ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास TID या असंतुलनगत पहचान विकार है

असंतोषजनक पहचान विकार (डीआईडी), जिसे कई व्यक्तित्व विकार के रूप में जाना जाता है, एक पहचान विकार है जिसमें एक व्यक्ति को कम से कम दो अलग व्यक्तित्व राज्यों के पास है। सामान्य तौर पर, टीआईडी ​​बाल दुर्व्यवहार के गंभीर मामले के परिणामस्वरूप उत्पन्न होती है, जिससे प्रभावित व्यक्ति और उनके आसपास के लोगों में परेशानी और भ्रम पैदा हो सकती है। यदि आपको डीआईडी ​​का मामला होने से डर लगता है, तो आप एक पेशेवर द्वारा मूल्यांकन करके लक्षणों और चेतावनी के संकेतों की पहचान करके, डीआईडी ​​की मूल बातें समझ कर, और इस विकार के बारे में सामान्य गलतियों को दूर करके सफलतापूर्वक इसका निदान कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

लक्षणों की पहचान करें
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास डीआईडी ​​या असमसत्मक व्यक्तित्व विकार चरण 1 है
1
अपनी पहचान की भावना का विश्लेषण करें डीआईडी ​​के साथ लोगों के पास कई अलग-अलग व्यक्तित्व राज्य हैं ये राज्य स्वयं के पहलु हैं जो हमेशा उपस्थित होते हैं, लेकिन यह स्वयं को अलग-अलग रूप से प्रकट करते हैं और जिसके दौरान लोग विकार से पीड़ित हो सकते हैं, स्मृति में सुधार की योग्यता नहीं हो सकती है। व्यक्तित्व के विभिन्न राज्यों में आपकी पहचान की भावना में अराजकता उत्पन्न हो सकती है।
  • व्यक्तित्व में "स्विच" खोजें एक "स्विच" शब्द का प्रयोग व्यक्तियों या राज्यों के बीच बदलने के लिए किया जाता है। एक व्यक्ति जो एक TID ग्रस्त है, अपेक्षाकृत नियमित या निरंतर तरीके से स्विच के अधीन होगा। व्यक्तित्व राज्यों के बीच मौजूद स्विच कुछ सेकंड से कई घंटे तक रहेगा और वैकल्पिक व्यक्तित्व या राज्य की अवधि अलग-अलग व्यक्ति के आधार पर होगी। कभी-कभी, जिन लोगों को इस विकार नहीं है, यह निर्धारित कर सकता है कि यह घटना निम्न बिंदुओं के आधार पर कब होती है:
  • आवाज़ में ध्वनि या लय में बदलाव
  • एक त्वरित पलक, जैसे कि प्रकाश को समायोजित करने की कोशिश कर रहा है
  • व्यवहार या शारीरिक स्थिति में एक सामान्य परिवर्तन
  • चेहरे की विशेषताओं या भावों में बदलाव
  • किसी भी कारण या चेतावनी के बिना सोच या बातचीत के रास्ते में एक बदलाव
  • बच्चों के मामले में, काल्पनिक मित्रों या किसी अन्य काल्पनिक खेल होने से एक से अधिक व्यक्तित्व राज्य या टीआईडी ​​का सूचक नहीं होता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास डीआईडी ​​या असमसत्मक व्यक्तित्व विकार चरण 2 है
    2
    प्रभावित और व्यवहार में अत्यधिक परिवर्तनों पर विचार करें। जो लोग टीआईडी ​​से पीड़ित होते हैं, वे प्रभाव (अवलोकनत्मक भावना), व्यवहार, चेतना, स्मृति, धारणा, अनुभूति (विचार) और संवेदी-मोटर के कामकाज में कट्टरपंथी परिवर्तनों का अनुभव करते हैं।
  • कभी-कभी, जो लोग टीआईडी ​​से ग्रस्त हैं वे वार्तालाप के विषयों में या सोचने के तरीके में भारी परिवर्तन प्रदर्शित कर सकते हैं। वे भी बातचीत की "अंदर और बाहर" के लंबे समय तक ध्यान केंद्रित करने के लिए सामान्यीकृत असमर्थता प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास डीआईडी ​​या असमसत्मक व्यक्तित्व विकार चरण 3 है
    3
    स्मृति समस्याओं को पहचानें आईडीडी वाले लोग महत्वपूर्ण स्मृति समस्याओं से पीड़ित हैं, जिनमें से हर दिन की घटनाओं, महत्वपूर्ण व्यक्तिगत जानकारी या दर्दनाक घटनाओं को याद करने में कठिनाई होती है।
  • TID से संबंधित स्मृति समस्याओं के प्रकार सामान्य रूप से भूल जाते हैं जो दैनिक आधार पर होता है के अनुरूप नहीं हैं। लपटों को खोना या भूलना कि आपने कार कहाँ खड़ी की थी, वह बहुत ज्यादा नहीं है टीआईडी ​​वाले लोग स्मृति में महत्वपूर्ण अंतराल होंगे क्योंकि उन्हें हाल ही में हुई कोई भी स्थिति याद नहीं है।
  • छवि शीर्षक से पता चला है कि आपने क्या किया है या असंतुलित व्यक्तित्व विकार चरण 4 है
    4
    अपने तनाव के स्तर की निगरानी करें डीआईडी ​​का निदान केवल तब होता है जब लक्षण सामाजिक, व्यावसायिक या दैनिक कार्यों के अन्य क्षेत्रों में महत्वपूर्ण गिरावट उत्पन्न करते हैं।
  • क्या आपके लक्षण (अलग-अलग राज्य और स्मृति के साथ समस्याएं) बहुत दर्द और पीड़ा उत्पन्न करते हैं?
  • क्या आपके लक्षणों के कारण स्कूल, काम या घर में काफी समस्याएं हैं?
  • क्या आपके लक्षण दोस्ती और दूसरों के साथ संबंधों में कठिनाइयों पैदा करते हैं?
  • भाग 2

    एक मूल्यांकन के लिए सबमिट करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास डीआईडी ​​या असमसत्मक व्यक्तित्व विकार चरण 5 है
    1
    एक मनोवैज्ञानिक के साथ परामर्श करें यह पता लगाने का एकमात्र आसान रास्ता है कि क्या आपके पास एक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन से गुजरना है। जो लोग एक असंतोषपूर्ण पहचान विकार से पीड़ित होते हैं, वे क्षणों को हमेशा याद नहीं करते हैं, जब वे एक निश्चित व्यक्तित्व राज्य से पीड़ित होते हैं। इस वजह से, डीआईडी ​​वाले लोग अपने कई राज्यों से अवगत नहीं हो सकते हैं ताकि स्वयं निदान विशेष रूप से मुश्किल हो सके।
    • स्वयं निदान करने की कोशिश न करें यह जरूरी है कि आप एक ऐसे प्रोफेशनेंट के पास जाते हैं जो आपको यह निर्धारित करने में मदद करता है कि आपके पास TID हैं या नहीं। केवल मनोवैज्ञानिक या प्रशिक्षित मनोचिकित्सकों में रोग का निदान करने की योग्यता है।
    • एक मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक का पता लगाएं जो विकार के मूल्यांकन या उपचार में विशेष है।
    • यदि आपको टीआईडी ​​का निदान किया गया है, तो आप इस पर विचार कर सकते हैं कि आप इसे इलाज के लिए कोई दवा लेना चाहते हैं या नहीं। अपने मनोचिकित्सक से आपको एक मनोचिकित्सक के लिए कहें
  • छवि शीर्षक से पता चला है कि आपने क्या किया है या असंतुलित व्यक्तित्व विकार चरण 6
    2
    कुछ चिकित्सा समस्या छोड़ें कभी-कभी, चिकित्सकों को स्मृति समस्याओं और आंदोलन से पीड़ित होता है, जो कुछ चिकित्सा शर्तों के कारण भी हो सकता है यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने चिकित्सक (जनरल प्रैक्टिशनर) का भी मूल्यांकन करें ताकि किसी भी संभावित संभावनाओं को रद्द कर सकें।
  • इसके अलावा, पदार्थ के उपयोग के साथ किसी भी समस्या को छोड़ दें। शराब की खपत या अन्य पदार्थों के नशे की वजह से बेहोशी के कारण टीआईडी ​​उत्पन्न नहीं होता है।
  • यदि आप किसी प्रकार के दौरे का अनुभव करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें, क्योंकि यह एक चिकित्सा स्थिति है और सीधे TID से संबंधित नहीं है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास डीआईडी ​​या असमसत्मक व्यक्तित्व विकार चरण 7 है
    3
    जब पेशेवर मदद की तलाश में धैर्य रखें ध्यान रखें कि टीआईडी ​​का निदान समय ले सकता है। कभी-कभी, जो लोग पीड़ित हैं वे गलत निदान कर रहे हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि कई लोग जो डीआईडी ​​से पीड़ित होते हैं उनमें मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित अन्य निदान भी होते हैं जैसे कि अवसाद, पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार, खा विकार, नींद विकार, आतंक विकार या मादक द्रव्यों के सेवन विकार ये रोग एक तरह से होते हैं कि अन्य विकारों के साथ डीआईडी ​​के लक्षण ओवरलैप होते हैं। नतीजतन, डॉक्टर को स्पष्ट निदान करने से पहले रोगी को जानने के लिए कुछ समय चाहिए।
  • पहले दिन एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर जाने पर तत्काल निदान की उम्मीद न करें। इन मूल्यांकनों के लिए कई सत्रों की आवश्यकता हो सकती है
  • इस पेशेवर को बताना सुनिश्चित करें कि आप इस तथ्य के बारे में चिंतित हैं कि आपके पास एक TID हो सकता है यह निदान को बड़ी हद तक सुविधा प्रदान कर सकता है क्योंकि इससे आपको डॉक्टर (मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक) को सही सवाल पूछने और एक उचित तरीके से अपने व्यवहार का पालन करने में मदद मिलेगी।
  • अपने अनुभवों के साथ ईमानदार रहें अधिक जानकारी जो आप डॉक्टर को देते हैं, निदान अधिक सटीक होगा।
  • भाग 3

    चेतावनी संकेतों का पता लगाएं
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास डीआईडी ​​या असमसत्मक व्यक्तित्व विकार चरण 8 है
    1
    टीआईडी ​​के अन्य लक्षणों और चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें संबंधित लक्षणों की एक लंबी सूची है जो TID के साथ किसी व्यक्ति में दिखाई दे सकती है। यद्यपि अन्य लक्षणों को निदान करने के लिए पूरी तरह से आवश्यक नहीं हो सकता है, वे दिखाई देने की संभावना है और विकार से निकटता से संबंधित हैं।
    • उन सभी लक्षणों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप पता लगा सकते हैं। इसके साथ आप अपनी स्थिति निर्धारित कर सकते हैं। जब आप एक मूल्यांकन के लिए जाते हैं तो इसे अपने मनोवैज्ञानिक के पास ले जाएं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपने क्या किया है या असंतुलित व्यक्तित्व विकार चरण 9 है
    2



    दुर्व्यवहार के अपने पिछले इतिहास को ध्यान में रखें आमतौर पर, साल के लिए अत्यधिक दुरुपयोग के कारण टीआईडी ​​उठता है "सिनिशर मन" जैसे फिल्मों के विपरीत, जो हाल ही में एक दर्दनाक अनुभव के परिणामस्वरूप विकार की अचानक शुरुआत दिखाता है, आमतौर पर किसी व्यक्ति के जीवन में पुराने दुर्व्यवहार के कारण होता है। एक व्यक्ति आमतौर पर बचपन में भावनात्मक, शारीरिक या यौन उत्पीड़न के वर्षों को भुगतना पड़ेगा और IDD को एक मुकाबला तंत्र के रूप में विकसित करेगा जिससे उन्हें इस तरह के दुरुपयोग से निपटने की अनुमति मिल जाएगी। सामान्य तौर पर, दुर्व्यवहार बहुत ही चरम होता है, जैसे कि लंबे समय तक माता-पिता या अपहरण और दुरुपयोग द्वारा लगातार उल्लंघन।
  • एक एकल दुर्व्यवहार की घटना (या कुछ असंबंधित) TID का कारण नहीं होगा
  • लक्षण बचपन में दिखाई दे सकते हैं, लेकिन तब तक इसका निदान नहीं किया जा सकता जब तक कि कोई व्यक्ति वयस्कता तक नहीं पहुंच पाता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास डीआईडी ​​या असमसत्मक व्यक्तित्व विकार चरण 10 है
    3
    खो समय और भूलने की बीमारी का ट्रैक रखें शब्द "समय की हानि" उन मामलों को संदर्भित करता है जिसमें एक व्यक्ति अचानक अपने परिवेश के बारे में जागरूक हो जाता है और हाल के समय (जैसे, पिछले दिन या उस दिन की गतिविधियों) को याद किया जाता है कि वह बिल्कुल भी याद नहीं करता है सभी। यह घनिष्ठता से घनिष्ठ रूप से संबंधित है, जो तब होता है जब कोई व्यक्ति एक विशिष्ट स्मृति या संबंधित यादों का एक सेट खो देता है दोनों स्थितियों में ग्रस्त व्यक्ति के लिए बहुत ही दर्दनाक हो सकता है, क्योंकि वे भ्रम पैदा करते हैं और उसके साथ क्या होता है की अज्ञान पैदा करता है।
  • एक पत्रिका बनाएं जिसमें आप अपनी स्मृति समस्याओं को रिकॉर्ड करते हैं। अगर किसी भी समय आप जागरूक हो जाते हैं और आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं, तो इसे नीचे लिखें। समय और तारीख को रिकॉर्ड करें, और आप कहां का वर्णन करते हैं और आखिरी चीज को याद करते हैं यह आपको असंतोषजनक एपिसोड के पैटर्न या ट्रिगर की पहचान करने में मदद कर सकता है। यदि आप सहमत हैं, इस जानकारी को मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ साझा करें, जो आपके साथ व्यवहार करता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास डीआईडी ​​या असमसत्मक व्यक्तित्व विकार चरण 11 है
    4
    पृथक्करण का पता लगाता है विचलन आपके शरीर से अलग होने की भावना है, आपके अनुभवों, भावनाओं या यादें हर कोई इस शर्त को कुछ हद तक अनुभव करता है (जैसे जब आप एक बोरिंग कक्षा में एक लंबे समय तक बैठते हैं और अचानक आपको पता चलता है कि घंटी बजती है, तो आप आखिरी घंटों में क्या देख रहे हैं)। हालांकि, डीआईडी ​​के साथ एक व्यक्ति को अधिकतर असहमति का अनुभव हो सकता है, जैसे कि वह "दिन-रात" हो। यह व्यक्ति समझा सकता है कि वह अपनी गतिविधियों का प्रदर्शन करता है जैसे कि वह अपने शरीर को बाहर से देख रहे थे।
  • भाग 4

    विकार के बुनियादी पहलुओं को समझें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास डीआईडी ​​या असमसत्मक व्यक्तित्व विकार चरण 12 है
    1
    एक TID विकार के विशिष्ट मानदंडों को जानें यह पहचानने के लिए सटीक मानदंडों को जानने के लिए उपयोगी हो सकता है कि आपको पहचानने के लिए यदि आपको एक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन से गुजरना पड़ता है जो आपको अपने संदेह की पुष्टि करने की अनुमति देता है, तो उसे पहचानने के लिए डीआईडी ​​के निदान को बनाए रखने के लिए उपयोगी हो सकता है। मानसिक विकार (DSM-5, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) है, जो उपकरण मुख्य निदान मनोविज्ञान में प्रयोग किया जाता है के नैदानिक ​​और सांख्यिकी मैनुअल के अनुसार, वहाँ पाँच मानदंड है कि निदान के लिए पूरा किया जाना चाहिए किया जाता है कर रहे हैं टीआईडी। निदान करने से पहले उन सभी को सत्यापित करना आवश्यक होगा। वे हैं:
    • एक व्यक्ति के पास दो या अधिक अलग-अलग राज्य या व्यक्तित्व हैं जो कि उनके सामाजिक और सांस्कृतिक मानदंडों से संबंधित नहीं हैं।
    • व्यक्ति को आवर्ती स्मृति समस्याओं, जैसे कि दैनिक गतिविधियों में मानसिक अंतराल, व्यक्तिगत जानकारी या दर्दनाक घटनाओं को भूलना होगा।
    • लक्षण एक व्यक्ति के प्रदर्शन में एक महत्वपूर्ण गिरावट उत्पन्न करते हैं, चाहे वह स्कूल, काम, घर या रिश्तों में हो।
    • गड़बड़ी एक व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त सांस्कृतिक या धार्मिक अभ्यास का हिस्सा नहीं है
    • लक्षण पदार्थ का दुरुपयोग या एक चिकित्सा बीमारी का नतीजा नहीं हैं
  • छवि शीर्षक से पता चला है कि आपने क्या किया है या असंतुलित व्यक्तित्व विकार चरण 13
    2
    यह पहचानें कि डीआईडी ​​एक सामान्य विकार है कई अवसरों पर, डीआईडी ​​को एक मानसिक बीमारी माना जाता है जो बड़ी संख्या में लोगों के बीच एक या दो बार उठता है, ऐसी स्थिति जिससे यह एक दुर्लभ स्थिति दिखाई देती है। हालांकि, हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि 1 से 3% आबादी वास्तव में इस बीमारी से ग्रस्त है, जो इसे मानसिक बीमारी के निदान के लिए सामान्य सीमा के भीतर रखती है। आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि इस रोग की गंभीरता प्रभावित व्यक्ति के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास डीआईडी ​​या असमसत्मक व्यक्तित्व विकार चरण 14 है
    3
    ध्यान रखें कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में निदान का प्रतिशत अधिक है। बावजूद जिनमें से सामाजिक कंडीशनिंग के या महिलाओं के उच्च समग्र संभावना के एक परिणाम है कि पुरुषों की तुलना एक दर्दनाक बचपन दुरुपयोग पीड़ित की वजह से है, पूर्व तीन से नौ गुना अधिक एक निदान होने की संभावना है टीआईडी ​​के पुरुष समकक्षों की तुलना में इसके अलावा, महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक राज्यों या व्यक्तित्वों को प्रकट करती हैं, औसतन 15 या इससे ज्यादा, जबकि बाद में केवल 8 या अधिक औसत
  • भाग 5

    सामान्य मिथकों स्पष्ट करें
    छवि शीर्षक से पता चला है कि आपने क्या किया है या असंतुलित व्यक्तित्व विकार चरण 15
    1
    ध्यान रखें कि असहमतिपूर्ण पहचान विकार एक वास्तविक स्थिति है। हाल के वर्षों में, इस विकार की प्रामाणिकता के बारे में कई बहस हुई है, लेकिन मनोवैज्ञानिक और वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि यह वास्तविक है, हालांकि यह बहुत ही समझा नहीं है।
    • "द फाइट क्लब" और "सिबिल" जैसे फिल्मों ने इस समझ के भ्रम को बढ़ा दिया है कि बहुत से लोग इस बीमारी के बारे में हैं, क्योंकि वे विकार के फर्जी और चरम संस्करण दिखाते हैं।
    • डीआईडी ​​फिल्मों और टेलीविज़न कार्यक्रमों या ऐसे हिंसक या जानवरों की प्रवृत्तियों के साथ अचानक और तीव्रता से प्रकट नहीं होती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास डीआईडी ​​या असमसत्मक व्यक्तित्व विकार चरण 16 है
    2
    ध्यान रखें कि मनोचिकित्सक डीआईडी ​​के साथ लोगों में गलत यादें पैदा नहीं करते हैं। जहां लोगों की झूठी यादें हैं कई मामलों में रहे हैं, क्योंकि खराब प्रशिक्षित मनोवैज्ञानिक ने उनसे आगमनात्मक प्रश्न पूछे हैं या उन्हें सम्मोहन के अधीन किया है, डीआईडी ​​के मरीज़ शायद ही कभी उन सभी दुर्व्यवहारों को भूल जाएंगे जो वे पीड़ित हैं। क्योंकि आप आमतौर पर इस प्रकार के दर्दनाक दुर्व्यवहार से लंबे समय तक चले गए हैं, आप सभी यादों को दबाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं - आप कुछ भूल सकते हैं, लेकिन सभी नहीं।
  • एक प्रशिक्षित मनोचिकित्सक को यह पता चलेगा कि कैसे झूठी यादों या प्रमाणों को उत्पन्न किए बिना रोगी के सवाल पूछने के लिए।
  • डीआईडी ​​का इलाज करने का सबसे सुरक्षित तरीका चिकित्सा है, क्योंकि यह इस विकार वाले रोगियों में महत्वपूर्ण सुधार दिखा रहा है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास डीआईडी ​​या असमसत्मक व्यक्तित्व विकार चरण 17 है
    3
    ध्यान रखें कि टीआईडी ​​से पीड़ित होने के कारण ऐसा अहसास नहीं होता जैसा बहुत से लोग दावा करते हैं कि कई व्यक्तित्व हैं, जब वास्तविकता में उनके पास केवल एक अहंकार होता है। परिवर्तन अहंकार एक दूसरे व्यक्ति द्वारा बनाई गई या आविष्कार करने वाला एक दूसरा व्यक्तित्व है, जो इसे अपने सामान्य व्यक्तित्व से अलग ढंग से अभिनय या व्यवहार करने के तरीके के रूप में प्रयोग करता है। कई लोग हैं जो टीआईडी ​​पीड़ित एकाधिक व्यक्तित्व (भूलने की बीमारी के कारण) के अपने राज्यों से पूरी तरह वाकिफ है जबकि एक छद्म व्यक्तित्व के साथ उन लोगों ने अपने दूसरे व्यक्तित्व का ही जानकारी नहीं है नहीं कर रहे हैं, लेकिन यह भी बहुत मेहनत की है एक तरह से उसे बनाने के लिए होश में।
  • कुछ हस्तियों जो एगोनम (स्लिम शैडी) और बैयन्स (साशा फियर) को बदलते हैं
  • युक्तियाँ

    • डीआईडी ​​बचपन के दौरान किसी व्यक्ति के लिए बहुत उपयोगी होता है जब दुरुपयोग होता है, लेकिन यह आमतौर पर वयस्कता में, जब यह आवश्यक नहीं रह जाता है तब एक निष्क्रिय कारक बन जाता है। यह तब होता है जब ज्यादातर लोग अराजक वयस्कता से निपटने के लिए चिकित्सा करने लगते हैं।
    • यदि आपके ऊपर उल्लिखित कुछ लक्षण हैं, तो इसका यह अर्थ नहीं है कि आप टीआईडी ​​से पीड़ित हैं।
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com