ekterya.com

चुप्पी कैसे रखो

क्या लोग हमेशा आपको चुप रहने के लिए कहेंगे? क्या आप अक्सर सोचने के बिना बोलते हैं और आप क्या कहने को पछतावा करते हैं? क्या आपको लगता है कि आपके दिमाग में बहुत शोर है और आप इसे जानना चाहते हैं कि इसे कैसे बंद करें? खैर, अच्छी खबर यह है कि कोई भी पूरी तरह से चुप नहीं रह सकता है। यह बस समय और धैर्य की आवश्यकता है यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे चुप रहना है, तो पढ़ना जारी रखें।

चरणों

भाग 1
बातचीत के दौरान चुप्पी रखें

बेइ क्विएट चरण 1 नामक छवि
1
बोलने से पहले सोचो जो लोग स्वभाव से शोर कर रहे हैं वे इस महत्वपूर्ण क्षमता की नहीं हैं इसलिए, अगली बार जब आप किसी ऐसी स्थिति में खुद को पाते हैं जहां आप कुछ कह रहे हैं, तो एक ब्रेक ले लो, एक मिनट ले लो और खुद से पूछें कि क्या आपको क्या कहना है, वास्तव में स्थिति के लिए कुछ अच्छा लाएगा। क्या आप लोगों को उनकी ज़रूरत की जानकारी देते हैं, उन्हें हंसते हैं, उन्हें आराम के शब्द देते हैं या कुछ सुनाते हैं? यदि आपको लगता है कि आप जो कहने जा रहे हैं उससे कोई भी लाभ नहीं उठाएगा, तो इसे स्वयं के लिए सहेजें
  • जब आप शुरू करने जा रहे हैं, तो एक नियम का पालन करना चाहिए कि आप उन हर दो चीजों में से एक के बारे में कह रहे हैं जिनके बारे में आप सोच रहे हैं जैसा कि आप शांत होना सीखते हैं, तो आप तीन चीजों में से एक या चार में से एक में कह सकते हैं।
  • बेइ क्विट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    दूसरों को बाधित न करें किसी व्यक्ति को जब तक आप बात नहीं कर रहे हैं, तब तक बीच में मत डालें जब तक आपको नहीं लगता कि बातचीत में आपको क्या कहना है (यह कबूल करते हैं, लगभग कभी मामला नहीं है)। लोगों को बाधित करने के लिए न केवल अपमानजनक है, बल्कि यह बातचीत के प्रवाह को भी परेशान करेगा और आपको लंबी जीभ की तरह दिखेंगे। यदि आपको सचमुच कोई टिप्पणी या कोई सवाल उठाना है, तो इसका ध्यान रखें और जब तक कि दूसरे व्यक्ति ने यह नहीं देखा कि आप क्या कहना चाहते हैं, तब तक इंतजार करना अभी भी प्रासंगिक है
  • आप यह देखकर हैरान होंगे कि आप कितने सवालों के जवाब दिए जाएंगे अगर आप बस दूसरों को बात करते हैं
  • इसके अलावा, जो वास्तव में उचित कारण (उदाहरण के लिए किसी आपातकालीन स्थिति के कारण) बिना बोल रहे हैं, को बीच में रखना याद रखें यह बहुत ही असभ्य है. वास्तव में, की कहावत "स्पीकर में बाधा मत करो" यह अच्छे श्रोता के नियमों में से एक है।
  • Video: बाबरी मस्जिद विध्वंस की पूरी कहानी :

    बेइ क्विट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने बारे में बात करने के बजाय सवाल पूछें आप शांत, सबसे अधिक संभावना दुकानों अपने आप को या चीजें हैं जो वास्तव में आप दे के बजाय रुचि के बारे में बात करने के लिए बेहद रहने के लिए प्रयास कर रहे हैं, तो दूसरों को अपने विचारों को साझा। तो, अगली बार जब आप एक बातचीत है और यह बात करने के लिए आपकी बारी है, चर्चा का विषय के बारे में अधिक जानने के लिए लोगों को सवाल पूछने या उनके बारे में अधिक जानने के लिए (वे क्या पसंद करने के लिए अपने शौक क्या हैं से मज़े करना है)
  • यह पूछताछ की तरह लगाना या लोगों से परेशान ऐसे प्रश्न पूछने के लिए आवश्यक नहीं है। अपने शब्दों को प्रकाश, मैत्रीपूर्ण और सम्मानित रखें।
  • बेइ क्विएट चरण 4 नामक छवि
    4
    कुछ कहने से पहले दस से पीछे की गणना करें यदि आपके पास एक टिप्पणी है जिसे आप अविश्वसनीय मानते हैं, तो दस सेकंड के लिए प्रतिबिंबित करें यह देखने के लिए कि क्या विचार अचानक कम शांत लगता है या बातचीत में शामिल होने के लिए दूसरों को समय देने के लिए और यह कहने से बचने के लिए कि आप क्या कहना चाहते हैं, दस से पीछे की गणना करें। यह भी एक उत्कृष्ट तकनीक है अगर आप परेशान या गुस्से में हैं और अपनी शिकायतों का पर्दाफाश करना चाहते हैं अपने आप को शांत करने के लिए थोड़े समय देते हुए आपको कुछ कहने से रोका जा सकता है जो आपको बाद में पछताएगा
  • जब आप इस मामले में एक विशेषज्ञ बन गए हैं, तो आप भी पांच से पीछे की ओर गिन सकते हैं यहां तक ​​कि इस छोटी सी अवधि में आपको यह देखने में मदद मिल सकती है कि आपको चुप रहना चाहिए या नहीं।
  • बेइ क्विएट चरण 5 नामक छवि
    5
    ध्यान से सुनो यदि आप चुप रहना चाहते हैं, तो आपको दूसरों को सुनने के लिए सीखना चाहिए। जब कोई आपके साथ बोलता है, नेत्र संपर्क करें, महत्वपूर्ण बिंदुओं को कैप्चर करें और यह जानने के लिए कि वह व्यक्ति वास्तव में क्या कह रहा है और वास्तव में कैसे महसूस कर रहे हैं, रेखाओं के बीच पढ़ने का प्रयास करें। उसे बात करने दो, अपना धैर्य न खोएं और पाठ संदेशों की तरह विकर्षण का शिकार न करें।
  • ऐसे प्रश्न पूछें जो दूसरे व्यक्ति को अपने विचारों को बेहतर ढंग से समझाते हैं, लेकिन उन चीजों से न पूछें, जो जगह से बाहर हैं, जो केवल उन्हें भ्रमित करेगा।
  • जितना आप सुन सकते हैं, उतने जितना आप सुनते हैं, उतना ही आप हर समय बात करने के लिए कम मजबूर महसूस करेंगे।
  • बेइ क्विएट चरण 6 नामक छवि
    6
    शिकायत बंद करो हो सकता है कि आप उस दिन के बारे में सब कुछ के बारे में शिकायत करने में आपकी बहुत सारी समय बिताने लगे। हो सकता है कि आपको उस सुबह भयानक यातायात के बारे में बात करने की ज़रूरत हो, जिस दिन आपको दोस्त से मिली अप्रिय ईमेल या आप इस सर्दी के ठंड से कैसे सामना नहीं कर सकते। सच कहूँ तो, आप सभी शब्दों के साथ क्या मिलेगा? यदि आप चीजों के बारे में शिकायत नहीं कर सकते जो वास्तव में बदल नहीं सकते हैं तो आपको बेहतर महसूस होता है, फिर इसे अपने पत्रिका में लिखें ज़ोर से शिकायत करने की आवश्यकता नहीं है, है ना?
  • यदि आपके पास एक वास्तविक समस्या है और आपको इसके बारे में बात करने की आवश्यकता है, तो ठीक है। हम इसके बारे में क्या बात कर रहे हैं यह करने की सरल खुशी के लिए शिकायत करने की आवश्यकता है
  • बेइ क्विएट चरण 7 नामक छवि
    7
    अपने श्वास पर ध्यान लगाओ यदि आप वास्तव में चिंतित महसूस करते हैं और बिना किसी कारण के लिए बोलना शुरू करना चाहते हैं, तो बस अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। जितनी बार आप श्वास और श्वास और बार-बार गहराई से साँस लेने की कोशिश करते हैं, उसकी संख्या की गणना करें। बेचैन होने से रोकें, अपने चारों ओर क्या हो रहा है, इस बात पर ध्यान दो और ध्यान दें कि आप जिस निराशा से कहना चाहते हैं उसके बजाय आप सोच और महसूस कर रहे हैं।
  • यह तकनीक आपको आश्वस्त करेगी और आपको समझने की ज़रूरत है कि बातचीत इतनी महत्वपूर्ण नहीं है।
  • बेइ क्विएट चरण 8 नामक छवि
    8

    Video: Jio फोन कॉल को किसी और नंबर पर कैसे फारवर्ड करें ||

    आप जो सुनते हैं उसे संसाधित करने के लिए समय निकालें। हो सकता है कि आप उस तरह के व्यक्ति हैं जो उस चीज़ को तुरन्त प्रतिक्रिया देता है जो वह सुनता है और चाहता है कि वह सब कुछ सोच रहा है, सोच रहा है या उससे कुछ आश्चर्यचकित करता है, लेकिन वास्तव में यह स्थिति से निपटने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। यदि आप उस समय पर कार्रवाई करने के लिए समय लेते हैं और पूरी तरह से एक सवाल या टिप्पणी तैयार करते हैं, तो आप बहुत कम बोलने में सक्षम होंगे और अधिक सटीक और कुछ कहने में सक्षम होंगे।
  • इससे आपको अपना खुद का आंतरिक संपादक बनने का मौका मिलेगा और उन सभी चीजों को छोड़ देना नहीं होगा जो "दूसरे" हैं और जो किसी को भी अच्छा नहीं लाते हैं
  • भाग 2
    पूरे दिन चुप्पी रहो




    बेइ क्विएट चरण 9 नामक छवि

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    1
    एक शौक खोजें जिसमें चुप्पी की आवश्यकता है अपने आप पर चुप रहने के लिए सीखना आप अन्य लोगों के साथ होने पर आपको और अधिक चुप रहने में सहायता कर सकते हैं। चुप रहने के लिए कुछ अभ्यास प्राप्त करने का एक तरीका एक शौक है जहां आपको चुप होना चाहिए और अधिमानतः, आप अकेले पेंटिंग, रचनात्मक लेखन, योग, गीत लिखना, डाक टिकट, पक्षी को देखकर या कुछ भी ऐसा करने की कोशिश करें जो आपको चुप रहने की ज़रूरत होती है और आपके दिमाग में आने वाली कुछ भी नहीं कहती।
    • पढ़ना भी एक अच्छा तरीका है कि आप चुप रहने में मदद करते हैं, जबकि आप अपने सामने मौजूद शब्दों को संसाधित करते हैं।
    • जब आप अपना शौक कर रहे हों तो कुछ कहने के बिना कम से कम एक घंटा रहने की कोशिश करें फिर, दो घंटे तक शांत रहें के बाद, तीन क्या आपको लगता है कि आप एक भी शब्द के बिना पूरे दिन रह सकते हैं?
  • बेइ क्विएट चरण 10 नामक छवि
    2
    अपनी ऊर्जा अन्य तरीकों से जारी करें आप शायद बहुत कुछ बोलते हैं (कुछ बहुत ज्यादा कहते हैं) क्योंकि आपको लगता है कि आपके पास बहुत सी ऊर्जा है और पता नहीं कैसे इसे रिलीज करना है इसलिए, जो कुछ भी आपके मन में है, उन सब बातों को कहने के लिए एक और रास्ता खोजिए और आपको उन सभी विचारों से छुटकारा दिलाएगा जो आपके मन से बचे हैं
  • कसरत करने (विशेष रूप से चलने) आपको उस अतिरिक्त ऊर्जा से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं आप लंबे समय तक चलने या खाना बनाना भी कर सकते हैं कुछ भी खोजें जो आपके लिए काम करती है
  • बेइ क्विएट चरण 11 नामक छवि
    3
    ऑनलाइन चैट करने के लिए प्रलोभन काबू पाएं ऑनलाइन चैट करने से आपके जीवन को शोर से भर जाता है और आप जो भी कहते हैं वह वास्तव में महत्वपूर्ण नहीं है। अगर आप वास्तव में अपने दोस्त से बात करना चाहते थे, तो आप अपने कंप्यूटर पर लगातार लिखने के बजाय फोन करके या व्यक्तिगत रूप से करते थे, क्या आपको नहीं लगता? अगली बार जब आप अपने सबसे अच्छे दोस्त 28 नंबर से एक टिप्पणी देखने के लिए फोरम या चैट रूम में प्रवेश करने की आशंका महसूस करते हैं, तो अपना कंप्यूटर बंद करें और पैदल चलें।
  • बेइ क्विट स्टेप 12 नामक छवि
    4
    सामाजिक नेटवर्क से एक ब्रेक ले लो बेहतर अभी तक, फेसबुक, इन्स्टाग्राम, ट्विटर और किसी भी अन्य सामाजिक नेटवर्क से तोड़-फोड़ करें, जिसका उपयोग आप इतनी बार कर रहे हैं। ये वेबसाइटें शोर से भरे हैं, लोगों को एक-दूसरे और बकवास शब्दों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं, जिनकी आप प्रतिक्रिया करने के लिए मजबूर महसूस कर सकते हैं। यदि आप वास्तव में उन्हें नहीं छोड़ सकते हैं, तो अपने अवसरों की समीक्षा करने के बजाए अपने सभी सामाजिक नेटवर्क पर प्रतिदिन केवल 10 से 15 मिनट का समय बिता सकते हैं।
  • क्या व्यक्ति में यह सुनना बेहतर नहीं होगा कि आपके नज़दीक मित्रों को सुनने के बजाय कहें कि सही अजनबियों को दुनिया को क्या कहना है? उन सभी अतिरिक्त आवाजों से दूर हो जाओ जिनके बारे में आप सुनते हैं और उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो वास्तव में मायने रखता है।
  • बेइ क्विएट चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक डायरी में लिखें प्रत्येक दिन या सप्ताह के अंत में अपने पत्रिका में लिखने के लिए इस्तेमाल हो जाओ यह आपको उन अतिरिक्त विचारों को लिखने में मदद कर सकता है, चुप रहने के लिए और महसूस कर सकता है कि आप अपने पंद्रह सबसे अच्छे दोस्त के साथ इस बारे में बात किए बिना अपने दिल में सबकुछ निकल रहे हैं। आप बस उस दिन लिख सकते हैं कि दिन के दौरान क्या हुआ, जिससे आपको अधिक प्रश्न पूछने और अपने मन में आने वाली गहन चीजों को लिखना होगा।
  • अगर आप अपनी डायरी का केवल एक पृष्ठ प्रत्येक दिन लिखते हैं तो आप कितना शांत रह सकते हैं यह देखने के लिए आपको दंग रह जाएंगे
  • बेइ क्वियंट स्टेप 14 नामक छवि
    6
    ध्यान करता। ध्यान अपने मन काटना और अपने पूरे चुप रहने के लिए एक शानदार तरीका है। हर सुबह 10 से 20 मिनट तक एक शांत कमरे में आराम से सीट ढूंढें, अपनी आंखों को बंद करें और अपने शरीर में प्रवेश करने और छोड़ने वाली सांस पर ध्यान दें। एक समय में अपने शरीर को एक भाग में आराम करने पर ध्यान दें और वहां बैठे रहने पर आप क्या सुनते हैं, गंध महसूस करते हैं और समझते हैं। गंभीर विचारों को दूर करें और वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करें और शांत की सराहना करें। इस तरह, आप अधिक ध्यान केंद्रित करने और शांत दिन के लिए अपने रास्ते पर होंगे।
  • ध्यान से आपको मन और शरीर पर अधिक नियंत्रण देकर अभिभूत महसूस होने से बचा जा सकता है।
  • बेइ क्वियट स्टेप 15 नामक छवि
    7
    प्रकृति की सराहना करते हैं बाहर जाओ और चलना समुद्र तट पर जाएं शहर के दूसरी तरफ बगीचे में उन सुंदर पौधों को देखें वन के लिए सप्ताहांत यात्रा लें प्रकृति के करीब आने के लिए आपको क्या करें आप किसी भी चीज़ की सुंदरता और शक्ति से प्रभावित होंगे जो आप की तुलना में अधिक स्थायी है और आपको लगता है कि आपके सभी संदेह और शब्द गायब होंगे। जब आपको एक खूबसूरत पहाड़ की ढलानों पर खड़ा हो, जो कि समय की शुरुआत से ही अस्तित्व में है, तो आपको अगले गणित की परीक्षा में आने के बारे में नॉनस्टॉप से ​​बात करना कठिन है।
  • अपने साप्ताहिक दिनचर्या के भीतर प्रकृति के साथ समय निर्धारित करें आप अपनी निजी डायरी को प्रकृति में भी ले सकते हैं और उस जगह पर अपने विचारों को ध्यान में रख सकते हैं।
  • बेइ क्विट स्टेप 16 नामक छवि
    8
    संगीत बंद करें जाहिर है, संगीत आपकी गतिविधियों को अधिक मज़ेदार बना सकता है, जैसे पढ़ाई, एक दौड़ के लिए जा रहा है या हर दिन काम करने के लिए यात्रा कर रहा है। हालांकि, संगीत अतिरिक्त शोर का उत्पादन कर सकता है जो आपको बोलने के लिए उत्सुक बनाता है, उन्मत्त और अस्वस्थ पाने के लिए। शास्त्रीय संगीत या जाज पर्याप्त हो सकता है, लेकिन चिपचिपा गीतों के साथ कठोर संगीत से शोर पैदा हो सकता है जो आपके दिमाग को उछाल देगा और आपको शांत रहने और अपने दिन को नियंत्रित करने से बचाएगा।
  • बेइ क्वियट चरण 17 नामक छवि
    9
    उसे समय दें यदि प्रकृति से आप एक शोर और बातूनी व्यक्ति हैं, तो आप रात भर चुप्पी का राजा नहीं होंगे। लेकिन अगर आप हर दिन कम से कम बात करने की कोशिश करते हैं, तो शौक और गतिविधियों का अभ्यास करें, जो आपको और अधिक मूक व्यक्ति बनाते हैं और बोलने वाले के बजाय सुनने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, आप जितनी जल्दी हो उतना ही शांत हो पाएंगे। कल्पना। इसलिए, आराम करो, धैर्य रखें और आनंद लें कि यह आपके अतिरिक्त शोर (और आपके मुखर तार) से बाहर आता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com