ekterya.com

ड्रग्स को रोकने के लिए किसी मित्र की सहायता कैसे करें

अपने दोस्त को नशीली दवाओं के इस्तेमाल से लड़ने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है दुर्भाग्य से, दवाएं मस्तिष्क को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे आपके मित्र के लिए तर्कसंगत निर्णय लेने में मुश्किल हो जाती है। इसका परिणाम बहुत स्वयं-विनाशकारी व्यवहार हो सकता है इसलिए, अपने मित्र की सामान्य भलाई के लिए प्रभावी हस्तक्षेप बहुत महत्वपूर्ण है। लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, किसी व्यक्ति को उपचार प्राप्त करने के लिए नीचे हिट नहीं करना पड़ता है। वास्तव में, जितनी जल्दी आपके मित्र उपचार प्राप्त करते हैं, वसूली की प्रक्रिया तेजी से होगी। इसलिए, जैसे ही आप समस्या को देखते हैं, जैसे ही हस्तक्षेप किया जाना चाहिए।

अगर आपको लगता है कि आप, रिश्तेदार, या किसी दोस्त को लत की समस्याओं के लिए मदद की ज़रूरत है, तो जाएँ अतिरिक्त संसाधन जहां आप जानते हैं कि आप लैटिन अमेरिका, स्पेन या संयुक्त राज्य में कौन से संगठन से संपर्क कर सकते हैं, आपको जानकारी मिल जाएगी।

चरणों

भाग 1
अपने मित्र से नशीली दवाओं के उपयोग के बारे में बात करें

छवि शीर्षक से मदद करें एक मित्र छोड़ना ड्रग्स करना चरण 1
1
अपने संदेहों पर ध्यान दें यदि आपको संदेह है कि आपका दोस्त दवाओं का उपयोग करता है, यहां तक ​​कि छोटी मात्रा में भी, यह महत्वपूर्ण है कि कोई व्यक्ति जल्द ही हस्तक्षेप करता है इससे चीजों को खराब होने से बचा जा सकता है और खपत पूरी लत बनने के लिए हो सकती है। यदि आप पहले से ही आदी हो गए हैं, तो आपको और अधिक व्यापक सहायता की आवश्यकता होगी
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र छोड़ना ड्रग्स करना चरण 2
    2
    उन समस्याओं की एक सूची तैयार करें जो आपके नशीली दवाओं के उपयोग के कारण पैदा हो रहे हैं। अपने दोस्त के साथ तर्क करने से पहले, यह आपके लिए एक अच्छा विचार है कि आप अपने नशीली दवाओं के उपयोग से जुड़े सभी समस्याएं लिख सकते हैं। इस सूची को बनाने से आप वार्तालाप के दौरान ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। हालांकि, यथासंभव विशेष रूप से सूची को रखना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, लिखना बेहतर है I "जब आप प्रभाव के तहत गाड़ी चला रहे थे तो आपने कार को क्षति पहुंचाई थी" क्या लिखना है "जब आप औषधीय हो जाते हैं तो आप बहुत गैर जिम्मेदार हैं"।
  • छवि शीर्षक में मदद करें एक मित्र छोड़ना ड्रग्स करना चरण 3
    3
    बात करने के लिए एक निजी जगह चुनें सुनिश्चित करें कि जिस स्थान पर आप चुनते हैं, वो विकर्षण से मुक्त है और आपके मित्र की गोपनीयता का सम्मान करते हैं। एक शांत रेस्तरां में खाने के लिए आमंत्रित करना संभवतः पार्टी के मध्य में चर्चा करने की कोशिश करने से बेहतर है। आप अपने घर के अलावा अन्य किसी जगह में उससे बात करने की कोशिश भी कर सकते हैं ताकि वह ऐसी गतिविधियों में संलग्न न हों जो बातचीत से बचने के प्रयास में उसे विचलित कर सकें।
  • बस अपने दोस्त शांत है जब बातचीत शुरू करो। यदि आप प्रभाव के अधीन हैं, तो आप उससे बात करने की कोशिश करते हैं, तो उसके पास एक सुसंगत वार्तालाप नहीं हो सकता है।
  • संभव है कि जब आप पहली बार अपनी चिंताओं के बारे में उनसे संपर्क करें तो आपका मित्र रक्षात्मक हो जाता है आरोपों या तर्कों से बचें तथ्यों पर चिपका और शांत रहने के लिए याद रखें।
  • यदि आप अपने आप पर वार्तालाप पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं, तो आप कुछ ऐसा कहकर जवाब दे सकते हैं "मैं जानता हूं कि आप जो कुछ भी करते हैं उससे आप सहमत नहीं होते हैं और मैं उन चीजों के बारे में एक और अवसर पर आपसे बात करने में प्रसन्नता से हूं। हालांकि, अभी मैं आपकी सुरक्षा के बारे में बहुत चिंतित हूं"।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र छोड़ना ड्रग्स चरण 4
    4
    अपने मित्र को बताएं कि आप अपने नशीली दवाओं के उपयोग के बारे में चिंतित हैं। बेशक, ऐसा करने के अलावा यह कहना बहुत आसान है हालांकि, यह बातचीत बहुत महत्वपूर्ण है। इस विषय को गैर-महत्वपूर्ण तरीके से लाने के लिए सुनिश्चित करें हमेशा अपने मित्र को यह बताकर बातचीत शुरू करें कि आप उसके बारे में चिंतित हैं। आप मुझे यह जानना चाहते हैं कि आप ईमानदारी से अपने कल्याण के बारे में चिंतित हैं। समीक्षकों का प्रयोग करें जो सम्मानजनक हैं लेकिन आपकी चिंता को भी स्पष्ट रूप से संवाद करते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "कार्लोस, मैं अभी यहां हूं क्योंकि मैं आपके बारे में चिंतित हूं"।
  • आप यह भी कह सकते हैं: "जूलिया, मुझे चिंता है कि आप मारिजुआना धूम्रपान कर रहे हैं। आप मेरे लिए महत्वपूर्ण हैं और मुझे आपकी जिंदगी पर होने वाले असर के बारे में चिंतित हैं ..."।
  • जैसे गंभीर और न्यायिक प्रतिज्ञान से बचें "मैं तुम्हारे साथ इतना क्रोधित हूं, कार्लोस"।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र छोड़ना ड्रग्स चरण 5
    5
    नकारात्मक परिणामों की पहचान करें आपके व्यवहार के साथ अपने अनुभवों को प्रतिबिंबित करने वाली ठोस और गैर-महत्वपूर्ण पुष्टिओं पर ध्यान दें मत बहस न करें कि अन्य लोग क्या महसूस कर सकते हैं या कह सकते हैं क्योंकि यह अक्सर अनुत्पादक है। यह सामान्यीकरण को भी पसंद करता है "हर कोई सोचता है कि आपको एक समस्या है"। तथ्यों पर चिपकाएं जैसा आपने अनुभव किया है।
  • पुष्टि करें कि आपका मित्र विवाद नहीं कर सकता का प्रयोग करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आपने दो लोगों के साथ पार्टी छोड़ दी जिन्हें आप कल नहीं जानते थे। मैं आपकी सुरक्षा के बारे में बहुत चिंतित हूं"।
  • हमेशा अपने दोस्त के बीच एक व्यक्ति और उनके व्यवहार के बीच भेद। अपने दोस्त के व्यवहार पर ध्यान दें और एक व्यक्ति के रूप में उस पर नहीं। जैसे प्रतिज्ञान से बचें "आप इतनी गैरजिम्मेदार हैं" या "आप अपने बच्चों के लिए बहुत बुरा प्रभाव हैं"।
  • अपने शांत व्यवहार और व्यवहार के बीच के अंतर को जोर देता है, जब वह शांत नहीं होता है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आप हमेशा बहुत साहसी होते हैं और मुझे लगता है कि आप के बारे में प्यार करता हूँ। लेकिन जब आप ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अक्सर बहुत जोखिम भरा और खतरनाक चीजें करते हैं"।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र छोड़ना ड्रग्स करना चरण 6
    6
    अपने मित्र को जानकारी दें आपका मित्र नशीली दवाओं को बुरी चीज के रूप में नहीं देख सकता है, इसलिए वैज्ञानिक जानकारी साझा करने से उसकी आंखें खोलने में मदद मिल सकती है। एक बार जब आपका मित्र जान लेता है कि आपके दिमाग, शरीर, जीवन और रिश्तों पर कितना दवाएं प्रभावित होती हैं, तो आप उन्हें स्वयं का उपयोग करना रोक सकते हैं।
  • आपको अपने दोस्त से बात करने से पहले दवाओं के बारे में शोध करना चाहिए ताकि बातचीत के दौरान आपके पास वैज्ञानिक जानकारी उपलब्ध हो।
  • अपने मित्र पर आरोप लगाओ या फिर से न छेड़ें केवल एक सम्मानजनक तरीके से जानकारी साझा करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "क्या आपको पता है कि परमानंद से दौरा पड़ सकता है? यह आपके हृदय को असामान्य रूप से हरा सकता है"।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र छोड़ना ड्रग्स चरण 7
    7
    इलाज के लिए अपने दोस्त को प्रोत्साहित करें उसे एक पेशेवर से बात करें या उसे पढ़ने की सामग्री दें। उसे पता चले कि आप नियुक्ति के लिए उसके साथ जाने के लिए तैयार होंगे या आप उसके साथ इलाज सुविधाओं की यात्रा के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं। यदि आपका मित्र जानता है कि उसे आपका समर्थन है, तो वह इलाज के लिए अधिक खुला हो सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपका दोस्त उपचार की तलाश में नाखुश है, तो आप उसके लिए उपचार के विकल्प भी खोज सकते हैं। यदि आपको एक उपचार सुविधा मिलती है जो आपके लिए आकर्षक है, तो आप उपचार पर विचार करने की अधिक संभावना ले सकते हैं।
  • एक विश्वसनीय वयस्क को बताएं कि आपका मित्र वयस्क नहीं है और नशीली दवाओं का दुरुपयोग करना जारी रखता है। ध्यान रखें कि आपका मित्र आपके साथ नाराज़ हो सकता है या कुछ समय तक धोखा दे सकता है हालांकि, एक वयस्क को शामिल करना उसकी मदद करने का सबसे अच्छा तरीका है लंबे समय में, आप सहमत होंगे और समझ लेंगे कि आपके मन में केवल आपके सर्वोत्तम हित हैं
  • याद रखें कि एक लत मस्तिष्क की बीमारी है जिसे आमतौर पर व्यक्ति को ठीक करने के लिए उपचार की आवश्यकता होती है। जैसे ही आपके मित्र को शारीरिक बीमारी से पीड़ित डॉक्टर को देखने की ज़रूरत होती है, उसे एक पेशेवर की ज़रूरत पड़ेगी ताकि उसे एक लत का इलाज किया जा सके। किसी नशे की लत को एक बीमारी के रूप में देखते हुए, जो इलाज की आवश्यकता होती है, आपको एक विश्वसनीय वयस्क से सहायता प्राप्त करने के लिए प्रेरित कर सकती है।
  • छवि शीर्षक से मदद करें एक मित्र छोड़ना ड्रग्स चरण 8
    8
    अपने दोस्त को सहायता प्रदान करें सही ढंग से जानने का तरीका थोड़ा जटिल हो सकता है क्योंकि आपका मित्र सुनना नहीं चाहता कि आपको क्या कहना है। ऐसा लगता है कि ड्रग्स आपके दिमाग को प्रभावित कर रही हैं और आप दोस्तों के किसी न किसी मंडली के साथ चलना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, यहां कुछ तरीके हैं जो आप अपने मित्र का समर्थन कर सकते हैं:
  • इसे सुनें यदि आप कुछ पर भरोसा करते हैं, तो इसे एक गैर-महत्वपूर्ण तरीके से सुनना सुनिश्चित करें आपके मित्र के लिए अपने नशीली दवाओं के इस्तेमाल के बारे में बताए जाने के लिए मुश्किल हो सकता है।
  • यदि आपका मित्र एक किशोरी है, तो उसे एक विश्वसनीय वयस्क, जैसे कि माता-पिता, शिक्षक, परिवार के सदस्य, चिकित्सक, पादरी या जीवन के कोच से सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • जब आप तैयार हों, तो उसे अपने क्षेत्र में एक सहायता समूह या मादक द्रव्यों के सेवन करने वाले चिकित्सक को ढूंढने में सहायता करें।
  • भाग 2
    एक हस्तक्षेप करें

    छवि शीर्षक शीर्षक से सहायता एक मित्र छोड़ना ड्रग्स चरण 9
    1
    हस्तक्षेप के लिए टीम बनाएं टीम में चार से छः लोगों को शामिल करना चाहिए, जिनके साथ आपका मित्र चाहता है, प्रशंसा करता है या इन पर निर्भर करता है। शामिल प्रत्येक व्यक्ति को अपने दोस्त के बारे में सख्ती से चिंतित होना चाहिए और उसे आंखों में देखने के लिए तैयार होना चाहिए और उसे बताएं कि उन्हें सहायता चाहिए यह एक आसान प्रक्रिया नहीं होगी, इसलिए टीम को मजबूत बनाने और आपकी मदद करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। टीम के भाग के रूप में एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर या एक लत विशेषज्ञ को शामिल करने का प्रयास करें एक पेशेवर टीम को तथ्यों और समाधान बनाम भावनात्मक प्रतिक्रियाओं पर केंद्रित रहने में मदद कर सकता है जो हमेशा उपयोगी नहीं होते हैं ध्यान रखें कि यदि आपके मित्र को निम्नलिखित समस्याओं में से कोई भी समस्या है तो टीम पर एक पेशेवर होना महत्वपूर्ण है:
    • हिंसा का इतिहास
    • मानसिक बीमारी का इतिहास
    • आत्मघाती व्यवहार का इतिहास या यदि आपने हाल ही में आत्महत्या के बारे में बात की है
    • मूड को प्रभावित करने वाले विभिन्न दवाओं या पदार्थों का उपभोग करने का इतिहास
  • छवि शीर्षक से मदद करें एक मित्र छोड़ना ड्रग्स करना चरण 10
    2
    योजना का विकास हस्तक्षेप होने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास एक विशेष योजना है। विशिष्ट लत की खोज करने के लिए समय निकालें ताकि आप आमतौर पर उन लोगों के लिए काम करने वाले उपचार के प्रकार से परिचित हो सकें। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि उपचार के प्रकार विशिष्ट दवा और लत के स्तर के आधार पर भिन्न होंगे। ध्यान रखें कि अधिक गंभीर व्यसनों को उपचार सुविधा में अस्पताल में भर्ती या प्लेसमेंट की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, चाहे इनपेशेंट या आउट पेशेंट उपचार की आवश्यकता हो, एक विशेष उपचार कार्यक्रम को पहचाना जाना चाहिए जो हस्तक्षेप से पहले आपके मित्र को तत्काल उपलब्ध हो सके। यहां संसाधनों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जिन्हें आप उपयोग कर सकते हैं:
  • स्थानीय कार्यालय
  • राष्ट्रीय संगठन जो उपचार कार्यक्रम प्रदान करते हैं
  • स्थानीय मानसिक स्वास्थ्य प्रदाताओं
  • नारकोटिक्स बेनामी, शराबी बेनामी, बेनामी मेथाम्फेटामाइन नशा और अन्य समान कार्यक्रम
  • यदि यात्रा आवश्यक है, तो सुनिश्चित करें कि हस्तक्षेप होने से पहले व्यवस्था की गई है।
  • छवि शीर्षक से मदद करें एक मित्र छोड़ना ड्रग्स चरण 11
    3



    परिणाम पहले से तय करें टीम पर प्रत्येक व्यक्ति को यह निर्णय लेना होगा कि यदि आपके मित्र उपचार प्राप्त करने से इनकार करते हैं तो व्यक्तिगत परिणाम क्या होंगे। यह अक्सर कुछ मुश्किल फैसले का परिणाम है और आमतौर पर समय की अवधि के लिए संपर्क को तोड़ना शामिल है। अपने दोस्त को सूचित करने के लिए तैयार रहें कि जब तक वह उपचार प्राप्त नहीं कर लेता, तब तक आप उससे संपर्क नहीं करेंगे। याद रखें: यह कठिन प्यार है, लेकिन अंत में यह अपने खुद के अच्छे के लिए है
  • छवि शीर्षक से मदद करें एक मित्र छोड़ना ड्रग्स करना चरण 12
    4
    बैठक को पकड़ो टीम हस्तक्षेप के लिए एक तारीख, स्थान और समय की स्थापना के लिए जिम्मेदार है। उस समय का चयन करने का प्रयास करें जब आपका मित्र प्रभाव के नीचे होने की संभावना कम हो। टीम के प्रत्येक सदस्य को एक रीअर्सेड संदेश के साथ तैयार बैठक में जाना चाहिए।
  • फोकस सिर्फ अपने दोस्त को इलाज में मदद करने पर है। हस्तक्षेप के दौरान युद्ध न करें। आपके दोस्त को पूरे बैठक में सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए। वास्तविक हस्तक्षेप करने से पहले रिहर्सल बैठक के लिए यह उपयोगी हो सकता है।
  • आपके पूर्वाभ्यास वाले संदेश में विशिष्ट घटनाएं शामिल हैं जिनमें लत से समस्याग्रस्त व्यवहार हो गए हैं। सुनिश्चित करें कि आपका संदेश ऐसे तरीके से तैयार किया गया है जो आपके मित्र के लिए चिंता व्यक्त करता है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "जब आप ड्रग्स का उपयोग करते हैं तो मुझे बुरा लगता है केवल पिछले सप्ताह ..."।
  • सुनिश्चित करें कि आप पूर्वाश्रित स्क्रिप्ट पर बने रहें किसी भी विचलन को हाथ से निकलने वाली हस्तक्षेप में जल्दी से परिणाम हो सकता है यदि आवश्यक हो तो आप उन्हें सत्र में लेने के लिए नोट ले सकते हैं
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र छोड़ना ड्रग्स चरण 13
    5
    एक तत्काल निर्णय का अनुरोध करें अपने दोस्त को उपचार योजना के बारे में बताएं और उससे आपको तत्काल प्रतिक्रिया देने के लिए कहें। टीम को अपने दोस्त को कुछ दिन यह नहीं सोचना चाहिए कि वह उपचार प्रस्ताव स्वीकार करना चाहे या नहीं। आपको अतिरिक्त समय देते हुए समस्या के आपकी अस्वीकृति को मजबूत करता है। इससे भी बदतर, आपका मित्र एक खतरनाक ड्रग बाँध में छुपा या भाग ले सकता है मांग है कि वह आपको एक तत्काल प्रतिक्रिया दे और उसे तत्काल इलाज के लिए तैयार अगर वह योजना के लिए सहमत है
  • अपने मित्र के आपत्तियों का अनुमान लें इस प्रकार, टीम उपचार के लिए उनके संभावित आपत्तियों के तैयार उत्तरों के साथ आ सकती है।
  • सभी हस्तक्षेप सफल नहीं हैं, इसलिए असफल हस्तक्षेप की संभावना के लिए भावनात्मक रूप से तैयार रहें। हालांकि, यदि आपका मित्र इस योजना से इंकार करता है, तो आपको उन परिणामों को पूरा करने के लिए तैयार रहना चाहिए जिन्हें आपने पहले ही पहचान लिया है।
  • Video: The War on Drugs Is a Failure

    छवि शीर्षक से मदद करें एक मित्र छोड़ना ड्रग्स चरण 14
    6
    हस्तक्षेप के बाद अपने दोस्त के साथ पालन करें एक बार जब आपका मित्र इस योजना तक पहुंचा, तो सुनिश्चित करें कि सहायता प्रदान करना जारी रखें। इसमें उसके साथ चिकित्सा सत्रों तक पहुंच शामिल हो सकती है इसका मतलब यह भी मतलब है कि आप अपने अनुष्ठान का समर्थन करने वाले अनुष्ठानों को बदल सकते हैं। अपने वसूली में अपने दोस्त का समर्थन करने के लिए आप क्या कर सकते हैं और उस समर्थन की पेशकश करें
  • भाग 3
    सहानुभूति का समर्थन करें

    छवि शीर्षक से मदद करें एक मित्र छोड़ना ड्रग्स चरण 15
    1
    अपने दोस्त को बताएं कि आप उसे समर्थन करते हैं यह मत मानो कि आपका मित्र पहले से ही जानता है कि आप उसके लिए हैं उसे बताओ कि आप अपनी उपलब्धि पर गर्व महसूस कर रहे हैं - आखिरकार, इसे फिर से शांत होने के लिए बहुत काम लेता है उसे पता है कि आप अपने हाल ही में शांत दोस्त के साथ आनंद लेना कितना पसंद करते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप अच्छे श्रोता हैं अपने दोस्त के लिए एक शांत जीवन शैली रहना मुश्किल हो सकता है, खासकर वसूली के पहले वर्ष के दौरान बस इसे सुनने के लिए आपके दोस्त के लिए एक महान समर्थन हो सकता है।
    • अपने दोस्त के साथ बात करते समय फैसले से बचें आखिरी चीज जो आपके मित्र की जरुरत होती है वह एक उपदेश है कि उनकी पिछली गलतियों कितनी बुरी थीं और उन्होंने अपने जीवन को कैसे बर्बाद कर दिया।
  • छवि शीर्षक से मदद करें एक मित्र छोड़ना ड्रग्स चरण 16
    2

    Video: John Lennon and George Harrison on Transcendental Meditation - Beatles Interview

    अपने मित्र को सहायता समूह ढूंढने में सहायता करें स्थानीय सहायता समूहों के अनुसंधान के लिए अपने दोस्त के साथ इंटरनेट पर खोज करें। उनके इलाज को पूरा करने के बाद एक समर्थन समूह का हिस्सा होने से पुनर्प्राप्ति लाभ में अधिकांश लोग। एक सहायता समूह रिलायप्स से बच सकता है स्वस्थ और देखभाल करने वाले वातावरण में वसूली में रहने वाले अन्य लोगों की उपस्थिति में समय व्यतीत करने से आपके मित्र को अपने सामान्य दिनचर्या में पुन: संयोजित कर सकते हैं। कुछ बहुत अच्छे समर्थन समूहों में शामिल हैं:
  • शराबियों बेनामी
  • क्रिस्टल मेथ बेनामी (क्रिस्टल मेथैम्फेटामाइन नशा के लिए)
  • नारकोटिक्स बेनामी
  • कोकीन बेनामी
  • बेनामी मारिजुआना
  • आप एक चिकित्सक, मित्र या सामाजिक सेवा संगठन से रेफ़रल प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र छोड़ना ड्रग्स चरण 17
    3
    अपने मित्र की नई स्वस्थ आदतों में शामिल हों आपके मित्र को नए व्यवहार और गतिविधियों को बनाने की आवश्यकता होगी जो पुरानी आदतों को बदल देते हैं। आप अपने मित्र को अपनी नई स्वस्थ जीवन शैली के लिए आपकी सहायता कर सकते हैं गतिविधियों में शामिल होने के द्वारा, जिसमें वह भाग लेता है। कुछ नई गतिविधियां निम्न हो सकती हैं:
  • स्वयं सेवा
  • एक नया व्यायाम शासन
  • कक्षाएं ले लो
  • एक नया शौक अभ्यास करना शुरू करें
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र छोड़ना ड्रग्स करना चरण 18
    4
    पर्यावरण को पदार्थों से मुक्त रखें सुनिश्चित करें कि जिन स्थानों पर आप अपने मित्र के साथ जाते हैं, वे पदार्थों से मुक्त होते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने मित्र के लिए पदार्थ-मुक्त जीवन का एक मॉडल बनें। अपनी उपस्थिति में पीना न करें और रेस्तरां और अन्य जगहों से बचने का प्रयास करें जिनके पास खुला बार है यदि आपका मित्र आपके घर जा रहा है, तो किसी शराब को फेंक या उसे किसी जगह पर रख दिया जाए, जहां वह आपके मित्र को स्पष्ट नहीं है। विशेष रूप से वसूली के पहले वर्ष में पदार्थों की उपस्थिति में होने के कारण, आपके दोस्त को फिर से पलटना पड़ सकता है
  • आपको उन वातावरणों से हमेशा से बचना चाहिए जहां पदार्थ आसानी से उपलब्ध होते हैं। यहां तक ​​कि समारोह भी पदार्थ मुक्त होना चाहिए।
  • यदि वे एक रेस्तरां में हैं जिसमें एक बार है, तो पूछें कि वे इससे दूर हैं।
  • जब आप स्वयं शराब या किसी नशीली दवा के प्रभाव में होते हैं तो आपको अपने मित्र से कभी नहीं जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र छोड़ना ड्रग्स चरण 1 9
    5

    Video: NEW MOVIE TRAILER (2018) Must See Movie Trailers Of 2018 [HD]

    अपने दोस्त को अधिक उत्पादक मुकाबला रणनीति बनाने में सहायता करें वसूली में लोग दूसरों की तुलना में तनाव के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। तनाव आपके मित्र के जीवन के किसी भी क्षेत्र से, रिश्ते, परिवार, वित्त, काम या स्वास्थ्य सहित आ सकता है। अपने दोस्त के साथ साझा करें कुछ चीजें जो आप जीवन के तनावों के साथ बेहतर सामना करने में सहायता के लिए कर सकते हैं। यहां रणनीतियों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो मदद कर सकते हैं:
  • एक डायरी लिखें
  • दीप साँस लेना
  • व्यायाम
  • ध्यान
  • छवि शीर्षक में मदद करें एक मित्र छोड़ना ड्रग्स करना चरण 20
    6
    आपको अलार्म संकेतों के लिए सतर्क होना चाहिए। जब तक आपके मित्र को मदद करने के लिए एक पूर्ण पुनरावृत्ति होने तक प्रतीक्षा न करें। एक संभावित पतन के संकेतों को जानें और जल्दी से हस्तक्षेप करें। ये कुछ चेतावनी के संकेत हैं कि एक उत्थान हो सकता है या जल्द ही हो सकता है:
  • आपके मित्र ने समर्थन समूह बैठकों में जाने से रोक दिया है।
  • आपका दोस्त पुराने दोस्तों के साथ समय बिताता है जो अभी भी दवाओं का उपयोग करते हैं।
  • आपका मित्र अन्य प्रकार की दवाओं का उपयोग कर रहा है उदाहरण के लिए, यदि आप कोकीन का इस्तेमाल करते हैं और अब शराब का सेवन करते हैं, तो यह एक चेतावनी संकेत है।
  • आपका मित्र इस तरह से बातें करना शुरू कर देता है: "इस समय अकेले ऐसा करना ठीक है"।
  • आपका दोस्त अचानक वापसी सिंड्रोम के लक्षण दिखाने के लिए शुरू होता है
  • युक्तियाँ

    • हमेशा ध्यान रखें कि एक लत मस्तिष्क का एक विकार है। जब आप किसी नशे में दोस्त से बात करते हैं, तो आप अपने दोस्त से बात नहीं कर रहे हैं, लेकिन विकार के लिए
    • अपने दोस्त के साथ बहस करने से बचें, उसे व्याख्यान देना या उसे नैतिक बनाना जब आप उससे संपर्क करेंगे सिर्फ तथ्यों को उस तरह से चिपकाएं जो मूल्य निर्णय नहीं करता है
    • अपने मित्र के व्यवहार को छिपाना या बहाना न करें लंबे समय में, अपने दोस्त के नशीली दवाओं के उपयोग को कम करने से केवल चीजें बदतर हो जाएंगी
    • अपने मित्र पर विश्वास मत खोना यहां तक ​​कि अगर आप शुरुआत में उपचार लेने के लिए अनिच्छुक हैं, तो भविष्य में इसे फिर से लाया जाना महत्वपूर्ण है।
    • हस्तक्षेप को माउंट करने के लिए आपके मित्र को नीचे हिट करने की जरूरत नहीं है। वास्तव में, जितनी जल्दी आप उपचार प्राप्त करते हैं, उतनी तेज़ी से आपकी वसूली होगी।
    • सुनिश्चित करें कि केवल एक संपर्क व्यक्ति है जिसके साथ सभी टीम के सदस्य हस्तक्षेप की योजना बनाते समय आसानी से संवाद कर सकते हैं।
    • एक हस्तक्षेप करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने जांच की है आपके मित्र की विशिष्ट लत के बारे में तथ्य जानना महत्वपूर्ण है।

    अतिरिक्त संसाधन

    चेतावनी

    • हस्तक्षेप करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि यह सही ढंग से किया जाए। एक खराब प्रदर्शन किए गए हस्तक्षेप से आपके मित्र पर भरोसा आ जाएगा और वह अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाएगा। उन्होंने जो कुछ करने की कोशिश की है, उस पर छड़ी करें ताकि हस्तक्षेप खतरनाक इलाकों में विचलित न हो।
    • कभी भी अप्रत्याशित हस्तक्षेप न करें इससे अच्छे से अधिक नुकसान हो सकता है
    • हस्तक्षेप बहुत भावपूर्ण हो सकता है थोड़ी देर के लिए आपका दोस्त गुस्से में, चोट लगी है और आपसे परेशान हो सकता है, भले ही आप उसकी मदद करने की कोशिश करें।
    • हस्तक्षेप में किसी को भी शामिल न करें, जो आपके मित्र को पसंद नहीं करता, जो हस्तक्षेप को तोड़ सकते हैं, जिनकी मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हैं, जिन्हें नियंत्रित नहीं किया जाता है, जिनकी मादक द्रव्यों के सेवन की समस्या है, या जिनकी सहमति से सहमत योजना के लिए कठिनाई हो सकती है ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com