ekterya.com

टॉन्सिलिटिस का इलाज कैसे करें

टॉन्सिलिटिस टॉन्सिल की सूजन है, जो दो अंडाकार के आकार के ऊतकों होते हैं जो गले के पीछे स्थित होते हैं। सूजन के अलावा, टॉन्सिलिटिस के कुछ लक्षणों में गले में गले, निगलने में कठिनाई, कठोर गर्दन, सिरदर्द, और टॉन्सिल पर पीले या सफेद स्पॉट शामिल हैं। सामान्य तौर पर, बैक्टीरिया या वायरल संक्रमणों में टॉन्सिलिटिस का कारण होता है। टॉन्सिलिटिस का उपचार रोग के कारण और आवृत्ति पर निर्भर करता है।

चरणों

विधि 1

घरेलू उपचार का उपयोग करें
ट्रीट टॉन्सिलिटिस चरण 1 नामक छवि

Video: पुराने से पुराना टॉन्सिल 1 दिन में ठीक,Tonsil Stone Removal,Throat,Gale Ke Tonsil Ka Gharelu Upay

1
घर पर बहुत आराम करो संक्रमण की गंभीरता के आधार पर लोगों को आम तौर पर काम या विद्यालय से 1 या 3 दिन का समय लगता है। यह "बाकी का पूरा सप्ताह" का पालन कर सकता है, अक्सर काम पर जाना जारी रखता है, लेकिन सामाजिक प्रतिबद्धताओं, नियमित कार्यों और अन्य घटनाओं को स्थगित करने तक, जब तक वे बेहतर महसूस नहीं करते। जितना संभव हो उतना धीमा और धीरे-धीरे बोलें
  • ट्रीट टॉन्सिलिटिस चरण 2 नामक छवि
    2
    दर्द और असुविधा को दूर करने के लिए तरल पदार्थ पीयें और नरम खाद्य पदार्थ खाएं। आप टॉन्सिलिटिस के दर्द को दूर करने के लिए एक आरामदेह मिश्रण बना सकते हैं। गर्म पानी में नींबू का रस (1 चम्मच), शहद (1 बड़ा चम्मच), दालचीनी (1 चम्मच) और सेब सिरका (1 बड़ा चम्मच) गठबंधन और आवश्यकतानुसार मिश्रण पीते हैं। पानी टॉन्सिल की सूखापन और अतिरिक्त जलन को रोकने में भी मदद करता है।
  • चाय, शोरबा और अन्य गर्म तरल पदार्थ गले से छुटकारा पा सकते हैं।
  • गर्म पेय के अलावा, आइस पॉप भी असुविधा को कम कर सकते हैं।
  • ट्रीट टॉन्सिलिटिस चरण 3 नामक छवि
    3
    गर्म पानी और नमक के साथ गरम करें एक 236 मिलीलीटर (8 औंस) ग्लास गर्म पानी में 1 चम्मच (5 एमएल) नमक मिलाएं। नमक के पानी के साथ झपलना, इसे थूकना और टॉसिलिटिस के कारण गले में गले को दूर करने के लिए कई बार आवश्यक प्रक्रिया दोहराएं।
  • ट्रीट टॉन्सिलिटिस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी भी पर्यावरण परेशानी को हटा दें टॉनिलिटिस जैसे खराब वायु, सफाई उत्पादों या सिगरेट के धुएं को खराब करने के कारण किसी भी परेशान होने की उपस्थिति को कम करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, कमरे में नमी जोड़ने के लिए एक ठंडी हवा के humidifier का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • ट्रीट टॉन्सिलिटिस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    गोलियाँ ले लो कई गोलियां सामयिक संज्ञाहरण होती हैं, जो टॉन्सिल और गले के क्षेत्र में दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं।
  • ट्रीट टॉन्सिलिटिस चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6



    "वैकल्पिक उपचार" पर विचार करें। हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि निम्नलिखित वैकल्पिक उपायों में से कोई भी प्रयास करने के लिए सुनिश्चित करें कि वे सुरक्षित हैं, और अपनी ओर से किसी अन्य चिकित्सा स्थिति को ध्यान में रखते हुए। वे बच्चों या किशोरों के लिए अनुशंसित नहीं हैं विकल्पों में निम्न शामिल हैं:
  • पपेन यह एक विरोधी भड़काऊ एंजाइम है जो टॉन्सिल की सूजन को कम कर सकता है।
  • सेरापेप्टास यह एक और विरोधी भड़काऊ एंजाइम है जो टॉन्सिलिटिस को राहत दे सकती है।
  • गोलियों के रूप में अमेरिकी एल्म यह दर्द को दूर करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है।
  • एंड्रोग्राफी इसका उद्देश्य बुखार और गले में खराश के लक्षणों का इलाज करना है।
  • विधि 2

    एक पेशेवर उपचार प्राप्त करें
    ट्रीट टॉन्सिलिटिस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    गले संस्कृति के एक नमूने के साथ एक swab के साथ अपने निदान की पुष्टि करें। आपको लगता है कि आप तोंसिल्लितिस है, तो उसे अपने परिवार के डॉक्टर या आपातकालीन स्थिति के एक चिकित्सक के पास चालू करने के लिए महत्वपूर्ण है (यदि आप अपने परिवार के डॉक्टर एक ही दिन के साथ एक नियुक्ति नहीं मिल सकता है) गले संस्कृति के नमूने लेने और निदान का निर्धारण करने के । सबसे अधिक परेशान कारक है जब आप तोंसिल्लितिस है कारण स्त्रेप्तोकोच्कल बैक्टीरिया समूह ए यह रूप में अच्छी तरह एंटीबायोटिक दवाओं के साथ चिकित्सा उपचार की जरूरत नहीं होगी बाद में संभावित खतरनाक जटिलताओं को जन्म दे सकते हैं का इलाज है।
    • अच्छी खबर यह है कि तत्काल चिकित्सा उपचार आमतौर पर जटिलताओं के बिना संक्रमण का इलाज करता है
    • ऐसी अन्य चीजें हैं जो टॉन्स्लिटिस का कारण बन सकती हैं, जैसे कि वायरल संक्रमण यह हमेशा स्ट्रेप्टोकोकल बैक्टीरिया के कारण नहीं होता है - हालांकि, यह हमेशा सबसे अच्छा होता है कि एक चिकित्सक आपको इसे नियंत्रित करने और सुरक्षित रखने के लिए आपको जांच लेता है।
  • ट्रीट टॉन्सिलिटिस चरण 8 का शीर्षक चित्र

    Video: Remedies For Stomach pain Relief in 2 Minutes by Sachin Goyal - पेट दर्द का Instant इलाज in Hindi

    2
    सुनिश्चित करें कि आपको सही मात्रा में तरल पदार्थ और कैलोरी मिलें। एक आवश्यक चीजों में से एक यह है कि डॉक्टरों को यह देखना होगा कि क्या आपके पास टॉन्सिलिटिस है अगर आप सही मात्रा में तरल पदार्थ और भोजन का दैनिक उपयोग कर सकते हैं मुख्य कारक जो आपको इन लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोका जा सकता है, यह है कि आपके टॉन्सिल इतने सूज या गले हुए हैं, जब वे खा या पीते हैं।
  • डॉक्टरों को दवाओं के जरिए दर्द को नियंत्रित करने की सलाह है ताकि आप खाने और पीने के लिए जारी रख सकें।
  • टॉन्सिल की सूजन के चरम मामलों में, डॉक्टर सूजन को कम करने के लिए कोर्टेकोस्कोराइड का प्रबंध कर सकते हैं।
  • आप खाने के लिए नहीं कर सकते हैं या पीते हैं, अपने चिकित्सक शायद नसों के तरल पदार्थ और कैलोरी की सलाह आप मुसीबत से बाहर निकलना जब तक corticosteroid और दर्द निवारक के प्रभावी होने और दर्द को कम और काफी टॉन्सिल के क्षेत्र में सूजन है, ताकि आप उपभोग कर सकते हैं होगा खाना और पेय मौखिक रूप से
  • ट्रीट टॉन्सिलिटिस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    दर्दनाशक दवाओं ले लो टॉन्सिलिटिस के लगभग सभी मामलों में, आपका डॉक्टर दर्द को नियंत्रित करने के लिए एसिटामिनोफेन (टाइलेनोल) या आईबुप्रोफेन (एडविल) की आवश्यकता के अनुसार, सुझाएगा आप अपनी स्थानीय फार्मेसी में एक डॉक्टर के पर्चे के बिना दोनों दवाएं प्राप्त कर सकते हैं। बोतल में अनुशंसित खुराक का पालन करें।
  • पेरासिटामोल (टाइलेनॉल) एक बेहतर विकल्प बनता है, क्योंकि यह बुखार और दर्द से जूझता है। टॉन्सिलिटिस के अधिकांश मामलों में संक्रमण का नतीजा होता है, इसलिए पेरासिटामोल भी बुखार को नीचे जा सकता है।
  • हालांकि, आपको इस दवा से सावधान रहना चाहिए, यह कई अन्य दवाओं में मौजूद है जो अधिक मात्रा में होना आसान हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप कुल खुराक का रिकॉर्ड रखें और प्रतिदिन 3 ग्राम से अधिक लेने से बचें। इस दवा को लेते समय मादक पेय नहीं पीते हैं
  • ट्रीट टॉन्सिलिटिस चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: गले में टोन्सिल का 100% असरदार घरेलु देसी इलाज Gale Ke Tonsil Ka Gharelu Upay

    4
    डॉक्टर द्वारा निर्देशित एंटीबायोटिक दवाइयां लें। अगर डॉक्टर यह निर्धारित करता है कि टॉन्सिलिटिस का कारण एक बैक्टीरिया है, तो आपको शायद 10 दिनों के लिए पेनिसिलिन लेना चाहिए।
  • यदि आप पेनिसिलिन से एलर्जी हो, तो वैकल्पिक एंटीबायोटिक का अनुरोध करें।
  • अगर आप बेहतर महसूस करते हैं तो भी एंटीबायोटिक दवाइयां समाप्त करें उपचार के बाकी हिस्सों की उपेक्षा करने से टॉन्सिलिटिस के लक्षण लौट आते हैं या बदतर हो सकते हैं या यदि आप निर्धारित उपचार समाप्त नहीं करते हैं तो आप बाद में जटिलताओं का विकास कर सकते हैं।
  • अगर आप एंटीबायोटिक की एक खुराक भूल जाते हैं या भूल जाते हैं तो अपने डॉक्टर से पूछें
  • ट्रीट टॉन्सिलिटिस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक टोनिललॉटमी निकालें यदि एंटीबायोटिक दवाओं की मदद नहीं करते हैं या यदि आपको पुरानी या लगातार टॉन्सिलिटिस का सामना करना पड़ता है, तो एक टोनिललॉम्बो एक अंतिम उपाय हो सकता है। अक्सर टॉन्सिलिटिस तब होता है जब एक व्यक्ति को एक से तीन वर्षों के दौरान कई बार संक्रमण का अनुभव होता है।
  • डॉक्टर गले के पीछे से दो टॉन्सिल हटाने के लिए टोनिललॉटोमी का प्रदर्शन करते हैं। टॉन्सिलिटिस के लिए अंतिम उपचार विकल्प होने के अलावा, टॉनिललॉक्टीमा भी स्लीप एपनिया या बढ़े हुए टॉन्सिल से संबंधित अन्य श्वसन समस्याओं से भी राहत देता है।
  • चिकित्सक आमतौर पर एक दिन में सर्जरी पूरी करते हैं, लेकिन लगभग 7 से 10 दिनों में रोगियों को पूरी तरह ठीक हो जाता है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में मापदंड एक तोंसिल्लेक्टोमी आमतौर पर के पाठ्यक्रम में लगातार 2 वर्षों या प्रति वर्ष 3 से अधिक संक्रमण के दौरान एक वर्ष के दौरान में 6 या अधिक tonsil संक्रमण, 5 संक्रमण कर रहा है का निर्धारण किया जाता लगातार 3 साल
  • चेतावनी

    • आप निगलने में कठिनाई या श्वास, तेज बुखार या प्रलाप अनुभव करते हैं, के रूप में वे एक और अधिक गंभीर संक्रमण के संकेत है, जो तोंसिल्लितिस सदृश कर सकते हैं, परिगलतुण्डिका फोड़ा रूप में जाना जाता चिकित्सा सहायता तुरंत चाहते हैं। यह घातक हो सकता है और तुरंत इसे निपटा जाना चाहिए।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com