ekterya.com

कुंडलाकार ग्रेन्युलोमा प्राकृतिक रूप से कैसे रोकें

ऐन्टरर ग्रैनुलोमा (जीए) एक त्वचा की स्थिति या त्वचा का दाने का प्रकार है जो आमतौर पर छोटे लाल धब्बों या त्वचा के रंग के समान होते हैं जो आम तौर पर एक परिपत्र या अंगूठी के आकार का पैटर्न बनाते हैं। यह दोनों बच्चों और वयस्कों में हो सकता है, लेकिन बच्चों में नहीं। सामान्य तौर पर, जीए हाथों और पैरों की त्वचा को प्रभावित करता है, और कुछ रोगियों में क्रोनिक हो सकता है। यह आमतौर पर खुजली या दर्द का कारण नहीं है, लेकिन यह कई विघटन और परेशान कर सकता है यदि आप कुछ सरल चरणों का पालन करते हैं, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि GA कैसे पहचानें और उसका विश्लेषण करें, साथ ही साथ यह स्वाभाविक रूप से कैसे व्यवहार करें

चरणों

भाग 1
सामयिक प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें

स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एनयुलारे चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
विटामिन ई के साथ एनएसएआईडीओ खाएं ज़िनेटोन एनएसएडी के इस्तेमाल से मौखिक प्रशासन के लिए विटामिन ई के साथ एक छोटे से अध्ययन में कुछ सफलता मिली। अन्य अध्ययनों में, विटामिन ई सीधे त्वचा पर लगाया गया था और कुछ सफलता भी प्राप्त की गई थी।
  • विटामिन ई के 400 ui को लागू करें, जो आमतौर पर 1 कैप्सूल है। तरल विटामिन ई के कैप्सूल का सेवन करें, एक छोर काट लें और तरल को निचोड़ कर उसे चकत्ते में लागू करें। धीरे से इस क्षेत्र में लागू करें और इसे दैनिक रूप से पुन: लागू करें
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा Annulare चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    मालिश के लिए हर्बल तेलों का उपयोग करें एनएसएआईडी के समान तरीके से कार्य करने वाली बहुत सारी जड़ी-बूटियाँ हैं, क्योंकि वे एंजाइमों के एक ही समूह को अवरुद्ध करते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं। इन जड़ी-बूटियों के सामयिक उपयोग की सिफारिश की जाती है, क्योंकि वे सुरक्षित हैं आप कुछ विरोधी भड़काऊ जड़ी बूटियों को तेल के साथ मिश्रण कर सकते हैं जिससे आप मरहम बना सकते हैं जिससे आप 4 सप्ताह के लिए दिन में दो बार चकत्ते पर आवेदन कर सकते हैं। इन जड़ी बूटियों में चॉकस्टिक, स्कुलकैप, अदरक, बोसवेलिया और सफेद विलो छाल शामिल हैं।
  • अपनी त्वचा के लिए पेस्ट तैयार करने के लिए, 4 चम्मच सूखे जड़ी-बूटियों और पाउडर के साथ 4 tablespoons जैतून का तेल मिलाएं। अधिक तैयार करें यदि ग्रैन्यूलोमा ने आपके शरीर के बड़े क्षेत्रों को प्रभावित किया है। एक शांत जगह में, एक काले जार में पास्ता को स्टोर करें।
  • इन सिफारिशों में से किसी का पालन करने से पहले हमेशा एक प्रशिक्षित स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें यह हमेशा सुनिश्चित करना सर्वोत्तम है कि कुछ भी आपकी उपचार योजना से संपर्क न करे।
  • छड़ी आपकी त्वचा को थोड़ा नारंगी बना सकता है, लेकिन यह सबसे प्रभावी विरोधी भड़काऊ जड़ी बूटियों में से एक है।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा Annulare चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एवोकैडो की एक पेस्ट तैयार करें एवोकैडो विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत है। यह शायद एवोकैडो पेस्ट की सफलता का कारण है पास्ता तैयार करने के लिए, एक आवाकाडो को मैश करें और इसे जैतून का तेल की एक प्रचुर मात्रा में मिलाएं। प्रभावित क्षेत्र को ध्यान से लागू करें
  • 30 से 40 मिनट के लिए क्षेत्र में पास्ता छोड़ दें, फिर इसे कुल्ला। दैनिक दोहराएं
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा अनाउलर चरण 4 नामक छवि
    4
    प्रभावित क्षेत्र पर मुसब्बर वेरा लागू करें मुसब्बर वेरा संयंत्र में एक प्राकृतिक जेल होता है जिसमें एक शांत प्रभाव होता है और जीए के कारण उत्पन्न होने वाली खुजली और दर्द को कम कर सकता है। जेल त्वचा की गहरी परतों तक पहुंच सकता है, सीधे सूजन से राहत और जीए के चक्करों और बाधाओं के कारण त्वचा के घावों के उपचार में सुधार ला सकता है।
  • यदि आपके पास एक पूरा संयंत्र है, तो उसे जेल निकालने के लिए एक चाकू के साथ केंद्र में काट लें, फिर उसे सीधे चकत्ते पर लागू करें बाद के उपयोग के लिए रेफ्रिजरेटर में शेष पौधों को बचाएं
  • आप अपनी स्थानीय फार्मेसी में जेल का उपयोग भी कर सकते हैं। बस इस क्षेत्र में एक उदार राशि लागू करें और इसे आपकी त्वचा में घुसना दें
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एनयुलेयर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    नारियल के तेल की कोशिश करो नारियल का तेल जीए से प्रभावित त्वचा पर लागू किया जा सकता है या मौखिक रूप से लिया जा सकता है नारियल के तेल की एक मौखिक खुराक में 1 चम्मच तीन बार एक दिन होता है।
  • नारियल तेल में एंटीवायरल, एंटीबायोटिक, एंटिफंगल और एंटीपरायोटिक गुण होते हैं। यह GA जैसे परिस्थितियों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है, जो कि ज्ञात कारण नहीं है।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलारे चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अतिरिक्त सामयिक मलहम तैयार करें अन्य सामयिक उपचार हैं, जिन्हें GA के लिए सकारात्मक परिणाम उत्पन्न करने के लिए दिखाया गया है। चाय के पेड़ के तेल के 4 बूंदों के साथ 1/2 कप सेब साइडर सिरका मिलाएं। दैनिक मिश्रण को लागू करने के लिए कपास या कपड़ा का एक टुकड़ा का उपयोग करें आप लहसुन की एक लौंग को कुचलने और प्रभावित इलाके में भी लागू कर सकते हैं।
  • 30 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र में लहसुन रखें, फिर इसे कुल्ला। आप एक दिन में एक बार फिर से लागू कर सकते हैं। यह त्वचा के छोटे क्षेत्रों में सबसे अच्छा काम करता है
  • अगर 4 सप्ताह के लिए इन उपचारों का इस्तेमाल करने के बाद आपके जीए में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है, तो यह निर्धारित करने के लिए कि क्या अन्य उपचार की सिफारिश की गई है, फिर से डॉक्टर पर जाएं।
  • भाग 2
    अपने आहार में जड़ी-बूटियों और मसालों को शामिल करें

    स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलारे चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आहार में अदरक जोड़ें अपने सामयिक उपयोग की तरह, अदरक को GA का इलाज करने के लिए भी शामिल किया जा सकता है। यह एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ, एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी प्रभाव है। कच्चा जड़ खाने से इसे अपने भोजन में जोड़ने का प्रयास करें, इसे अपने व्यंजनों में जोड़कर या मसाले के मिश्रणों और सब्जियों के मिश्रण में अदरक पाउडर का उपयोग करके डालना।
    • आप इसे एक चाय या दूध में पी सकते हैं ताकि आपके द्वारा एक सुखद स्वाद प्राप्त करने के लिए आवश्यक मात्रा में जोड़ा जा सके।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलारे चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    दैनिक टूथपिक खाओ अदरक की तरह, टूथपीक में एक शक्तिशाली एंटी-शोथ प्रभाव होता है। इसमें कर्क्यूमिन को अपनी सक्रिय सामग्री के रूप में शामिल किया गया है, जो कि सबसे मजबूत एंटीऑक्सिडेंटों में से एक माना जाता है और जो कि मौजूद पदार्थों को दूर कर रहे हैं। यह चकत्ते और खुजली से छुटकारा दिला सकता है, और बैक्टीरिया संक्रमणों को भी रोक सकता है।
  • पाउडर टूथपिक गर्म चाय में आदी हो सकती है, जैसे कि अदरक। किसी अन्य मसाले की तरह, उन्हें अपने भोजन में स्वाद देने के लिए जोड़ा जा सकता है।
  • कर्क्यूमिन को COX-2 एंजाइम को अवरुद्ध करता है, जो प्रोस्टाग्लैंडीन को जारी करने के लिए जिम्मेदार होता है (जो एक भड़काऊ रासायनिक है)। इससे दंर्तखोदनी को एक तिहाई खतरा बना देता है, क्योंकि यह एक विरोधी भड़काऊ, एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी मसाला है।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलारे चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    बोस्वेलिया सेरटाटा को दैनिक उपयोग करें Boswellia serrata धूप के पेड़ के राल से बना है। यह एक अच्छा विरोधी भड़काऊ दवा है और ल्यूकोटिएन्स में पाए जाने वाले ल्यूकोट्रिएंस के उत्पादन को सीमित करने में मदद करता है, जो कि असंतृप्त फैटी एसिड होते हैं जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं के दौरान जारी होते हैं। निकालने की मानक मात्रा प्रति दिन राल के 2 से 8 ग्राम है।
  • 8 से 12 सप्ताह के बाद बोस्वेलिया का उपयोग करना बंद करो यह वर्तमान में अज्ञात है अगर यह लंबे समय तक जड़ी बूटी को निगलना सुरक्षित है।
  • बोसवेलिया सामयिक क्रीम का उपयोग GA का इलाज करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलारे चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    4
    हरी चाय लेने पर विचार करें हरी चाय की निरंतर खपत चिकित्सा गुणों से जुड़ी हुई है। दिन में कम से कम दो बार हरी चाय पीने की कोशिश करें। तब फिल्टर का उपयोग करें, जिसमें हरी चाय की पत्तियों के रूप में आपकी त्वचा के लिए संपीड़ित होता है। गोलियों में भी एक हरी चाय के पूरक का उपयोग करने पर विचार करें।
  • बाधाओं पर हरी चाय का प्रत्यक्ष इस्तेमाल करने से उन्हें राहत मिल सकती है और जलती हुई सनसनी को कम कर सकती है। कैटिंस नामक हरी चाय के फ्लेवोनोइड के कारण यह प्रभाव होता है। ये एंटीऑक्सिडेंट हैं जो सभी हानिकारक पदार्थों को विषाक्त पदार्थों और मुक्त कणों सहित हानिकारक होते हैं, जो चकत्ते को ट्रिगर या फैल सकता है। यह भी संकेत दिया गया है कि हरी चाय विरोधी भड़काऊ प्रभाव है जो खुजली वाले क्षेत्रों की जलन को कम कर सकती हैं।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलारे चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रभावित क्षेत्र में खूनी कंद लागू करें। रूबर्ब में बीटा कैरोटीन होता है, जो संक्रमण से लड़ने और उपचार को बढ़ावा देने में सहायता करता है। बीटा-कैरोटीन स्वयंइमुनेट रोगों जैसे रयमेटीइड गठिया और प्रणालीगत ल्यूपस एरिथेमेटोस के लिए भी उपयोगी है। इन बीमारियों के त्वचा के लक्षण समान हैं - इसलिए, यह माना जाता है कि बीए कैरोटीन भी जीए के लिए सहायक हो सकता है।
  • आप 15 मिनट के लिए विस्फोट में एक पोल्टिस के रूप में grated rhubarb आवेदन कर सकते हैं और फिर कुल्ला। आप इसे सप्ताह में 2 या 3 बार ऐसा कर सकते हैं जब तक आवश्यक हो।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलारे चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    मधुमक्खी पाउडर का पेस्ट तैयार करें खून को शुद्ध करने के लिए यार्नो पाउडर भी बहुत अच्छी दवा है इसमें एंटीवायरल, विरोधी भड़काऊ और चिकित्सा गुण हैं। घावों में पेस्ट के रूप में यूररो पाउडर के आवेदन उपयोगी हो सकते हैं। एक पेस्ट तैयार करने के लिए पर्याप्त पानी के साथ पाउडर मिलाएं। इसे प्रभावित क्षेत्र में लागू करें और इसे लगभग 15 मिनट तक बैठने दें, फिर हल्के साबुन और पानी से कुल्ला।
  • आप प्रति दिन 4.5 ग्राम के एक प्रकार का पौधा की खुराक का उपभोग कर सकते हैं। हालांकि, ऐसे कई नैदानिक ​​अध्ययन नहीं हैं जो इस खुराक को मान्य करते हैं।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एनयुलेयर चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    7
    सर्पिलिनी की कोशिश करो स्पायरुलीना एक अच्छा immunomodulator है और त्वचा से संबंधित लक्षणों के लिए एक सामान्य पूरक के रूप में उपयोग किया जाता है। इसका कारण यह है कि विटामिन, एमिनो एसिड और क्लोरोफिल है। इन गुणों के कारण, यह प्राकृतिक शैवाल जीई उत्पन्न होने वाली ऑटोइम्यून प्रतिक्रिया को कम करने में मदद कर सकता है।
  • स्पिर्युलिन की एक सामान्य दैनिक खुराक 2,000 से 3,000 मिलीग्राम है, जो आमतौर पर प्रत्येक 500 मिलीग्राम के चार से छह सर्विंग्स में खपत होती है। स्पिर्युलिन के प्रभाव को कम मात्रा में भी देखा जा सकता है, जो लगभग 800 मिलीग्राम है।
  • यह एक गिलास पानी या फल या सब्जी के रस से लिया जा सकता है। लगातार 3 हफ्तों से अधिक के लिए स्पिर्युलिन का उपभोग न करें।
  • यदि आपको इन उपचारों के उपयोग के 4 सप्ताह के बाद कोई परिणाम या परिवर्तन नहीं दिखाई देते हैं, तो यह तय करने के लिए कि क्या आप किसी अन्य उपचार की सिफारिश कर सकते हैं, फिर से डॉक्टर से परामर्श करें।
  • भाग 3
    रिंग ग्रैन्यूलोमा के बारे में जानें

    स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा Annulare चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    GA के विभिन्न प्रकारों को पहचानें ऐसे तीन मुख्य प्रकार के GA हैं, जिन्हें आप से पीड़ित कर सकते हैं। सबसे आम प्रकार स्थानीयकृत ग्रेन्युलोमा अन्युलर है। यह लाल या सफेद रंग के घावों की उपस्थिति की विशेषता है, जो 5 सेमी (2 इंच) के व्यास तक पहुंचता है। प्रोबुरेनेस रिंग बना सकते हैं या पृथक हो सकते हैं। जीए स्थित आमतौर पर पैरों, एंकल, निचले हाथों और कलाई में पाया जाता है।
    • इस हालत का एक अन्य प्रकार सामान्यकृत अंगूठी ग्रैनुलोमा कहा जाता है, जो आमतौर पर वयस्कों में होता है। यह आम तौर पर धड़ को प्रभावित करता है, लेकिन गर्दन, हाथों, चेहरे, खोपड़ी, हाथों के हथेलियों और पैरों के तलवों पर बाधा या समानताएं पाई जा सकती हैं। विस्फोट में विस्तारित सूजन, विस्फोट जो एक अंगूठी और विच्छेदित त्वचा के व्यापक क्षेत्रों के रूप में शामिल हो सकते हैं। विस्फोट आमतौर पर रंग में भिन्नता है, पीली स्वर से लाल रंग में।
    • आपको चमड़े के नीचे के वफ़लाना ग्रैनुलोमा का इलाज भी हो सकता है, जो उस प्रकार होता है जो आमतौर पर 2 से 10 वर्ष की आयु के बच्चों में होता है। जीए, इस प्रकार के जीवाणुओं या फर्म जनता में त्वचा में गहरा महसूस किया जा सकता है। गांठ या व्यक्तिगत द्रव्य बहुत कम हो सकता है या 3.8 सेमी (1.5 इंच) तक का व्यास तक पहुंच सकता है और ज्यादातर घुटनों, एंकलस, पैरों के सबसे ऊपर, नितंबों, हाथों में पाए जाते हैं खोपड़ी और पलकें
    • GA के दो दुर्लभ प्रकार होते हैं कुंडलाकार ग्रेन्युलोमा perforating एक बहुत ही दुर्लभ प्रकार आम तौर पर हाथों और उंगलियों की पीठ पर पाया जाता है, तो आप धड़ या हाथ और पैर पर पाया जा सकता है, और अक्सर scarring हो सकता है। आसपास के त्वचा पर्विल ग्रेन्युलोमा annulare का एक और दुर्लभ प्रकार एक केंद्रीय क्षेत्र के साथ बड़े छल्ले के रूप में कर सकते हैं।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलारे चरण 15 का शीर्षक चित्र
    2
    जोखिम और ट्रिगर को जानें ऐसे लोगों के कुछ समूह हैं जो ग्रेन्युलोमा अन्युलेयर अधिक बार हमलों करते हैं। महिलाओं में जीए घटना में दो बार है कि पुरुषों की है, लेकिन शोधकर्ताओं कारण सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं। बच्चों और 30 वर्ष से कम उम्र के लोग आमतौर पर पुराने लोगों की तुलना में अधिक बार ग्रस्त होते हैं। किसी भी प्रकार के GA का कारण अज्ञात है। हालांकि, कुछ कारकों, इस हालत, विभिन्न संक्रमण, जानवर के काटने या कीड़े के काटने प्राप्त करने के विकास को गति प्रदान तपेदिक के लिए पीपीडी त्वचा परीक्षण से गुजरना, टीकाकरण और सूर्य के संपर्क में प्राप्त हो सकता है।
  • ऐसा माना जाता है कि जीए की अंतर्निहित तंत्र प्रकृति में प्रतिरक्षा होना है।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलायर चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    GA का निदान करें आमतौर पर, डॉक्टर जीए का निदान करने के लिए एक विज़ुअल परीक्षा का प्रदर्शन करेंगे हालांकि, कुछ मामलों में सूक्ष्मदर्शी के तहत जांच की जाने वाली बायोप्सी के माध्यम से त्वचा के एक छोटे से नमूने को हटाया जा सकता है।
  • इस बात का सबूत है कि त्वचा की चकत्ते का कारण बनने वाली प्रतिक्रिया में देरी वाली अतिसंवेदनशीलता प्रतिक्रिया पर आधारित विशेष प्रतिरक्षा कोशिकाओं को शामिल किया गया है।
  • विस्फोट के आकार के कारण, GA कभी कभी दाद के साथ भ्रमित हो सकता है हालांकि, दो समस्याओं में से कौन सा शामिल है यह जानने के लिए डॉक्टर एक सरल प्रयोगशाला परीक्षा और दृश्य निरीक्षण करेंगे।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलारे चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक अप्राकृतिक उपचार की कोशिश करो आम तौर पर, जीए 2 साल के भीतर ही गायब हो जाता है, लेकिन यह आम तौर पर 3 या 4 महीनों के बाद गायब हो जाता है। हालांकि, कुछ मामलों में अन्य उपचार की सिफारिश की जा सकती है। इनमें चकत्ते के क्षेत्र में सामयिक या इंजेक्ट किए गए स्टेरॉयड शामिल हैं, और कई दवाएं जैसे डैपसोन, रेटिनोइड, एंटीमैरलियल ड्रग्स, टैक्रॉलिमस, और पीमेकाक्रिमसस।
  • कभी-कभी cryotherapy का सुझाव दिया जाता है, जो उपचार है जिसमें त्वचा तरल नाइट्रोजन या नाइट्रस ऑक्साइड के साथ जमे हुए है।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा अनाउलर चरण 18 नामक छवि
    5
    हाइड्रॉक्स्यूरिया का उपयोग करने पर विचार करें लंबे समय तक जीए (10 से अधिक वर्षों तक चलने वाले) के कुछ मामलों को रोगी को कई महीनों के लिए दिन में दो बार 500 मिलीग्राम हाइड्रोक्स्यूरिया को उजागर कर ठीक किया गया था। Hydroxyurea एक chemotherapeutic एजेंट है कि प्रतिरक्षा कोशिकाओं को दबाने। इसका उपयोग केवल एक चिकित्सक की सख्त पर्यवेक्षण के तहत किया जाना चाहिए जो सुनिश्चित करता है कि चिकित्सा अस्थि मज्जा की वृद्धि को अनावश्यक रूप से प्रभावित नहीं करती है।
  • स्वाभाविक रूप से स्टॉप ग्रैनुलोमा एन्युलारे चरण 19 नामक छवि
    6
    Phototherapy के बारे में परामर्श करें यह एक काफी नया उपचार विकल्प है, लेकिन यह सुझाव देने के सबूत हैं कि अगर इस स्थिति से प्रभावित त्वचा के क्षेत्रों को संकुचित बैंड पराबैंगनी बी प्रकाश (280 और 325 नैनोमीटर, और यह जल के कारण हो सकता है, लेकिन त्वचा की गहरी परतों में चोट नहीं)।
  • प्रकाश पर आधारित एक समान उपचार कम तीव्रता लेजर थेरेपी है, जो विभिन्न रंगों के लेजर बीम का उपयोग करता है। लेजर बीम का रंग त्वचा में प्रवेश की गहराई को निर्धारित करता है, जो कि जीए द्वारा प्रभावित त्वचा के विशिष्ट क्षेत्र का इलाज करने में मदद कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com