ekterya.com

दैनिक शेड्यूल को कैसे छूना

सीखना कैसे अपने जीवन में विभिन्न दायित्वों को संतुलित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है आपके दोस्तों या परिवार ने आपको सहायता के लिए कहा है, जबकि काम, स्कूल और दैनिक कार्य एकजुट हो सकते हैं आपकी व्यक्तिगत देखभाल के लिए कुछ समय समर्पित करना भी महत्वपूर्ण है जब आप दैनिक शेड्यूल बनाए रखते हैं, तो ये कार्य अधिक प्रबंधनीय लगते हैं। एक कार्यक्रम तैयार करके, आप लघु और दीर्घकालिक लक्ष्यों को संतुलित कर सकते हैं इससे आप को प्राथमिकता देने में मदद मिलेगी कि आपके जीवन में क्या महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
दैनिक शेड्यूल तैयार करें

एक दैनिक अनुसूची चरण 1 पर रखें शीर्षक वाली छवि
1
पता करें कि आप अपना समय सामान्य रूप से कैसे व्यतीत करते हैं अपने समय को कैसे अनुकूलित करें, यह समझने से पहले, आप अपने दैनिक मामलों को कैसे संभालते हैं इसका एक अच्छा विचार है अगर आपको विद्यालय या काम पर जाना है, तो आप पहले से ही इन घंटों को ड्राइव करते हैं। आपके खाली समय में, आपके पास लचीलेपन की बहुत अधिक डिग्री है।
  • आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं, इसकी निगरानी के लिए कुछ दिनों का समय लें। लिखो ठीक है कि आप हर दिन क्या करते हैं आप अपने खाली समय कैसे खर्च करते हैं, इस पर ध्यान दें। क्या आप वीडियो गेम्स खेलते हैं या घर को साफ करते हैं? उन गतिविधियों की सूची बनाएं और आप उन्हें कितना समय व्यतीत करते हैं
  • एक दैनिक अनुसूची चरण 2 में रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अनुमान करें कि आप कितने समय तक स्कूल जाने, काम और चलने वाले काम करते हैं यह संभावना है कि आप अपने कुछ दिनों की अपेक्षाकृत बड़ी रकम खर्च करते हैं, बस काम या स्कूल या चल रहे कामों से या यात्रा करते हैं। अपने समय को संगठित और अनिवार्य कार्य पूरा करने के लिए यह समय आवश्यक है। ध्यान दें कि ये यात्राएं सामान्य रूप से कब तक ले जाती हैं और एक दिन से दूसरे स्थान पर जाने के लिए अपने दैनिक कार्यक्रम में पर्याप्त समय आवंटित करें।
  • इन समय के आधार पर अपना शेड्यूल समायोजित करें
  • एक दैनिक अनुसूची चरण 3 में रखें शीर्षक छवि
    3
    निर्धारित करें कि जब आप अधिक उत्पादक होते हैं जैसा कि आप अपना दैनिक शेड्यूल डिज़ाइन करते हैं, इस बारे में सोचें कि आप अपने विभिन्न कार्यों को कैसे संरचित करेंगे। आपके कुछ कार्यों को इस तरह से पुनर्व्यवस्थित करना एक अच्छा विचार हो सकता है कि आप अपनी उत्पादकता को अधिकतम कर सकते हैं उदाहरण के लिए, पता करें कि आप अधिक उत्पादकता के साथ काम कर सकते हैं। निर्धारित करें कि जब आप फोन या ईमेल का जवाब देकर विचलित हो जाएंगे आप पाएंगे कि आप सुबह सुबह बेहतर काम करते हैं, जबकि मध्य-दोपहर तब होता है जब आप फोन कॉल से बमबारी कर रहे होते हैं
  • एक दैनिक अनुसूची चरण 4 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्यान दें कि आपका दिनचर्या आपके दैनिक जीवन को कैसे प्रभावित करती है। दैनिक अनुसूची रखना मुख्य रूप से सीखना है कि आपका दिनचर्या आपके दैनिक जीवन को कैसे प्रभावित करती है। कुछ दिनचर्या खराब आदतें हो सकती हैं, जो वास्तव में आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने या प्राप्त करने से रोक सकती थी। इन चीजों के होने के लिए अन्य दिनचर्या आवश्यक हैं जैसा कि आप अपने समय की प्रोग्रामिंग के साथ प्रयोग करते हैं, उस भूमिका के बारे में सोचें जो पहले से ही आपके जीवन में मौजूद हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने रोज़मर्रा के जीवन में एक प्रवृत्ति को देख सकते हैं जो आप एक ऐसी गतिविधि कर रहे हैं जो आप आनंद लेते हैं। फिर, आपके पास कुछ और करने की इच्छा या ऊर्जा नहीं होती है, जैसे दीर्घकालिक लक्ष्य के लिए काम करना। दूसरी ओर, आप अपने सभी समय एक दूसरे के बाद एक सामाजिक आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं और कभी भी व्यक्तिगत देखभाल के लिए समय नहीं बना सकते हैं। इनमें से प्रत्येक दिनचर्या आपके व्यक्तिगत कल्याण के लिए समान रूप से हानिकारक हो सकती है इसलिए ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि दिनचर्या आपके जीवन को कैसे प्रभावित करती है।
  • जैसा कि आप अपने जीवन में रुटीन को ध्यान में रखते हुए शुरू करते हैं, जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने या आप जो चाहें प्राप्त करने से रोकते हैं, अपने समय से अधिक प्राप्त करने के तरीके को बदलने के बारे में सोचें। यह कुछ विशेष गतिविधियों के आसपास प्रतिबंध, जैसे वीडियो गेम खेलना, के रूप में सरल हो सकता है। हो सकता है कि आप केवल एक कार्य पूरा करने के बाद खुद को खेलने के लिए अनुमति दें, जो दीर्घकालिक लक्ष्य के लिए प्रासंगिक है। या हो सकता है आपको सीखने की ज़रूरत है कि जब आप कुछ करने के लिए लोगों से पूछते हैं, तो आप अपने निजी देखभाल पर काम कर सकते हैं।
  • एक दैनिक अनुसूची चरण 5 में रखें शीर्षक वाली छवि
    5
    खो दिया समय कम करें आपके जीवन के कुछ हिस्सों में समय की बर्बादी की तरह लग सकता है इनमें से बहुत से लोग अपरिहार्य हो सकते हैं, जैसे आपकी सुबह की यात्रा या डाकघर में खाने का समय जब यह सबसे व्यस्त है अपनी समय-सारिणी पर नज़र डालें और समय खोने के बाद क्षणों की खोज करें। समय की बर्बादी कम करने के बारे में सोचें कि आप अपने कार्यक्रम को पुन: व्यवस्थित कैसे कर सकते हैं
  • यदि आप चीजों को पुनर्व्यवस्थित नहीं कर सकते हैं, तो विचार करें कि आप एक ही समय में अलग-अलग कार्य कर सकते हैं। बस पर सुबह की यात्रा के दौरान कुछ शांत समय निकालें एक उपन्यास पढ़ते समय आप एक कॉफी का आनंद ले सकते हैं
  • एक दैनिक अनुसूची चरण 6 पर रखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    रात को पहले अपने दिन की योजना बनाएं यह आमतौर पर आपके दिन की अग्रिम योजना के लिए सर्वोत्तम है अगर आपने पहले कभी कोई कार्यक्रम नहीं बनाया है, तो सभी समस्याओं का समाधान करने में थोड़ी देर लग सकती है पहले दिन या पहले हफ्ते पर इसे खोजने की अपेक्षा न करें।
  • अगले दिन के लिए अपने कार्यक्रम का मसौदा तैयार करें जहां आप सभी गतिविधियों को पूरा करना चाहते हैं और हर एक में खर्च करना चाहते हैं थोड़ी सी लचीलेपन की अनुमति दें, जैसा कि आप अपने आवंटित समय के लिए इस्तेमाल करते हैं।
  • विधि 2
    लंबी अवधि के लक्ष्यों के साथ अल्पकालिक दायित्वों को संतुलित करना

    एक दैनिक अनुसूची चरण 7 में रखें शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने दैनिक गतिविधियों में अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को शामिल करें हालांकि, पता लगाना कि आप हर दिन क्या करना चाहते हैं, अपेक्षाकृत सरल लग सकता है, यह दैनिक अनुसूची बनाए रखने के तरीके सीखने में वास्तव में सबसे कठिन और आवश्यक कदम हो सकता है। अपने लक्ष्यों को खोजना और उन्हें प्राप्त करना हमेशा आसान नहीं होता है। साथ ही, इस समय आप क्या करना चाहते हैं, वह आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों के साथ संरेखित नहीं हो सकता है। एक बात या किसी अन्य पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, जितना संभव हो उतना उन्हें संतुलित करना बेहतर होगा
    • अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को निर्धारित करें क्या आपके पास एक विशेष नौकरी या कैरियर है जिसे आप पालन करना चाहते हैं? क्या कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें आप जानते हैं कि आप किसके साथ सबसे अच्छे दोस्त बनना चाहते हैं? शायद आप अपने स्कूल में एक स्पोर्ट्स टीम बनाना चाहते हैं। जो कुछ भी आपके लक्ष्यों को पेपर पर डालते हैं, उन्हें आपके सिर में मात्र चित्रों को रखने की तुलना में अधिक ठोस लगता है।
    • उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आप क्रमिक चीजों की सूची बना सकते हैं इन गतिविधियों को हर दिन करने के लिए अपने समय की योजना बनाएं
  • एक दैनिक अनुसूची चरण 8 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन लक्ष्यों का विश्लेषण करें जो आपके पास हैं और जो दूसरों ने आपके लिए किया है अपने लक्ष्यों का पता लगाने के दौरान दूसरों से सलाह प्राप्त करने में सहायक होता है, लेकिन यह लक्ष्य महत्वपूर्ण है कि आपकी इच्छाओं से वास्तव में प्रासंगिक हो। आपके दैनिक अनुसूची में अभी भी दायित्व हो सकते हैं जो आपके लक्ष्य के साथ संरेखित नहीं करते हैं
  • उदाहरण के लिए, क्या आपके माता-पिता आपको एक वकील या डॉक्टर की तरह विशिष्ट होना चाहते हैं? यद्यपि ऐसी शुभकामनाएं आम तौर पर अपने बच्चों के लिए माता-पिता की इच्छाओं से खुश और सफल होने के लिए जुड़ी होती हैं, हालांकि यह पेशेवर कैरियर बच्चे को खुश और पूरी तरह महसूस नहीं कर सकता है। उनके साथ बात करते हुए कि आप अपनी इच्छाओं को अपनी स्वतंत्रता को दबाने कैसे कर सकते हैं, यह आपके लिए इन चीजों की खोज में और अधिक आरामदायक होने के लिए पहला कदम हो सकता है। सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं जीवन के माध्यम से है जो दूसरों को आप करना चाहते हैं और कभी नहीं पता चलता है कि वास्तव में आप को खुश कर देगा।
  • जब आप अपना खुद का निर्धारण करते हैं दीर्घकालिक लक्ष्य, पता लगाएं कि वे आपके लिए क्या उम्मीदों के अनुरूप हैं। आप पूरी तरह से अपने दायित्वों और अन्य लोगों की अपेक्षाओं से बचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं लेकिन आप अधिक समय के साथ अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना समय निर्धारित करने के लिए शुरू कर सकते हैं।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    एक दैनिक अनुसूची चरण 9 पर रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी कार्यसूची को प्राथमिकता दें निश्चित रूप से आपके दैनिक टू-डू सूची में आइटम होंगे जो आपको तुरंत करना होगा अन्य कार्य प्रतीक्षा कर सकते हैं जैसा कि आप अपने दैनिक शेड्यूल के प्रवाह की योजना बनाते हैं, सबसे तत्काल कार्यों के लिए समय निर्धारित करें
  • आपके पास हर दिन कुछ ही कार्य हो सकते हैं, जबकि अन्य कार्य एक अनूठे मामले हैं। अद्वितीय गतिविधियों के अनुकूल होने के लिए आपको अपना शेड्यूल समायोजित करना पड़ सकता है आप उन्हें अपने दैनिक कार्यक्रम में भी योजना बना सकते हैं। समय के एक ब्लॉक को हर दिन "लचीला" समय के रूप में चिह्नित करें अनपेक्षित कार्यों का ध्यान रखने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है यदि आपके पास दिन के लिए कोई काम नहीं है, तो आप इसका उपयोग दीर्घकालिक व्यक्तिगत लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए कर सकते हैं, जैसे जिम जा रहे हैं या गिटार का अभ्यास कर रहे हैं



  • विधि 3
    अपना शेड्यूल लिखें

    एक दैनिक अनुसूची चरण 10 में रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने शेड्यूल को रिकॉर्ड करने का सबसे अच्छा तरीका खोजें अपने कार्यक्रम का उल्लेख करना यह सुनिश्चित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि आप गति को बनाए रखें यदि आपके पास अपने कार्यक्रम के लिए आसान पहुंच है, तो आप इसे नियमित रूप से जांचने के लिए उपयोग करेंगे। पता लगाएँ कि किस पद्धति आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है इस तरह आप अपने कार्यक्रम का उपयोग तब कर सकते हैं जब आपको सूची में अगला क्या अनुस्मारक चाहिए।
    • कुछ लोग इसे एक एजेंडे में लिखना पसंद करते हैं। दूसरों को लैपटॉप या टैबलेट पर मॉनिटर करना पसंद है सेल फोन के लिए उपयोगी कार्यक्रमों के कई अनुप्रयोग हैं।
    • अगर आप अपना शेड्यूल रिकॉर्ड करने के लिए कंप्यूटर या फोन का उपयोग करते हैं, तो आप अनुस्मारक निर्धारित करने के लिए सेट कर सकते हैं कि महत्वपूर्ण कार्य आ रहे हैं।
  • एक दैनिक अनुसूची चरण 11 में रखें शीर्षक छवि
    2
    अपने दिन को 30-मिनट के खंडों में व्यवस्थित करें जैसा कि आप अपना दैनिक शेड्यूल व्यवस्थित करना शुरू करते हैं, आपका दिन आधे घंटे के खंडों में विभाजित करते हैं समय की ये अवधि संभालनीय राशि है जिसमें आप कुछ कार्य पूरा कर सकते हैं तो आपको अपने समय-समय पर मिनट की योजना बनाने की ज़रूरत नहीं है।
  • एक दैनिक अनुसूची में रखें रखें शीर्षक छवि 12
    3
    सबसे पहले, अपने कार्यक्रम के लिए आवश्यक गतिविधियों को शामिल करें आपके पूरे दिन ऐसे दायित्व होंगे जो आपको विशिष्ट समय पर मिलना चाहिए। उदाहरण के लिए, आपको अपने बच्चों को स्कूल में 8:00 बजे प्रस्थान करना होगा। आपको उन्हें 3:00 बजे तक चुनना होगा पहले अपने कार्यक्रम में इस प्रकार की गतिविधियों को समायोजित करें।
  • एक दैनिक अनुसूची चरण 13 में रखें शीर्षक वाली छवि
    4
    "लचीला" समय के लिए कमरा बनाएं अनुसूची में आपके दायित्वों को शामिल करने के बाद, उस समय के रिक्त स्थान की तलाश करें, जिसके लिए विशिष्ट गतिविधियों की आवश्यकता न हो। इन्हें "लचीला" समय माना जाता है अब अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों का पालन करें और अपने अनुसूची में गतिविधियों को जोड़ना शुरू करें, जो आपको उन्हें प्राप्त करने में मदद करेंगे।
  • लचीला समय का उपयोग अप्रत्याशित दायित्वों या अंतिम गतिविधियों में उत्पन्न होने वाली अन्य गतिविधियों के लिए भी किया जा सकता है।
  • एक दैनिक अनुसूची चरण 14 में रखें शीर्षक वाली छवि
    5
    अपना शेड्यूल बार-बार देखें जैसा कि आप एक कार्यक्रम का उपयोग करने के लिए अनुकूल बनाना शुरू करते हैं, आपको इसे अक्सर बार-बार परामर्श करना चाहिए यह आपकी योजनाबद्ध गतिविधियों को याद रखने में आपकी सहायता करेगा। यह आपको निश्चित रूप से रखेगा ताकि आप कार्य या गतिविधि करने में बहुत अधिक समय खर्च न करें।
  • एक दैनिक अनुसूची चरण 15 पर रखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    आवश्यकतानुसार अपने शेड्यूल को संशोधित करें जैसा कि आप रोजाना अपने कार्यक्रम के साथ काम करना शुरू करते हैं, आप यह मूल्यांकन कर सकते हैं कि यह आपके लिए कैसे काम करता है। विभिन्न कार्यों पर आप कितने समय व्यतीत करते हैं इसके आधार पर समायोजन करें।
  • अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को इस तरह से शामिल करना सुनिश्चित करें कि आप सुनिश्चित करें कि आप उन्हें प्राप्त कर लें।
  • विधि 4
    आपके लिए समय बनाओ

    एक दैनिक अनुसूची चरण 16 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी व्यक्तिगत देखभाल बनाए रखने के लिए विचारों का विकास करें अपना समय निर्धारित करना उत्पादक बनना और सामाजिक मांगों को पूरा करना महत्वपूर्ण नहीं है। यह आपको स्वस्थ और खुश रखने के लिए काफी उपयोगी हो सकता है उदाहरण के लिए, शोधकर्ताओं ने पाया है कि कॉलेज के छात्र, जो व्यक्तिगत देखभाल समय निर्धारित करने के लिए सुनिश्चित करते हैं, तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं और अपने लक्ष्यों को अधिक सफलतापूर्वक पूरा कर सकते हैं।
    • व्यक्तिगत देखभाल प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग है इसमें ध्यान, एक झपकी लेना, वीडियो गेम खेलना, मित्र या अन्य गतिविधियों को शामिल करना शामिल हो सकता है पता चलता है कि कौन से गतिविधियां खुशी का निर्माण या आपके तनाव को कम करने के लिए सबसे अच्छा काम करती हैं।
  • Video: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नाम पर धोखाधड़ी

    एक दैनिक अनुसूची चरण 17 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी व्यक्तिगत देखभाल के लिए अपने कार्यक्रम में एक निश्चित समय का प्लान करें फिक्स्ड टाइम एक निर्धारित समय है जो आप अपने व्यक्तिगत देखभाल में समर्पित करते हैं। यद्यपि आप समझ सकते हैं कि आपको अपनी देखभाल करने की आवश्यकता है, आप वास्तव में ऐसा नहीं कर सकते हैं जब तक कि आप विशेष रूप से व्यक्तिगत देखभाल के लिए समय निर्धारित नहीं करते हैं।
  • एक मासिक मालिश की योजना बनाएं या हर दिन 30 मिनट के वीडियो गेम की योजना बनाएं। खुद के लिए समय बनाकर आप के लिए सबसे अप्रिय दायित्वों में से कुछ का सामना करना आसान हो जाएगा
  • एक दैनिक अनुसूची चरण 18 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने अनुसूची को संतोषजनक ढंग से पूरा करने के लिए खुद को पुरस्कृत करें जैसा कि आप सफलतापूर्वक अपने दिन के निर्माण के आधार पर अपने दिन का प्रबंधन करते हैं, अपनी कड़ी मेहनत के लिए खुद को पुरस्कृत करने के लिए सुनिश्चित करें आप अपनी जेब में अपनी पसंदीदा मिठाई रख सकते हैं और जब आप सफलतापूर्वक एक अनुसूचित गतिविधि को पूरा कर सकते हैं तो अपने आप को एक इलाज दे सकते हैं। इस प्रकार की सकारात्मक सुदृढीकरण आपको सुखद व्यवहारों के साथ अपने व्यवहार में कार्यात्मक परिवर्तनों को सहयोग करने में मदद कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com