताएं कि आप भावनात्मक सहायता प्रदान कर सकते हैं, लेकिन आप घर पर दवाओं का उपयोग करने की अनुमति नहीं देंगे।
    • अपने प्रियजन को पता चले कि आप उसके लिए हैं, लेकिन उन्हें यह भी बताएं कि दवाओं से संबंधित किसी समस्या या आपातकाल से निपटने के लिए आप सब कुछ नहीं छोड़ेंगे। उसे स्वयं की मदद करना सीखना चाहिए।
    • अपने प्रियजन को बताएं कि आप क्या चाहते हैं कि वह आपको घटनाओं के साथ साथ ले सकें। दूसरी ओर, वह यह भी जोर देती है कि अगर वह नशीले पदार्थों के उपयोग के कारण नहीं आते हैं, तो उसके बिना योजनाएं जारी रहेंगी।
  • डील विद ड्रग आस्कर्ड परिवार के सदस्य या प्रियजन एक चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रभावी संचार कौशल विकसित करना रिश्ते संचार के पैटर्न विकसित कर सकते हैं जो हर किसी के लिए खुद को व्यक्त करने के लिए कठिन बनाते हैं। अपने विचारों और भावनाओं को प्रभावी ढंग से साझा करने के लिए सीखना आपको बहुत मदद कर सकता है।
  • प्रभावी संचार की मदद से आप उन वार्तालापों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो सहायता प्राप्त करने के लक्ष्य का समर्थन करते हैं। यह आपको नकारात्मकता, अपराध, धमकियों या चिल्ला के निरंतर चक्र से बचने में मदद करता है।
  • आरोपों के बजाय अपने और आपकी भावनाओं के बारे में बात करें उदाहरण के लिए, वाक्यों को प्रारंभ करें: "मैंने गौर किया है", "मैं चिंतित हूं" या "मुझे ऐसा लगता है" दूसरे व्यक्ति पर ध्यान न दें
  • उस व्यक्ति को पता लगाएं जब वह शांत हो। आपको एक शांत और तर्कसंगत प्रतिक्रिया प्राप्त होने की अधिक संभावना होगी।
  • अपनी आवाज़ के टोन को शांत रखने और बातचीत के दौरान भी प्रयास करें। चिंता और करुणा सहायक-क्रोध, नहीं हैं
  • आसक्त व्यक्ति के लिए अपने प्यार और आपकी चिंता पर ज़ोर देना। इससे उसे कम धमकी और अधिक मूल्यवान महसूस करने में मदद मिल सकती है।
  • अपनी सीमाओं और जरूरतों के संबंध में अपने प्रियजन के साथ मुखर रहें
  • प्रभावी संचार पर अधिक सुझावों के लिए परामर्शदाता या चिकित्सक से बात करें, अगर आपके पास ऐसा करने का अवसर है।
  • डील विद ड्रग आस्कर्ड परिवार सदस्य या प्रियजन एक चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    नकारात्मक संचार पैटर्न से बचें सामान्य तौर पर आपके संचार कौशल को सुधारने के अलावा, कई ऐसे व्यवहार हैं जिन्हें आप से बचना चाहिए। इन कार्यों को कम उपयोग न करें:
  • अपने प्रियजन को व्याख्यान दें या उसे बदलने के लिए हेरफेर करें
  • ड्रग्स का उपयोग करना बदलने या बंद करने के लिए अपराध का प्रयोग करें
  • अपने प्रियजन की मदद से बहस के साथ जाओ, उसे परिणाम से कैसे बचा सकता है?
  • अपने प्रियजन की जिम्मेदारियों का प्रभार ले लो
  • उनसे जुड़ी अपनी दवाओं या उपकरणों को छिपाने या फेंकना आपको यह बताने के लिए एक बेहतर विचार है कि आपको उनसे छुटकारा मिलना चाहिए या कम से कम उन्हें घर पर नहीं रखना चाहिए
  • लड़ो या अपने प्रियजन के साथ बहस अगर आप दवा के प्रभाव में हैं
  • अपने प्रियजनों के साथ दवाओं का उपभोग करें
  • Video: Point Sublime: Refused Blood Transfusion / Thief Has Change of Heart / New Year's Eve Show

    डील विद ड्रग आस्कर्ड परिवार सदस्य या प्रियजन एक चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आवश्यक हो तो लिंक कट करें अपने प्रियजन के साथ संबंधों को काटने के द्वारा अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा को बनाए रखने के लिए तैयार रहें, यदि उनके व्यवहार से यह धमकी है इस परिस्थितियों से आपको स्थिति से दूर जाने पर विचार करने का कारण हो सकता है:
  • आप या दूसरों के प्रति हिंसक या अपमानजनक व्यवहार
  • खतरनाक व्यवहार के साथ घर या परिवार के सदस्यों को खतरे में डालना इसमें बच्चों के पास नशीली दवाओं के इस्तेमाल या घर में दवाओं के साथ व्यवसाय करना शामिल हो सकता है।
  • परिवार की आर्थिक स्थिरता को ख़तरे में डालना इसमें बैंक खाता खाली करना या आपके नशीली दवाओं के उपयोग के लिए भुगतान करने के लिए घरेलू सामान बेचने शामिल हो सकते हैं।
  • संबंधों को काटने के लिए गंभीर उपाय हो सकते हैं आप नागरिक अधिकारियों के लिए अवैध व्यवहार की रिपोर्ट कर सकते हैं। आपको किसी दवा के दुरुपयोग के कार्यक्रम में अपमान के साथ एक दुर्व्यवहार को स्वीकार करना पड़ सकता है। आपको अपने प्रियजन से अपने घर छोड़ने के लिए पूछना पड़ सकता है और जब तक वह शांत न हो तब तक वापस नहीं आना चाहिए। चरम मामलों में, आपको अपना नया पता इंगित किए बिना स्थानांतरित करना पड़ सकता है।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • अपने प्रियजनों की मदद करने की अपनी क्षमता की सीमाओं को जानने के लिए अपने स्वास्थ्य और खुशी को संरक्षित करने के लिए आवश्यक है यदि आप अपनी सुरक्षा की गारंटी नहीं देते हैं, तो आप उसकी सहायता करने में सक्षम नहीं होंगे। अपने प्रियजन की लत के उपचार में आपकी सहायता के लिए सीमा निर्धारित करें
    • बच्चों को ठोस और सकारात्मक पारिवारिक संबंध देने का प्रयास करें बच्चों की गतिविधियों के लिए एक स्पष्ट और सतत अभिभावक पर्यवेक्षण होना चाहिए। आचरण का स्पष्ट और निरंतर नियम भी होना चाहिए। माता-पिता अपने बच्चों के जीवन में सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए
    • पेशेवर या चिकित्सकीय चिकित्सा सहायता के बिना मादक पदार्थों की लत को दूर करना कठिन है। दवाओं के आदी लोगों के परिवार के सदस्यों को अक्सर व्यक्तिगत या समूह उपचार से लाभ मिलता है। इससे उन्हें एक बहुत मुश्किल रिश्ते से उत्पन्न तनाव को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

    चेतावनी

    • आप सभी आदी लोगों की मदद नहीं कर सकते यहां तक ​​कि अगर आप सब कुछ सही करते हैं, तो हो सकता है कि आप अपने प्रियजन को इलाज की तलाश न करें। इस संभावना के लिए तैयार करें अगर ऐसा होता है तो अपने आप को दोष न रखने का प्रयास करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com