ekterya.com

फैलोपियन ट्यूबों की एक बाधा का इलाज कैसे करें

स्वस्थ महिलाओं में, फैलोपियन ट्यूबों में अंडाशय से गर्भाशय में परिपक्व अंडाशय होते हैं। एक महिला को गर्भवती होने के लिए, इन ट्यूबों में से कम से कम एक खुले रहने चाहिए। जब अवरोध हो जाते हैं, तो शुक्राणु और अंडा फैलोपियन ट्यूबों में नहीं पाए जाते हैं, जहां आमतौर पर निषेचन होता है। फैलोपियन ट्यूबों में रुकावटें बाध्यकारी महिलाओं के 40% की समस्या है, इसलिए इसे पहचानना और प्रभावी ढंग से उपचार करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1

फैलोपियन ट्यूबों में अवरोधों का इलाज करें
ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब्स शीर्षक वाली छवि 14
1
प्रजनन दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें यदि आपका फैलोपियन ट्यूब का केवल एक ब्लॉक किए गए हैं और अन्यथा स्वस्थ हैं, तो अपने चिकित्सक क्लोमिड, Serophene, Femara, Follistim, Gonal-एफ, Bravelle, Fertinex, Ovidrel, Novarel, Antagon की तरह प्रजनन दवाओं का एक कोर्स का सुझाव दे सकते , ल्यूप्रॉन या पेर्गोनल इन दवाओं (संक्षिप्त में FSH) कूप उत्तेजक हार्मोन रिलीज करने के लिए पिट्यूटरी ग्रंथि और ल्यूटीनाइज़िन्ग हार्मोन (एलएच) बनाने, जिससे संभावना है कि बीजाणु और गर्भवती छोड़ (फैलोपियन ट्यूब खुला का प्रयोग करके) बढ़ रही है।
  • ध्यान रखें कि यदि दोनों फेलोपियन ट्यूब अवरुद्ध हो जाते हैं तो यह उपचार काम नहीं करेगा। यदि यह मामला है, तो आपको अधिक आक्रामक उपचार विकल्प प्रारंभ करना होगा।
  • प्रजनन दवाओं लेने का सबसे आम जोखिम एकाधिक गर्भधारण और डिम्बग्रंथि हाइपरस्टिम्यूलेशन सिंड्रोम (ओएचएसएस) हैं। एसओओ तब होता है जब अंडाशय बहुत अधिक तरल पदार्थ से भर जाता है
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब्स शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    लैप्रोस्कोपिक सर्जरी पर विचार करें यदि आपका चिकित्सक सोचता है कि आप सर्जरी के लिए एक अच्छे उम्मीदवार हैं, तो आप अवरुद्ध ट्यूबों को खोलने के लिए लैप्रोस्कोपी की सिफारिश कर सकते हैं और किसी भी मौजूदा निशान ऊतक को निकाल सकते हैं। लैप्रोस्कोपिक सर्जरी हमेशा काम नहीं करती। आपकी प्रक्रिया की सफलता आपकी उम्र और रुकावट का कारण और डिग्री पर निर्भर करती है।
  • यदि अवरुद्ध ट्रंक अपेक्षाकृत स्वस्थ है, तो आपके पास सर्जरी के बाद गर्भवती होने का 20% से 40% मौका है।
  • प्रक्रिया दर्दनाक नहीं होगी क्योंकि आप सामान्य संज्ञाहरण के तहत होंगे। लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के जोखिम में मूत्राशय के संक्रमण और सर्जरी साइट के आसपास की त्वचा को जलन होती है।
  • यदि आपके पास हाइड्रोसाइलपिनक्स नामक फैलोपियन ट्यूब में एक विशेष प्रकार की रुकावट है, जिसमें ट्यूब तरल पदार्थ से भरा हुआ है, तो आप सर्जरी के लिए एक अच्छा उम्मीदवार नहीं हो सकते हैं। अपने चिकित्सक के साथ अपने विकल्पों की चर्चा करें
  • इस प्रकार की सर्जरी भविष्य में एक्टोपिक गर्भधारण के जोखिम को बढ़ाती है। यदि आप लैप्रोस्कोपी के बाद गर्भवती हो जाते हैं, तो आपके डॉक्टर को आपकी प्रगति का बहुत निकट से पालन करना चाहिए और एक्टोपिक गर्भावस्था के लक्षणों की निगरानी करना चाहिए।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब्स का शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    3
    अपने चिकित्सक के साथ एक salpingectomy की संभावना पर चर्चा करें Salpingectomy में फैलोपियन ट्यूब का हिस्सा निकालना शामिल है यह प्रक्रिया तब की जाती है जब एक ट्यूब में द्रव का संचय होता है जिसे हाइड्रोसायलपिंक्स कहा जाता है। यह प्रक्रिया इन इन विट्रो निषेचन प्रयास से गुजरने से पहले की जाती है।
  • यदि हाइड्रोसाइलपिनक्स के कारण फेलोपियन ट्यूब के अंत में अवरुद्ध किया जाता है, तो एक सैलिंगोस्टोमी किया जाता है। यह प्रक्रिया अंडाशय के पास फैलोपियन ट्यूब में एक उद्घाटन पैदा करती है। इस प्रक्रिया के बाद निशान ऊतक के कारण ट्यूबों को फिर से भरा हुआ होना आम बात है।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब्स शीर्षक वाली छवि 17
    4
    चयनात्मक ट्यूबल कैनोलेशन की कोशिश करें आप एक रुकावट है कि गर्भाशय के पास है, तो हो सकता है अपने चिकित्सक से चयनात्मक ट्यूबल केन्युलेशन, एक चिकित्सा प्रक्रिया है कि गर्भाशय ग्रीवा, गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से एक ट्यूब डालने द्वारा किया जाता है की सिफारिश की। कैनोला का उपयोग फैलोपियन ट्यूब के अवरुद्ध भाग को खोलने के लिए किया जाता है।
  • यह एक आउट पेशेंट प्रक्रिया है और लैप्रोस्कोपिक सर्जरी से कम आक्रामक है। आपको सामान्य संज्ञाहरण की आवश्यकता नहीं हो सकती है
  • यदि आपके पास अन्य समस्याएं हैं, जैसे कि जननांग तपेदिक, फैलोपियन ट्यूब्स से पहले की सर्जरी, और फैलियोपियान ट्यूबों के गंभीर घाव या क्षति होने पर ट्यूबल कैनोलेशन की अनुशंसा नहीं की जाती है।
  • इस प्रक्रिया के संभावित खतरों में फैलोपियन ट्यूब, पेरिटोनिटिस (अंगों के चारों ओर ऊतक संक्रमित) या फैलोपियन ट्यूब फ़ंक्शन की विफल बहाली में आँसू शामिल हैं।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब स्टेप 18 शीर्षक वाला इमेज
    5
    इन विट्रो निषेचन में चला जाता है यदि ये उपचार काम नहीं करते (या यदि आपका डॉक्टर नहीं सोचता कि आप उनके लिए एक अच्छा उम्मीदवार हैं), तो आपके पास अभी भी गर्भवती होने के विकल्प हैं इनमें से सबसे आम इन विट्रो निषेचन (आईवीएफ), जिसमें डॉक्टरों के लिए अपने शरीर से बाहर शुक्राणु के साथ एक अंडे को निषेचित और फिर जिसके परिणामस्वरूप भ्रूण को लागू करने या अपने गर्भाशय में है। इस पद्धति ने फैलोपियन ट्यूबों को बाधित किया है, इसलिए अवरोध एक समस्या पेश नहीं करते हैं।
  • आईवीएफ की सफलता आपकी उम्र और आपके बांझपन के कारण सहित कई विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है। आईवीएफ में बहुत समय लगता है और बहुत महंगा है।
  • आईवीएफ जोखिम अस्थानिक गर्भधारण, कई जन्मों, अपरिपक्व जन्म और जन्म के समय कम वजन, डिम्बग्रंथि hyperstimulation सिंड्रोम, सहज गर्भपात और तनाव, भावनात्मक, मानसिक और वित्तीय बोझ की वजह से शामिल हैं।
  • विधि 2

    फैलोपियन ट्यूबों में अवरोधों का निदान करें
    ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 1 छवि का शीर्षक
    1
    समझें कि आपके लक्षण नहीं हो सकते हैं यद्यपि एक विशेष प्रकार की फैलोपियन ट्यूब अवरोध के साथ कुछ महिलाओं को पेट में दर्द या योनि स्राव में वृद्धि का अनुभव हो सकता है, उनमें से ज्यादातर लक्षणों का बिल्कुल अनुभव नहीं करते हैं। ज्यादातर मामलों में, महिलाओं को केवल समस्या की खोज होती है जब उन्हें गर्भवती होने में कठिनाई होती है
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    यदि आप एक वर्ष की कोशिश करने के बाद गर्भवती नहीं हो सकते तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें एक चिकित्सा बिंदु से, "बांझपन" का मतलब है कि आप नियमित और असुरक्षित यौन संबंध के कम से कम एक वर्ष के बाद गर्भवती नहीं होते हैं। यदि यह आपके साथ होता है, तो जल्द से जल्द अपने जीपी या स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें।
  • अगर आप 35 साल से अधिक हो, तो एक साल का इंतजार न करें। नियमित और असुरक्षित यौन संबंध के छह महीने बाद एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें।
  • ध्यान रखें कि "बांझपन" "बांझपन" के समान नहीं है यदि आप बिना बांझ हो गए हैं, तो आप अब भी बिना किसी चिकित्सा सहायता के बच्चे को गर्भ धारण कर सकते हैं। मान लें कि आप कभी भी गर्भवती नहीं हो सकते
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    एक प्रजनन मूल्यांकन का अनुसूची करें आपका डॉक्टर शायद आप और आपके साथी दोनों के लिए पूरी उर्वरता मूल्यांकन की सिफारिश करेगा। आपके साथी को वीर्य नमूना प्रदान करना होगा ताकि एक विशेषज्ञ शुक्राणु की गिनती या गतिशीलता के साथ समस्या को बाहर कर सके। आपको शायद यह पुष्टि करने के लिए कई परीक्षणों की आवश्यकता है कि आपके पास सामान्य हार्मोन का स्तर है और यह कि आप ठीक से ऑक्लेबल करें यदि इन सभी परीक्षणों के सामान्य परिणाम हैं, तो आपका डॉक्टर आपके फैलोपियन ट्यूबों की जांच करने की सिफारिश करेगा
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सोनोइस्टोग्राफी पर विचार करें आपका चिकित्सक एक सोनोहाइस्टोग्राफी की सलाह दे सकता है, एक चिकित्सा प्रक्रिया जिसमें गर्भाशय में आम लोगों को देखने के लिए अल्ट्रासाउंड का उपयोग करना शामिल है। गर्भाशय के लोग कभी-कभी फैलोपियन ट्यूबों को अवरुद्ध कर सकते हैं।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब्स शीर्षक वाली छवि चरण 5



    5

    Video: अवरोधित फैलोपियन ट्यूब के विभिन्न प्रकार

    एक हिस्टोरोसलोपोग्राफी बनाओ एक हिस्टोरोसलिपोग्राम (एचएसजी) एक चिकित्सा प्रक्रिया है जिसमें गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से और फैलोपियन ट्यूबों में एक विशेष डाई इंजेक्ट किया जाता है। फिर, एक्स-रे निर्धारित किए जाते हैं कि क्या ट्यूब खुले या अवरुद्ध हैं।
  • Hysterosalpingographies संज्ञाहरण बिना प्रदर्शन कर रहे हैं और आप केवल पेट या हल्के असुविधा महसूस करना चाहिए। हालांकि, इससे पहले एक घंटे के बारे में इबुप्रोफेन लेना उपयोगी हो सकता है।
  • इस प्रक्रिया में आम तौर पर 15 से 30 मिनट लगते हैं। संभावित जोखिम में पैल्विक संक्रमण या विकिरण के संपर्क से कोशिकाओं या ऊतकों को क्षति शामिल है
  • यदि आपके डॉक्टर को संदेह है कि आपके ट्यूब अवरुद्ध हैं, तो आप प्रक्रिया के दौरान एक तेल आधारित डाई का उपयोग कर सकते हैं। तेल कभी-कभी रुकावट को समाप्त कर सकता है
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6

    Video: बच्चेदानी में विकार-निःसंतानता, आईवीएफ बेहतर ईलाज । डॉ. शवेता दाधीच ।

    आपके डॉक्टर से पूछें कि क्या लैप्रोस्कोपी उचित है। अपने sonohysterography और HSG के परिणामों पर निर्भर करता है, अपने चिकित्सक से एक लेप्रोस्कोपी, एक चिकित्सा प्रक्रिया है, जिसमें एक चीरा खोज करने के लिए (और, कुछ मामलों में, निकालने के लिए) किसी भी ऊतक ट्यूब अवरुद्ध नाभि के पास किया जाता है की सिफारिश कर सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, अन्य बांझपन परीक्षणों के बाद लैप्रोस्कोपी ही किया जाना चाहिए। यह आंशिक रूप से है क्योंकि यह अधिक खतरनाक प्रक्रिया है: यह सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया जाता है, इसलिए यह किसी भी प्रमुख शल्य चिकित्सा से जुड़े सभी जोखिमों को लेता है।
  • Video: गर्भधारण करने और गर्भ नाली बंद होने के सबसे असरदार उपाय | फैलोपियन ट्यूब रुकावट प्राकृतिक उपचार

    ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    निदान प्राप्त करें इन परीक्षणों के परिणाम निर्धारित करना चाहिए कि एक या दोनों फैलोपियन ट्यूबों को बाधित कर रहे हैं या नहीं। रुकावट की डिग्री को समझने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें संभव के रूप में विशिष्ट निदान होने से उपचार योजना निर्धारित करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 3

    फैलोपियन ट्यूबों में रुकावट के कारणों को समझें
    ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 8 छवि शीर्षक
    1
    समझें कि यौन संचारित बीमारियों (एसटीडी) फैलोपियन ट्यूबों में रुकावटें पैदा कर सकती हैं। अपने फैलोपियन ट्यूबों में अवरोध का कारण जानने से आपके चिकित्सक ने एक प्रभावी उपचार योजना तैयार की है। यौन संचारित रोग अवरोधों के सबसे सामान्य कारण हैं। क्लैमाडिया, गोनोरिया और अन्य एसटीडी से निशान ऊतक के विकास का कारण बन सकता है जो फैलोपियन ट्यूबों को रोकता है और गर्भावस्था को रोकता है। यह एक समस्या भी हो सकती है, भले ही आपके एटीएस का इलाज हो और हल हो।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब स्टेप्स 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    फैलोपियन ट्यूबों को बाधित करने में श्रोणि भड़काऊ रोग की भूमिका को जानें। पैल्विक सूजन रोग (पीआईडी) यौन संचारित बीमारियों का परिणाम हो सकता है और अवरोधों का कारण बन सकता है। यदि आपके पास पीआईडी ​​(या पीआईडी ​​का एक इतिहास) है, तो आपको फैलोपियन ट्यूब अवरोधों और बांझपन के विकास का एक बड़ा खतरा है।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब्स शीर्षक वाली छवि 10 कदम
    3
    एंडोमेट्रियोसिस से जुड़े संभावित जोखिमों से अवगत रहें। एंडोमेट्रिओसिस के साथ महिलाओं में, गर्भाशय के ऊतक अपने सामान्य स्थान से उगता है, अंडाशय में प्रत्यारोपण, फैलोपियन ट्यूब या अन्य अंगों। यदि आपके एंडोमेट्रियोसिस हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि यह फैलोपियन ट्यूबों में रुकावट पैदा कर सकता है।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4

    Video: हो रही आल क्लीयर: Tubal रुकावट

    गर्भाशय संक्रमण की भूमिका को पहचानता है यदि आपके पास कभी गर्भस्थ्य संक्रमण होता है, शायद गर्भपात या गर्भस्राव के संबंध में, निशान ऊतक का गठन हो सकता है और एक या दोनों फैलोपियन ट्यूबों को अवरुद्ध कर सकता है।
  • यद्यपि सामान्य नहीं, पैल्विक तपेदिक भी फैलोपियन ट्यूबों में रुकावट पैदा कर सकता है।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    पिछले एक्टोपिक गर्भधारण पर विचार करें एक्टोपिक गर्भधारण वे हैं जिन में निषेचित अंडे गलत जगह में प्रत्यारोपित होते हैं, आमतौर पर फैलोपियन ट्यूब में। ये गर्भधारण शब्द के लिए नहीं किया जा सकता है और, जब वे फट या निकाले जाते हैं, वे निशान छोड़ सकते हैं और अवरोधों का कारण बना सकते हैं।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    पिछले सर्जरी पर विचार करें यदि आपके पास कभी भी पेट की सर्जरी थी, तो फैलोपियन ट्यूबों में अवरोधों को विकसित करने का जोखिम अधिक है। एक ही फैलोपियन ट्यूबों में सर्जरी विशेष रूप से जोखिम भरा है।
  • युक्तियाँ

    • जागरूक रहें, भले ही कुछ भी आपके नुकीले ट्यूबों को हल करने या गर्भावस्था को स्थापित करने के लिए काम न करे, आपके पास अभी भी विकल्प हैं गोद लेने या सरोगेट पर विचार करें कि मां बनने के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण है
    • ध्यान रखें कि यदि आपके पास केवल अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब है, तो आप बिना उपचार के गर्भवती हो सकते हैं। इसलिए, चाहे आप उपचार लेना चाहिए या नहीं, बाधा के कारण और आपके अन्य प्रजनन अंगों के स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। अपने विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
    • बांझपन बेहद तनावपूर्ण और दुखद हो सकता है, और आपकी भावनाओं से निपटना महत्वपूर्ण है। एक चिकित्सक से बात करने या किसी समर्थन समूह में शामिल होने पर विचार करें यदि आप अभिभूत महसूस करते हैं और स्वस्थ दिनचर्या बनाए रखने का प्रयास करें: एक पौष्टिक आहार, नियमित व्यायाम और बहुत सारी नींद
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com