ekterya.com

कैसे एक खरोंच को चोट पहुँचाने को रोकने के लिए

एक खरोंच तब होता है जब ऊतकों को त्वचा के शीर्ष स्तर के नीचे क्षतिग्रस्त नहीं किया जाता है। छोटे रक्त वाहिकाओं को तोड़ते हैं, लेकिन एक कट के माध्यम से त्वचा के बाहर खून निकालने के बजाय, यह नीचे का निर्माण करता है और एक खरोंच बनाता है दर्दनाक दर्द हो सकता है और आप स्पष्ट रूप से दर्द को रोकना चाहते हैं आप दर्द को दूर करने के लिए कुछ सरल उपाय भी ले सकते हैं, साथ ही साथ घायल के उपचार में तेजी लाने में मदद कर सकते हैं। आपको यह भी पता होना चाहिए कि डॉक्टर को कब कॉल करना चाहिए और भविष्य में चोट लगने से कैसे बचना चाहिए।

चरणों

विधि 1
नियंत्रण दर्द

स्टॉप ए ब्रूज़ फ्रॉम हर्स्टिंग स्टेप 1 नामक छवि
1
एसिटामिनोफेन या आईबुप्रोफेन लें दर्द को नियंत्रित करने का सबसे तेज़ तरीका है एनाल्जेसिक जैसे पेरासिटामोल या इबुप्रोफेन इनमें से कोई भी एक एंटीकायगुलेंट नहीं है, इसलिए वे चोट के लिए एक अच्छा विकल्प हैं। वास्तव में, इबुप्रोफेन सूजन को कम कर सकता है। एस्पिरिन जैसे एक एंटीकायग्युलंट रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकते हैं, जो घाव को बदतर बना देता है
  • हालांकि, यदि आप इसके साथ उपचार का पालन कर रहे हैं तो एस्पिरिन लेने बंद नहीं करें। चिकित्सक से पहले जांच लें
  • स्टॉप ए ब्रूज़ टू हर्टिंग स्टेप 2 नामक छवि
    2
    घाव को ठंडा करना एक तौलिया में एक आइस पैक या बर्फ क्यूब्स (एक झिपे हुए बैग में) लपेटें। इसे कम से कम 10 मिनट के लिए खरोंच पर रखें। बर्फ सूजन कम कर देता है और इसलिए दर्द कम करता है, लेकिन एक ही समय में एक सुन्न प्रभाव होता है।
  • आप इस उपचार को दिन में तीन या चार बार उपयोग कर सकते हैं, हालांकि कुछ पेशेवरों का कहना है कि आप हर घंटे एक बार इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • बर्फ पैक के बजाय, आप मटर की तरह जमे हुए सब्जियों की थैली का उपयोग करने के लिए घाव को शांत कर सकते हैं। जब आप समाप्त कर लेते हैं, तो आप उसे रिफ्रेश कर सकते हैं, लेकिन उस पल से केवल आइस पैक के रूप में उपयोग करें
  • स्टॉप ए ब्रूज़ टू हर्टिंग स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अजमोद कोशिश करो कुछ लोग दावा करते हैं कि अजमोद एक दर्द के दर्द और सूजन को दूर कर सकता है।
  • इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, ताजा अजमोद के साथ शुरू करें पत्तियों को भारी चीज़ों के साथ क्रश करें, जैसे बर्तन या मोर्टार। प्रभावित क्षेत्र पर पत्तियों की खपत करें और उन्हें जगह रखने के लिए एक लोचदार पट्टी का उपयोग करें।
  • विधि 2
    घाव को चंगा

    स्टॉप ए ब्रूज़ टू हर्टिंग स्टेप 4 नामक छवि

    Video: My Friend Irma: Trip to Coney Island / Rhinelander Charity Ball / Thanksgiving Dinner

    1
    प्रभावित इलाके को ऊंचा रखें खरोंच के क्षेत्र को बढ़ाने से रक्त को पंप किया जाता है, जिससे उस क्षेत्र में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। रक्त के प्रवाह को कम करने में सूजन कम हो जाती है।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, क्षेत्र को ऊपर उठाने का प्रयास करें ताकि यह दिल से ऊपर हो।
  • स्टॉप ए ब्रुएस टू हर्टिंग चरण 5
    2
    आराम करें। उस क्षेत्र का अति प्रयोग न करने का प्रयास करें जहां आपको चोट लग गई। ऊतकों को मरम्मत करने के लिए समय की आवश्यकता होती है और बाकी इसे प्राप्त करने में सहायता कर सकती है। अतिरिक्त मांसपेशियों का उपयोग अधिक नुकसान हो सकता है
  • स्टॉप ए ब्रूज़ टू हर्टिंग चरण 6
    3
    कोशिश करो सेंट जॉन पौधा शायद आपने सुना है कि सेंट जॉन के पौधा कभी-कभी एक प्राकृतिक एंटीडिप्रेसेंट के रूप में इस्तेमाल होता है हालांकि, कुछ लोग घावों के उपचार के लिए इसका उपयोग भी करते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि यह ऊतक को कम करने में मदद करता है और खून बह रहा है।
  • इसका इस्तेमाल करने के लिए, इस पूरक के तेल संस्करण को दिन में तीन बार खरोंच पर लागू करें।
  • स्टेप ए ब्रूज़ टू हर्टिंग स्टेप 7 नामक छवि
    4
    घाव की मालिश करने से बचें हालांकि यह बेहतर महसूस करने के लिए घाव को रगड़ने के लिए आकर्षक हो सकता है, ऐसा करने से वास्तव में इससे अधिक चोट लगी जा सकती है।
  • स्टॉप ए ब्रूज़ टू हर्टिंग चरण 8
    5
    विटामिन के परीक्षण करें सेंट जॉन के पौधों के साथ, कुछ लोगों को धीरे-धीरे विटामिन के को खरोंच में लाकर अच्छा परिणाम मिलता है, क्योंकि यह खून के थक्का में मदद करता है। अपने क्रीम संस्करण को दिन में दो बार खरोंच का इस्तेमाल करने के लिए देखो।
  • स्टॉप ए ब्रुएस टू हर्टिंग चरण 9
    6
    अर्निका लागू करें प्लास्टिक सर्जन अक्सर सूजन को कम करने की सलाह देते हैं। सूजन को कम करने और किसी भी दर्द को दूर करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर एक क्रीम, मलहम या अर्निका मरहम को रगड़ें।
  • विधि 3
    पता है कि जब डॉक्टर को फोन किया जाए

    स्टॉप ए ब्रूज़ टू हर्टिंग स्टेप 10 नामक छवि
    1



    कारण पता करें यदि आपके पास गंभीर चोट या कई घाव हैं, लेकिन आप गिर नहीं गए हैं या घायल नहीं हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से फोन करना चाहिए। यह एक और अधिक गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। आपको रक्त के थक्के या अन्य रक्त रोग के साथ समस्या हो सकती है
    • यदि दो सप्ताह के बाद घाव में सुधार नहीं होता है, तो डॉक्टर को जाएं।
  • स्टेप ए ब्रूज़ टू हर्टिंग स्टेप 11
    2
    संक्रमण के लक्षणों के लिए देखो संक्रमण के संकेतों में लाल धारियाँ (या लाली की रेखाएं) शामिल हैं जो द्रव (रक्त को छोड़कर) के खरोंच-जल निकासी क्षेत्र से आगे बढ़ते हैं, जैसे कि मवाद और बुखार की उपस्थिति। अगर आप इन लक्षणों को प्रकट करते हैं, तो अपने चिकित्सक को कॉल करें
  • चोट के क्षेत्र में सूजन, दर्द या गर्मी में संक्रमण का एक और संकेत बढ़ जाता है।
  • स्टॉप ए ब्रूज़ टू हर्टिंग स्टेप 12
    3
    जांच करें कि क्या आपको प्रभावित क्षेत्र में दबाव महसूस होता है यदि आपको चोट के क्षेत्र में बहुत अधिक दबाव लगता है, तो यह डॉक्टर को फोन करने का एक कारण भी है। यह कम्पार्टमेंट सिंड्रोम का संकेत हो सकता है, जो एक गंभीर स्थिति है जो उस क्षेत्र में संचलन को कम करता है। यह बहुत फर्म या कठिन और बहुत दर्दनाक महसूस कर सकता है डॉक्टर के पास तुरंत जाएं यदि घाव के नीचे का क्षेत्र सुन्न, ठंडा, बहुत नीच या नीला है।
  • स्टॉप ए ब्रूज़ फ्रॉम हर्जिंग चरण 13
    4
    देखें कि अगर गांठों में कोई गड़हड़ है यदि घाव पर एक मुंह रूप (एक घायल कहा जाता है), यह चिंता का कारण भी है। घाव बहुत घावों के समान है जब रक्त रक्त वाहिका से रक्त निकलता है, तब वे बनाते हैं। हालांकि, वे बड़े पैकेज बनाते हैं और अधिक खतरनाक हो सकते हैं।
  • विधि 4
    रगड़ना रोकें

    स्टॉप ए ब्रूज़ फ्रॉम हर्जिंग स्टेप 14 नामक छवि
    1
    अपने आहार को नियंत्रित करें यदि आप सही पोषक तत्वों का उपभोग नहीं करते हैं, तो आप अधिक आसानी से खरोंचेंगे। सुनिश्चित करें कि आप फल और सब्जियां, साथ ही पूरे अनाज, दुबला प्रोटीन और डेयरी उत्पादों को खाएं।
    • अत्यधिक कमी के कारण मुख्य कमियां विटामिन सी, के और बी 12 हैं। फोलिक एसिड की कमी भी एक समस्या हो सकती है। ये पोषक तत्व रक्त के जमावट में योगदान करते हैं
  • स्टॉप ए ब्रुएस टू हर्टिंग चरण 15
    2
    अपने घर में बाधाएं चलो। यदि आपका घर बहुत गंदा है, तो चोट की संभावना अधिक है। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप किसी विशेष टेबल पर हमेशा ठोकर खाएं। समस्या को दोहराए जाने से बचने के लिए तालिका में जाने पर विचार करें।
  • स्टॉप ए ब्रुएस टू हर्टिंग चरण 16
    3
    अपनी त्वचा को कपड़े के साथ सुरक्षित रखें लंबे आस्तीन और पैंट पर डालने का सरल कार्य आपकी त्वचा को मामूली घावों से बचा सकता है।
  • स्टॉप ए ब्रूज़ टू हर्स्टिंग चरण 17
    4
    अपने संतुलन में सुधार करें चोट आमतौर पर गिरने या बेरहमी का नतीजा है, इसलिए यदि आप अपने संतुलन में सुधार करते हैं, तो आप खरोंच होने की संभावना कम कर देंगे
  • वजन बदलाव की कोशिश करो अपने पैरों के साथ कंधे-चौड़ा अलग खड़े हो जाओ। अपना वजन सही पैर पर रखें बाएं पैर लिफ्ट 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में संतुलन बनाए रखने की कोशिश करें। दूसरे पैर के साथ दोहराएं और इस स्थिति को 30 सेकंड के लिए रखें।
  • शारीरिक गतिविधि करो यहां तक ​​कि चलने की तरह अभ्यास भी आपकी शेष राशि में सुधार करने में आपकी मदद कर सकता है। अपना संतुलन बढ़ाने के लिए हर दिन एक पैदल चलने की कोशिश करें
  • स्टॉप ए ब्रूज़ टू हर्टिंग स्टेप 18
    5
    खेल खेलते समय सुरक्षात्मक उपकरण रखो जब आप खेल खेलें तब सही उपकरण का उपयोग करके खुद को बचाने के लिए कदम उठाएं इसमें हेलमेट, पिंडली गार्ड या कलाई गार्ड, गद्देदार गार्ड आदि शामिल हो सकते हैं।
  • स्टॉप ए ब्रूज़ टू हर्टिंग चरण 1 9
    6
    अपने चिकित्सक से वर्तमान में लेने वाली दवाओं के बारे में पूछें आसानी से घाव प्राप्त करना कुछ दवाओं का विशेष प्रभाव है, विशेष रूप से रक्त में पतले या दिल की दवाएं दवाइयों को बदलने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें या आप चिंतित होने पर चोट लगने से रोकने के लिए क्या कर सकते हैं। पहले चिकित्सक से परामर्श लेने के बिना उन्हें लेना बंद न करें
  • स्टॉप ए ब्रुएस टू हर्टिंग चरण 20
    7
    खुजली से ग्रस्त होने वाली खुराक से बचें मछली का तेल, विटामिन ई, लहसुन, अदरक और जिन्को बिलोबा पूरक हैं जो आपको आसानी से घाव विकसित कर सकते हैं, खासकर यदि आप एंटीकोआगुलेंट लेते हैं विकल्पों के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com