ekterya.com

परिहार से व्यक्तित्व विकार का निदान कैसे करें

बचपन से व्यक्तित्व विकार (टीपीई) उन लोगों को खारिज कर देता है जो इसे खारिज या शर्मिंदा होने का अत्यधिक डर लगता है, जिसके कारण वे बहुत शर्मीले होते हैं और खुद को अलग करते हैं ताकि वे एक उत्पादक और सुखद जीवन नहीं ले सकें। हालांकि इस विकार के लक्षणों की पहचान की जा सकती है, केवल एक योग्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर एक आधिकारिक निदान कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
टीपीई के लक्षण पहचानें

छवि शीर्षक से मिलें मिलनसार चरण 2
1
चरम लज्जा पर ध्यान दें सामाजिक परिस्थितियों में तीव्र परेशानी (शर्म से परे "साधारण") इस विकार का सबसे विशिष्ट लक्षण है। यह दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए मजबूर होने पर एक व्यक्ति को अत्यधिक तनाव या भयभीत होने का कारण बनता है
  • स्टाइल और संवेदनशीलता का उपयोग करने वाले किसी व्यक्ति के साथ ब्रेक अप शीर्षक वाली छवि चरण 3
    2
    व्यक्ति के सामाजिक संबंधों पर ध्यान दें यह इस विकार वाले लोगों के लिए आम तौर पर सामाजिक क्षेत्र में अयोग्य के रूप में खुद की अपनी धारणा के कारण करीबी दोस्त नहीं हैं या रोमांटिक रिश्तों में व्यस्त नहीं हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर टीपीई से पीड़ित व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के साथ रोमांटिक संबंध में हो जाता है, तो उनके किसी भी रूप में अस्वीकृति का अति भय उन्हें लगातार दमित महसूस करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • ये लोग अक्सर उन्हें बनाने की कठिनाई के बावजूद दूसरों के साथ करीबी रिश्ते चाहते हैं, जिससे वे इन वांछित संबंधों के बारे में विस्तार से कल्पना कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्रतिनिधि नाम 6
    3
    उन गतिविधियों के प्रकार पर ध्यान दें जिनके बारे में सवाल आम तौर पर बचा जाता है। आमतौर पर, इन लोगों स्थितियों में शामिल होने के लिए नहीं की कोशिश है, जहां वे एक दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए (उदाहरण के लिए, स्कूल जाने से, काम करने के लिए या मनोरंजक गतिविधियों के लिए जा रहा) मजबूर किया जाएगा।
  • इसके अलावा, वे उन स्थितियों से बचने के लिए जाते हैं जो नए या अज्ञात हैं, क्योंकि इससे उन्हें शर्मिंदगी का अत्यधिक भय होता है।
  • छवि शीर्षक वाला एक मित्र वापस जाएं चरण 7
    4
    ध्यान दें कि प्रश्न में व्यक्ति अक्सर आलोचना कब लेता है। ये लोग आम तौर पर बहुत ही संवेदनशील होते हैं, यहां तक ​​कि वे जो आलोचना के रूप में मानते हैं, हालांकि वास्तविकता में यह नहीं है। इसका कारण यह है कि उन्हें हमेशा न्याय का अनुभव होता है, हालांकि उन्हें आश्वासन दिया जाता है कि यह मामला नहीं है।
  • यह भी संभव है कि ये लोग उन गतिविधियों में भाग लेने से बचें, जिसमें वे सोचते हैं कि वे उस तरीके से खराब प्रदर्शन करेंगे जिनसे इसके लिए आलोचना नहीं की गई है।
  • वे यह भी मानते हैं कि उन स्थितियों में उनकी आलोचना की जाएगी जो दूसरों को आमतौर पर बोर्ड गेम में गंभीर रूप से नहीं लेते हैं।
  • छवि ज्ञात चरण 4 रहो
    5
    अतिरंजित नकारात्मकता पर ध्यान दें इस विकार वाले लोग एक स्थिति के नकारात्मक तत्वों को बड़ा कर देते हैं और समस्याओं पर अधिक ध्यान देते हैं ताकि वे वास्तव में अधिक गंभीर हो।
  • भाग 2
    टीपीई और अन्य समान विकारों के बीच अंतर

    एक सुंदर प्रेमिका चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: अलगाव व्यक्तित्व विकार क्या है? AVPD उपचार, लक्षण और कारण | BetterHelp

    1



    त्यागें कि समस्या स्किज़ोइड व्यक्तित्व विकार है इस विकार और टीईईई दोनों ने सामाजिक संबंधों से बचाव के माध्यम से खुद को प्रकट किया है। हालांकि, यह प्रत्येक मामले में विभिन्न कारणों के लिए होता है। जबकि टीपीई से पीड़ित लोग खुद को अलग नहीं करना पसंद करते हैं और दूसरों के साथ आम तौर पर बातचीत करने की बहुत इच्छा रखते हैं, जबकि इस अलगाव के परिणामस्वरूप श्वास रोग से पीड़ित लोगों को किसी प्रकार की पीड़ा का सामना नहीं करना पड़ता है।
  • कोप विद स्टिग्मा चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: क्या अलगाव व्यक्तित्व विकार कारण हैं?

    त्यागें कि समस्या सामाजिक चिंता विकार है यह विकार टीपीई के समान है, इसलिए वे आसानी से भ्रमित हो सकते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो मनोविज्ञान के क्षेत्र में अनुभव नहीं करते हैं। हालांकि, उन्हें अलग-अलग करने का एक तरीका यह है कि टीपीई के लक्षणों की अधिक संख्या का कारण बनता है, और ये आम तौर पर बहुत अधिक लोग हैं जो उन्हें पीड़ित करते हैं।
  • यदि कोई व्यक्ति केवल टीपीई के कुछ लक्षणों को दिखाता है, तो उसे सामाजिक घबराहट संबंधी विकार से ग्रस्त होने की संभावना है। हालांकि, आपको अभी भी एक प्रशिक्षित स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा निदान किया जाना चाहिए
  • इसके अलावा, दोनों विकारों से पीड़ित रोगियों के मामले हैं, इस मामले में दोनों के बीच का अंतर अधिक धुंधला हो जाता है।
  • छवि ज्ञात चरण 13 पर जाएं
    3
    अन्य प्रकार की विकारों के बारे में जानें जो आत्मविश्वास की कमी के रूप में प्रकट होते हैं। यह लक्षण, साथ ही अयोग्यता की अपनी धारणा, टीपीई के अनन्य नहीं है। इसलिए, स्वचालित रूप से मानते हुए कि एक व्यक्ति को टीपीई से ग्रस्त होने से पहले अन्य समान व्यक्तित्व विकारों को बाहर करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • उदाहरण के लिए, नाटकीय व्यक्तित्व विकार से पीड़ित लोगों को भी कम आत्मसम्मान, हालांकि उनमें से मामला है, सत्यापन और स्वीकृति प्राप्त करने में अत्यधिक और यहां तक ​​कि विनाशकारी और अस्वास्थ्यकर तरीके प्रतिक्रिया की है। इसके बजाय, TPE के साथ लोगों को बस दूसरों के साथ बातचीत से बचें।
  • व्यक्तित्व-निर्भर विकार भी कम आत्मसम्मान और परित्याग के डर के माध्यम से प्रकट होता है, अंतर के साथ जो लोग इससे पीड़ित हैं, दूसरों के साथ बातचीत से बचने के बजाय, केवल एक व्यक्ति से चिपकते हैं । इसके अलावा, जो लोग व्यक्तित्व-निर्भर विकार से पीड़ित हैं, टीपीई से ग्रस्त लोगों को अपने दम पर निर्णय लेने में कोई कठिनाई नहीं है
  • भाग 3
    निदान प्राप्त करें

    छवि शीर्षक के साथ डायगनेटि चरण 17
    1
    भौतिक जांच करने के लिए डॉक्टर पर जाएं यह टीपीई के निदान में पहला कदम है जिससे कि डॉक्टर एक शारीरिक स्वास्थ्य समस्या से इनकार कर सकता है जो मनोवैज्ञानिक लक्षण बताता है
    • शारीरिक परीक्षा के अलावा, चिकित्सक को रोगी के व्यक्तिगत और पारिवारिक इतिहास में विस्तार से जांच करनी चाहिए।
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता 13
    2
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें इस घटना में कि चिकित्सा परीक्षा के लक्षणों का कोई अंतर्निहित शारीरिक कारण नहीं पता चलता है, मरीज को एक मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ एक परामर्श के लिए आगे बढ़ना चाहिए जो टीपीई और अन्य प्रकार के विकारों के निदान के लिए योग्य है। व्यक्तित्व
  • ऐसा करने के लिए, आप एक पूरी तरह से साक्षात्कार रोगी का संचालन करने के लिए इतना है कि मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक लक्षणों के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते, जब भी शुरू कर दिया है की आवश्यकता होगी और वे कैसे विकसित किया है।
  • टीपीई का एक चिकित्सीय परीक्षा के माध्यम से निदान नहीं किया जा सकता है, लेकिन रोगी के व्यवहार और लक्षण दिखाए जाने वाले लक्षणों का अवलोकन किया जाना चाहिए।
  • निदान के बाद, रोगी को आमतौर पर एक मनोचिकित्सा उपचार शुरू करने की सलाह दी जाती है ताकि वह अपने लक्षणों को दूर कर सके।
  • छवि का वजन, स्वाभाविक रूप से वजन 13
    3
    अन्य समस्याओं के लिए निदान प्राप्त करें जो टीपीई के साथ मिलकर हो सकते हैं। यह सामान्य है कि टीपीई से पीड़ित लोग चिंता और अवसाद से ग्रस्त हैं, अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के बीच में, इसलिए अन्य संभावित समस्याओं का पता लगाने के लिए मनोरोग मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है जो टीपीई के लक्षणों को मुश्किल कर सकते हैं।
  • दवाएं उन लोगों के लिए एक समाधान हो सकती हैं जो चिंता और अवसाद से पीड़ित हैं, लेकिन टीपीई के इलाज के रूप में नहीं।
  • युक्तियाँ

    • TPE आमतौर पर किशोरावस्था में प्रकट करने के लिए है, हालांकि आम तौर पर निदान नहीं जब तक रोगी वयस्कता तक पहुँच जाता है, क्योंकि यह निर्धारित करने के लिए आसान नहीं है अगर लक्षण केवल किशोरावस्था चरण के हार्मोनल परिवर्तन का एक परिणाम है शुरू होता है। इसके अलावा, लक्षण, उम्र के साथ कम करने के लिए इतना है कि अपने 40 और TPE से पीड़ित 50 के दशक में लोगों को आम तौर पर कम उम्र के रोगियों द्वारा अनुभव उन लोगों की तुलना में ज्यादा मामूली लक्षणों का अनुभव करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com