ekterya.com

आंतरिक कान या ईस्टाचियन ट्यूबों को उजागर कैसे करें

ईस्टाचियान ट्यूब सिर में छोटे अंश हैं जो नाक के पीछे कानों को जोड़ते हैं। इन ट्यूबों को सर्दी और एलर्जी की वजह से अवरुद्ध किया जा सकता है गंभीर मामलों में एक ओटोलरीन्गोलॉजिस्ट द्वारा चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता होती है हालांकि, आप होम उपचार, ओवर-द-काउंटर दवाओं और नुस्खे समाधानों का उपयोग करके अपने आप को हल्के से उदार समस्याओं का इलाज कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
घर पर कान की भीड़ का इलाज करें

इनर कान या एस्टाचियान ट्यूब चरण 1 को अनक्लॉग शीर्षक वाली छवि
1
लक्षणों को पहचानें चाहे ठंड, एलर्जी या संक्रमण के कारण, सूजन ईस्टाचियान ट्यूबों को खोलने से रोकने और हवा को पारित करने की अनुमति देगा। इससे दबाव में परिवर्तन होते हैं और कभी-कभी कान में द्रव का संचय होता है। यदि ऐसा होता है, तो आप निम्न लक्षण पेश करेंगे:
  • कान का दर्द या "कवर" कान सनसनी
  • घबराहट या रूमानी आवाज़ें जो बाहर के वातावरण से नहीं आतीं
  • बच्चे एक "झुनझुनी" के रूप में इस रूमानी सनसनी का वर्णन कर सकते हैं
  • स्पष्ट रूप से सुनने में समस्याएं
  • चक्कर आना और संतुलन बनाए रखने में समस्याएं
  • लक्षण तेजी से ऊंचाई परिवर्तन के रूप में बढ़ सकता है (उदाहरण के लिए, जब उड़ने, लिफ्ट चढ़ाई, पहाड़ी क्षेत्रों में हाइकिंग या ड्राइविंग किया जाता है)।
  • छवि 435 9 85 2
    2
    जबड़ा ले जाएँ यह बहुत सरल पैंतरेबाज़ी एडमंड्स पैंतरेबाज़ी की पहली तकनीक है। बस अपने जबड़े को आगे बढ़ाएं, फिर उसे एक ओर से और किनारे से दूसरे स्थान पर ले जाएं। यदि कान की रुकावट थोड़ी सी है, तो यह क्रिया ईस्टाचियन ट्यूब को अनक्ल कर सकती है और हवा के सामान्य प्रवाह को फिर से स्थापित कर सकती है।
  • इनर कान या एस्टाचियान ट्यूब चरण 3 के साथ Unclog छवि शीर्षक छवि
    3
    वलसाल्वा पैंतरेबाज़ी करें यह पैंतरेबाज़ी, जिसका उद्देश्य भरा हुआ मार्ग के माध्यम से हवा को मजबूर करना और हवा के प्रवाह को पुन: स्थापित करना है, इसे हमेशा धीरे से किया जाना चाहिए। जब आप भरे हुए मार्गों के माध्यम से उड़ाने की कोशिश करते हैं, तो आपके शरीर में दबाव प्रभावित होगा। Exhaling के समय हवा का अचानक और मजबूत मार्ग रक्तचाप और हृदय गति में तेजी से बदलाव का कारण हो सकता है।
  • गहरी साँस लें और अपनी सांस पकड़ें, अपना मुंह बंद करें और अपने नाक को फैलाएंगे।
  • बंद नाक के माध्यम से हवा को निकालने की कोशिश करें।
  • यदि पैंतरेज़ी सफल हो जाती है, तो आप कानों में रूमाल की आवाज़ सुनेंगे और आपके लक्षणों को राहत मिलेगी।
  • Video: अपने कान के इस संकेत को भूलकर भी अनदेखा न करें - कान बहुत कुछ कहता है | Facts Related to Human Ear

    इनर कान या एस्टाचियान ट्यूब चरण 4 के साथ Unclog शीर्षक वाली छवि
    4
    Toynbee पैंतरेबाज़ी करें यह वलसाल्वा पैंतरेबाज़ी के समान है और इसे यूस्टाचियन ट्यूबों को अनवरोधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालांकि, श्वास के माध्यम से वायु के दबाव को छेड़ने के बजाय, यह निगलने के कारण वायु दबाव के समायोजन पर निर्भर करता है। इस पैंतरेबाज़ी करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
  • नाक को बंद करने के लिए नाक निचोड़ें।
  • पानी की घूंट ले लो
  • इसे प्राप्त करें
  • इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक आपको लगता है कि आपका कान विस्फोट नहीं हो रहा है और फिर से खोलें।
  • इनर कान या एस्टाचियान ट्यूब चरण 5 के साथ Unclog छवि शीर्षक छवि
    5
    नाक के माध्यम से एक गुब्बारा उड़ाना। यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन कानों में हवा के दबाव को समेकित करने में ओटोवेंट पैंतरेबाजी के रूप में जाना जाने वाला यह क्रिया प्रभावी हो सकता है। इंटरनेट पर या स्थानीय चिकित्सा आपूर्ति स्टोर पर "ओटोवेंट बुलून" खरीदें। यह उपकरण एक सामान्य गुब्बारा है जिसमें एक मुखपत्र है जो नाक में बैठता है। यदि आपके घर में एक मुखपत्र है जो गुब्बारा के उद्घाटन में और आपके नाक में मजबूती से फिट बैठता है, तो आप अपना स्वयं का घर बना सकते हैं ओटोवेंट बैलून।
  • एक नथुने में मुखपत्र को सम्मिलित करें और दूसरे को निचोड़ कर अपनी अंगुली का उपयोग करके इसे बंद करें।
  • गुब्बारा फुलाए जाने की कोशिश करने के लिए केवल अपनी नथुने का प्रयोग करें जब तक कि यह मुट्ठी का आकार न हो।
  • दूसरी नथुने में प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप ईस्टाचियन ट्यूब में हवा के प्रवाह के "विस्फोट" को नहीं सुनाते तब तक दोहराएं।
  • इनर कान या एस्टाचियान ट्यूब चरण 6 में अनक्लॉग शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी नाक को तंग रखने के दौरान निगलना इसे लोवी पैंतरेबाजी के रूप में जाना जाता है और यह थोड़ा अधिक मुश्किल लगता है। निगलने से पहले, आपको नीचे दबाकर अपने शरीर में हवा का दबाव जमा करना होगा जैसे कि आप आंत्र आंदोलन करने की कोशिश कर रहे थे। अपनी सांस को पकड़कर और अपनी नाक को कवर करके, आपको लगेगा कि आप अपने सभी भरा हुआ छिद्रों के माध्यम से हवा को निकालने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ लोगों के लिए शरीर में हवा के दबाव में वृद्धि के कारण इन परिस्थितियों में निगलना मुश्किल है। हालांकि, धीरज रखो और धीरज रखो। पर्याप्त अभ्यास के साथ, यह विधि आपके कानों को उजागर करेगी।
  • इनर इयर या एस्टाचियान ट्यूब चरण 7 में अनक्लॉग शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने कान में एक हीटिंग पैड या गर्म कपड़े धो लें इससे आपको दर्द हो सकता है और कानों को अनलॉक कर सकते हैं। गर्म संकोची की हल्की गर्मी भीड़ को दूर कर सकती है, इस प्रकार ईस्टाचियन ट्यूबों को उजागर किया जा सकता है। यदि आप एक गर्म पैड का उपयोग करते हैं, तो आपको बर्न्स से बचने के लिए इसे और आपकी त्वचा के बीच एक कपड़ा रखना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 435 9 05 8
    8
    नाक decongestant का उपयोग करें कान की बूँदें आपके भीड़ को बिना खोलने में सक्षम नहीं होगी क्योंकि कान अवरुद्ध है। क्योंकि कान और नाक नलिकाएं के माध्यम से जुड़े हुए हैं, एक नाक स्प्रे ईस्टाचियन ट्यूबों को अनवरोधित करने का एक प्रभावी तरीका है। गले की ओर नाक के माध्यम से एक कोण पर नाक स्प्रे रखें, लगभग चेहरे पर सीधा। श्वास के रूप में आप डेंगेंस्टेन्ट स्प्रे करें, लेकिन मुंह को निगलने या इसे पारित करने के लिए पर्याप्त शक्ति के साथ नहीं।
  • नाक decongestant का उपयोग करने के बाद, एक मुआवजा maneuvers की कोशिश करें इस बिंदु पर, वे और अधिक प्रभावी हो सकते हैं



  • इनर कान या ईस्टाचियन ट्यूब चरण 9 के साथ Unclog छवि शीर्षक छवि
    9
    यदि आपकी समस्या एलर्जी की वजह से है तो एंटीहिस्टामाइन लें जबकि एंटीहास्टामाइन आमतौर पर ईस्टाचियान ट्यूबों को ताला खोलने के लिए एक प्राथमिकता विधि नहीं हैं, वे एलर्जी से भीड़ को दूर कर सकते हैं। अपने विशेष मामले में इस विकल्प की व्यवहार्यता के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • ध्यान रखें कि आम तौर पर उन लोगों के लिए एंटीहिस्टामाइन की अनुशंसा नहीं की जाती है जिनके कान का संक्रमण होता है।
  • विधि 2
    चिकित्सा देखभाल खोजें

    इनर इयर या एस्टाचियान ट्यूब चरण 10 के साथ Unclog छवि शीर्षक छवि
    1
    एक पर्चे के साथ एक नाक स्प्रे का अनुरोध करें जब आप अपने ईस्टाचियन ट्यूबों को अनलॉक करने के लिए एक सामान्य और ओवर-द-काउंटर नाक स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं, तो आप नुस्खे डेंगेंस्टेन्ट्स का उपयोग करके अधिक सफल हो सकते हैं। यदि आप एलर्जी से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या वह आपकी समस्या के साथ आपकी मदद करने के लिए स्टेरायडल नाक स्प्रे या एंटीहिस्टामाइन की सिफारिश करता है।
  • इनर कान या इस्टाचियान ट्यूब चरण 11 के साथ Unclog नाम की छवि
    2

    Video: कान बहना,कान के परदे में छेद और कान के दर्द को कैसे दूर करे | Hearing Loss due to Massive Earwax

    एंटीबायोटिक ले लो, अगर आपके पास कान का संक्रमण हो। यद्यपि इस्टाचियान ट्यूबों में अवरोध लंबे समय तक नहीं रहता है और हानिरहित है, यह दर्दनाक और अपचनीय संक्रमण पैदा कर सकता है। अगर बाधा खराब हो जाती है, तो एंटीबायोटिक दवाओं के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के लिए एक चिकित्सा पेशेवर से संपर्क करें। यह आपके लिए निर्धारित नहीं किया जा सकता है जब तक आपको 48 घंटों के लिए 38.8 डिग्री सेल्सियस (102 डिग्री फ़ारेनहाइट) या अधिक बुखार न हो।
  • पत्र को एंटीबायोटिक दवाओं की खुराक के बारे में निर्देशों का पालन करें। एंटीबायोटिक दवाओं के पूरे चक्र को पूरा करें भले ही आपके लक्षण आपके समय से पहले ठीक हो गए हों।
  • Video: शिशु की जीभ, नाक, आँख और कान कैसे साफ करें!! How to clean BABY'S tongue, nose, ear and eyes

    इनर कान या एस्टाचियान ट्यूब चरण 12 में अनक्लॉग शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने चिकित्सक से बात करें ताकि आप मैरीनोटॉमी कर सकें। बाधा के गंभीर मामलों में, चिकित्सक मध्य कान में हवा के प्रवाह को बहाल करने के लिए शल्य चिकित्सा उपचार की सिफारिश कर सकता है। दो प्रकार की शल्यचिकित्साएं हैं और मायरिंगोटॉमी सबसे तेज़ विकल्प है चिकित्सक कान के छल्ले में एक छोटा चीरा बनायेगा और फिर मध्य कान में फंसे किसी द्रव को सक्शन कर देगा। यह उल्टा लगता है, लेकिन वास्तव में यह बेहतर है कि चीरा "धीरे धीरे" को चंगा करता है यदि कटौती लंबे समय तक खुली रहती है, तो ईस्टाचियन ट्यूब में सूजन को सामान्य तक पहुंचने तक कम किया जा सकता है। यदि आप जल्दी से (3 दिनों के भीतर) ठीक कर लें, तो द्रव फिर से मध्य कान में जमा कर सकता है और लक्षण भी जारी रह सकते हैं।
  • इनर कान या एस्टाचियान ट्यूब चरण 13 में अनक्लड शीर्षक वाली छवि
    4
    दबाव के लिए क्षतिपूर्ति करने वाले नलिकाओं को प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें। इस सर्जिकल विधि का सफलता का एक बड़ा मौका है, लेकिन यह एक लंबी और अंतहीन प्रक्रिया है। मेररोग्रॉक्टिमी के साथ, डॉक्टर कान के छल्ले में एक चीरा और मधु के कान में जमा द्रव को स्यूट कर देगा। इस बिंदु पर, मध्य कान को हवादार करने के लिए कानदंड में एक छोटी सी ट्यूब पेश करें। कान के रूप में ठीक होता है, ट्यूब अपने दम पर बाहर आ जाएगी, लेकिन इसमें 6 से 12 महीने लग सकते हैं। पुरानी ईस्टाचियन ट्यूब समस्याओं के बाधित होने वाले रोगियों के लिए इस पद्धति की सिफारिश की गई है, इसलिए अपने डॉक्टर के साथ सावधानी से इस बारे में चर्चा करें।
  • जबकि दबाव मुआवजा ट्यूब जगह में हैं, तो आपको प्रवेश करने से पानी को रोकने के लिए अपने कानों की पूरी तरह से रक्षा करनी होगी। जब आप तैराकी के दौरान विशेष प्लग को स्नान और प्रयोग करते हैं तो प्लग या कपास के गेंदों का उपयोग करें
  • यदि पानी ट्यूब में प्रवेश करता है और मध्य कान तक पहुंचता है, तो यह कान के संक्रमण का कारण बन सकता है।
  • इनर कान या एस्टाचियान ट्यूब चरण 14 के अनक्लॉग शीर्षक वाली छवि
    5
    अंतर्निहित कारणों का इलाज करें आमतौर पर, अवरुद्ध ईस्टाचियान ट्यूब किसी प्रकार की बीमारी का परिणाम है जो कि म्यूकोसा और ऊतकों की सूजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, इस प्रकार हवा के सामान्य मार्ग को अवरुद्ध करता है। इस क्षेत्र में श्लेष्म संचय और ऊतक सूजन का सबसे आम कारण सर्दी, फ्लू, साइनसाइटिस और एलर्जी है। इन रोगों को नियंत्रण से बाहर न होने दें और आंतरिक कान के साथ समस्याएं मत बनें। जैसे ही लक्षण दिखाई देते हैं, वैसे ही सर्दी और फ्लू का इलाज करते हैं और साइनसाइटिस और एलर्जी जैसी आवर्ती बीमारियों की चल रही देखभाल के बारे में अपने चिकित्सक से बात करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप जानते हैं कि आपके कान में तरल पदार्थ हैं, तो मोम निकालना उत्पादों का उपयोग न करें। वे संक्रमण का कारण बन सकते हैं और उन्हें इस्तेमाल करना आवश्यक नहीं है क्योंकि यह सेरियम नहीं है, लेकिन तरल पदार्थ।
    • यदि आपके पास कान का दर्द है, तो पूरी तरह से झूठ नहीं बोलें।
    • ठंडे पानी पीने के बजाय, चाय जैसे गर्म पेय के लिए विकल्प चुनें।
    • अपने मुंह में कुछ पपीता की गोलियां भुनें। Papain (हरी पपीता में मुख्य घटक) एक उत्कृष्ट म्यूकोसोल विलायक है आप मेथी का भी प्रयोग कर सकते हैं
    • अपने सिर को उठाने के लिए एक अतिरिक्त तकिया का उपयोग करें यह आपके तरल पदार्थों को निकालने में मदद करेगा और जब आप सोते हैं तब तक असुविधा से राहत मिलेगी।
    • कानों में रुकावट से संबंधित दर्द के मामले में, अपने चिकित्सक से कुछ एनाल्जेसिक ड्रॉप्स लिखने के लिए कहें। दर्द से राहत देने के लिए आप इबुप्रोफेन, पेरासिटामोल या नैप्रोक्सीन सोडियम जैसे ओवर-द-काउंटर दवाओं का भी उपयोग कर सकते हैं।
    • एक टोपी का प्रयोग करें जो आपके कान को कवर करने के लिए उन्हें गर्म और साथ ही आपके सिर को कवर करता है। गर्मी आपकी दैनिक गतिविधियों को करते हुए तरल पदार्थ को निकालने में आपकी मदद करेगी।

    चेतावनी

    • कुछ दिनों से अधिक के लिए ओवर-द-काउंटर नाक स्प्रे का उपयोग न करें, क्योंकि इससे राहत से अधिक भीड़ हो सकती है। यदि स्प्रे अप्रभावी है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    • कान के लिए एक गेंडा या मोमबत्तियों के साथ अपने कान धोने से बचें इन उत्पादों को सुरक्षित माना जाता नहीं है जब यह साफ़ कानों की सफाई के लिए आता है।
    • अगर आपको इस्टाचियान ट्यूबों में दबाव के लिए क्षतिपूर्ति करने में समस्याएं हैं तो गोता मत करना दबाव में असंतुलन के कारण यह "कान कस कर सकते हैं"

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नाक decongestants
    • नाक कॉर्टिसोस्टिरॉइड
    • एंटीथिस्टेमाइंस
    • दबाव को राहत देने के लिए ट्यूब
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com