ekterya.com

कैसे varicella निशान का इलाज करने के लिए

चिकनपोक हर साल कई बच्चों, किशोरों और वयस्कों को प्रभावित करता है यह वायरस पूरे शरीर में दर्दनाक और खुजली फफोले के गठन का कारण बनता है। कभी-कभी, ये फफोले निशान छोड़ सकते हैं यदि आपके पास चिकनपॉक्स के कारण निशान हैं, तो वहां चिकित्सा और घरेलू उपाय हैं जो उन्हें कम करने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

जलने का इलाज करें
ट्रीट चिकन पॉक्स स्कैर्स चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
घूंसे के साथ एक विभाजन बनाओ यदि आप चिकनपोक्स के निशान को खत्म करना चाहते हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं और उसे इस छांटने के लिए कहें। यह एक ऐसा तरीका है जहां चिकित्सक एक निशान के आसपास की त्वचा को काटने और इसे हटाने से निशान हटा देता है।
  • डॉक्टर निशान के चारों ओर की त्वचा को हटाने के लिए एक गोल, तेज धार वाले उपकरण का उपयोग करेंगे। फिर, यह घाव के चारों ओर की त्वचा को बंद कर देगा।
  • इस विभाजन का मुख्य दोष यह है कि यह निशान भी छोड़ देता है। हालांकि, वे हल्के और मूल वाले से छोटे हैं।
  • ट्रीट चिकन पॉक्स स्कैर्स चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पंच लिफ्ट विधि का उपयोग करें आमतौर पर, इस पद्धति का उपयोग गहरा और बैठने वाले निशानों के इलाज के लिए किया जाता है। यह शल्य चिकित्सा पद्धति है जिसमें स्थानीय संज्ञाहरण का उपयोग शामिल है, लेकिन यह प्रभावी हो सकता है अगर निशान बहुत गहरा हो।
  • छिद्रण में इस्तेमाल किए गए उपकरण छिद्रण में इस्तेमाल होने वाले समान हैं, लेकिन कटौती थोड़ा गहरी होती है और आपको इस प्रक्रिया के लिए नीचे रखा जाएगा।
  • छिद्रण की विधि आमतौर पर निशान की उपस्थिति को कम करने में प्रभावी है। घूंसे के साथ छांटने के साथ, दोष यह है कि यह निशान भी छोड़ देता है हालांकि, ये निशान भी कम ध्यान देने योग्य हैं क्योंकि वे कम ऊंचा और लाइटर हैं।
  • ट्रीट चिकन पॉक्स स्कैर्स चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    रासायनिक विभाजन की कोशिश करो यह एक प्रक्रिया है जिसमें त्वचा के ऊपर की परत को हटा दिया गया है। यह वैरिकाले निशान की उपस्थिति को कम कर सकता है।
  • समस्या की तीव्रता और वांछित परिणाम के आधार पर रासायनिक छील कई रूपों में आते हैं। आपके त्वचा विशेषज्ञ से बात करें कि आपके निशान के अनुसार किस प्रकार का विभाजन करना आपके लिए सही होगा।
  • रासायनिक peels त्वचा को ठीक करने के लिए दो सप्ताह लेने के लिए कारण हो सकता है। हालांकि वे बहुत दर्दनाक नहीं हैं, प्रक्रिया आपको खुजली कर सकती है साइड इफेक्ट्स में त्वचा, निशान और घावों की उपस्थिति का अस्थायी रूप से लाल होना शामिल हो सकता है।
  • ट्रीट चिकन पॉक्स स्कैर्स चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: Chickenpox चेचक के दाग सहित दाद, खाज, खुजली itching आदि चर्म रोगों का रामबाण नुस्खा। skin diseases

    4
    लेजर थेरेपी के बारे में पूछें इस चिकित्सा का उपयोग चिकनपोक्स के कारणों के इलाज के लिए किया जा सकता है। अपने त्वचा विशेषज्ञ से पूछें कि यह उपचार आपके लिए सही है। कभी-कभी यह अन्य तरीकों के लिए बेहतर होता है, क्योंकि यह एक गैर-इनवेसिव प्रक्रिया है, जो झंझट के कुछ जोखिमों के साथ है। यह इन निशानों को पूरी तरह खत्म नहीं करेगा, लेकिन यह उनकी उपस्थिति को कम करेगा।
  • छवि शीर्षक ट्रीट चिकन पॉक्स निशान चरण 5
    5
    जस्ता के साथ एक सिलिकॉन आधारित क्रीम का उपयोग करें। यदि आप छोटे बच्चों में इन निशानों का इलाज करने जा रहे हैं, तो पंच कटौती और रासायनिक peels जैसे प्रक्रिया सर्वोत्तम विकल्प नहीं हैं जस्ता के साथ एक सिलिकॉन आधारित क्रीम का उपयोग करें। यह इन निशान को कम कर सकता है जानने के लिए कि क्या खुराक का उपयोग करने के लिए और क्रीम को कितनी बार लागू किया जाए, बोतल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • विधि 2

    घरेलू उपचार का उपयोग करें
    ट्रीट चिकन पॉक्स स्कैर्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र



    1
    विटामिन ई तेल लागू करें यह तेल एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है जैसे, यह त्वचा की चिकित्सा प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकता है। यह चिकनपोक के कारण होने वाले निशान को दूर करने में मदद कर सकता है।
    • विटामिन ई के कुछ समृद्ध स्रोत हैं पालक, वनस्पति तेल, सूरजमुखी के बीज जैसे बीज, कच्चे पागल जैसे बादाम, पपीता और एवोकैडो जैसे फल विटामिन ई की खुराक फार्मेसियों में उपलब्ध हैं और आप दिन में एक या दो बार उन्हें ले सकते हैं।
    • हर दिन त्वचा पर तेल सीधे लागू करें आप क्षेत्र में एवाकाडो के एक टुकड़े को भी लागू कर सकते हैं।
    • याद रखें कि इस पद्धति की जांच एक चिकित्सा समाधान के रूप में नहीं हुई है, और परिणाम अनिर्णीत हैं यह विशेष रूप से आपके लिए काम नहीं कर सकता है सावधानी बरतें जब आप नई आहार लेते हैं और अपने आहार में शामिल करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से जांच लें
  • ट्रीट चिकन पॉक्स स्कैंस चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    नींबू का रस का उपयोग करें यह ज्ञात है कि नींबू का रस कुछ लोगों में त्वचा पर काले धब्बों को हल्का करता है। यह विटामिन सी और साइट्रिक एसिड की अपनी सामग्री के कारण हो सकता है, जो दोनों एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंटों के रूप में कार्य करते हैं और त्वचा की बाहरी परत को हटा देते हैं। नींबू का रस का प्रयोग करें और देखें कि क्या आपकी त्वचा पर इसका असर है।
  • प्रभावित क्षेत्रों को लगभग 10 मिनट के लिए रस लागू करें और फिर सावधानी से धो लें पैट एक साफ तौलिया के साथ सूखा निशान वाले बच्चों में नींबू का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह ज्ञात है कि उनकी त्वचा वयस्कों की तुलना में अधिक संवेदनशील है।
  • कई घरेलू उपचारों की तरह, यह नैदानिक ​​रूप से साबित नहीं हुआ है कि नींबू का रस निशान हटा देता है। यदि यह उन्हें खराब कर देता है या यदि यह आपकी त्वचा को परेशान करता है, तो इसका इस्तेमाल करना बंद करो और अपने डॉक्टर से बात करें
  • ट्रीट चिकन पॉक्स स्कैर्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    शुद्ध शहद का उपयोग करें शहद सबसे अच्छा प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट्स में से एक है कुछ मामलों में, यह त्वचा की उपस्थिति को सुधारने के लिए दिखाया गया है। यह वैरिकाला निशान को खत्म करने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • निशान पर थोड़ा शहद लगाइये, उसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे हटा दें। आवश्यक रूप से इस प्रक्रिया को दोहराएं यह निशानों की उपस्थिति को कम कर सकता है। नींबू के विपरीत, आप इसे किसी भी समस्या के बिना बच्चों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • विधि 3

    निशान को रोकें
    ट्रीट चिकन पॉक्स स्कैर्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    आपके पास वायरस होने पर दवाएं लें चूंकि वेरिएला के निशान को समाप्त करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए ये उनको दिखने से रोकने के प्रयास करना सबसे अच्छा होगा। यदि आप लक्षणों के दौरान सही दवाएं लेते हैं, तो आप जलन के खतरे को बहुत कम कर सकते हैं।
    • आपका जीपी विरोधी खुजली वाली क्रीम, साथ ही साथ एंटीबायोटिक दवाओं का गोल भी सुझा सकता है। निर्देशित सभी दवाएं लें दवा के पाठ्यक्रम को समाप्त करें, भले ही लक्षण कम हो।
  • ट्रीट चिकन पॉक्स स्कैर्स चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    दलिया के साथ स्नान ले लो यह स्नान आपकी त्वचा को शांत कर सकता है यह आपको कम खरोंच कर सकता है और इसलिए, आपको कम निशान मिलता है।
  • ऐसा करने के लिए, मलमल बैग में एक कच्चा ओटमैल का कप रखें और उसे स्ट्रिंग के साथ बांधें।
  • गर्म पानी के साथ एक टब भरें और बाथरूम में बैग डाल दिया। एक सफेद, दूधिया पदार्थ को पानी भरने तक बैग को दबाएं। 20 मिनट के लिए भिगोएँ
  • ट्रीट चिकन पॉक्स स्कैर्स चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: Home Remedies For Chicken Pox चिकन पॉक्स का घरेलू उपचार | Chicken Pox Scars - Natural Treatment

    Video: चिकन पॉक्‍स यानी चेचक के दागों को हल्‍का करने के घरेलू उपाय

    3

    Video: चिकन पॉक्स का इलाज इन हिंदी chicken pox treatment in hindi chicken pox ko kaise thik kare

    खरोंच को रोकने के लिए छोटे बच्चे दस्ताने पहनते हैं खरोंच इन निशान की उपस्थिति का मुख्य कारण हैं शायद छोटे बच्चों को इन दस्ताने पहनने के लिए खरोंच के प्रलोभन से बचने के लिए है। इसका मतलब यह है कि उन्हें दस्ताने या अन्य सुरक्षात्मक कवर का उपयोग खरोंच को रोकने के लिए करना चाहिए। यह बहुत प्रभावी है, खासकर यदि आपके पास चिकनपोक्स वाला छोटा बच्चा है
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com