ekterya.com

कैसे एक एक्टोपिक गर्भावस्था से बचने के लिए

एक अस्थानिक गर्भावस्था तब होती है जब गर्भाशय के बाहर की स्थिति में निषेचित अंडे प्रत्यारोपण होता है, जो अक्सर फैलोपियन ट्यूबों में से एक होता है। इस प्रकार की गर्भावस्था एक सामान्य तरीके से जारी नहीं रह सकती है और अगर आप लंबे समय तक उपचार नहीं प्राप्त करते हैं तो गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है। एक्टोपिक गर्भधारण से बचने के लिए आप बहुत कुछ नहीं कर सकते, लेकिन जोखिम कारकों को कम करने के कुछ तरीके हैं यदि आपके पास एक्टोपिक गर्भावस्था है, तो सही चिकित्सा उपचार प्राप्त करने से जटिलताओं के जोखिम को कम किया जा सकता है।

चरणों

भाग 1
जोखिम कारक कम करें

इटोपोपिक गर्भधारण चरण 1 से बचें छवि
1
यौन संचारित संक्रमणों के जोखिम को कम करता है यौन संचरित संक्रमण (एसटीआई) जैसे गोनोरिरा या क्लैमाइडिया, एक महिला के अस्थानिक गर्भधारण होने की संभावना बढ़ सकती है यदि आप इन रोगों में से एक होने का जोखिम कम करते हैं, तो आप एक अस्थानिक गर्भावस्था होने का खतरा भी कम कर सकते हैं।
  • जोखिम के जोखिम को कम करने के लिए अपने यौन सहयोगियों की संख्या को सीमित करें।
  • हमेशा बीमारी होने के जोखिम को कम करने के लिए सेक्स के दौरान कंडोम का उपयोग करें
  • एस्टेपिक गर्भधारण चरण 2 से बचें छवि शीर्षक
    2
    संक्रमण के लिए जल्दी से उपचार करें यदि आप एसटीडी प्राप्त करते हैं, तो तुरंत उपचार प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। जितनी जल्दी आप उपचार प्राप्त करते हैं, उतना ही कम होने की संभावना है कि आप सूजन विकसित कर सकें जो आपकी प्रजनन प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकती है और एक्टोपिक गर्भधारण के विकास के जोखिम को बढ़ा सकती है।
  • एसटीडी के आम लक्षणों में पेट में दर्द, दर्दनाक पेशाब, योनि स्राव, असामान्य योनि खून बह रहा है, यौन संभोग के दौरान बुरा योनि गंध और दर्द शामिल हैं।
  • कुछ संक्रमणों में लापरवाह हैं। यदि आप यौन सक्रिय हैं तो नियमित रूप से परीक्षा लेने का एक अच्छा विचार है
  • एस्टेपिक गर्भधारण चरण 3 से बचें छवि शीर्षक
    3
    धूम्रपान बंद करो. धूम्रपान करने से एक्टोपिक गर्भावस्था होने का खतरा बढ़ सकता है खतरे को कम करने के लिए गर्भ धारण करने की कोशिश करने से पहले धूम्रपान बंद करें
  • जितना अधिक आप धूम्रपान करते हैं, उतना ही एक्टोपिक गर्भावस्था होने का खतरा होता है, इसलिए यदि आप बाहर नहीं निकल सकते हैं, तो आप धूम्रपान करने वाले सिगरेट की संख्या भी कम कर सकते हैं, फायदेमंद हो सकते हैं।
  • Video: गर्भधारण नहीं होने की वजह शुक्राणु या आपके पति में ये समस्या तो नहीं Pregnancy problems

    Video: Pregnancy में सांस फूलना – क्या करें और क्या नहीं? Daily Health Care

    एस्टेपिक गर्भधारण चरण 4 से बचें छवि शीर्षक
    4
    अन्य जोखिम कारकों को समझें कई अन्य जोखिम वाले कारक हैं जो आपको अस्थानिक गर्भावस्था के विकास के औसत जोखिम से कहीं ज्यादा उच्च स्थान पर रख सकते हैं। यदि निम्नलिखित जोखिम कारकों में से कोई भी आपके लिए लागू होता है, तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि जब आप एक गर्भवती महिला के रूप में विश्वास करते हैं, तो आप किसी डॉक्टर के पास जाते हैं, क्योंकि घर गर्भावस्था के परीक्षण के प्रयोग से आप अलग-अलग होने में सक्षम नहीं होंगे एक एक्टोपिक एक की सामान्य गर्भावस्था:
  • महिलाएं जो पहले एक एक्टोपिक गर्भावस्था थीं
  • जिन महिलाएं अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी) का प्रयोग करते समय गर्भवती होती हैं या एक ट्यूबल लगीकरण प्रक्रिया के बाद (दोनों ही मामले बहुत दुर्लभ हैं)।
  • महिलाओं, जिनकी फैलोपियन ट्यूबों में संरचनात्मक असामान्यताएं हैं
  • महिलाओं, जो प्रजनन समस्याओं के खिलाफ लड़ी, विशेष रूप से उन लोगों की सहायता प्रजनन प्रौद्योगिकियों (इन विट्रो निषेचन, सहायता प्रजनन तकनीकों आदि) के साथ इलाज किया।
  • महिलाओं को जो जन्म से पहले रासायनिक डीईएस (डायथाइलस्टिलबेस्ट्रोल) से अवगत कराया गया था (डीईएस का उपयोग 1971 में आखिरी बार हुआ था, इसलिए यह कम आम हो रहा है)।
  • भाग 2
    जटिलताओं और भविष्य के अस्थानिक गर्भधारण के जोखिम को कम करें




    ईटोपिक गर्भधारण चरण 5 से बचें छवि शीर्षक
    1
    एक अस्थानिक गर्भावस्था के लक्षणों के लिए उपचार प्राप्त करें एक्टोपिक गर्भधारण के मामले में तुरंत चिकित्सा उपचार प्राप्त करना महत्वपूर्ण है जितनी जल्दी आप उपचार प्राप्त करते हैं, गंभीर जटिलताओं के विकास के जोखिम कम।
    • एक्टोपिक गर्भावस्था के आम लक्षणों में मासिक धर्म में देरी, पीठ के निचले हिस्से में दर्द और पेट (दाएं या बायीं तरफ हो सकता है), ऐंठन और असामान्य योनि खून बह रहा है।
    • अगर आपके अस्थानिक गर्भावस्था में बाधा उत्पन्न होती है, तो आपको पेट के दर्द, कंधे की पीड़ा, कम रक्तचाप, बेहोशी, और मलाशय में दबाव जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है। यह एक आपातकालीन स्थिति है जिसे तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है
    • एक्टोपिक गर्भावस्था के पहले लक्षण सामान्य गर्भावस्था के समान हो सकते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए जल्द ही अपने चिकित्सक से मिलने महत्वपूर्ण है कि आपका गर्भावस्था सामान्य रूप से विकसित हो।
  • ईटोपिक गर्भधारण चरण 6 से बचें छवि शीर्षक
    2
    यदि संभव हो तो सर्जरी के बजाय दवाओं के लिए विकल्प चुनें अगर आप एक एक्टोपिक गर्भधारण का विकास करते हैं, तो आपको गर्भावस्था में बाधा डालने के लिए दवाएं लेने या सर्जरी करने की आवश्यकता होगी। यदि दवाएं आपके लिए एक विकल्प हैं, तो वे बेहतर हो सकती हैं, क्योंकि वे फैलोपियन ट्यूबों को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे भविष्य में एक और एक्टोपिक गर्भधारण होने का खतरा बढ़ सकता है।
  • दवा आमतौर पर केवल एक विकल्प होता है अगर प्रारंभिक अवस्था में एक्टोपिक गर्भावस्था का पता लगाया जाता है सेल विकास को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला दवा मेथोट्रेक्सेट कहलाता है यदि इस्तेमाल किया जाता है, तो मरीज को नियमित रूप से रक्त परीक्षण और करीब अवलोकन के साथ जारी रखने के लिए कहा जाएगा, ताकि आप आगामी नियुक्तियों के लिए वापस लौटाने के लिए प्रतिबद्ध हो सकें।
  • मेथोट्रेक्सेट दुष्प्रभावों का कारण हो सकता है, जिसमें अपच, दस्त और मतली शामिल है।
  • अगर आपको मेथोट्रेक्साट दिया गया है, तो कम से कम तीन महीने के लिए गर्भवती होने से बचने के लिए गर्भनिरोधक विधि का उपयोग करें। मेथोटेरेक्सेट के लिए एक्सपोजर आपको उम्मीद कर रहे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • कभी-कभी, शल्य चिकित्सा सबसे अच्छा विकल्प है, इसलिए हमेशा अपने चिकित्सक की सलाह सुनें। सर्जरी को लैपरसॉपोपिक (छोटे चीरों के माध्यम से) किया जाता है और केवल दुर्लभ रूप से लैपरोटॉमी (बड़ी चीरा) द्वारा किया जाता है।
  • Video: अस्थानिक गर्भावस्था के बाद गर्भावस्था योजना - डॉ रश्मि चौधरी

    इटोपोपिक गर्भधारण चरण 7 से बचें छवि
    3
    रिपोर्ट करें कि आपके पास पेट में दर्द हो रहा है यदि आपके पेट में दर्द है जो एक्टोपिक गर्भधारण के लिए उपचार प्राप्त करने के बाद कमी नहीं करता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को बताएं यह संक्रमण का संकेत हो सकता है और यदि उपचार न किया जाए, तो अस्थानिक गर्भधारण होने का खतरा बढ़ सकता है।
  • एस्टेपिक गर्भधारण चरण 8 से बचें छवि शीर्षक
    4
    शुरुआत से अपनी भविष्य की गर्भधारण का ट्रैक रखें यद्यपि अधिक नहीं है आप एक और अस्थानिक गर्भावस्था को रोकने के लिए कर सकते हैं, आप भविष्य में एक्टोपिक गर्भधारण को गंभीर जटिलताओं के कारण रोका जा सकता है। यदि आपके पास पहले एक था, तो आपको जल्द से जल्द खून और अल्ट्रासाउंड परीक्षा लेने के लिए अपने चिकित्सक से मिलना चाहिए क्योंकि आपको लगता है कि आप फिर से गर्भवती हैं यह आपकी गर्भावस्था सामान्य होने पर जल्दी की पुष्टि में मदद कर सकता है।
  • ज्यादातर महिलाएं जो अस्थानिक गर्भधारण करती हैं, उनके पास सामान्य गर्भधारण है, इसलिए आशा खोना नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • एक्टोपिक गर्भधारण होने से भावनात्मक हो सकता है, इसलिए आपको अपनी भावनाओं से निपटने में मदद करने के लिए चिकित्सा की तलाश में शर्मिंदा नहीं होना चाहिए।
    • एक्टोपिक गर्भधारण असामान्य हैं और केवल 2% गर्भधारण में होती हैं - हालांकि, एसटीडी में वृद्धि और सहायक प्रजनन के कारण वे बढ़ रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com