ekterya.com

दबाव में बदलाव के द्वारा अपने अवरुद्ध कानों को कैसे खोलें

कभी-कभी, खासकर जब हवा के दबाव में अचानक परिवर्तन होता है (जैसे कि उड़ान या डाइविंग), तो आप कानों को कवर करने की सनसनी महसूस कर सकते हैं जब ईस्टाचियान ट्यूब अवरुद्ध हो जाते हैं, जो मध्य कान से जुड़ते हैं गले के पीछे करने के लिए और तरल पदार्थ की जल निकासी के साथ-साथ कान में दबाव के स्तर को नियंत्रित करने में शामिल हैं। यदि आप अपने कानों में एक असहज महसूस महसूस करते हैं, तो उन्हें कैसे राहत दिलाने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
जल्दी से अपने कानों को उजागर करें

छवि अनपॉप आपकी एर्स चरण 1 शीर्षक
1
अपना मुंह थोड़ा और जंभा खोलो इसे खोलें जैसे कि आप कहने जा रहे थे "आह" और जंभाई की कोशिश करो इसे "ओ" आकार में खोलें जब तक आप इसे जंभाकर नहीं बनाते।
  • बंद करो जब आपको लगता है कि आपका कान खोलना है इस कदम को दोहराएं यदि पहले जंभाई काम न करे। आपको पता चल जाएगा कि दबाव कब फिर संतुलित होता है न केवल आप सुनेंगे और एक सूखी शोर महसूस करेंगे, लेकिन आप अपने कानों की तुलना में बेहतर सुनेंगे।
  • अपने सिर का सर्वेक्षण करें और अपने जबड़े को आगे बढ़ाएं। आकाश को देखते हुए आपकी ईस्टाचियन ट्यूबों को उचित स्थिति में रखा जाएगा। जबड़ा आगे धकेलने से जवान पैदा हो सकता है और ईस्टाचियान ट्यूबों से राहत के दबाव को खोल सकता है।
  • 2
    एक चबाने वाली गम चबाना (या चबाने वाली गम)। अगर जंभाई काम नहीं करती है, तो चबाने वाली गम (या कार्य का अनुकरण भी) कर सकता है। यह आंदोलन आपके कान के अंदर और बाहर के बीच के दबाव को संतुलित करने में मदद करता है। जम्हापन के साथ, आप गम को एक निवारक तरीके से चबा सकते हैं। एक बबल गम छड़ी को चबाने शुरू करें जब आप जानते हैं कि आप ऊंचाई परिवर्तन अनुभव करने जा रहे हैं और लॉकिंग से आपके कानों को रोकते हैं।
  • चबाने वाली गम का एक बड़ा टुकड़ा चबाओ आपके गले को खोलने और कानों में दबाव संतुलन करने के लिए चबाने का आंदोलन काफी बड़ा होना चाहिए। यदि आपके पास चबा करने के लिए कुछ नहीं है, तो आंदोलन को एक अतिरंजित तरीके से नकल करें, जैसे कि आप जितना चबा कर सकते हैं उतना ज्यादा काट रहे थे। सचमुच।
  • 3
    कैंडी या गोलियां चूसो चबाने वाली गम के समान, थोड़ी देर के लिए चूसने वाला एक कठिन कैंडी, टकसाल या कुछ प्रकार की गोली दबाव को संतुलित कर सकती है। इसे चबाओ मत (यह सिर्फ एक कैंडी खाने के बारे में नहीं है!), लेकिन दबाव के प्रभाव को बनाने के लिए थोड़ी देर के लिए चूसना।
  • 4
    एक बड़ा गिलास पानी पीना जो आंदोलन तब होता है जब पीने से कई तकनीकों को पहले से ही सिद्ध किया जाता है। एक बड़ा गिलास पानी पी लें, अपने कानों में दबाव को बराबर करने के लिए अपने ईस्टाचियान ट्यूबों को स्थानांतरित करने के लिए अपने सिर को वापस लीजिए और बड़े चिप्स को पीएं। यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो आपको यह महसूस करना चाहिए कि वे कैसे उजागर करते हैं, आपके पास किसी भी दर्द से राहत।
  • 5
    यदि आपके कान में पानी है, तो कुछ दबाव बनाने के लिए अपनी अंगुली का ध्यानपूर्वक उपयोग करें। यदि आप पानी से बाहर निकलते हैं और दबाव से परेशान महसूस करते हैं, तो आप कमर ऊंचाई तक झुककर गुरुत्वाकर्षण का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे फर्श के समांतर समानांतर कान लगाए गए हैं। (अंदर नहीं) आपके अंगों के पैड को अपने टॉयलेट सलामी बल्लेबाज की तरह चलते हुए रखें। इससे आपके कान को उजागर करने के दबाव को थोड़ा-थोड़े से बदलने में मदद मिल सकती है या पानी भरने के लिए पर्याप्त रूप से प्रवेश किया जा सकता है।
  • कभी कान में अपनी उंगली मत डालें इसका उद्देश्य पानी को निकालने नहीं है, बल्कि दबाव बदलने के लिए है। कान में बहुत गहरी अपनी उंगली डालने से सुनवाई क्षति हो सकती है।
  • 6
    वलसाल्वा पैंतरेबाज़ी करें यह जटिल लगता है, लेकिन यह बहुत आसान है। इस पैंतरेबाज़ी का उद्देश्य धीरे से छेड़ने पर ईस्टाचियान ट्यूबों के विपरीत दबाव लागू करना है।
  • अपनी नाक निचोड़ें, अपना मुंह बंद करें और धीरे-धीरे, अपनी नाक से श्वास छोड़ने की कोशिश करें। इस प्रक्रिया को अपना कान खोलना चाहिए, दबाव को संतुलित करना और उन्हें सामान्य में वापस लाने की अनुमति दें
  • बेहद सतर्क रहें वलसाल्वा पैंतरेबाजी में बल लागू करने की कोई आवश्यकता नहीं है, और अगर यह बहुत मजबूत हो जाता है और अक्सर, यह ईस्टाचियान ट्यूबों को जलन और उत्तेजित कर सकता है, जो आपके कानों को उजागर करने के लिए इसे और अधिक कठिन बना देगा।
  • कुछ लोगों के लिए, यह काम करने के लिए इस पैंतरेबाज़ी करते समय दुबला होना उचित है क्राउच जैसे कि आप अपने पैरों की युक्तियों को स्पर्श करते समय फैलते हैं इस पैंतरेबाज़ी करें, फिर अपनी नाक छोड़ दें और बड़ी सांस चूसें। जब आप दबाव को दूर करने और अपने कानों को खोलने में सहायता करने के लिए नीचे झुकते हैं, तो इन दो गतिविधियों को बारीकियों में रखें।
  • भाग 2
    भीड़ कम करें

    1
    किसी डॉक्टर को फोन करने से डरो मत। यदि आपके कान एक लंबे समय के लिए कवर रहते हैं, तो आपकी स्थिति एक अधिक गंभीर साइनस समस्या का उत्पाद हो सकती है जो लगातार सूजन का कारण बनती है। अपने डॉक्टर से संपर्क करें, जो आपको सुझाव दे सकता है कि आप ओवर-द-काउंटर दर्द दवा, नाक स्प्रे, या एंटीबायोटिक लेते हैं। इस बीच, अपने को कम करने के लिए कदम उठाएं कान दर्द या संक्रमण.
  • 2
    कान चिकित्सक को लिखने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें यदि आप अभी भी अपना कान नहीं खोल सकते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें कि एक सलामी बल्लेबाज लिख लें। यह उपकरण आपके कान के अंदर और बाहर के दबाव को संतुलित करने में मदद करता है जिससे यह खारिज हो जाता है। हालांकि यह महंगा है और आपको इसे खरीदने के लिए एक नुस्खा की आवश्यकता हो सकती है, यह हो सकता है कि चिकित्सक क्या सुझाए।
  • Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    3



    अपने साइनस को नियमित रूप से साफ करें अपने साइनस सर्दी या एलर्जी की वजह से भीड़भाड़ रहे हैं, तो अपने कान भरा हो गया है और आप लग रहा है कि आप के बारे में विस्फोट के लिए कर रहे हैं देने के अपने संतुलन को प्रभावित कर सकते। इस समस्या को दूर करने के लिए, अपने साइनस को नियमित रूप से सफाई से और गर्म नमक के पानी का उपयोग करके अपने भीड़ का इलाज करें। निर्देशित साइनस rinses के रूप में प्रयोग सुरक्षित और प्रभावी हो सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि आप उन्हें साफ करने और उन्हें उचित रूप से उपयोग करने के संक्रमण या अन्य जटिलताओं से बचने के लिए है।
  • नाक सिंचाई चायदान (पॉट नेती) व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और थोड़ा नमक के साथ मिश्रित गर्म आसुत जल के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। सिंक पर अपने सिर को झुकाएं और पानी को एक नथुने में डाल दें ताकि यह आपके साइनस गुहा के माध्यम से बहती हो और दूसरे गड्ढे से बाहर हो जाए। पहली बार जब आप अप्रिय महसूस करेंगे, लेकिन यह एक भरा हुआ स्तन के लिए महान राहत प्रदान करता है।
  • यदि आपके साइनस इतने कवर किए गए हैं कि पानी नाक के गुहा से गुजर सकता है, दबाव में परिवर्तन अभी भी आपके कानों में भीड़ और रुकावट की भावना को दूर करने के लिए पर्याप्त है। यह कोशिश करने योग्य है
  • प्रत्येक प्रयोग के बाद नाक सिंचाई चायदानों को साफ करना सुनिश्चित करें और केवल आपके सिस्टम में प्रवेश करने से हानिकारक बैक्टीरिया को रोकने के लिए आसुत जल या बाँझ पानी का उपयोग करें।
  • 4
    अपने लक्षणों को और भी बदतर होने से पहले एंटीहिस्टामाइन या डेंगेंस्टेन्ट लें चिपचिपा साइनस और अवरुद्ध कानों से बचने के लिए सक्रिय रहें। यदि आपको बार-बार साइनसिस से पीड़ित होता है, तब तक इंतजार न करें जब तक कि आपको अपने दर्द को महसूस न करें और अपने कानों में दबाव डालें कि उन्हें कैसे उजागर करें। ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ आपके साइनस समस्या का इलाज करके उस दबाव को राहत दें
  • 5
    गर्म पानी से स्नान करें और अपने कानों को डुबो दें। तुम बीमार हो और अपने खामियों को दूर कान से कुछ राहत देने के लिए चाहते हैं, एक गर्म स्नान तैयार करने और पानी की सतह के नीचे अपने कान रखने झूठ बोलते हैं। अपनी ठोड़ी पीठ को झुकाएं और कुछ समय निगल लेंगे यह देखने के लिए कि क्या आप अपने कानों को खोल सकते हैं दबाव में परिवर्तन गर्म पानी से अपने कान में दबाव और भाप अपने भीड़ को कम कर सकते हैं बराबर कर सकते हैं। आप बाथरूम से निकलने के बाद, अगर आप अभी भी है कि दबाव महसूस करते हैं, मोड़ तक अपने कान भूमि पर एक स्थिति समानांतर में है और जैसा कि ऊपर उल्लेख किया है, कुछ दबाव बनाने के लिए अपनी उंगली का उपयोग करें।
  • 6
    धीरे से अपनी नाक उड़ाओ तुम्हारी नाक सूखना मूल रूप से वलसाल्वा पैंतरेबाज़ी का एक संस्करण है, जिसमें एक भद्दा नाक से राहत का जोड़ा लाभ होता है। एक ऊतक का उपयोग करें और एक समय में एक नथुने को उड़ाने के लिए, अन्य बहुत धीरे धीरे उड़ाने। यह आपके कानों में दबाव को बराबर करने के लिए काम करना चाहिए।
  • बहुत सावधान रहना महत्वपूर्ण है बहुत कठिन अपनी नाक उड़ा चीजों को बदतर बनाने के कर सकते हैं, अपने कान नहर में एक रुकावट मजबूर और अपने कान महसूस रूप में यदि वे उसे और भी अधिक को कवर करने के लिए गए थे बना रही है। बहुत सावधान रहें
  • भाग 3
    घरेलू उपचार का उपयोग करें

    1
    गर्म और नमकीन पानी के साथ गरम करना सुनिश्चित करें कि जिस पानी से आप गड़गड़ाहट हो, वह आपके मुंह के अंदर जलाए बिना जितना गर्म हो सके। एक कप पानी में नमक के एक चम्मच के बारे में जोड़ें और भंग। बार-बार गर्म पानी के कंटेनर से बाहर चलने तक गार्गल करें और फिर इसे फिर से करने के लिए कम से कम 30 मिनट प्रतीक्षा करें।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    2
    सिरका और शराब के संयोजन का उपयोग करके अपने कानों को खोलने का प्रयास करें यदि आपको संदेह है कि आपके मध्य कान में दबाव असंतुलन सेरियम के निर्माण की वजह से है, तो आप इसे पहले हटाने की कोशिश कर सकते हैं और फिर इस आलेख में उल्लिखित कुछ सुझावों का प्रयास करें। आपको ऐसा करना चाहिए:
  • सिरका के बराबर भागों और 70% आइसोप्रोपिल अल्कोहल मिलाएं। यह समाधान कान मोम को ढीला करने और इसे अनलॉक करने में मदद करेगा।
  • धीरे से अपने सिर को झुकाएं और ड्रॉपर की सहायता से इस समाधान के कुछ बूंदों को लागू करें।
  • थोड़ी देर के लिए उस स्थिति में अपना सिर रखें और फिर अपने सामान्य आसन पर लौटें आपको लगता है कि सिरका समाधान आपके कान से बाहर आता है। इस प्रक्रिया को अन्य कान के साथ दोहराएं।
  • थोड़ा सा पानी से अपना कान साफ ​​करें जबकि इसमें शराब के कारण सिरका समाधान सुखाया जाएगा, यह संभवतः यह लागू करने के बाद अपने कान धोने का एक अच्छा विचार है एक ड्रॉपर के साथ पानी की कुछ बूंदों को ले लो, जब आप अपने सिर को झुकाते हैं और फिर इसे वापस आने के लिए स्राव को उत्तेजित करने के लिए अपने मूल स्थान पर लौटें।
  • 3
    कुछ बहुत मसालेदार खाएं, जैसे जलापेना काली मिर्च यह दुनिया में सबसे ज्यादा सुखद स्वाद या सनसनी नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से बलगम को बाहर आ जाएगा (कैप्सिकम संयंत्र प्रजाति बलगम के निर्माण में मदद करने के लिए जाना जाता है) जब आपका बलगम बाहर आना शुरू होता है, तो अपने नाक को उड़ा दें और अपने जबड़े को हटा दें। आप अपने कान को उजागर महसूस कर सकते हैं
  • 4
    क्रोनीओसैक्रल थेरेपी की कोशिश करो यह चिकित्सा 20 वीं शताब्दी में विकसित हुई थी और इसका कार्य पुन: संतुलन करना है "मस्तिष्कमेरु तरल पदार्थ की प्राकृतिक लय"। यद्यपि यह विभिन्न प्रकार के विकारों और विभिन्न उपचारों में इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है, इसका उपयोग कानों में भीड़ उत्पन्न करने वाले ईस्टाचियान ट्यूबों में दबाव के असंतुलन को सही करने के लिए किया जा सकता है।
  • क्रैनियोसेकरल थेरेपी की प्रभावकारी साबित नहीं हुई है। यद्यपि आप विकल्पों की तलाश में बेताब हैं, तो ध्यान रखें कि यह एक हानिकारक प्रक्रिया नहीं है।
  • 5
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो आप इस प्रक्रिया का उपयोग सभी प्रकार की बीमारियों के इलाज में कर सकते हैं, पैरों के स्नायुबंधन में दर्द से जबड़े में बेचैनी और कान की सूजन भी कर सकते हैं। एक्यूपंक्चरिस्ट पर जाएं और उसे अपनी समस्या बताएं यदि आपने पहले से ही सबकुछ कोशिश की है और आपके कान अभी भी शामिल हैं
  • युक्तियाँ

    • फ्रोजनयुक्त भोजन मदद कर सकता है उदाहरण के लिए, आइसक्रीम या दही का प्रयास करें
    • चिल्लाना या चिल्ला भी आपकी मदद कर सकता है
    • धीरे से अपने कानों के लोब को खींचें और उन्हें हलकों में ले जाएं।
    • निगल मदद अक्सर, चबाने वाली गम इस के साथ मदद करता है, क्योंकि यह लार की रिहाई को उत्तेजित करता है
    • Yawned। और वलसाल्वा पैंतरेबाज़ी (सांस लेने बंद करो और फिर धीरे से अपनी नाक के माध्यम से हवा निकालने का प्रयास करें)।
    • हवा के मार्ग को अवरुद्ध करते समय धीरे-धीरे अपने नाक से उगलें। बहुत कठिन या अवांछित चीजों को उड़ाने के लिए बहुत सावधान रहना होगा।
    • यदि आपके कान लगातार खुला हो गए हैं या आपकी आवाज़ ओढ़ी हुई है (आवाज़ मूक है लेकिन केवल आपके लिए) यह साइनसिसिस या साइनस संक्रमण का संकेत हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com