ekterya.com

विटामिन डी की कमी के लक्षण पहचानने के लिए

विटामिन डी एक मोटा-घुलनशील विटामिन है जो शरीर सूर्य के प्रकाश के जवाब में पैदा करता है। यह कैल्शियम को अवशोषित करने और फॉस्फेट के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। विटामिन डी की कमी बच्चों और वयस्कों में गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी है, जिनमें हड्डी की कमजोरी, अनियमित वृद्धि और प्रतिरक्षा की कमी शामिल है। हालांकि, लक्षणों का पता लगाना मुश्किल हो सकता है और जब तक स्थिति गंभीर नहीं होती तब तक प्रकट नहीं हो सकती। जोखिम कारक और संभावित लक्षण जानने से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आपके पास विटामिन डी के निचले स्तर के निदान की पुष्टि करने के लिए चिकित्सा परीक्षण होना चाहिए।

चरणों

विधि 1

अपने जोखिम कारकों का मूल्यांकन करें
विटामिन डी की कमी के चरण 1 के लक्षण पहचानें
1
अपनी उम्र पर विचार करें युवा बच्चों और बुजुर्गों को अधिक जोखिम है। युवा बच्चों को अक्सर सूरज से थोड़ा जोखिम प्राप्त होता है और उनके भोजन में ज्यादा विटामिन डी नहीं होता है, विशेषकर यदि वे स्तनपान करते हैं और कोई पूरक नहीं लेते हैं पुराने लोगों को युवा वयस्कों की तुलना में अधिक विटामिन डी की आवश्यकता होती है और सीमित गतिशीलता के कारण पर्याप्त समय बाहर नहीं खर्च कर सकते हैं।
  • विटामिन डी की कमी के चरण 2 के लक्षण पहचानें
    2
    सूर्य के जोखिम के बारे में सोचो चूंकि शरीर सूरज की रोशनी से अवगत होने पर विटामिन डी को संश्लेषित कर सकता है, जिनके व्यवसाय या जीवनशैली में उनके समय का समय सीमित होता है या जिनकी कपड़ों का विकल्प सूर्य से उनकी त्वचा को सुरक्षित रखता है, इसलिए सूरज को पर्याप्त रूप से जोखिम नहीं मिल सकता है विटामिन डी के पर्याप्त स्तर का उत्पादन करने के लिए
  • कम सूर्य के प्रकाश वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोग भी अधिक जोखिम में हैं। इसमें उत्तरी यूरोप और एशिया, कनाडा, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अर्जेंटीना और चिली के देश शामिल हैं।
  • विटामिन डी की कमी के चरण 3 के लक्षण पहचानें
    3
    अपनी त्वचा के स्वर को ध्यान में रखें गहरे रंग के त्वचा वाले लोग मेलेनिन के उच्च स्तर पर हैं, जो त्वचा के विटामिन डी के उत्पादन को रोक सकता है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में अफ्रीकी-अमेरिकियों के बीच विटामिन डी की कमी की दर अधिक है
  • विटामिन डी की कमी के चरण 4 के लक्षणों को पहचानने वाली छवि

    Video: विटामिन ‘डी’ की कमी से होता है ब्लड कैंसर | Deficiency of Vitamin ‘D’ Causes Blood Cancer

    4
    अपना वजन नियंत्रित करें मोटापे से ग्रस्त लोग अपने शरीर की अक्षमता की वजह से अधिक से अधिक संख्या में विटामिन डी के निम्न स्तर से ग्रस्त एक hormonally सक्रिय रूप में विटामिन कन्वर्ट करने के लिए, कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कितना भोजन और सूर्य के संपर्क में भोग करते हैं।
  • विटामिन डी की कमी के चरण 5 के लक्षणों को पहचानने वाली छवि
    5
    मौजूदा चिकित्सा शर्तों पर विचार करें आप गुर्दे या यकृत रोग, जठरांत्र की स्थिति जो चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS) के रूप में अपर्याप्त अवशोषण का कारण है, Crohn रोग या सीलिएक रोग के से ग्रस्त हैं, तो आप विटामिन डी का अधिक खतरा होता है इसका कारण यह है चलाने कि आपके शरीर इन शर्तों के कारण अपने आहार सेवन से विटामिन डी को अवशोषित नहीं कर सकते
  • Video: फिट रहे इंडिया : विटामिन-डी की कमी, लक्षण और उपाय

    विटामिन डी की कमी के चरण 6 के लक्षण पहचानें
    6
    अपने आहार को ध्यान में रखें लोगों को सीमित मात्रा में भोजन के माध्यम से विटामिन डी प्राप्त हो सकता है सामन, सार्डिन या ट्यूना, अंडे की जर्दी, गोमांस जिगर और कुछ चीज की तरह वसायुक्त मछली की खपत, विटामिन डी 3 के शरीर प्राकृतिक स्रोतों (दो तरीकों में से एक) देता है। इसके विपरीत विटामिन डी 2 अनाज और पूरक में पाया जाता है।
  • यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी (सख्त शाकाहारी) हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि आपके आहार में अनाज और संतरे का रस जैसे गढ़वाले खाद्य शामिल हैं तो विटामिन डी की कमी का परीक्षण करने पर विचार करें।
  • विधि 2

    अपने शरीर की जांच करें
    शीर्षक वाली छवि विटामिन डी की कमी के चरण 7 के लक्षण पहचानें
    1
    यह कमजोरी के संकेतों का पता लगाता है विटामिन डी की कमी मांसपेशियों की ताकत को प्रभावित करती है विशेष रूप से किसी विशेष कारण के लिए कमजोर महसूस करना, यह संकेत दे सकता है कि आपके विटामिन डी के स्तर कम हैं
  • विटामिन डी की कमी के चरण 8 के लक्षणों को पहचानने वाली छवि
    2



    जांचें कि क्या आपके पास ऑस्टियोपोरोसिस या भंगुर हड्डियां हैं। चूंकि विटामिन डी स्वस्थ हड्डी की संरचना के लिए आवश्यक है, इसकी कमी बच्चों में घृणा उत्पन्न कर सकती है और वयस्कों में अस्थि घनत्व में कमी आ सकती है।
  • विटामिन डी की कमी के चरण 9 के लक्षणों को पहचानने वाली छवि
    3
    बच्चों में धनुषाकार हथियार और पैरों की तलाश करें जो बच्चे पर्याप्त विटामिन डी का उपभोग नहीं करते हैं उनमें हड्डियों की विकृति हो सकती है और रसीद विकसित हो सकती है। रिकेट्स हड्डी नरम के लिए शब्द है, जो तब होता है जब अस्थि खनिज विटामिन डी, कैल्शियम या फॉस्फेट की कमी के कारण दोषपूर्ण होता है।
  • आपको अपने बाल रोग विशेषज्ञ से जांच करनी चाहिए अगर आपका बच्चा निरंतर दर से बढ़ने और सत्यापित नहीं करता कि क्या यह विटामिन डी की कमी के कारण हो सकता है
  • शीर्षक वाली छवि विटामिन डी की कमी के चरण 10 के लक्षण पहचानें
    4
    ध्यान दें कि यदि आपको पुरानी हड्डी का दर्द या कठिनाई का सामना करना पड़ता है ये ऑस्टोमालाशिया के लक्षण हो सकते हैं, वयस्कों में एक दोषपूर्ण अस्थि खनिज होता है जो विटामिन डी के निम्न स्तर से संबंधित होता है।
  • व्यायाम सत्र के बाद विटामिन डी के निम्न स्तर के कारण दर्द या धीमी गति से वसूली भी हो सकती है।
  • विटामिन डी की कमी के चरण 11 को पहचानें
    5
    पसीने से अधिक ध्यान रखें यह भी, विटामिन डी के निम्न स्तर का संकेत हो सकता है विशेष रूप से पसीना यदि परिस्थितियों में जो सामान्य रूप से नहीं, उदाहरण के लिए, मध्यम तापमान पर या निष्क्रियता की अवधि के दौरान।
  • यद्यपि वयस्कों में यह बहुत ही अस्पष्ट लक्षण हो सकता है, नवजात शिशुओं में पसीनेवाला माथे विटामिन डी की कमी के सबसे स्पष्ट लक्षणों में से एक है।
  • Video: Iron Deficiency Symptoms: आयरन की कमी के लक्षण जानकर हैरान हो जाएंगे आप | Boldsky

    विटामिन डी की कमी के चरण 12 के लक्षण पहचानें
    6
    किसी भी मूड परिवर्तन पर ध्यान दें विटामिन डी के निम्न स्तर हार्मोन को प्रभावित करते हैं जो मूड को प्रभावित करते हैं, जैसे सेरोटोनिन। यही कारण है कि विटामिन डी की कमी के कुछ मामलों को अवसाद के रूप में गलत तरीके से निदान किया जा सकता है
  • विधि 3

    विटामिन डी स्तरों के लिए परीक्षण करें
    विटामिन डी की कमी के चरण 13 के लक्षणों को पहचानें
    1
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें अपने लक्षणों और जोखिम कारकों का मूल्यांकन करने के बाद, डॉक्टर से पूछें कि क्या ये समस्या विटामिन डी की कमी से संबंधित हो सकती है। अपनी जीवन शैली के किसी भी हिस्से का उल्लेख करना याद रखें जो कि विटामिन डी के निम्न स्तर से संबंधित हो सकता है, जैसे एक्सपोजर सूरज तक सीमित या आपके खाने की आदतों
  • विटामिन डी की कमी के चरण 14 के लक्षणों को पहचानने वाली छवि
    2
    अपने चिकित्सक से अपने विटामिन डी स्तर की जांच करने के लिए कहें यह एक सरल रक्त परीक्षण है जिसमें रक्त में 25-हाइड्रॉक्सिविटामिन डी का स्तर सत्यापित किया जाता है। यह परीक्षण, जिसे 25 (ओ एच) डी के नाम से भी जाना जाता है, यह जानने का एकमात्र तरीका है कि आपके लक्षण विटामिन डी की कमी से संबंधित हैं।
  • सामान्य तौर पर, स्वस्थ लोगों के पास 20 एनजी / एमएल और 50 एनजी / एमएल के बीच का स्तर होता है। 12 एनजी / एमएल के नीचे का स्तर विटामिन डी की कमी का संकेत है।
  • विटामिन डी की कमी के चरण 15 के लक्षण पहचानें
    3
    एक विटामिन डी परीक्षण ऑनलाइन ऑर्डर करें संयुक्त राज्य अमेरिका में, डॉक्टर से परामर्श के बिना परीक्षण करना संभव है। कुछ प्रयोगशालाओं से आपको 25 (ओएच) डी परीक्षण ऑनलाइन ऑर्डर करने और इसे घर पर (अपनी उंगली को टैप करके और खून का नमूना खींचकर) या अपनी निकटतम सुविधा पर ऑर्डर करने की सुविधा मिलती है।
  • चेतावनी

    • विटामिन डी की खुराक फायदेमंद हो सकती है, लेकिन आपको उचित खुराक के बारे में अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना चाहिए। अधिकांश विटामिन की तरह, अतिरिक्त में लिया जाने पर विटामिन डी विषाक्त हो सकता है।
    • यदि आप त्वचा के कैंसर के उच्च जोखिम को चलाते हैं, पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करने के लिए डॉक्टर की रणनीतियों के बारे में चर्चा करें। अपने आप को सूर्य से ज्यादा न देखें, क्योंकि आपके विटामिन डी सेवन में वृद्धि करने के लिए अन्य विकल्प उपलब्ध हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com