ekterya.com

कैसे रक्त पतली करने के लिए

यदि आपके पास रक्त के थक्के, स्ट्रोक, असामान्य हृदय ताल या दिल का दौरा पड़ा है, तो आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित एक एंटीकोआगुलेंट लेना होगा। रक्त को कम करने से इन स्थितियों को आवर्ती से रोकने में मदद मिलती है। दवाओं की मदद से, जीवन शैली में परिवर्तन और चिकित्सक की मदद से, आप अपने खून को कम कर सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं।

चरणों

विधि 1
नुस्खे दवाएं ले लो

पतला रक्त चरण 1 नाम वाली छवि
1
अपने चिकित्सक को सभी विटामिन, पूरक और दवाइयां बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं जब आप एंटीकोआगुलेंट ले रहे हैं जबकि ओवर-द-काउंटर दवाएं, सप्लीमेंट्स और विटामिन हानिरहित लग सकते हैं, वे वास्तव में वॉर्फरिन (कौमडिन) के साथ-साथ अन्य दवाओं जैसे खून के पतले हिस्से को प्रभावित कर सकते हैं।
  • पतला रक्त चरण 2 नाम की छवि
    2

    Video: Blood Purifier" रक्त शोधन" खून की खराबी की समस्या के लिये आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक मेडिसिन,.

    क्यूमरिन आधारित दवाएं लें यदि आपको किसी भी शर्त या शर्त से पीड़ित किया गया है जिसके लिए रक्त में पतला होना आवश्यक है, तो डॉक्टर एंटीकोआगुलेंट्स लिखेंगे, जो दवाएं हैं जो जमावट कारकों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। चिकित्सक कूमारिन पर आधारित एक दवा लिख ​​सकता है, जैसे कि कौमादीन या वार्फरिन ये खून में विटामिन के पर निर्भर होने वाले जमावट कारकों के गठन को कम करते हैं। वे आम तौर पर मौखिक रूप से एक दिन में एक बार लेते हैं, एक ही समय में प्रत्येक दिन, भोजन के साथ या बिना।
  • सामान्य साइड इफेक्ट्स में गैस, पेट में दर्द और कुछ बालों के झड़ने शामिल हैं
  • छवि शीर्षक पतला रक्त चरण 3
    3
    वॉर्फरिन के दुष्प्रभाव को पहचानता है यदि आप वार्फरिन के साथ चिकित्सा जारी रखते हैं, तो यह ध्यानपूर्वक निगरानी करना आवश्यक है क्योंकि यह ज्ञात है कि यह दवा आंतरिक रक्तस्राव का कारण बनती है। आपको परिणाम के आधार पर साप्ताहिक रक्त परीक्षण के साथ-साथ अपनी खुराक का समायोजन भी करना होगा।
  • वॉरफ़िरिन में भी बहुत से दवाओं की बातचीत होती है और चिकित्सक को प्रत्येक पूरक, विटामिन या दवा लेते हुए आपको बताएं। इसे लेने के दौरान स्थिर आहार बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि विटामिन के बढ़ने वाले स्तर वार्फरिन थेरेपी को प्रभावित कर सकते हैं और चट्टानों का उत्पादन कर सकते हैं।
  • आप warfarin लेते हैं, इस तरह के ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, गोभी, पालक, हरी बीन्स, हरी चाय, जिगर और कुछ प्रकार के चीज़ विटामिन में अमीर खाद्य पदार्थ, से बचें। अपने स्वास्थ्य पेशेवर से उस आहार के बारे में बात करें, जिसे आप वॉर्फरिन लेते समय लेना चाहिए।
  • पतला रक्त चरण 4 नाम की छवि
    4
    अन्य एंटीकोआगुलेंट्स को आज़माएं आपका डॉक्टर विभिन्न मौखिक एंटीकोआगुलंट्स लिख सकता है जो कि तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं इन दवाओं के साथ लाभ यह है कि आपको साप्ताहिक पर्यवेक्षण की आवश्यकता नहीं है और विटामिन के सेवन से इसकी प्रभावशीलता को प्रभावित नहीं होता है। हालांकि, कुछ डॉक्टर उन्हें ठीक से उपयोग नहीं करना पसंद करते हैं क्योंकि वे मॉनिटर करना मुश्किल होते हैं और, यदि रक्तस्राव होता है, तो वॉरफ़रिन के विपरीत, विटामिन के पीछे जाने की कोई संभावना नहीं है।
  • आपका डॉक्टर प्राद्क्स को लिख सकता है, जो आम तौर पर मौखिक रूप से खपत होता है, भोजन के साथ या बिना, दिन में दो बार। मुख्य दुष्प्रभाव गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल होते हैं, जैसे पेट खराब और मतली अन्य गंभीर साइड इफेक्ट्स में रक्तस्राव या एलर्जी की प्रतिक्रिया शामिल हो सकती है।
  • वे Xarelto लिख सकते हैं आपकी विशेष स्थिति पर निर्भर करते हुए, आपको भोजन के साथ मौखिक रूप से एक या दो बार इसे लेने के निर्देश दिए जा सकते हैं दुष्प्रभाव में दवा, खून बह रहा है या रक्त, चक्कर आना, जलन, स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी, मांसपेशियों में ऐंठन, भ्रम और सिरदर्द के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया शामिल है।
  • आपका डॉक्टर भी एलिक्विस का सुझाव दे सकता है, जो आम तौर पर दिन में दो बार मौखिक रूप से लिया जाता है, भोजन के साथ या बिना। हालांकि, अगर आप यदि आप किसी भी एलर्जी की प्रतिक्रिया नोटिस खून बह रहा है, चक्कर आना, भ्रम, चक्कर आना, दर्द के लक्षण या जोड़ों, सीने में दर्द या घरघराहट में सूजन सावधान रहना चाहिए।
  • विधि 2
    अन्य विधियों का उपयोग करें

    पतला रक्त चरण 5 नाम की छवि
    1
    शिशुओं के लिए एस्पिरिन लें यदि आपको दिल का दौरा या स्ट्रोक पड़ा है, या कुछ जोखिम वाले कारक हैं, तो आपका डॉक्टर 80 मिलीग्राम एस्पिरिन की दैनिक गोली की सिफारिश कर सकता है। एस्पिरिन एक साथ चिपकने से रक्त कोशिकाओं को रोकने के द्वारा खून बह रहा है, जिससे रक्त के थक्कों का खतरा कम हो जाता है। हालांकि, ध्यान रखें कि एस्पिरिन में रक्तस्राव की अधिक जोखिम होती है जैसे रक्तस्रावी स्ट्रोक और जठरांत्र संबंधी रक्तस्राव।
    • यदि आपके पेट में अल्सर, जठरांत्र संबंधी खून बह रहा हो या एस्पिरिन से एलर्जी हो, तो डॉक्टर को बताएं। यदि आप नियमित रूप से अनुसूचित गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) लेते हैं, जैसे कि इबुप्रोफेन, इससे रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है। एस्पिरिन आहार शुरू करने से पहले डॉक्टर को सूचित करें
    • एस्पिरिन ऐसे हेपरिन, इबुप्रोफेन, Plavix, कोर्टिकोस्टेरोइड और अवसादरोधी दवाओं के रूप में अन्य दवाओं के साथ-साथ हर्बल पूरक बाइलोबा, कावा और बिल्ली के पंजों के साथ बातचीत कर सकते हैं।
    • चिकित्सक को वर्तमान में ले जा रहे सभी विटामिन, सप्लीमेंट्स और दवाओं के बारे में बताएं
  • छवि शीर्षक पतला रक्त चरण 6
    2



    अपनी दिनचर्या में और अधिक व्यायाम शामिल करें दिल का दौरा या स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए व्यायाम बहुत महत्वपूर्ण है। यद्यपि आप पहले से किए गए क्षति को नहीं बदल सकते हैं, अगर आप दवाओं के साथ व्यायाम भी शामिल करते हैं, तो आप आगे की जटिलताओं से बच सकते हैं। यह सप्ताह में 150 मिनट व्यायाम करने योग्य है, जो आम तौर पर तेज गति से चलने वाली मध्यम एरोबिक गतिविधि के 30 मिनट में विभाजित होता है।
  • व्यायाम से बचने की कोशिश करें जो गंभीर चोट, जटिलताओं या आंतरिक खून बह रहा हो सकता है। अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके व्यक्तिगत इतिहास और आपके द्वारा लेने वाली दवाओं के आधार पर, आपके लिए कौन से गतिविधियां सबसे उपयुक्त हैं।
  • छवि शीर्षक पतला रक्त चरण 7
    3
    अपना आहार बदलें अपने आहार में परिवर्तन करना आपको प्रमुख हृदय समस्याओं से बचने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह रक्त को अधिक पतला और स्वस्थ रखने के लिए दवाओं के प्रभावों में सुधार कर सकता है।
  • छोटे प्लेटों का उपयोग करके भाग के आकार को नियंत्रित करें और प्रत्येक भोजन पर खाने के खाने की मात्रा का ट्रैक रखें।
  • अधिक फल और सब्जियां खाएं, क्योंकि वे विटामिन, पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं।
  • सफेद आटा के बजाय पूरे अनाज खाने की कोशिश करें
  • इसमें अच्छा वसा शामिल है, जैसे पागल और फैटी मछली जैसे ट्यूना या सामन
  • अपने आहार में दुबला प्रोटीन, जैसे सफेद अंडे, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और सफेद चिकन मांस शामिल करें।
  • संतृप्त वसा में खाद्य पदार्थ कम खाएं संतृप्त वसा को खाने के खाने की कुल कैलोरी में से 7% से कम खाना चाहिए। आपको ट्रांस फ़ॅट से बचने चाहिए, जो भोजन में कुल कैलोरी का 1% से कम होना चाहिए।
  • फैटी, नमकीन या तेल पदार्थों से बचें, फास्ट फूड और जमे हुए और पैक किए गए भोजन स्वस्थ होने का दावा करने वाले जमे हुए खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक नमक होते हैं इसके अलावा केक, जमे हुए वफ़ल और मफिन से बचें
  • छवि शीर्षक पतला रक्त चरण 8
    4
    अधिक पानी पी लो जल खून का एक उत्कृष्ट प्राकृतिक मंदक है निर्जलीकरण के कारण आपके रक्त को मोटा होना पड़ता है, जिससे गांठों के थक्के बन जाते हैं अपने खून को पतला बनाए रखने और संपूर्ण स्वस्थ रहने के लिए दैनिक अधिक पानी पीना
  • कुछ डॉक्टरों का सुझाव है कि आपको पानी में 1.8 लीटर (64 औंस) पानी पीना चाहिए। अन्य सूत्र का उपयोग करते हैं जो हर 500 ग्राम (1 पौंड) वजन के लिए आपको 15 मिलीलीटर (1/2 औंस) पानी पीने की ज़रूरत है उदाहरण के लिए, यदि आप 70 किलो (140 पाउंड) वजन करते हैं, तो आपको 2 लीटर पानी (70 औंस) पानी पीना चाहिए।
  • बहुत हाइड्रेटेड नहीं मिलता है सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे पानी पीते हैं, लेकिन यदि आपको बहुत अधिक महसूस होता है, तो इसे करने के लिए खुद को मजबूर न करें
  • Video: खून साफ और पतला करने के उपाय और 5 आसान घरेलू नुस्खे

    विधि 3
    चिकित्सा देखभाल खोजें

    छवि शीर्षक पतला रक्त चरण 9
    1
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें रक्त के थक्के, फुफ्फुसीय emboli, दिल के दौरे, अलिंद तंतुओं, और स्ट्रोक जैसे स्थितियां गंभीर और जीवन-धमकी दे रहे हैं। यदि आप उन्हें ठीक से नहीं मानते हैं, तो आप उन्हें दोहराते हुए जोखिम लेते हैं। इन शर्तों को नियमित परीक्षाओं और चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है आपके चिकित्सक रक्त की मात्रा को कम करने के साथ-साथ एक विशेष आहार के लिए दवाएं लिखकर इसे पतला रखने में मदद करेंगे
    • यद्यपि कुछ खाद्य पदार्थ रक्त में घुटन या पतली सहायता कर सकते हैं, खून से पतले भोजन या भोजन का उपयोग करने की कोशिश न करें।
  • पतला रक्त चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप को स्वयं का इलाज करने की कोशिश न करें यदि आप उच्च जोखिम चलाते हैं या दिल की समस्याएं या स्ट्रोक करते हैं, तो अपना खून अपने आप से पतला करने की कोशिश न करें केवल आहार और अन्य घरेलू उपाय क्लॉट्स या दिल के दौरे को नहीं रोकेंगे। आहार और व्यायाम केवल प्रारंभिक अवस्था में हृदय रोग को रोकने के लिए एक बार जब आपको हृदय रोग हो या आपके पास एक ऐसा एपिसोड हो जहां आपके रक्त को पतला होना चाहिए, तो स्ट्रोक या दिल के दौरे को रोकने के लिए आहार और व्यायाम पर्याप्त नहीं होगा।
  • हमेशा आहार और दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें
  • छवि शीर्षक पतला रक्त चरण 11
    3
    रक्तस्राव के संकेत के लिए देखो अगर आप वर्तमान में खून खून ले रहे हैं, तो अपने चिकित्सक को फोन करें या तत्काल ध्यान पाएं, यदि आप किसी भी लक्षण या रक्तस्राव की महत्वपूर्ण मात्रा का विकास करते हैं। वे आंतरिक रक्तस्राव या अन्य प्रकार के मनोगत रक्तस्राव के लक्षण भी हो सकते हैं।
  • यदि आपके पास असामान्य खून बह रहा है तो तुरंत चिकित्सा की मांग करें इन मामलों में आवर्ती नाक, मसूड़ों से असामान्य रक्तस्राव, और सामान्य से ज्यादा मासिक धर्म या योनि खून बह रहा है।
  • यदि आप अपने आप को घायल या गहन और अनियंत्रित रक्तस्राव अनुभव करते हैं, तत्काल आपातकालीन देखभाल की तलाश करें
  • आप तत्काल चिकित्सा लेनी चाहिए अगर आप लाल धब्बे (hematochezia) या काले बासना मल (मेलेना) के साथ, इस तरह के मूत्र लाल, गुलाबी या भूरे रंग-ली प्रकाश लाल रंग के रूप में आंतरिक रक्तस्राव के लक्षण, दिखाने - खूनी खांसी या रक्त के थक्के ( रक्तनिष्ठीवन) - सिर में दर्द या चक्कर आना या कमजोरी - रक्त या कणिकाओं, जमीन कॉफी (खून की उल्टी) के लिए इसी तरह उल्टी।
  • Video: गाढ़े खून को पतला करने के ये हैं नेचुरल तरीके

    चेतावनी

    • हमेशा निर्धारित दवाओं, आहार प्रतिबंधों या चिकित्सा हस्तक्षेप के किसी भी रूप के लिए डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।
    • चिकित्सक की मंजूरी के बिना हर्बल सप्लीमेंट न लें वर्तमान में, कोई हर्बल पूरक नहीं है जो रक्त को प्रभावी ढंग से पतला कर सकते हैं। यदि आप अन्य स्थितियों के लिए पूरक लेते हैं, तो आपको हमेशा अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए। पूरक रक्त-पतला दवाओं के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं और गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com