ekterya.com

छोटे बच्चों में द्विध्रुवी अवसाद का इलाज कैसे करें

बच्चों में द्विध्रुवीय को बाल रोगी द्विध्रुवी विकार के रूप में भी जाना जाता है। बच्चों में, द्विध्रुवीय वयस्कों की तुलना में अलग-अलग प्रकट होता है और निदान करना मुश्किल हो सकता है। यद्यपि बाल चिकित्सा द्विध्रुवी विकार का निदान माता-पिता और बच्चे दोनों के लिए दर्दनाक हो सकता है, यह सकारात्मक होना महत्वपूर्ण है और याद रखना कि प्रभावी उपचार होते हैं जो विकार को अधिक प्रबंधनीय बना सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

विधि 1

अपने बच्चे के लिए चिकित्सा और मानसिक सहायता प्राप्त करें
छवि शीर्षक में बच्चों में टिप बायप्लोर विकार शीर्षक चरण 1
1
अपने बच्चे को एक मनोचिकित्सक के पास ले जाएं पहली चीज जिसे आप करना चाहते हैं वह एक अनुभवी बाल मनोचिकित्सक है जैसा कि कहा गया है, बच्चे वयस्कों से भिन्न होते हैं बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें अगर वह एक की सिफारिश कर सकता है यदि उत्तर नहीं है, तो एक स्थानीय अस्पताल कॉल करें और विकल्पों की जांच करें। यदि आपके पास बच्चे के मनोचिकित्सा के लिए एक आउट पेशेंट क्लिनिक है, तो एक नियुक्ति के लिए पूछें
  • यदि आपको विशेष रूप से बाल मनोचिकित्सक नहीं मिल सकता है, तो एक अनुभवी वयस्क मनोचिकित्सक की सलाह मांगें आपको किसी ऐसे व्यक्ति को मिलना होगा जो मनोदशा संबंधी विकारों में माहिर हैं और जिन्होंने पहले बच्चों के साथ काम किया है।
  • आपका समर्थन और देखभाल बहुत अच्छी है, लेकिन आपके बच्चे को एक पेशेवर का ध्यान रखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप रास्ते में फायदेमंद संसाधन कमाते हैं।
  • छवि शीर्षक में बच्चों में वृद्धावस्था विकृति का उपचार करें चरण 2

    Video: What Do You Value Most In Life? EP. 35 - Arnie Fonseca, Jr Men's Relationship Expert

    2
    परिवार के चिकित्सा में जाने पर विचार करें मनोचिकित्सा व्यक्तिगत रूप से किया जाता है, लेकिन पूरे परिवार में शामिल होने पर बहुत अधिक प्रभाव हासिल होता है। मनोचिकित्सा में मदद करता है बच्चों और परिवारों के किन परिस्थितियों में मूड में परिवर्तन के कारण को समझते हैं और उन्हें तनाव और अचानक बदलाव, जो सभी के लिए रणनीतिक रूप से सामाजिक कौशल, सहानुभूति जानने के लिए लागू होते हैं के साथ सौदा करने के लिए तरीके सीखने में मदद, आदि
  • छवि शीर्षक में बच्चों में टिप बायप्लोर विकार शीर्षक चरण 3
    3
    यह दिखाया गया है कि संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) और इसकी तकनीक द्विध्रुवी विकार के उपचार के लिए सबसे प्रभावी उपचार है।
  • मनोचिकित्सक और अपने बच्चे के चिकित्सक के साथ काम करने के लिए दवा का पता लगाएं जो उसके लिए काम करती है। उपचार के मामले में दवाएं सबसे अधिक के लिए सबसे पहले विकल्प होती हैं। कोई भी दवाएं नहीं हैं जो सभी बच्चों के लिए प्रभावी ढंग से काम करती हैं। इसका मतलब है कि कई बच्चे "परीक्षण और त्रुटि" दृष्टिकोण का अनुभव करते हैं
  • कई बच्चों को दो या अधिक मूड स्टेबलाइजर्स निर्धारित किए जाते हैं, लेकिन ये बड़े होकर बदल सकते हैं। बच्चे के लक्षणों, नकारात्मक प्रभावों, परिणाम, उत्तर आदि पर इलाज को व्यक्तिगत किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों में ट्रिप बायप्लर डिसऑर्डर चरण 4
    4
    बच्चों के लिए विशेष रूप से स्वीकृत कुछ दवाएं ही हैं बच्चों के उपचार के दौरान मनोचिकित्सकों वयस्कों के साथ अपने अनुभव के ज्ञान को अनुकूलित करने का प्रयास करते हैं बच्चों को अनुमोदित वयस्क दवाइयां लिखना अवैध है
  • शायद आपको यह महसूस करना चाहिए कि आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो डॉक्टर या बच्चे के मनोवैज्ञानिक से सलाह लें वे आपकी सहायता कर सकते हैं और अपने बच्चे के जीवन को अधिक आरामदायक और उत्पादक बना सकते हैं।
  • मॉनिटर यदि आपका बच्चा साइड इफेक्ट्स के किसी भी लक्षण का अनुभव करता है यह ज्ञात है कि अच्छे प्रभाव रखने के अलावा दवाएं भी साइड इफेक्ट हैं एक बार जब आपका बच्चा इन दवाओं में से कुछ लेना शुरू कर देता है, तो बच्चे को इन अवांछित लक्षणों में से किसी के लिए निगरानी की जानी चाहिए। कभी कभी ऐसे लक्षण तब होते हैं जब आप दवाएं लेने शुरू कर सकते हैं और कुछ महीने बाद में - यही कारण है कि आपको ऐसा करने में बहुत सावधान रहना चाहिए।
  • यद्यपि दवाओं का सहारा लेना आसान है, दुष्प्रभावों की सावधानीपूर्वक जांच की जानी चाहिए उदाहरण के लिए, मेटाबोलिक सिंड्रोम एक सामान्य चिंता है एक बच्चे का शरीर एक वयस्क की तुलना में अलग तरह से दवाओं की प्रक्रिया करता है, जो कि बच्चे के जिगर को प्रभावित कर सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में बच्चों में टिप बायप्लोर विकार चरण 5

    Video: PANDI1hrVersionTamilHindi

    5
    सभी नियुक्तियों और परिणामों के साथ अन्य नोटबुक रखें आप दवाओं का ट्रैक रख सकते हैं (यदि कोई हो) और जो खुराक लिया जाता है इसके अलावा, किसी भी दवा के प्रभाव को लिखें क्या दवा ने दुष्प्रभावों के कारण नकारात्मक शुरुआत की? यदि हां, तो तुरंत अपने बच्चे के मनोचिकित्सक से परामर्श करें
  • अपने बच्चे को अपनी दवाएं लेते रहें उसे नियमित रूप से उपचार लेने के लिए प्रोत्साहित करें और अपने स्वास्थ्य का विवरण दें। इसे समायोजित करने में कुछ समय लगेगा, लेकिन आपकी मदद से उसे जवाबदेह और सफल होने के लिए बहुत आसान होगा
  • कामकाज के किसी भी पहलू में अन्य बच्चों के साथ अपने बच्चे की तुलना न करें। ध्यान रखें कि आपके बच्चे को वास्तविकता की विकृत अवधारणा है और सहयोग करने से इनकार करते हैं क्योंकि वह अन्यथा नहीं कर सकता है
  • विधि 2

    घर पर अपने बच्चे की सहायता करें
    छवि शीर्षक में बच्चों में टिप बायोपोलर डिसऑर्डर चरण 6



    1
    द्विध्रुवी अवसाद के बारे में सब कुछ जानें जब बच्चों में द्विध्रुवी विकार की बात आती है, साथ ही साथ चिकित्सा उपचार, रवैया, परिवार और स्कूल भी महत्वपूर्ण हैं।
    • माता-पिता को रोग के बारे में सब कुछ सीखना होगा और इसके ठिकानों, लक्षणों, इसके कारणों और उसके परिणामों को समझना होगा।
    • माता-पिता को रोग और उनके बच्चे के बीच भेद करना चाहिए उन्हें अपने बच्चों की भावनाओं को भी समझना चाहिए और सहानुभूति दिखाने चाहिए।
  • छवि शीर्षक में बच्चों में वृद्धावस्था विकृति का उपचार करें चरण 7
    2
    अपनी स्थिति के बारे में अपने बच्चे से बात करें अपने बच्चे से बात करें कि वह दूसरों के लिए अपनी स्थिति कैसे पेश करें। द्विध्रुवी विकार के इलाज में माता-पिता के रिश्ते का सबसे महत्वपूर्ण कड़वाहट है, क्योंकि परिवार नींव है और उस व्यक्ति का क्या स्रोत होगा।
  • अपने बच्चे को सहानुभूति और प्रेम दिखाएं सामान्य स्थिति के वजन के बावजूद, माता-पिता को अपने बच्चों के लिए एक महान समर्थन होना चाहिए। तनाव का एक निचला स्तर, स्कूल के वातावरण और सहायक परिवार एक अधिक वांछनीय परिणाम पैदा करेगा।
  • जब तक आप इसमें शामिल रहें, तब तक आपका बच्चा स्वस्थ और सुखी जीवन जी सकता है। सुनिश्चित करें कि आप उचित देखभाल तक पहुंच प्राप्त करें और रास्ते में लाभकारी जानकारी सीखें। परिवर्तन जानने और लागू करने के लिए समय निकालने से आपके बच्चे को शुरुआत से सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • छवि शीर्षक में बच्चों में वृद्धावस्था विकार का उपचार चरण 8
    3
    अपने बच्चे के मूड और व्यवहार के बारे में नोट्स लेना शुरू करें। अपने द्विध्रुवी विकार से संबंधित सभी चीजों के बारे में दैनिक नोट्स लेना शुरू करें उनका मन आज की तरह था? किसने मूड शुरू किया? क्या आप अच्छी तरह से सोते हैं? आप क्या दवाएं लेते हैं? ये आपके विकार के सभी महत्वपूर्ण तत्व हैं और आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि क्या कोई प्रगति हुई है या अगर कोई नकारात्मक दुष्प्रभाव अकस्मात के बारे में आते हैं
  • स्थिति के बारे में अपने बच्चे के शिक्षक (या शिक्षक) को बताएं स्कूलों को उसके लिए एक सकारात्मक सीखने के माहौल बनाने के लिए किसी बच्चे की समस्या के बारे में भी पता होना चाहिए। इसके कारण, बच्चे को उसी तरह व्यवहार किया जाना चाहिए जैसे कि अन्य
  • आपके बच्चे को कक्षा के देरी के मामले में अधिक लचीलेपन की आवश्यकता होती है और परीक्षाओं को जानने और उत्तीर्ण करने के लिए समय लगता है। सब कुछ को कम आप कक्षा में तनाव के स्रोत शौचालय अधिक (दवा की वजह से) के लिए बच्चे की अनुमति देता है और शिक्षण और बच्चे के अनुशासन adapts अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।
  • बच्चों में इस समस्या के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण (स्कूल और घर में इसे संबोधित करना) महत्वपूर्ण है, क्योंकि बच्चे के दैनिक जीवन को सुविधाजनक बनाने और बीमारी से निपटने के लिए सामाजिक परिवेश की भागीदारी है।
  • छवि शीर्षक में बच्चों में वृद्धावस्था विकृति का उपचार करें चरण 9
    4
    अपने बच्चे को नियमित नींद के पैटर्न पर छड़ी करने में सहायता करें सपना बहुत आपके बच्चे के मूड को प्रभावित करता है उचित नींद शेड्यूल तैयार करना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि बच्चा इस प्रकार का पालन करता है। कुंजी सोने के समय और जागने के समय में स्थिरता है अपने नियमित कार्यक्रम के कुछ दिनों को खोने से गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों में द्विपॉलर विकार का उपचार चरण 10

    Video: The Internet of Things by James Whittaker of Microsoft

    5
    अपने बच्चे को जल्दी उठने के लिए प्रोत्साहित करने का तरीका ढूंढें मजेदार गतिविधियों की योजना या कुछ ऐसा जो आपको दिन शुरू करने के लिए उत्तेजित करता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा व्यायाम करता है व्यायाम आपके बच्चे की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है सक्रिय रहना अवसादग्रस्त लक्षणों से लड़ने में मदद करता है, इससे चिंता, क्रोध और तनाव भी कम हो जाता है। वयस्कों की तरह, व्यायाम एंडोर्फिन का स्तर बढ़ता है यह आपके बच्चे पर एक शांत प्रभाव प्रदान करता है
  • पार्क में अपने बच्चे को अधिक बार ले जाएं। शायद आप ट्रम्पोलिन में निवेश कर सकते हैं, जहां वह आपकी देखरेख में व्यायाम कर सकता है यह उत्साह का एक स्तर जोड़ता है, सक्रिय व्यवहार को उत्तेजित करता है। घर के अंदर करने के लिए कुछ बहुत अच्छा व्यायाम विकल्प भी हैं एक इलेक्ट्रॉनिक डांस फ्लोर में निवेश करें, मज़े करते समय यह आपका बच्चा सक्रिय बना सकता है। यदि आप व्यायाम का दायित्व बनाते हैं, तो वह इसके लिए थोड़ा अधिक प्रतिरोधी होगा। यही कारण है कि मजेदार विकल्प एक सफलता है।
  • अपने बच्चे को छूट तकनीक सिखाएं इसमें संगीत, कला, पानी, मालिश और कई अन्य विकल्प शामिल हो सकते हैं आपको विश्राम के लाभों को सिखाना महत्वपूर्ण है
  • छवि शीर्षक में बच्चों में वृद्धावस्था विकृति का उपचार करें चरण 11
    6

    Video: Stress, Portrait of a Killer - Full Documentary (2008)

    तैयारी और चोरी के मामले में अपने बच्चे की सहायता करें तनावपूर्ण घटनाओं की आशा करने के लिए आप और आपका बच्चा एक साथ काम कर सकते हैं और आगे की योजना बना सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com