ekterya.com

कैसे सब कुछ में मज़ा है

कभी-कभी, मज़े करना मुश्किल हो सकता है जब हम जो कर रहे हैं वह बिल्कुल अजीब नहीं है। सौभाग्य से, यदि आप सिर्फ अपने परिप्रेक्ष्य को बदलते हैं, तो आपका जीवन अधिक मजेदार हो सकता है बस कुछ ही उपकरण के साथ, आप व्यावहारिक रूप से हर चीज को मजा लेना सीख सकते हैं

चरणों

विधि 1
खुशी को प्राथमिकता दें

सब कुछ चरण 1 में मज़ा मिल शीर्षक शीर्षक छवि
1
खेलें। आमतौर पर वयस्कों को यह माना जाता है कि जीवन गंभीर होना चाहिए, कार्य और परिवार की प्रतिबद्धताओं से भरा होना चाहिए। हालांकि, बचपन के रूप में वयस्कता में खेल महत्वपूर्ण हैं वयस्कों को अपने क्षितिजों को जानने और विस्तार करने, चुनौती देने, मज़ेदार महसूस करने और एक सुखद गतिविधि में खुद को खोने के लिए खेलना चाहिए। आप को खोजने के लिए मज़े की उम्मीद नहीं कर सकते आपको अपने दैनिक जीवन या साप्ताहिक कार्यक्रम में उन गतिविधियों को सक्रिय रूप से शामिल करना चाहिए जिन्हें आप पसंद करते हैं।
  • जीवन में और अधिक खेलों को शामिल करने के कुछ उदाहरण ये हो सकते हैं: एक नया कलात्मक मनोरंजन सीखना, बच्चों के साथ अधिक समय व्यतीत करना या कुछ दोस्तों के साथ अक्सर गेम या फिल्म की रात शुरू करना।
  • सब कुछ चरण 2 में मज़ा ढूंढें शीर्षक वाला चित्र
    2
    चीजों की अच्छी तरफ देखें आप चीजों के सकारात्मक पहलुओं को देखकर लगभग किसी भी गतिविधि में मजा करना सीख सकते हैं। यहां तक ​​कि थकाऊ कार्य करने के लिए मूल्यवान कुछ देना है। आपको सिर्फ सकारात्मक और उचित खोजना होगा
  • इस गतिविधि का हर दिन निम्न गतिविधि के साथ करें 3 सप्ताह के लिए दैनिक 10 मिनट अलग करें। सबसे पहले, जीवन में आनंद लेने वाली 5 चीजों की एक सूची बनाएं (जैसे "हर सुबह सूर्योदय देख रहे हैं" या "अपने साथी के हंस को सुनना")। फिर, उस समय के बारे में सोचो जब चीजें इतनी अच्छी तरह से नहीं चल रही थीं स्थिति का वर्णन करें अंत में, तीन तरीकों को ढूंढें, जो आप उस परीक्षा के अच्छे पक्ष की तलाश कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपकी कार काम करने के रास्ते पर टूट जाती है मैकेनिक के लिए आप निराश और अधीर प्रतीक्षा कर रहे हैं लेकिन प्रतीक्षा आपको कविता पढ़ने का अवसर देगा, जो आपके सबसे अच्छे दोस्त ने आपको पढ़ने के लिए कहा। आप को फोन करने और अपनी माँ को नमस्कार करने के लिए कुछ मिनट भी होंगे। अंत में, इंतज़ार करने से आप काम के दिन शुरू करने से पहले अपने विचारों को सॉर्ट करने की अनुमति देंगे। सकारात्मक पहलुओं को देखकर नकारात्मक स्थितियों का अच्छा देखने में मदद मिलती है
  • शीर्षक सब कुछ चरण 3 में मज़ा ढूंढें
    3
    जश्न मनाओ, सब कुछ हो सकता है कि आप जीवन में मजाक नहीं ले रहे हैं क्योंकि आप अद्भुत और छोटे सफलताओं का लाभ नहीं उठाते हैं। आपने हाल ही में कोई उपलब्धि हासिल की है? इसे जश्न मनाएं क्या आपके मित्र को नौकरी मिल गई है या वजन कम हो गया है? इसे जश्न मनाएं जीवन की छोटी जीत में आनन्दित होने के तरीके देखें
  • दुर्लभ छुट्टियों के साथ एक कैलेंडर प्राप्त करें और जितना आप कर सकते हैं उतने मनाने का प्रयास करें।
  • सब कुछ चरण 4 में मज़ा ढूंढें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने वातावरण को नवीनीकृत करें काम पर, स्कूल या घर पर, अपने वातावरण को और अधिक मजेदार बनाने की कोशिश करें अपने कार्यालय या शयन कक्ष को मजबूत और जीवंत रंगों के साथ दुबारा बनाना जो आपको मुस्कुराते हैं। देखभाल के लिए कुछ पौधे खरीदें अपने पर्यावरण को अलग-अलग रोशनी, कपड़े, रंग और अन्य वस्तुएं जैसे कि पुस्तकों के साथ बदलें, ताकि आपको अच्छी आत्माएं मिलें।
  • आपके पर्यावरण के लिए जो रंग चुनते हैं, वह आपके मूड और जीवन के दृष्टिकोण पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों के पास हरे रंग के बेडरूम थे, उनके लिए लाल बेडरूम वाले लोगों की तुलना में अधिक तनाव की संभावना थी।
  • सामान्य तौर पर, लोग येलो और ग्रींस के साथ खुश महसूस करते हैं। अगर इन रंगों को आपकी दीवारों से अधिक लगता है, तो सजावटी तत्व, कला के टुकड़े या फूलों के रंगों के साथ फूलों का चयन करें। आप अपने घर में अपनी आत्माओं को बढ़ाने के लिए अजीब खिलौने, जैसे कि स्लिंकीज़ या एंटी-तनाव गेंदें डाल सकते हैं।
  • विधि 2
    विवरण का आनंद लें

    सब कुछ चरण 5 में मज़ा ढूंढें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अच्छा आवाज़ में प्रसन्नता जो भी गतिविधि आप कर रहे हैं, ध्वनि का आनंद लेने की आपकी क्षमता पर एक भारी प्रभाव पड़ सकता है उदाहरण के लिए, आपको अपने बेडरूम या रसोईघर को साफ करना पड़ सकता है कार्य भारी है, लेकिन आप अपने पसंदीदा गीतों को रख सकते हैं और एक मजेदार कॉन्सर्ट में सफाई कर सकते हैं।
    • ऐसे ध्वनियों को पहचानें जो आपको खुश करते हैं या आपको आराम देते हैं। संगीत। बच्चे हंस रहे हैं लहरों की कमाल पेड़ों में गाते हुए पक्षी इन ध्वनियों के साथ अपने आप को और चारों ओर घेरने का प्रयास करें अगर आप उन्हें स्वाभाविक रूप से सुन नहीं सकते हैं, तो उन्हें YouTube से डालने का प्रयास करें
    • ऐसे ध्वनियों को पहचानें जो आपको परेशान कर देते हैं, आपको दुखी करते हैं या आपको गुस्सा दिलाते हैं। यातायात सींग हुक बंद टेलीफोन की घंटी यदि संभव हो तो इन ध्वनियों से बचने की कोशिश करें यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आपको उन ध्वनियों के साथ मुकाबला करना चाहिए, जो आपको पसंद हैं, उदाहरण के लिए, आप कॉल के निरंतर बजाने के लिए हेडफ़ोन के साथ आराम संगीत सुन सकते हैं। या हो सकता है कि आप मौन में समय कभी नहीं कर सकते, इसलिए मौन की एक अच्छी खुराक आपको अपने कार्यों का अधिक आनंद लेने में सहायता कर सकती है।
  • हर जगह चरण 6 में मज़ा ढूंढें शीर्षक वाला चित्र
    2



    सुखद शारीरिक संपर्क की शक्ति का निरीक्षण करें करुणा की एक महत्वपूर्ण अभिव्यक्ति के रूप में मनुष्य दूसरों की गर्मी और संपर्क महसूस करने के लिए लंबा है इस तेजी से डिजिटल युग में, विकसित करने के लिए शारीरिक संपर्क अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। शारीरिक संपर्क सुरक्षा की भावना को बढ़ावा देता है, सामान्य भलाई में सुधार करता है, विश्वास बनाता है, टीम के संबंध में वृद्धि करता है और बीमार होने का खतरा कम करता है।
  • गतिविधियों बनाओ और अपने आप को उन लोगों से चारों ओर चलो, जिनके संपर्क से आप खुश हो जाते हैं। इस प्रकार, आप इस खुशी को अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में विस्तारित करेंगे।
  • शीर्षक सब कुछ चरण 7 में मज़ा ढूंढें
    3
    उन चीज़ों को स्वाद दें जिनसे आप प्यार करते हैं यहां तक ​​कि खाने के मजे हुए भी हो सकते हैं यदि आप इसे धर्म से करते हैं अपराध की भावनाओं के साथ कई सहयोगी भोजन शायद आपको कार्यालय की बैठक में चॉकलेट केक के उस टुकड़े को "नहीं" कहना चाहिए या फिल्मों में कटे हुए पॉपकॉर्न के लिए। हालांकि, यदि आप अच्छी तरह से खाएं, बिना सोच के ऐसा करने के बजाय, आप उन चीजों का आनंद ले सकते हैं जिन्हें आप किसी भी अपराध के बिना खा सकते हैं।
  • अच्छी तरह से खाने के लिए, चॉकलेट या फलों के एक टुकड़े की तरह कुछ चुनें इसे देखें, उसके आकार, इसकी सुगंध, इसका आकार, इसकी बनावट देखें। इसे देखकर आपकी प्रतिक्रिया क्या है (उदाहरण के लिए, लार, अधीरता आदि)? फिर, इसे बिना चबाने के 30 सेकंड के लिए अपने मुंह में डाल दें। उस 30 सेकंड के बाद चबाने शुरू करें। फिर, जो आपने चुना वह खाने से पहले और बाद में स्वाद और बनावट की आपकी समझ की तुलना करें अंत में, इस अनुभव की तुलना आपको सामान्य रूप से खाने के समय के साथ करें।
  • लगभग हर भोजन पर अच्छी तरह से खाना शुरू करें टेलीविज़न या पुस्तकों जैसे विकर्षण से छुटकारा पाएं, और आप जो खाने जा रहे हैं, उसके बारे में पूरी तरह ध्यान दें।
  • Video: बच्चें ना देखें || अकेले में छुपकर देखना || थोड़ी शर्म तो आयेगी || मजा बहुत आयेगा ||

    सब कुछ चरण 8 में मज़ा ढूंढें शीर्षक वाला चित्र
    4
    वह मुस्कुराता है। अगर हाल में आप पर जोर दिया गया है, तो आपको दबाव के नकारात्मक प्रभावों का सामना करने के लिए जबरन अपने चेहरे पर मुस्कुराहट करनी पड़ सकती है बर्कले में ग्रेटर गुड प्रोजेक्ट के अध्ययन से पता चलता है कि मुस्कुराते हुए (भले ही मजबूर हो) शारीरिक स्वास्थ्य के लिए सकारात्मक लाभ है यह दिल को तनावपूर्ण अनुभवों से अधिक जल्दी से ठीक करने में मदद करता है
  • अपने मनोदशा और शारीरिक कल्याण को सुधारने के लिए, मुस्कुराहट जब आप ऐसे कार्य करते हैं जो आपको बहुत पसंद नहीं है आप उन्हें करने के लिए बेहतर महसूस करेंगे।
  • विधि 3
    अपने दृष्टिकोण को संशोधित करें

    इमेज शीर्षक में फन फन इन सब कुछ चरण 9
    1
    एक पर्यटक के रूप में दिन बिताओ जब हम महीनों या वर्षों के लिए किसी जगह में रहते हैं, तो हम असाधारण या रोमांचक देखने को रोकते हैं एक दिन के लिए एक पर्यटक के रूप में अपने शहर के लिए अपने जुनून को दोबारा बनाना।
    • अपने क्षेत्र में संग्रहालयों, पार्कों और कला दीर्घाओं पर जाएं। फोटो ले लो और एक पर्यटक के रूप में अपनी सवारी का आनंद लेने के लिए प्रयास करें एक रेस्तरां का प्रयास करें जो आपने अपने पसंदीदा रेस्तरां के मेनू से कभी नहीं किया है या किसी अन्य पकवान का आदेश दिया है। किसी अन्य व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य से अपने जीवन का अनुभव करें हो सकता है कि आप उसे फिर से पता कर सकें कि आप उसके बारे में क्या प्यार करते हैं।
  • छवि फन इन फन इन फॉर इन इफेक्ट स्टेप 10
    2
    ध्यान अभ्यास करें जब आप ध्यान के बारे में सोचते हैं, तो शायद आपको मज़ेदार चीज़ों की तुलना में श्रमसाध्य के बारे में अधिक सोचना चाहिए। जबकि चुप्पी और एकाग्रता होना चाहिए, ध्यान एक मजेदार गतिविधि हो सकता है वास्तव में, यह आपको अपने भीतर के आत्म और बाहरी वातावरण से दूसरे संबंध में एक कनेक्शन बनाने की अनुमति देगा, दूसरे शब्दों में, आप अपने आस-पास के सभी मजेदार अवसरों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • ध्यान करने के लिए मजेदार होने के लिए, अपने साथी के साथ मिल सकते हैं। अपना वातावरण बदलें, जो चुनौतीपूर्ण और रोमांचक हो सकता है आप ध्वनियों और दिलचस्प संकेतों के साथ निर्देशित ध्यान भी देख सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से फन इन फन इन सब कुछ चरण 11

    Video: प्रियंका जी मौसम कैसा है आज - कल बारिश में वो भी मजा क्यों न आए ।।

    3
    अपने नकारात्मक शब्दों को बंद करो अगर आपकी आंतरिक आवाज़ लगातार शिकायत या आलोचना करती है, तो जीवन का आनंद लेना मुश्किल हो सकता है अपने नकारात्मक शब्दों को अपने दिनों में अधिक सकारात्मक वाइब्स को आकर्षित करने के लिए पर काबू पाएं। उन नकारात्मक शब्दों को रोकने के लिए, निम्न चार-चरण प्रक्रिया का पालन करें:
  • अपने विचारों पर अधिक ध्यान दें
  • तय करें कि आपके विचार रचनात्मक हैं या नहीं (यानी, वे स्थिति में सुधार या खराब हो रहे हैं?)
  • अपनी शुरुआत में नकारात्मक विचारों को रोकें नकारात्मक विचारों को बनाए रखने या बनाए रखने के लिए न चुनें
  • अपने नकारात्मक शब्दों को सकारात्मक विचारों में परिवर्तित करें उदाहरण के लिए: "अगर मुझे इन नौकरियों में काफी मेहनत करनी पड़ी है और उन्हें देरी से बचने के लिए मैं अपने दोस्तों के साथ आने वाली सभी नौकरियों के लिए समय नहीं मिल पाता हूं" तो मुझे समझाया जा सकता है कि मैं अपने दोस्तों के साथ एक ब्रेक ले सकता हूं।
  • सब कुछ चरण 12 में मज़ा ढूंढें शीर्षक वाला चित्र

    Video: मज़ा खेलों खेल रहे बच्चे - मगरमच्छ जानता है कि कैसे खेलना है

    4
    एक आभारी दिल की खेती आभारी होने के नाते आपको उन गतिविधियों पर विचार करने में सहायता मिल सकती है जो असंतुष्ट से ज्यादा खुश हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें कोई कृतज्ञता दिखा सकता है, उदाहरण के लिए, धन्यवाद देना और एक कृतज्ञता डायरी शुरू करना। हालांकि, परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक भाषा बदल रही है।
  • उदाहरण के लिए, हम हमेशा उन सभी चीजों के बारे में शिकायत करते हैं जिनकी हमें करना है एक टिप हमारी भाषा को उन सभी चीजों का वर्णन करने के लिए बदलना है जो हमारे पास करने का अवसर है। "मुझे करने के लिए" करने के लिए "मुझे करना है" को बदलने के लिए, चीजों को देखने और जीवन का आनंद लेने के लिए आपके पास एक बहुत ही सकारात्मक मोड़ लग सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com