ekterya.com

Bulimia नर्वोज़ा का निदान कैसे करें

खाद्य पुरानी यादों की भावनाओं को उत्पन्न कर सकते हैं, विभिन्न संस्कृतियों के बीच एक पुल बना सकते हैं और मूड क्षय को सुधार सकते हैं। हालांकि, यदि आप अक्सर पेट भरना और फिर शुद्ध करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं (उल्टी या जुलाब का उपयोग करके बिंगो को पूर्ववत करें), तो आप बुलीमिया नर्वोसा से प्रभावित हो सकते हैं यह एक गंभीर ख़राब विकार है जो पुरुष और महिला दोनों को प्रभावित करता है यदि आप या आपके परिचित व्यक्ति को बुलीमैया है, तो स्वास्थ्य समस्या के लक्षणों की पहचान करने और सहायता प्राप्त करना सीखना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
संकेतों का पता लगाएं

निदान बिलीमा नर्वोसा चरण 1 नामक छवि
1
द्वि घातुमान खाने के लक्षण ढूंढने के लिए खाने के पैटर्न की जांच करें। अति भोजन, या पेट भरना करने की इच्छा, बुलीमिआ के मुख्य लक्षणों में से कुछ हैं द्वि घातुमान खाने के आम लक्षणों में कम समय में भोजन की बड़ी मात्रा में खा रहे हैं, भले ही आप भूखे न हों- अकेले खाएं - भोजन छिपाने या खाली खाद्य कंटेनर छुपाएं
  • बिंग्स को बहुत ज्यादा खाने से भ्रमित मत करो हर कोई बहुत समय पर खाती है और आमतौर पर इसे एक समस्या नहीं माना जाता है, जब तक कि यह कुछ आम नहीं है दूसरी ओर, द्वि घातुमान भोजन एक बाध्यकारी व्यवहार का प्रतिनिधित्व करता है जो अपराध, अवसाद या नियंत्रण से बाहर होने की भावना की भावना पैदा कर सकता है। Bulimia के साथ कोई भी सप्ताह में एक बार कम से कम खाने से द्वि घातुमान के एपिसोड रहता है और महीनों के लिए जारी रहता है।
  • आम तौर पर, बिंगे में विवेक और शर्म की बात शामिल होती है यह संभव है कि जो लोग भोजन करते हैं, वे निजी तौर पर खाने के लिए अलग-अलग दुकानों में भोजन खरीदते हैं, अपनी आदत को छिपाने के लिए, अपने खाली कंटेनरों और कंटेनरों को छिपाने या खाना बदलने के लिए ताकि कोई भी नहीं जानता कि क्या खाया गया था।
  • निदान बिलीमा नर्वोसा चरण 2 नामक छवि
    2
    यदि आप शुद्धता के संकेत दिखाते हैं तो देखें। Bulimia वाले बहुत से लोग बाद में भोजन को शुद्ध करके एक बिन्गे के दौरान भस्म होने वाली अतिरिक्त कैलोरी की भरपाई करने की कोशिश करते हैं, अक्सर उल्टी द्वारा। वे अतिरिक्त में जुलाब का उपयोग कर सकते हैं।
  • शुद्ध करने के सामान्य लक्षणों में अक्सर खाने के बाद बाथरूम में जाने, दाँत या मसूड़ों को नुकसान, सुपारी गाल और निशान या कॉलल्स पर दस्तों को शामिल करना शामिल है। Bulimia के साथ कुछ लोग भी जुलाब या एनीमा का उपयोग कर शुद्ध कर रहे हैं।
  • निदान बिलीमिआ नर्वोसा चरण 3 नामक छवि
    3
    पहचानें कि purges की आदतों हमेशा मौजूद नहीं हैं भौतिक पुर्जों के बजाय, कुछ लोग जिनके साथ bulimia उपवास या खाने से ज्यादा खा रहे हैं। Bulimia के साथ कोई भी सभी-या-कुछ रणनीति नहीं ले सकता है और जब उनके पास बिन्गे खाने के एपिसोड नहीं होते हैं, अन्य लोग खर्च किए जाने वाले कैलोरी को जलाने के लिए व्यायाम करने में बहुत अधिक समय खर्च कर सकते हैं।
  • कितना व्यायाम बहुत ज्यादा है? हालांकि एक नियमित व्यायाम की नियमितता बनाए रखने के लिए स्वस्थ होता है, लेकिन किसी भी प्रकार की व्यायाम हानिकारक हो सकती है यदि उसे अत्यधिक चरम पर ले लिया गया हो। परेशान व्यायाम पैटर्न अक्सर जिम्मेदारियों पर अभ्यास को प्राथमिकता देते हैं, जब आप व्यायाम नहीं कर सकते हैं, और जब भी आप बीमार हैं व्यायाम जारी रखने के लिए, बेचैन या बेचैन लग रहा है।
  • निदान बिलीमा नर्वोसा चरण 4 नामक छवि
    4

    Video: एनोरेक्सिया बनाम ब्युलिमिया: अंतर, लक्षण, और उपचार (जारी रखें)

    Bulimia के शारीरिक लक्षणों को पहचानें Bulimia हमेशा वजन कम नहीं करता है। वास्तव में, bulimia वाले कई लोग सामान्य वजन या थोड़े अधिक वजन वाले होते हैं। हालांकि, यह खाने संबंधी विकार वजन में परिवर्तन के अलावा अन्य शारीरिक लक्षण पैदा कर सकता है।
  • सूजन वाले गाल जैसे शुद्ध होने के लक्षण, लाल आँखें या निशान के साथ पोर पोलीमिडिया के स्पष्ट लक्षण हो सकते हैं। उल्टी की गंध एक और संकेत हो सकता है कि कुछ गलत है।
  • भाग 2
    जोखिमों को पहचानें

    निदान बिलीमिआ नर्वोसा चरण 5 नामक छवि
    1
    नकारात्मक शरीर की छवि समस्याओं को पहचानें कई खाने की विकृति नकारात्मक शरीर की छवि से आती है एक नकारात्मक शरीर की छवि वाला व्यक्ति अधिक वजन या बदसूरत लग सकता है, भले ही दूसरों को ऐसा नहीं दिखता। लगातार अपने आप की आलोचना करते हुए, दूसरों की शवों के साथ अपने शरीर की तुलना करना और एक अवास्तविक संयोजन को आदर्श बनाना भी एक नकारात्मक शरीर की छवि के साथ समस्याओं के संकेत हैं।
    • नकारात्मक शरीर की छवि वाला कोई व्यक्ति उसके शरीर के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करता है यह इस विचार को उत्पन्न कर सकता है कि एक आदर्श शरीर तक पहुंचने से बेहतर जीवन हो सकता है कभी-कभी इस तर्कसंगत विश्वास का फल खाने का विकार होता है
    • शारीरिक छवि समस्या बचपन के शुरुआती वर्षों में उत्पन्न होती है जिन बच्चों को अपने वजन के लिए आलोचना की जाती है, वे नकारात्मक शरीर की छवि विकसित कर सकते हैं जो वयस्कता में बनी रहती है।
    • यह बहुत संभावना है कि जो लोग पूर्णतावादी या स्व-आलोचनात्मक बनते हैं वे नकारात्मक शरीर की छवि रखते हैं।
  • निदान बिलीमिया नर्वोसा चरण 6 नामक छवि
    2
    कम आत्मसम्मान के संकेतकों के बारे में पता करें। विकारों के विकास में कम आत्मसम्मान एक महत्वपूर्ण कारक है। कम आत्मसम्मान वाला व्यक्ति अपने शरीर को जिस तरह से बदलता है, उसे बदलकर खुद के बारे में बेहतर महसूस करने की कोशिश कर सकता है, जिससे खाई विकार जैसे बुलीमिआ हो सकती है।
  • कम आत्मसम्मान के संकेतों में आलोचना के प्रति अतिसंवेदनशीलता, दूसरों से अनुमोदन की अत्यधिक खोज, अशांत संबंधों के एक पैटर्न का अस्तित्व या आत्मविश्वास और दृढ़ता की लगातार कमी हो सकती है।



  • निदान बिलीमिया नर्वोसा चरण 7 नामक छवि
    3

    Video: बुलिमिया नर्वोसा

    आघात या दुर्व्यवहार के लक्षणों के लिए देखो विकार खाने के विकास का एक महत्वपूर्ण ट्रिगर ट्रॉमा है। Bulimia वाले सभी लोग एक दर्दनाक अतीत नहीं हैं, लेकिन इस स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित कई लोग यौन उत्पीड़न या अन्य आघात से पीड़ित हैं।
  • अनसुलझे दुर्व्यवहार या आघात के कुछ सामान्य लक्षण व्यवहार, चिंता, क्रोध या मूड में परिवर्तन वापस ले जाते हैं।
  • निदान बिलीमा नर्वोसा चरण 8 नामक छवि
    4
    यह जीवन के अन्य तनावों का पता लगाता है जो खा विकारों का कारण बन सकता है। Bulimia वाले कई लोगों के लिए, उनके खाने का विकार जीवन में तनावपूर्ण परिस्थितियों से निपटने का एक मार्ग के रूप में शुरू हुआ। बिंग खाने से आराम या भागने की व्यवस्था हो सकती है, जबकि शुद्ध या कैलोरी प्रतिबंध नियंत्रण की भावना को पुनर्स्थापित करता है
  • खामियों के विकारों का कारण बन सकता है सामान्य तनाव, रिश्ते की समस्या हो सकती है, स्कूल या काम में समस्याएं, बीमारी या जटिल पारिवारिक जीवन हो सकता है।
  • भाग 3
    सहायता खोजें

    Video: ब्युलिमिया और किशोर में बिंज ईटिंग: क्या हम जानते हैं और क्या करना है

    निदान बिलीमा नर्वोसा चरण 9 नाम की छवि
    1
    अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें बुलीमिया खतरनाक या घातक भी हो सकता है यदि इलाज न किया जाए। यदि आपके पास बुलीमिया है या आपको संदेह है कि जिस किसी को आप जानते हैं, तो यह आवश्यक है कि आप तुरंत चिकित्सा सहायता लें एक चिकित्सक एक चिकित्सा मूल्यांकन कर सकता है, आपको एक योजना विकसित करने में मदद करता है, जिससे आप ठीक हो सकते हैं और आपको बुलीमिया के भावनात्मक पहलुओं को हल करने के लिए एक चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं।
    • यदि आप पेशाब नहीं कर सकते हैं, दिल की धड़कनना, उल्टी रक्त या काले मल हैं, डॉक्टर को बुलाएं या आपातकालीन कमरे में तुरंत जाएं।
  • निदान बिलीमिया नर्वोसा चरण 10 नामक छवि
    2
    शारीरिक परीक्षा और नैदानिक ​​परीक्षण के लिए सबमिट करें। Bulimia कई अलग अलग तरीकों से अपने शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है अपने स्वास्थ्य का गहन मूल्यांकन करके, एक चिकित्सक यह निर्धारित कर सकता है कि क्या bulimia ने आपके शरीर में रासायनिक असंतुलन का कारण बना है या आपके दिल, हड्डियों, फेफड़ों या मुंह को क्षति पहुंचाई है। एक शारीरिक परीक्षा आपको और डॉक्टर को आपकी मदद करने के लिए सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने में सहायता कर सकती है।
  • निदान बिलीमिआ नर्वोसा चरण 11 नामक छवि
    3
    भोजन पैटर्न डायरी रखें ताकि आप इसे अपने डॉक्टर से साझा कर सकें। बुलेटिया के निदान और पुनर्प्राप्त करने में खाद्य डायरी एक महत्वपूर्ण मदद है। उस समय आपके द्वारा जो कुछ भी खाया जाता है, साथ ही साथ आपके मनोदशा और विचारों को लिखना, आपको खाने की आदतों के बारे में जागरूक रहने में मदद करता है एक भोजन डायरी भी स्वास्थ्य पेशेवरों को अपने खाने के विकार का अधिक सटीक मूल्यांकन करने में मदद कर सकती है।
  • भोजन डायरी रखने के कई तरीके हैं आप एक नोटबुक में जो कुछ भी खाते हैं वह सब लिख सकते हैं, एक पोषण विशेषज्ञ द्वारा तैयार की गई चादरें भर सकते हैं या अपने सेल फोन पर एक आवेदन का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • निदान बुलिमिया नर्वोसा चरण 12 नामक छवि
    4
    के लिए एक चिकित्सक के पास जाओ Bulimia का इलाज. एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको नकारात्मक सोच पैटर्न समाप्त करने में मदद कर सकता है जो बाधित खाने की आदतों को बना और मजबूत कर सकते हैं। आमतौर पर, ये नकारात्मक सोच पैटर्न बहुत ही बेहोश होते हैं या किसी पेशेवर की मदद के बिना समाधान करने के लिए भी उतना ही आरोपित होते हैं। एक चिकित्सक आपको स्वस्थ सोच पैटर्न तैयार करने में मदद कर सकता है और बेतरतीब खाने के लिए बिना अपनी भावनाओं से निपटने के तरीके ढूंढ सकता है।
  • थेरेपी अनसुलझे आघात, कम आत्मसम्मान और नकारात्मक शरीर की छवि समस्याओं को हल करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है, जो कि अक्सर बुलीमिया और अन्य खामियों के कारणों का मुख्य कारण होता है।
  • 5
    समर्थन प्राप्त करें इंटरनेट पर समर्थन और जानकारी के कई स्रोत हैं उनमें से कई स्थानीय समूहों को ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं, जहां आप उन विकारों से ठीक होने वाले अन्य लोगों से व्यक्तिगत सहायता प्राप्त कर सकते हैं। यहां खोजें https://nationaleatingdisorders.org/find-help-support या यहाँ https://eatingdisorderhope.com/recovery/support-groups/online अपने इलाके या ऑनलाइन में समूह ढूंढने के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com