ekterya.com

किशोरी के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण कैसे करें

एक किशोर का जीवन अराजक हो सकता है, खासकर जब आप स्कूल में एक लंबा दिन, अतिरिक्त गतिविधियों, मित्रों और परिवार के साथ संबंध, और होमवर्क को संतुलित करने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ नियंत्रण लेने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपना समय प्रबंधन करें और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखें। यह जरूरी है कि आप कार्य और समयसीमा बनाए रखें। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप जिन परिवर्तनों के माध्यम से जा रहे हैं, साथ ही साथ इन परिवर्तनों के माध्यम से आपके शरीर को सक्रिय रखने के तरीके को समझें। अंत में, एक अभिन्न और संतुलित जीवन जीने से आपको स्वस्थ आदतों को स्थापित करने में मदद मिलेगी जो आपको किशोरावस्था से बचने और बाद में अपने जीवन का नियंत्रण रखने में मदद करेंगे।

चरणों

विधि 1

अपना समय प्रबंधित करें
एक किशोरी के चरण 1 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखें
1
एक योजनाकार का उपयोग करें सामान्य तौर पर, किशोरों को वयस्कों के समान ज़िम्मेदारी की जमानत देना पड़ता है। स्कूल में एक पूरा दिन, स्कूल के बाद एक क्लब, एक खेल और होमवर्क के लिए अभ्यास, कम से कम 12 से 14 घंटे प्रति दिन जोड़ सकते हैं। एक नियोजक आपको अपना समय संगठित रखने में मदद करेगा
  • प्रत्येक सप्ताह की शुरुआत से पहले आपको जो सोचना है या क्या करना चाहिए उसे नीचे लिखें
  • अपने आप को और समय के बारे में जानें कि आपको कई कार्य पूरे करने होंगे, और अपने साप्ताहिक योजना को तदनुसार निर्धारित करें। प्रोग्रामिंग से बहुत अधिक बचने के लिए आप वास्तव में एक दिन में क्या प्राप्त कर सकते हैं, इसके बारे में यथार्थवादी रहें।
  • कागज़ पर सब कुछ डालकर आपको अपना समय देने में मदद मिलेगी, इसलिए आप समय पर हो सकते हैं और कम-से-कम महत्वपूर्ण से पहले उच्च प्राथमिकता के कार्य को व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • एक किशोरी के चरण 2 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखना शीर्षक चित्र
    2
    भी प्रकाश डाला गया कार्य सूची दैनिक। हर रात, कार्य सूची अगले दिन लिखें। यदि आप चाहें, तो अपने सेल फोन या कंप्यूटर पर एक लैपटॉप या एक एप्लिकेशन का उपयोग करें अगले दिन सूची में सभी कार्यों को पूरा करें। इससे आपको महत्व के काम करने में मदद मिलेगी और आपको प्रतिबद्धता की भावना विकसित करने में मदद मिलेगी। आप को पूरा करने का इरादा पूरा करना आपको जीवन में आगे ले जाएगा!
  • स्कूल में किसी चीज को पूरा करने के अलावा आपको घर पर कुछ विशेष कार्य करना चाहिए।
  • एक अनुस्मारक लिखें और इसे हाथ में रखें यदि आप किसी मित्र या शिक्षक को कुछ पूछना चाहिए।
  • कक्षाओं और गतिविधियों के अपने कार्यक्रम की सूची बनाएं ताकि आप उस समय की योजना बना सकें जब आपको एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना पड़े।
  • Video: हनुमान शाबर मंत्र से तीव्र वशीकरण vastu tips for quick vashikaran

    Video: Sunflowers Tutorial | Vincent Van Gogh Starry Night | Beginner Acrylic Painting

    एक किशोरी के चरण 3 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखें
    3
    एक कैलेंडर का उपयोग करें जैसा कि आप साप्ताहिक और दैनिक लक्ष्यों को आकर्षित करते हैं, दीर्घकालिक योजनाओं के साथ आपकी मदद के लिए एक कैलेंडर का उपयोग करें महत्वपूर्ण तिथियाँ रिकॉर्ड करें, जैसे कि परीक्षण, खेलकूद की घटनाएं, पठनीयता, जन्मदिन आदि। उन चीजों के अतिरिक्त दीर्घकालिक व्यक्तिगत लक्ष्यों को निर्धारित करें जिन्हें आप करना चाहिए:
  • 1 से 5 चीजों के बारे में सोचें जो आप प्रत्येक अकादमिक चक्र में प्राप्त करना चाहते हैं, जैसे कि एक नया शौक सीखना या यदि आप काफी बूढ़े हैं, तो विश्वविद्यालय चलाने के लिए सीखना या आवेदन करना सीखना प्रत्येक उद्देश्य को मध्यवर्ती उद्देश्यों या छोटे, सामान्य चरणों में घटाना
  • अपने बारे में यथार्थवादी रहें उद्देश्योंअपने आप को यह कहकर विफलता के लिए तैयार न करें कि आप अपनी पहुंच से बाहर कुछ ऐसा करेंगे।
  • दीर्घकालिक योजनाओं को विकसित करने में आपकी सहायता के लिए अपने कैलेंडर में दिए गए चरणों को लिखें और अपनी प्रगति का नज़र रखें।
  • परीक्षण और लेख जैसी आवश्यकताओं के लिए यह एक ही अपघटन प्रक्रिया का पालन करें।
  • एक किशोरी के चरण 4 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखें
    4
    बाद के दिनों में चीजों को मत छोड़ो. सिडेट्रेक्टेड नहीं होने का प्रयास करें, फ़ोकस खो दें या आखिरी घंटे के लिए चीजें छोड़ दें। यदि आप बाद के लिए चीजें छोड़ देते हैं, तो आप आकस्मिक योजनाओं के लिए कम समय छोड़ देते हैं और व्यावहारिक रूप से अपने आप को डूबने के लिए तैयार करते हैं। एक समय में एक कार्य को खत्म करने की आदत को प्राप्त करें, और अगर आप कहते हैं कि आप कुछ करने जा रहे हैं, तो ऐसा करें
  • साप्ताहिक प्लानर, दैनिक कार्य सूची और दीर्घकालिक कैलेंडर का प्रयोग करें ताकि आप अपने कार्यों और परियोजनाओं को पूरा कर सकें।
  • अपने दोस्तों से पूछें कि आप उन्हें स्थगित करने के लिए प्रेरित करने के बजाय चीज़ों को पूरा करने के लिए प्रेरित करें और उनके लिए ऐसा करें।
  • सक्रिय होने और समय पर चीजों को पूरा करने के लिए तेजी से सीखने से आपको जीवन में बाद में नियंत्रण में रहने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2

    आपको स्वस्थ रखें
    एक किशोरी के चरण 5 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखें
    1
    आप के माध्यम से जा रहे शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तनों को जानें आपके शरीर और आपके मन में परिवर्तन हो रहा है। आप हार्मोन से भरे हैं जो आपकी भावनाओं को तीव्र और विनियमित करने के लिए मुश्किल बनाते हैं। आप लगातार स्कूलों और घर पर सामाजिक स्थितियों में हैं जो उन भावनाओं को बढ़ाते हैं। अपने जीवन का नियंत्रण भी आपके नियंत्रण से बाहर निकलने का मतलब समझने का अर्थ है: यह जीवन में एक असहज और मुश्किल क्षण है। यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे स्वीकार करते हैं
    • आपके शरीर में परिवर्तन और न्यूरोलोलॉजिकल और हार्मोनल विकास आपके लिए अपनी भावनाओं को नियंत्रित और नियंत्रित करने के लिए मुश्किल बना सकते हैं। आप अभिभूत, भ्रमित और नियंत्रण से बाहर महसूस कर सकते हैं तुम्हें पता होना चाहिए कि यह सामान्य है और यह है कि ऐसी चीजें हैं जो आप स्वस्थ रहने और इस स्थिति से निपटने के लिए कर सकते हैं।
    • आपको यह समझना चाहिए कि किशोरावस्था ऐसी कोई चीज़ है जो हर किसी के माध्यम से जाती है, इसलिए अपने आप को इतनी आलोचना न करें।
    • अपने सहयोगियों या वयस्कों की आलोचना के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें कुछ बिंदु पर, आप मूर्खतापूर्ण दिखेंगे, कुछ असहज कहेंगे, आप ठोकर खाएंगे, आदि। यह सौदा का हिस्सा है।
  • एक किशोरी के चरण 6 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखें
    2
    अच्छा खाओ विकास और विकास बहुत अधिक ऊर्जा का उपभोग करते हैं, और एक तंग अनुसूची के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। यह जरूरी है कि आप अपने विकास और उत्पादकता बढ़ाने के लिए एक अच्छी तरह संतुलित आहार ले लें। कभी भी भोजन न छोड़ें और हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके पास पूरे टैंक के साथ दिन बिताने के लिए नाश्ते हैं
  • आप जो खा लेंगे उसका आधा फल और सब्जियां चाहिए। पूरे भोजन के साथ अपने पूरे भोजन को संतुलित करें, जैसे पूरी गेहूं की रोटी, भूरे रंग के चावल या जई, और दुबला प्रोटीन जैसे टर्की, चिकन, समुद्री भोजन और अंडे।
  • अपने विशिष्ट आहार संबंधी आवश्यकताओं के बारे में अधिक जानने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • खाने के लिए कैलोरी की सही संख्या नहीं है और सभी के लिए कोई सार्वभौम भाग नहीं है। यदि आप पहले से ही एक बहुत ही सक्रिय लड़के हैं, तो आपको कम सक्रिय लड़की से ज्यादा खाना पाना होगा। अपनी शारीरिक जरूरतों को जानिए और इस चरण को ले लो जब आप स्थायी स्वस्थ आदतों की स्थापना के लिए युवा हैं।
  • किशोरों को वजन घटाने आहार का पालन नहीं करना चाहिए या तब तक कम खाने से अपना वजन कम करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए जब तक डॉक्टर इसे सुझाए न जाए।
  • एक किशोरी के चरण 7 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखें
    3
    जानने के लिए तनाव के साथ सौदा और अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें किशोरावस्था एक अचरज अवस्था है और ऐसे समय होंगे जब आप तनाव और अभिभूत महसूस करेंगे। अपनी भावनाओं से निपटने के लिए स्वस्थ और उत्पादक तरीके सीखना न केवल आपकी किशोरावस्था के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण करने में मदद करेगा, बल्कि यह आपको वयस्क सफलता के लिए भी तैयार करेगा।
  • जब आप समझते हैं कि आप खुद से परेशान हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "मैं किस पर प्रतिक्रिया कर रहा हूं?", "यह मुझे इतना गुस्सा क्यों करता है?", "क्या यह एक तथ्य है या सिर्फ एक राय है?", "क्या मैं जल्दबाजी में निष्कर्ष निकालना? "," क्या मैं वास्तव में इससे अधिक महत्व देता हूं? "," क्या यह छह महीने में महत्वपूर्ण होगा? "
  • दृढ़ता से संवाद करें बहुत से लोग गलती से मानते हैं कि "मुखर" का अर्थ "आक्रामक" होता है। मुखर होने के नाते आपकी इच्छाओं को व्यक्त करना और स्पष्ट रूप से और सम्मान की आवश्यकता है, और दूसरों की रायओं को भी सुनना और प्रशंसा करना। किसी को यह जानने की उम्मीद मत करो कि आप क्या चाहते हैं या इसकी आवश्यकता है: यदि आपको थोड़ी सी जगह की जरूरत है, तो बस पूछें कुछ कहो "मुझे बहुत तनाव है और अब तक अभिभूत है। मुझे सिर्फ अपने कमरे में जाने और थोड़ी देर के लिए अकेले रहना पड़ता है। "
  • एक गहरी साँस लेने के लिए जानें डर लगने से आपकी सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को सक्रिय किया जा सकता है, जिसे लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया के रूप में जाना जाता है। आप डायाफ्रामिक श्वास के साथ इस का विरोध कर सकते हैं, जिसमें आप पेट में गहरी सांस लेते हैं। अपने पेट पर अपना हाथ रखें और महसूस करें कि यह बढ़ता है क्योंकि आप पांच की गिनती में श्वास लेते हैं। एक पल के लिए अपनी सांस पकड़ो और फिर एक और पाँच सेकंड के लिए श्वास छोड़ दो। जब तक आप शांत महसूस करना शुरू न करें तब तक करो।
  • एक डायरी में लेखन आपकी भावनाओं को हल करने और वेंट के लिए एक शानदार तरीका है। प्रत्येक दिन एक नोटबुक में 3 पृष्ठों को आसानी से लिखें वर्तनी, व्याकरण, समझ बनाने या निष्पक्ष होने के बारे में चिंता न करें। बस उस चीज़ को छोड़ दो जो आपके दिमाग में उस पल में आती है (बस सुनिश्चित करें कि आप इस पत्रिका को निजी रखना)।
  • अपने तनाव को कम करने के तरीके खोजें चलाना, ध्यान, रचनात्मक कुछ करें, बाइक चलाएं, वीडियो गेम चलाएं, शॉपिंग पर जाएं: जो भी सकारात्मक गतिविधि आपको बेहतर और कम तनावपूर्ण महसूस करती है, उसे खुद का आनंद लेने की अनुमति दें।



  • एक किशोरी के चरण 8 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखें
    4
    पर्याप्त सो जाओ अधिकांश किशोर घंटे की अनुशंसित मात्रा नहीं सोते हैं, जो प्रति रात कम से कम 9 से 10 घंटे है। याद रखें कि जो परिवर्तन आपके शरीर के माध्यम से बहुत अधिक ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं और आपको पुनर्प्राप्त करने के लिए आराम करना है यह ठीक है कि किशोरों को सप्ताहांत पर देर तक सोएं इसलिए, अपने माता-पिता को याद दिलाएं कि यह आलस का लक्षण नहीं है, लेकिन आपके शरीर के लिए आवश्यक कुछ है।
  • सो जाओ और सामान्य घंटों में उठो एक नींद की नींव विकसित करें
  • सो जाओ और आराम संगीत सुनने के लिए या अच्छी नींद के माहौल को बनाने के लिए एक किताब पढ़ने से पहले अपने सेल या कंप्यूटर को न देखें।
  • एक किशोरी के चरण 9 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखें
    5
    व्यायाम करें और आकार में रहें हर दिन सक्रिय होने के नाते आप अपने बदलते शरीर पर नियंत्रण कर सकते हैं, एक सकारात्मक मानसिकता बनाए रख सकते हैं और आपको मज़ेदार बनाने में मदद कर सकते हैं। यह सिफारिश की जाती है कि किशोरावस्था एक दिन कम से कम 60 संयुक्त मिनटों के लिए सक्रिय रहें, या तो शारीरिक शिक्षा कक्षा, जिम प्रशिक्षण, खेल या साइकिल से।
  • स्क्रीन के सामने अपना समय कम करने के लिए सक्रिय रहें, अर्थात, जब आप अपना सेल फ़ोन, कंप्यूटर या टेलीविज़न देखते हैं
  • व्यायाम को एक सामाजिक गतिविधि या अपने दोस्तों के साथ मजा करने का एक तरीका बनाएं
  • विधि 3

    रहो और संतुलित रहें
    एक किशोरी के चरण 10 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखना शीर्षक चित्र
    1
    अपने निर्धारित करें प्राथमिकताओं और मान. आपको उन कार्यों के संबंध में प्राथमिकताएं स्थापित करना होगा जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं, लेकिन आपको अपने जीवन को नियंत्रित करने के लिए अपने मूल्यों को प्राथमिकता भी देना होगा। उस व्यक्ति का प्रकार निर्धारित करें जिसे आप चाहते हैं, और अच्छे और सचेतन निर्णय करें, जो आपको भविष्य में अपने जीवन के नियंत्रण में और अच्छी तरह से बनाए रखेंगे। अपने आप से सवाल पूछें:
    • व्यक्तिगत गुण (जैसे विश्वस्तता, उदारता, ईमानदारी, अच्छे हास्य, दयालुता, दूसरों के बीच) क्या मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं?
    • मैं किस तरह का रवैया चाहता हूं? क्या मैं एक आशावादी व्यक्ति बनना चाहता हूं जो जीवन को प्यार करता है? मैं अपने दैनिक निर्णयों के माध्यम से यह रवैया कैसे वास्तविकता बना सकता हूं?
    • अगर मैं पीता हूं, धूम्रपान करता हूं या दवा है, तो मेरे स्वास्थ्य, भलाई और चरित्र के लिए क्या परिणाम होंगे?
    • मैं जो कपड़े पहनता हूं, मैं कहता हूं, जिस तरह से मैं दूसरों से व्यवहार करता हूं, मैं जो काम करता हूं और मेरे काम की गुणवत्ता के माध्यम से अपने आप को कैसे अभिव्यक्त करता हूं?
  • एक किशोरी के चरण 11 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखें
    2
    स्वयं को अधिभार न करें डरो मत कहो "नहीं". आप विश्वविद्यालय के आवेदनों तक अतिरिक्त गतिविधियों के साथ अपने खाली समय को भरने के लिए दबाव का सामना कर सकते हैं, लेकिन आपको समझना चाहिए कि स्कूल और होमवर्क आपको आठ पूर्ण घंटे का दिन देगा। अपने बारे में जानें और जानें कि आपके उत्पादकता और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आपके लिए बहुत अधिक क्या है
  • उदाहरण के लिए, आप वास्तव में गा सकते हैं और आप फुटबॉल खेलना पसंद करते हैं यदि आप एक गाना बजानेवालों में भाग लेने और एक ही समय में फुटबॉल खेलना चाहते हैं, तो आप दोनों में भाग ले सकते हैं या खराब प्रदर्शन कर सकते हैं। सॉकर खेलें और तब जब सीज़न समाप्त होता है, तो देखें कि क्या आप गाना बजानेवालों में शामिल हो सकते हैं
  • अपने आप से पूछें कि किसी अतिरिक्त अभ्यास या गतिविधि के लिए समय निकालने से कक्षा में आपके प्रदर्शन को नुकसान होगा। आपका अकादमिक प्रदर्शन हमेशा आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होना चाहिए!
  • एक किशोरी के चरण 12 के रूप में आपका जीवन नियंत्रण रखना शीर्षक चित्र
    3

    Video: Most Common Reasons For Hair Fall (India 2018)

    Video: DREAM DADDY CULT ENDING! | Dream Daddy A Dad Dating Simulator Secret Joseph Cult Ending

    मदद के लिए पूछें किशोरावस्था में कई बार ऐसा होगा जब आपको दिक्कत हो या आपको सलाह चाहिए आपकी मदद करने के लिए अपने माता-पिता, अन्य विश्वसनीय वयस्कों और दोस्तों से पूछो उन्हें महत्वपूर्ण घटनाओं की याद दिलाने और अपनी जिम्मेदारियों पर नियंत्रण रखने के लिए कहें।
  • दूसरों पर अपना विश्वास मत डालें और अपनी जिम्मेदारियों से बचें, लेकिन मदद या सलाह के लिए पूछने से कभी भी हिचकिचा नहीं।
  • आपके माता-पिता को आपको क्या करना है, इसके बारे में अद्यतन रखें। उन्हें बताएं "तीन हफ्तों में मेरे पास एक महत्वपूर्ण परीक्षा है क्या आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि मैंने उस परीक्षा के लिए अध्ययन किया? शायद वे परीक्षण की तारीख से पहले मुझे परीक्षा दे सकते हैं। "
  • एक किशोरी के चरण 13 के रूप में आपका जीवन नियंत्रण रखना शीर्षक चित्र
    4
    स्वतंत्र रहें. कभी-कभी आपके माता-पिता के लिए यह मुश्किल है कि आप बड़े हो रहे हैं, और वे आपके जीवन पर नियंत्रण की भावना को समाप्त कर देते हैं। समझें कि आप इस तरह प्रेम की तरह व्यवहार करने की संभावना रखते हैं और खुद को बचाने की आवश्यकता है हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें बताएं कि आप अब अधिक जिम्मेदार और स्वतंत्र हैं महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें आपको एक युवा वयस्क के रूप में बताने दें।
  • अपने माता-पिता के साथ अधिक समय व्यतीत करें, जैसे कि सुपरमार्केट या स्टोर पर एक साथ जाना, बाहर खाना या अन्य गतिविधियों को करना जो आप सामान्य रूप से अपने दोस्तों के साथ करेंगे। उन्हें सीधे बताएं कि आप बाहर की दुनिया में कैसे व्यवहार करते हैं, यानी, आप एक परिपक्व तरीके से खुद का ध्यान रख सकते हैं।
  • उन्हें न बताना कि एक दोस्त के माता-पिता ने उन्हें ऐसा कुछ करने दिया जो वे आपको करने की अनुमति नहीं देते हैं। आप उस तर्क के साथ कहीं नहीं पाएंगे और आप केवल उसकी शैली का अपमान करेंगे। इसके विपरीत, उनसे उन्हें शांत और स्पष्ट तरीके से बताएं कि उनके overprotection ने आपको क्या महसूस किया है और अपने आप को स्वयं करने का प्रयास किया है।
  • एक पत्र लिखें कभी-कभी आप अपने लेखन को स्पष्ट रूप से व्यक्त कर सकते हैं। अपनी भावनाओं को लिखें, अपने माता-पिता को नोट पढ़ें और उनसे परिपक्व तरीके से बात करें।
  • जब आप अपने दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं, तो अपने माता-पिता के संपर्क में रहें उनके साथ संपर्क में रहें, ताकि जब आप बाहर निकल जाएं तब वे कम चिंता करें और समय बीतने के लिए अधिक स्थान पाने की अधिक संभावना होगी।
  • एक किशोरी के चरण 14 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखें
    5
    यह एक बच्चा होने के साथ एक युवा वयस्क होने का संतुलन रखता है एक किशोरी होने के नाते, आजादी और स्वतंत्रता प्राप्त करने का अर्थ है, और यह आपके और आपके माता-पिता दोनों के लिए एक अजीब मध्यवर्ती चरण है। आपको अपने माता-पिता के अधिकार का सम्मान करना होगा, लेकिन आप उन्हें याद दिलाना भी कर सकते हैं कि आप बढ़ रहे हैं और अपने खुद के मूल्यों और रायओं को विकसित कर रहे हैं। यह महत्वपूर्ण है कि हर कोई धीरज और सम्मान के साथ बोलें।
  • घर और परिवार परंपराओं के नियमों का सम्मान करें आपके माता-पिता अभी भी कानून लागू कर रहे हैं और यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें दिखाएं कि आप परवाह है कि आपने उन्हें उठाने का फैसला क्यों किया है
  • स्पष्ट रहें और शांत रहें जब आप अपने माता-पिता से बात करते हैं, तो आप चाहते हैं कि वे आपकी बातों का सम्मान करें। यह कम संभावना है कि "माँ, मुझे अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने दो!" मुझे एक सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली, "माँ, क्या मैं स्टेसी और जिल के साथ सुपरमार्केट में जा सकता हूं? जिल की मां हमें ले जाएगी और हमें 8 बजे अपनी गाड़ी में ले आएगी। इससे मुझे सोने से पहले अपने होमवर्क को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। " बातचीत, स्पष्टता और विशिष्ट तत्व मौलिक हैं।
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com