ekterya.com

कैसे एक असहज चुप्पी से उबरने के लिए

असुविधाजनक चुप्पी ... अच्छी तरह से, असुविधाजनक है। शायद आप नहीं जानते कि कहां देखें, क्या कहना है या स्थिति से कैसे उबरने के लिए। मौन के कारण कुछ अनुचित कह रहे हैं, लेकिन यह भी संभव है कि आप नहीं जानते कि क्या कहना है। कारण के बावजूद, इस तरह की स्थिति को दूर करने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1

अनुचित टिप्पणी के बाद चुप्पी संभालने
एक अजीब साइलेंस से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
गौरतलब है कि आपने क्या कहा यदि आप अपने आप को एक असुविधाजनक चुप्पी में पाते हैं जो आपके द्वारा जो कुछ कहा गया है, जिसके कारण हो सकता है, तो उस पर प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय दें कि अपराधी क्या टिप्पणी है और जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे थे उस पर इसका क्या असर पड़ सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपने कुछ बुरा नहीं कहा है, तो दूसरे व्यक्ति के साथ सहानुभूति रखने की कोशिश करें और अपनी आंखों के माध्यम से बातचीत देखने की कोशिश करें। सहानुभूति, रिश्तों को मजबूत कर सकती है और उनमें सुधार कर सकती है, जबकि इसके अभाव में उन्हें नुकसान हो सकता है। अपने परिप्रेक्ष्य को बदलने की इस पद्धति से आपको अधिक आकस्मिकता के साथ अपने आक्रामक टिप्पणी की पहचान करने में मदद मिल सकती है।
  • एक अजीब साइलेंस से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    हास्य का उपयोग करके स्थिति को ठीक करें एक अजीब मौन पर काबू पाने के लिए एक शानदार तरीका हास्य का उपयोग करने के लिए सीधे विषय को संदर्भित करना है कि कोई भी स्पर्श करने की हिम्मत नहीं करता है इससे आपको निराशा के साथ सीधे निपटने की अनुमति मिलती है, जबकि इस समस्या को दूर करने और अन्य बातों के बारे में बात करने के लिए एक अच्छा बदलाव हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ कहकर खुद का मजाक उड़ा सकते हैं, "मुझे इसके बारे में अफसोस है, ऐसा लगता है कि कभी-कभी मैं अपने आंतरिक माइकल स्कॉट को चैनल करता हूं और हर किसी को डडर मिफ्लिन से मेरे प्रशासनिक बकवास के साथ सिर में डाल देता हूं।"
  • केवल इस रणनीति का उपयोग करें यदि आप असुविधाजनक चुप्पी के अपराधी हैं। यदि आप किसी अन्य व्यक्ति की गलती का मजाक उड़ाते हैं, तो उन्हें और भी परेशान हो सकता है और स्थिति अधिक असहज हो जाती है।
  • एक अजीब साइलेंस से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    शांत रहो असुविधाजनक चुप्पी को आपको परेशान न करने दें, क्योंकि यह स्पष्ट रूप से सोचने और मौन पर काबू पाने के तरीके खोजने में आपकी क्षमता में हस्तक्षेप कर सकता है।
  • शांत रहने के लिए, बहुत धीरे-धीरे हवा ले जाओ और एक ही धीमी गति से श्वास छोड़ें।
  • आप स्थिति के अपने परिप्रेक्ष्य को विस्तृत करने का प्रयास भी कर सकते हैं, इससे एक अलग संदर्भ में एक अजीब चुप्पी डाल सकते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, अपने आप से एक प्रश्न पूछें जो सीधे आपकी भावनाओं का मूल्यांकन करता है, जैसे कि आप इस बातचीत को यहां से एक माह तक ध्यान देंगे?
  • एक अजीब साइलेंस से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    विषय बदलें कई मामलों में, टिप्पणी के लिए माफी मांगने से बचने और इस विषय को बदलने के लिए शायद सबसे अच्छा होगा। किसी और चीज़ के बारे में बात करके असुविधा का सामना करना इसका मुख्य लक्ष्य है कि आप अपने मन को पहले से क्या कहते हैं, और अब आप क्या कह रहे हैं, इस बारे में सोच को समर्पित करें।
  • यह कहने के बाद, अगर आपने बहुत ही आक्रामक कहा है या यदि आप अपनी टिप्पणी के बारे में बहुत उदास या परेशान हैं, तो संभवतः माफी मांगने के लिए सबसे अच्छा होगा। अपने माफ़ी संक्षिप्त और संक्षिप्त रखें और विषय को तत्काल बाद में बदलने के लिए तैयार हों, अन्यथा अजीब चुप्पी खींचें।
  • एक अजीब साइलेंस से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    पहले चर्चा किए गए विषयों पर फिर से चर्चा करें हो सकता है कि आपने पहले एक उत्कृष्ट वार्तालाप किया था कि आप विषय को बदलने के लिए फिर से उल्लेख कर सकते हैं। यह आपको याद दिलाने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है कि आप आमतौर पर साथ में आ सकते हैं और आपकी गुमराह की टिप्पणी एक अलग ठोकर से अधिक कुछ नहीं है
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "हम उस बातचीत को याद करें जो पहले हमने किया था? मैं अब भी उत्सुक हूं कि आप इसके बारे में क्यों सोचते हैं ..."
  • विधि 2

    वार्तालाप की सुविधा प्रदान करें
    एक अजीब साइलेंस से पुनर्प्राप्त शीर्षक छवि 6
    1



    उन सवालों से बचें जिन्हें "हाँ" या "नहीं" के साथ उत्तर दिया जा सकता है यदि आप असुविधाजनक चुप्पी से उबरने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप क्या चाहते हैं कि चुप्पी को मारना है, इसे अस्थायी रूप से चोट पहुंचाना नहीं है। यदि आप "हां या नहीं" प्रश्न पूछते हैं, तो इसमें कोई गारंटी नहीं होगी कि बातचीत जल्द ही बंद नहीं होगी, जैसे ही दूसरा व्यक्ति आपको जवाब देगा
    • उदाहरण के लिए, पूछने के बजाय "क्या आप कुत्तों को पसंद करते हैं?" आप कह सकते हैं "क्या आप कुत्ते या बिल्लियों पसंद करते हैं और क्यों?"
  • एक अजीब साइलेंस से पुनर्प्राप्त शीर्षक छवि 7

    Video: The Enormous Radio / Lovers, Villains and Fools / The Little Prince

    2
    राय के लिए पूछें लोगों के पास राय है और कभी-कभी उनके व्यक्ति का अभिन्न अंग होता है राय के बारे में अच्छी बात यह है कि मन के लिए जाने के लिए यह बहुत आसान है क्योंकि वे अच्छी तरह से गठित हैं और वक्ता उनके साथ बहुत परिचित हैं। इससे बातचीत को बहुत आसान और द्रव होने की अनुमति मिलती है
  • जब तक आप व्यक्ति को अच्छी तरह से नहीं जानते, शायद विवादास्पद या व्यक्तिगत मुद्दों जैसे राजनीति और धर्म पर मत पूछने से बचने के लिए सबसे अच्छा है।
  • एक अजीब साइलेंस से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    आम हितों के लिए देखो यह म्यूजिक, फिक्शन, इतिहास, काम, कसरत में वास्तव में कुछ भी हो सकता है, वास्तव में कुछ भी जो दिमाग में आती है और संभवत: साझा करता है।
  • अपने सामान्य हितों के बारे में खुले प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, यदि आपको पता चल गया कि आप दोनों एक ही तरह के संगीत की तरह हैं, तो आप उसे एक संगीत कार्यक्रम के बारे में बताने के लिए कह सकते हैं जो वह हाल ही में चला गया था।
  • एक अजीब साइलेंस से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    अपने परिवेश के बारे में या जहां वे हैं चारों ओर देखो और उन चीजों पर टिप्पणी करें जो आप आस-पास देखते हैं। यह एक पास की इमारत का निर्माण, यातायात, आस-पास के त्योहार, एक किसानों के बाजार के बारे में कुछ, वास्तव में कुछ भी करीब है और दोनों ही देख सकते हैं।
  • इस संदर्भ में खुले प्रश्न पूछना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "क्या आप देख रहे हैं कि किसानों का बाजार?" "किसानों के बाज़ार में आपने जो सबसे स्वादिष्ट चीज़ खरीदी है वह क्या है?"
  • एक अजीब साइलेंस से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    अपने शौक के बारे में पूछें ज्यादातर लोग मज़ेदार होने के लिए कुछ करते हैं जब वे काम या स्कूल में नहीं होते हैं अपने शौक के बारे में पूछना केवल असुविधाजनक चुप्पी को समाप्त करने का एक शानदार तरीका नहीं है, यह किसी को बेहतर जानने के लिए एक अच्छा तरीका भी हो सकता है
  • यदि आप जवाब देते हैं कि आपके पास शौक नहीं है, तो आप उन शौकों के बारे में पूछ सकते हैं जो आपने पहले किया था या यदि आप भविष्य में नए लोगों की कोशिश करने में रुचि रखते हैं।
  • एक अजीब साइलेंस से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि चरण 11
    6
    उसे उन चीज़ों के बारे में पूछें जो उसके लिए महत्वपूर्ण हैं यदि आप उन चीजों में से कुछ जानते हैं जिनके साथ आप किसी असुविधाजनक चुप्पी से पीड़ित हैं, तो इसके बारे में पूछें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बच्चे या बिल्लियों हैं तो आप यह पूछ सकते हैं कि वे कैसा काम कर रहे हैं।
  • लोग उन चीज़ों के बारे में बात करना पसंद करते हैं जो उनके लिए महत्वपूर्ण हैं और जिन विषयों के बारे में वे परिचित हैं या उनके मन में बहुत अधिक है, इसलिए अजीब चुप्पी को खत्म करने के लिए इसका इस्तेमाल करें
  • चेतावनी

    • मौसम पर टिप्पणी जैसे उबाऊ और तंग विषय से बचने की कोशिश करें
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com