ekterya.com

कैसे एक ingrown toenail सोख करने के लिए

एक एनग्रेडिंग टॉयनेल आम तौर पर प्रकट होता है जब टोनील बहुत कट जाती हैं। हालांकि, कुछ लोगों को वंशानुगत कारकों (जैसे कि घुमावदार नेल बेड के रूप में) या जीवनशैली विकल्पों के कारण इस समस्या की संभावना होती है, जैसे कि एक संकीर्ण अंगूठी के साथ उच्च ऊँची एड़ी पहनने में अक्सर अक्सर उके हुए टोनियों को दर्द और सूजन का कारण होता है क्योंकि नाखून के कोने या तरफ उंगलियों के नरम ऊतक में होती है, आमतौर पर बड़ी पैर की अंगुली पर। आम तौर पर, घर पर इन्टराउन टोनील्स की समस्या को नियंत्रित करना और हल करना, आंशिक रूप से गर्म पानी में भिगोने से, हालांकि कभी-कभी चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक है, खासकर अगर यह संक्रमित हो जाता है।

चरणों

भाग 1

पैर सूखें
छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टोनेल चरण 1

Video: How to Get Rid of Toenail Fungus Fast and Naturally

1
एक गर्म पैदलबाज़ी तैयार करें गर्म पैर में प्रभावित पैर या पैर की अंगुली को भिगोने के दो कारण हैं: असुविधा को कम करें और नाखून को कम करने या दबाव डालने के लिए इसके नीचे कुछ जगह रखें। अपने पूरे पैर के लिए काफी बड़ा कंटेनर लें और इसे बहुत गर्म पानी से भरें। एप्सॉन लवण का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें, क्योंकि वे काफी दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं। नमक में मैग्नीशियम भी पैर की मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है
  • नमक एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी के रूप में कार्य करता है हालांकि, आप सफेद सामग्री, जैसे सफेद सिरका, हाइड्रोजन पेरोक्साइड (हाइड्रोजन पेरोक्साइड), ब्लीच और आयोडीन समाधान को रोकने के लिए पानी में अन्य अवयवों को जोड़ सकते हैं।
  • नमक स्नान गर्म है, अधिक तरल पदार्थ आप अपनी उंगली से निकाल देंगे, जो सूजन को कम करने के लिए अच्छा है।
  • यदि आप प्राप्त कर सकते हैं, उधार ले सकते हैं या एक छोटे से पैर टब खरीद सकते हैं, तो इसे स्नान के लिए उपयोग करें क्योंकि विमानों को पानी के बेहतर संचलन और सौम्य मालिश के साथ पैर प्रदान करेगा।
  • छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टूनेल स्टेप 2
    2
    अपने पैर और प्रभावित पैर के अंगूठे को भिगोएँ। एक बार स्नान पर्याप्त गर्म हो गया है और आपने एप्सॉन लवण या किसी प्राकृतिक एंटीसेप्टिक परिसर को जोड़ लिया है, पूरे पैर को विसर्जित कर दें और इसे 15 से 20 मिनट के लिए भिगो दें। परिणाम के आधार पर, आप दिन में 3 से 5 बार के बीच पैरों के स्नान को दोहरा सकते हैं, इसलिए यदि आप ऐसा करने की योजना बना रहे हैं तो पानी में फेंक न दें। यदि आप एप्सम लवण का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप देखेंगे कि 20 मिनट के बाद आपके पैर बहुत झुर्रीदार होंगे, जो कि एक संकेत है कि द्रव आपके पैरों या उंगलियों से अवशोषित हो गया है।
  • बाथरूम में पैर की उंगलियों को कई बार फ्लेक्स करने से रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।
  • यदि आपके पैर की अंगुलियों पर सूजन एक विशेष समस्या है, तो आपकी अंगुली (10 मिनट के बारे में) सुन्न होने तक ठंडा चिकित्सा (पतली तौलिया के साथ बर्फ लपेटकर) नमक के साथ गर्म स्नान के बाद मिलता है। बर्फ तीव्र सूजन को कम करने और दर्द को दूर करने में मदद करता है।
  • छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टूनेल चरण 3 को भगाएं
    3

    Video: कैसे एक अंतर्वर्धित toenail इलाज करने के लिए | WebMD

    बाथरूम में पैर की अंगुली मालिश जबकि पैर की अंगुली गर्म स्नान में होती है, सूजन को कम करने में मदद करने के लिए समय समय पर सूजन ऊतक को मालिश करें। मालिश के साथ, आप पानी में अपनी उंगली से कुछ मवाद या रक्त के निर्वहन को देख सकते हैं, जो ठीक है और आपकी उंगली पर दबाव और दर्द को कम करने की संभावना है।
  • अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करने के लिए सबसे सुस्त उंगली का हिस्सा हल्के ढंग से मालिश करें, जो सबसे अधिक बाहरी भाग से टखने तक शुरू होता है।
  • अपने पैर की अंगूठी को मालिश करने वाले बाथरूम में 5 मिनट के बारे में रहें। यदि आप इसे लंबे समय तक छोड़ देते हैं, तो वह उसे परेशान कर सकता है
  • छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टोनियल स्टेप 4
    4
    अपने पैर पूरी तरह से सूखा एक बार जब आप अपने पैरों के गर्म स्नान के साथ समाप्त कर लेते हैं और आप इसे हटा देते हैं, तो इसे साफ तौलिया के साथ पूरी तरह सूखा लें यह महत्वपूर्ण है कि आपकी उंगली सूखी रहती है, क्योंकि बैक्टीरिया और अन्य संभावित रोगजनकों जैसे कि कवक, नमी और गर्मी को बढ़ने और पुन: उत्पन्न करने के लिए पसंद करते हैं।
  • अपने पैर या पैर के अंगूठे को सुखाने के बाद, कुछ पैरों पर अपना पैर बढ़ाएं, जबकि आप पैरों से रक्त के निकासी को उत्तेजित करने के लिए बैठते हैं, जिससे लड़ाई सूजन में मदद मिलेगी।
  • भाग 2

    स्नान के बाद पैर की अंगूठी की नाल का इलाज करें
    छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टोनेल चरण 5
    1
    एंटीबायोटिक क्रीम लागू करें दिन के दौरान, प्रभावित क्षेत्र पर एंटीबायोटिक क्रीम, लोशन या मरहम को कम से कम कुछ बार लागू करें, विशेष रूप से रात में सोने से पहले क्रीम को सूखा उंगली के आसपास नरम ऊतक में तब्दील कर दिया गया है, एक साफ पट्टी पर डाल दिया। सुनिश्चित करें कि हर बार जब आप एंटीबायोटिक लागू होते हैं तो आप इसे बदलते हैं
    • घर के आसपास पाया जा सकता है कि एंटीबायोटिक गुणों के साथ यौगिकों के अलावा ब्लीच Clorox ब्रांड हाइड्रोजन पेरोक्साइड, सफेद सिरका, बेकिंग सोडा पानी में घोल कर रहे हैं, आयोडीन के घोल और ताजा नींबू का रस।
    • ध्यान रखें कि एंटीसेप्टीक के रूप में काम करने वाले ज्यादातर घरेलू उपचार दर्द का कारण होते हैं, अगर इन्रॉर्न टूनेल ने पहले त्वचा काट दिया है
    • कोलाइडयन रजत एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटिफंगल होता है जो आवेदन के समय डंकने या त्वचा में परेशान नहीं करता है। यह लगभग सभी स्वास्थ्य खाद्य भंडार या पोषण की खुराक में बेचा जाता है।
  • छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टोनेल चरण 6
    2



    टोनी के नीचे कुछ कपास या सोता स्लाइड करें। गुनगुने पानी से स्नान में अपने पैर भिगोने के बाद, अंतर्वर्धित नाखून नरम और आप कपास जाली या कुछ डेंटल फ्लॉस (बेशक स्वच्छ) नाखून के नीचे का एक छोटा सा टुकड़ा है, जो संवेदनशील ऊतक के लिए सहायता प्रदान करेगा स्लाइड करने के लिए अनुमति देगा नेल बिस्तर के पास सूखा त्वचा को ध्यान से खींचें और एक नाखून फाइल के साथ toenail उठाएं, या कुछ इसी तरह की, और धीरे से कपास सामग्री को इसके नीचे दबाएं। कपास सामग्री को प्रतिदिन बदलें
  • त्वचा को फिर से छेद न करने के लिए आपको लंबे समय से बढ़ने के लिए इन्हुनुने टूनाइल के लिए 1 से 2 सप्ताह इंतजार करना पड़ सकता है
  • दर्द से छुटकारा पाने के लिए टोनियल को काटने के द्वारा होम सर्जरी करने से बचें, अन्यथा आप हालत को बदतर बना सकते हैं
  • छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टूनेल चरण 7 को सोखें
    3
    टोना को ठीक से काटें। एक बार टॉयलेट बढ़ गया है और इसे काटने के लिए काफी लंबा है, फिर से फिर से गलती नहीं करें इसके बजाय, टोन लंबाई में कटौती करें और कोनों में किनारों या कटौती को कम नहीं करें। इसके अलावा, अपने नाखूनों को बहुत अधिक सेवन करने से बचें, अन्यथा आप घायल उंगली को और भी ज्यादा प्रभावित कर सकते हैं।
  • यदि एक पेडीक्यूरिस्ट अपने नाखूनों को ठीक करता है, तो उनको लंबाई में कटौती करने के लिए बताएं और त्वचा के करीब भी नहीं। एक गाइड के रूप में, आप पक्षियों के नीचे और नाखून के अंत के तहत अपनी उंगली की नाक को लगाने में सक्षम होना चाहिए।
  • घर पर देखभाल और अपने तकनीक नाखून कटौती करने के लिए मदद नहीं करता है या अंतर्वर्धित toenails के विकास समस्या को रोकने, अपने परिवार के डॉक्टर या सलाह या इलाज के लिए एक पैर विशेषज्ञ (podiatrist) को देखने के बदलते हैं।
  • भाग 3

    पैर की अंगूठी की नाड़ी का मूल्यांकन करें
    छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टोनेल चरण 8
    1
    दर्द का कारण निर्धारित करें यदि आपकी बड़ी पैर की उंगलियों में से एक (या किसी अन्य पैर की अंगूठी) सूजन हो जाती है और चोट लगी है, अपने मोज़े या नायलॉन मोज़ा को हटा दें और दर्द के कारण को निर्धारित करने के लिए बारीकी से देखें। अगर हालत धीरे धीरे विकसित होती है, तो यह दिनों के गुजरने से भी बदतर हो जाती है, आपके पास अपने पैर की उंगलियों को बहुत अधिक काटने की आदत है, तंग या संकीर्ण जूते पहनने के लिए, संभवतः आपके पास एक अंगूली हुई टोनील है ज्यादातर मामलों में, यह देखना आसान है कि पैर की नाखियां नेल बिस्तर के आसपास के नरम ऊतकों में प्रवेश करती हैं या छेद करती हैं।
    • दर्द और सूजन के अलावा अन्य लक्षणों पर आपको ध्यान देना चाहिए, नाखून के एक या दोनों तरफ लालिमा और कोमलता हैं।
    • किशोरों में नाखून अधिक किशोरावस्था में और एथलीटों में, आम तौर पर पुरुषों में अधिक आम हैं।
  • छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टोनियल चरण 9
    2
    संक्रमण के लक्षणों के लिए देखो एक अंतर्वर्धित नेल का सबसे गंभीर परिणाम नेल बेड के आस-पास की त्वचा में एक ब्रेक से बैक्टीरिया का संक्रमण है। एक संक्रमित अंतर्वर्धित toenail अधिक पहुँच जाती है, और अधिक संवेदनशील, स्पर्श करने के लिए फर्म और गर्म है, और अंततः मवाद गंध से समाप्त हो रही हो जाता है। गर्मी और सूजन के कारण, यह आमतौर पर एक छोटी सी त्वचा शेड और एक छाला जैसा दिखता है।
  • एक संक्रमण सूजन का कारण बनता है क्योंकि प्रतिरक्षा प्रणाली घाव (जो अच्छा है) के अंदर किसी भी बैक्टीरिया को मारने के लिए प्लेटलेट भेजता है, लेकिन कभी-कभी बैक्टीरिया उन प्रतिरक्षा कोशिकाओं की तुलना में तेज़ होते हैं जो उन्हें शामिल करते हैं
  • यदि एक संक्रमित नाखून 1 सप्ताह में सुधार नहीं करता है या संक्रमित उंगली से फैलता है, तो अपने चिकित्सक पर जाएं और इसके बारे में उससे बात करें
  • आप अपनी उंगली के आकार के रूप में अपने toenails कर्लिंग कोनों में कटौती, तो आप में मदद मिलेगी नाखून पक्षों पर त्वचा में बढ़ता है।
  • छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टोनेल चरण 10
    3
    पैर के दर्द के अन्य सामान्य कारणों को त्यागें कई दर्दनाक स्थितियां हैं जो इन्सराउन टोनील्स की तरह दिखती हैं जिन्हें आपको परिचित होना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण उदाहरण में शामिल हैं: ड्रॉप (गठिया की सूजन प्रकार), गोखरू (क्रोनिक मोच पैर की उंगलियों की विकृति का उत्पादन), भंग या उँगलियाँ, रुमेटी गठिया, परिगलन के विस्थापन (ऊतक रक्त की आपूर्ति की कमी), मधुमेह, न्यूरोमास (पैर की छोटी नसों में सौम्य ट्यूमर) और फंगल संक्रमण, आदि के साथ जुड़े न्युरोपटी के कारण हुई मृत्यु
  • गाउट का हमला शीघ्रता से दिखाई देता है, आमतौर पर घंटों में, और बड़े पैर में तीव्र दर्द और सूजन पैदा करता है। गाउट आहार से संबंधित है, विशेष रूप से बहुत अधिक शुद्धिकारक जैसे शेलफिश और विसरा के साथ खाद्य पदार्थ खाने से होता है
  • गोखरू भी बड़ी पैर की अंगुली को प्रभावित करता है और मुख्य रूप से कई वर्षों तक संकीर्ण जूते पहनने के कारण होता है। असल में, यह एक संयुक्त की पुरानी मस्तिष्क है इस स्थिति के संकेतक कुटिल पैर की उंगलियों और गठिया के समान दर्द शामिल हैं।
  • अपनी उंगली को मारना या अपने पैर को किसी अन्य तरीके से घायल करना इंद्रजाल टोनील हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • इनग्राउन टूनेल को सोखने के लिए पैरों के पैरों में आवश्यक तेलों (बस कुछ बूंदों) का उपयोग करें लैवेंडर या चाय के पेड़ का तेल बहुत उपयोगी है और संक्रमण से बचाता है।
    • जूते पहनें जो अच्छी तरह से फिट होते हैं, लेकिन अपनी उंगलियों को बहुत कठिन दबाएं, जिससे आसपास के ऊतकों में नाखून बढ़ने का कारण हो सकता है।
    • जब तक सूखा उंगली से राहत नहीं होती है, बंद जूते के बजाय सैंडल का प्रयोग नंगे पैर की उंगलियों या फ्लिप-फ्लॉप करें।
    • जूते के विक्रेता को दोपहर में अपने जूते समायोजित करने के लिए कहें, क्योंकि ऐसा तब होता है जब पैर बड़े होते हैं, आमतौर पर पैरों के मेहराब के सूजन और मामूली संपीड़न के कारण।
    • अगर आपके डॉक्टर या पोडियाटिस्ट को अपने एनट्रॉव कील कील को निकालना होगा, तो आपको अपने नाखून के लिए 2 से 4 महीने के बीच इंतजार करना चाहिए।

    चेतावनी

    • टोनियल में एक स्थानीयकृत संक्रमण नरम ऊतक (सेल्युलाइटिस) के गहरा संक्रमण में प्रगति कर सकता है, जो अंततः हड्डी (ऑस्टोइमुलाइटिस) को संक्रमित कर सकता है। इसलिए, यदि सूजन कील काफी महत्वपूर्ण हो जाती है या 1 सप्ताह के बाद सुधार नहीं करता है तो डॉक्टर को देखें।
    • यदि आपके पास मधुमेह, पैर की नसों को नुकसान, खराब रक्त परिसंचरण या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है, तो अपने डॉक्टर को तत्काल अपने घर पर इन्रॉर्न टूनेल के इलाज के बजाय देखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com