ekterya.com

रुकने को कम कैसे करें

यह बहुत संभावना है कि सभी लोगों को उनके जीवन में एक खरोंच पड़ा है। आमतौर पर, एक खरोंच का कारण एक स्ट्रोक हो सकता है, जिससे त्वचा के नीचे रक्त वाहिकाओं को तोड़ने में मदद मिलती है यदि त्वचा को नहीं तोड़ता है, तो रक्त त्वचा के नीचे जमा हो जाएगा और खरोंच पैदा करेगा। भूख के विभिन्न आकार और रंग होते हैं, लेकिन ये आम तौर पर अप्रिय और स्पर्श करने के लिए संवेदनशील होते हैं। चोट के निशान को रोकने और कम करने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1

घावों की उपस्थिति कम करें
इमेज का शीर्षक कम करें ब्रूसिंग चरण 1
1
सूजन को कम करने के लिए एक ठंडा दबाव का प्रयोग करें। जब कोई दुर्घटना होती है, तो उसे ठंडा दबाएं। यह क्रिया किसी भी सूजन को कम करने में मदद करेगी, मलिनकिरण को कम करेगी और दर्द को दूर करेगी। घावों का गहरा रंग रक्त वाहिकाओं से रक्त के रिसाव का एक उत्पाद है। एक ठंडा संपीड़न को लागू करने से रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ने में मदद मिलती है और फ़िल्टर की गई मात्रा की मात्रा को कम से कम करने में मदद मिलती है, जिससे मलिनकिरण कम हो जाता है।
  • एक ठंडे पैक बनाने के लिए, एक आइस पैक का उपयोग करें, एक तौलिया या राग में लपेटे हुए बर्फ की एक जोड़ी, या एक साफ तौलिया में लिपटे जमे हुए सब्जियों का बैग भी। त्वचा को सीधे ठंड को लागू न करें। आपकी त्वचा को क्षति से बचाने के लिए आपको इसे हमेशा एक तौलिया या एक कपड़ा में लपेटना चाहिए। 10 मिनट के लिए चोट के क्षेत्र को दबाएं, फिर इसे लागू करने से पहले 20 मिनट के लिए आपकी त्वचा को आराम दें। यह ऑपरेशन एक दिन में कई बार करें और रोजाना अधिकतम 60 मिनट तक ठंडा संपीड़ित करें।
  • इमेज का शीर्षक कम करें ब्रूसिंग चरण 2
    2
    शरीर के अंग को उच्छृंखल के साथ आराम और बढ़ाइए। जैसे ही आप घायल हो जाते हैं, बैठ जाओ और दिल के स्तर के ऊपर की चोट के साथ शरीर के अंग को ऊपर उठाने का प्रयास करें। शरीर के घायल भाग को ऊपर उठाने से खून का प्रवाह कम हो जाता है, जो मलिनकिरण को कम करता है।
  • अगर आपके पैर में चोट लगती है, तो इसे कुर्सी के पीछे ले जाने या इसे तकिया की ढेर पर आराम करने का प्रयास करें। अगर आपके हाथ में चोट लगती है, तो इसे किसी आर्मचियर के हाथ या सोफे के पीछे समर्थन देने का प्रयास करें।
  • इमेज का शीर्षक कम करें ब्रूसिंग चरण 3
    3
    अर्निका को आज़माएं अर्नीका एक पौधा है जो कि सूरजमुखी के परिवार से संबंधित है और जिनके निकालने का उपयोग सूजन को कम करने और सूजन और मोच के साथ जुड़े सूजन के लिए किया जाता है। कुछ सबूत हैं कि यह घावों की उपस्थिति को कम कर सकता है - हालांकि, यह निर्णायक नहीं है
  • अर्निका सबसे स्वास्थ्य खाद्य भंडार में जेल, मरहम और क्रीम में उपलब्ध है। पैकेज के निर्देशों के मुताबिक खरोंच पर थोड़ा सा रगड़ें।
  • यह गोलियों में भी उपलब्ध है, जो चोट लगने से राहत देने के लिए दैनिक मौखिक रूप से ले जाया जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक कम करें ब्रूसिंग चरण 4
    4
    दर्द को दूर करने के लिए दवाएं लें एक गंभीर खरोंच दर्दनाक हो सकता है, खासकर जब यह हाल ही में हो। आप कुछ दर्द निवारक, जैसे कि एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) या नॉनटेरोएडियल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स लेकर दर्द और संवेदनशीलता से छुटकारा पा सकते हैं, जो सूजन में मदद कर सकते हैं। हालांकि, सावधान रहें, क्योंकि गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज (जैसे मॉट्रिन) तेजी से चोट लग सकती है।
  • यद्यपि इबुप्रोफेन आधारित दर्द निवारक रक्त को पतला कर सकते हैं और खून के प्रवाह को बढ़ा सकते हैं, उन्हें भी लिया जा सकता है हालांकि, यदि आपके पास अन्य समस्याएं (जैसे पेट में अल्सर या हृदय रोग) या रक्त में पतली हो रही है, तो डॉक्टर से बात करने के बिना गैर-गोलार्ध विरोधी भड़काऊ दवाएं न लें।
  • इमेज का शीर्षक कम करें ब्रूसिंग चरण 5
    5
    उपचार को बढ़ावा देने के लिए एक गर्म संकुचन लागू करें प्रारंभिक सूजन गायब हो जाने के बाद, चोट के 48 से 72 घंटों के बाद क्या होना चाहिए, तो आप एक गर्म एक को ठंडा संकुचन से स्थानांतरित कर सकते हैं। गर्म संकीर्ण क्षेत्र में रक्त का प्रवाह बढ़ेगा, जिससे किसी भी रक्त समूह को स्पष्ट करने और चिकित्सा को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।
  • एक गर्म सेकेंड बनाने के लिए, आप गरम पैड, गर्म पानी की बोतल या गर्म पानी में भिगोए हुए कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। 20 मिनट और दिन में दो या तीन बार गर्म पानी का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि गर्म पानी की बोतल बहुत गर्म नहीं है आप अपनी त्वचा जला नहीं करना चाहते
  • इमेज का शीर्षक कम करें ब्रूसिंग चरण 6

    Video: यूरिक एसिड कम कैसे करें - इसके लक्षण, कारन और उपाय जानना बहोत ज़रूरी है

    6
    घरेलू उपचार का उपयोग करें कई घरेलू उपाय हैं जो घावों के प्रकटन को कम करना चाहते हैं - हालांकि, यह साबित नहीं हुआ है कि सभी प्रभावी हैं यद्यपि कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है कि यह प्रभावी है, चक्कर के संबंध में सामयिक विटामिन के का अध्ययन किया गया है, और भूजल हरी पत्तेदार सब्जियों (जैसे काली या अजमोद) के आवेदन से एक खरोंच कम हो सकता है। क्योंकि इन सब्जियां विटामिन के में अधिक हैं, वे बहुत प्रभावी हो सकती हैं। चुड़ैल अखरोट के साथ एक मुट्ठी भर अजमोद पत्तियों (या काली) मिश्रण और चोट त्वचा को मिश्रण लागू। ऐसा माना जाता है कि अजमोद सूजन और मलिनकिरण को कम कर देता है।
  • यद्यपि यह फिलहाल मदद नहीं कर सकता है, विटामिन के सेवन करने से, इसे खरोंच में लगाने के बजाय, भविष्य में चोट लगने को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • सेंट जॉन के पौधा तेल की प्रभावशीलता के रूप में पर्याप्त सबूत नहीं हैं, लेकिन इसका उपयोग रुकने और सूजन के लिए किया जाता है। एक दिन में कई बार घास के लिए सेंट जॉन के पौधा तेल का एक टुकड़ा रगड़ें।
  • आप चुड़ैल हेज़ेल में सोखने से पहले अजवायन को पकड़ने के लिए नेट या नायलॉन कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। इससे प्रक्रिया कम अराजक हो सकती है
  • Video: 7 Din Me 7 Kilo Motapa Kam Karne Ka Tarika | पेट की चर्बी कम करने का घरेलु नुस्खा | Home Remedy

    इमेज का शीर्षक कम करें ब्रूसिंग चरण 7
    7



    परिवर्णी शब्द RICE याद रखें हालांकि इनमें से कुछ विधियों का वर्णन पहले से ही किया गया है, इन संक्षेप में आपको यह याद करने में सहायता मिलेगी कि चोटों को कम करने के लिए क्या करना है। चावल अंग्रेजी में संक्षेप हैं जिसका अर्थ है आराम, बर्फ़, दबाव और ऊंचाई. निम्न में से प्रत्येक बिंदु का पालन किया जाना चाहिए:
  • बाकी: कम से कम एक या दो दिन के लिए घायल शरीर का हिस्सा आराम।
  • बर्फ: दर्द और सूजन को दूर करने के लिए एक आइस पैक लागू करें। एक बार में 10 से 20 मिनट के लिए क्षेत्र में एक बर्फ की गेंद को लागू करें।
  • संपीड़न: सीमा सूजन में मदद करता है घायल इलाके में परिधान या इलास्टिक पट्टी बांधो।
  • ऊंचाई: गुरुत्वाकर्षण का उपयोग करके सूजन को कम करने में मदद करता है। दिल के स्तर के ऊपर घायल अंग को रखने की कोशिश करें
  • विधि 2

    रगड़ना रोकें
    इमेज का शीर्षक कम करें ब्रूइज़िंग चरण 8
    1
    अपने भोजन को समायोजित करें विटामिन और खनिजों में उच्च स्वस्थ भोजन खाने से आपके शरीर को तेजी से चंगा करने और रुकने को रोकने में मदद मिलेगी। विशेष रूप से, विटामिन सी और कश्मीर को झुर्री को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
    • विटामिन सी, केशिकाओं की दीवारों को मजबूत करके और उन्हें झटका जब उन्हें रक्त फिल्टर करने की संभावना कम हो जाती है, तोड़ने से कम होता है। गंभीर विटामिन सी (स्कर्वी) की कमी के परिणामस्वरूप सूजन हो सकती है। यह आम तौर पर गंभीर रूप से संस्थागत लोगों में होता है, जिनमें गंभीर कुपोषण और शराबियों में शामिल होता है विटामिन सी के अच्छे स्रोत में खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, काली मिर्च और मल्टीविटामिन गोलियां शामिल हैं।
    • विटामिन के रक्त के जमावट को बढ़ावा देता है, जो घावों को तेजी से ठीक करने में मदद करता है। कम विटामिन के स्तर वाले लोग उच्च स्तर की सूजन रखते हैं विटामिन के की कमी वाले लोग आंतों, सीलियाक रोग, क्रोनिक अग्नाशयशोथ, सूजन आंत्र रोग या मदिरा में बैक्टीरिया से अधिक वृद्धि कर सकते हैं। विटामिन के कुछ अच्छे स्रोत ब्रोकोली, पालक, गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें ब्रूसिंग चरण 9

    Video: फैट कैसे कम करें-Motapa Kam Karne ke Liye Gharelu Upay in Hindi? MOTAPA? Diet, Exercise and Tips APP

    2
    यह सुनिश्चित करने के लिए बच्चों को नियंत्रित करें कि वे सुरक्षित रूप से खेलते हैं बच्चे अक्सर गिर जाते हैं, साइकल के साथ दुर्घटनाएं होती हैं, एक-दूसरे को मारते हैं, वस्तुओं के साथ टकराने पड़ते हैं और दुर्घटनाएं होती हैं जो त्वचा पर बाधा पैदा करती हैं। बच्चों के बीच कटाव को कम करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन्हें अचानक भी खेलने से रोकें।
  • हमेशा अपने बच्चे के सुरक्षात्मक उपकरणों की जांच करें सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह से फिट बैठता है और आपको सहज महसूस होता है ताकि आप इसे खेल के दौरान या बाहरी गतिविधियों के दौरान चोट से बचा सकें।
  • काउंटरों और कॉफ़ी तालिकाओं के किनारे पर फोम पैड रखो। यदि संभव हो तो, जब आपका बच्चा नाटक करता है तो तालिकाओं को निकाल दें।
  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अपने जूते की रक्षा के लिए कुछ जूते पहनता है। उच्च कट वाली स्नीकर्स टखने का समर्थन प्रदान करते हैं और पैरों पर चोट लगी रहती हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें ब्रूसिंग चरण 10
    3

    Video: 7 दिन में 7 किलो मोटापा कम करना है तो जरूर करें ये काम ! motapa kam karne ka tarika

    समय की विस्तारित अवधि के लिए खुद को सूरज से न देखें। त्वचा के लिए सूर्य की क्षति तेजी से चोट लग सकती है यह विशेष रूप से बुजुर्गों पर लागू होता है, जिनकी त्वचा स्वाभाविक रूप से पतली होती है और इसलिए, चोटों और घावों की अधिक संभावना होती है। यह स्थिति हमेशा सनस्क्रीन (विशेषकर चेहरे पर) का उपयोग करना महत्वपूर्ण बनाती है और सूरज जोखिम को कम करने के लिए टोपी और लंबी बांह की शर्ट पहनती है।
  • जब संभव हो तो लंबे बाजू वाली शर्ट और लंबी पैंट पहनें ये वस्त्र त्वचा के लिए संरक्षण और पैडिंग की एक अतिरिक्त परत प्रदान करते हैं, अगर आप सूरज से हिट हो जाते हैं या सामने आते हैं
  • विधि 3

    घावों को समझना
    इमेज का शीर्षक कम करें ब्रूइज़िंग चरण 11
    1
    चोट के बारे में जानें त्वचा के नीचे के रक्त वाहिकाओं की चोट के कारण त्वचा पर निशान एक खरोंच है जब त्वचा को नहीं तोड़ता है और वाहिनी रक्त को फिल्टर करती है, तो एक क्रुद्ध रूप। आमतौर पर, घाव दर्दनाक, निविदा और फैला हुआ है। इसके अलावा, विभिन्न प्रकार के घाव हैं: जो त्वचा पर दिखाई देते हैं, मांसपेशियों में और हड्डियों में। त्वचा पर घाव बहुत आम है, जबकि हड्डियों पर चोट लगने से अधिक गंभीर हैं।
    • हताशा सप्ताह या महीनों तक हो सकता है, और वे रंग बदलते हैं जैसे वे ठीक (वे लाल हो सकते हैं, फिर नीले या बैंगनी और अंत में पीले)।
    • यदि आपके पारिवारिक इतिहास में दर्द हो रहा है, तो डॉक्टर को यह पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए कि वंशानुगत जमावट कारक की कमी है या नहीं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें ब्रूसिंग चरण 12
    2
    दवाइयों की वजह से चोट लग जाती है कुछ दवाएं घावों के तेजी से गठन को बढ़ावा दे सकती हैं। इन दवाओं के कारण रक्त को पतला हो जाता है, जिससे त्वचा पर किसी भी छोटी टक्कर का कारण बनता है जो एक खरोंच का कारण बनता है। इसके अलावा, एंटीकोआगुलेंट्स आपको चोट लगने के लिए अतिसंवेदनशील बना सकते हैं। एंटीकोआगुलंट्स लेने के दौरान अस्पष्टीकृत झटके एक गंभीर संकेत हो सकता है कि खुराक बहुत अधिक है। चिकित्सक को दवा की खुराक को समायोजित करनी चाहिए और चोट लगने को कम करने के बारे में कुछ सिफारिशें दें।
  • (जैसे Coumadin, Xarelto, एस्पिरिन, warfarin, हेपरिन या Pradaxa के रूप में) थक्का-रोधी आप और अधिक आसानी से सामान्य घाव दिखाई से बना सकते हैं। इन दवाओं को लेते समय, चोट लगने से पहले भी इससे भी बदतर हो सकता है। इसका कारण यह है कि घावों को रक्त के थक्के की आवश्यकता होती है क्योंकि यह टूटे हुए जहाजों से बाहर निकलता है। एंटीकायगुलंट्स को कोयोग्यूलेशन को रोकने और रक्त के लिए लीक करने के लिए इसे धीमा कर देते हैं।
  • ड्रग्स (जैसे NSAIDs, कोर्टिकोस्टेरोइड, और antineoplastic के रूप में) प्लेटलेट शिथिलता और तेजी से चोट करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं।
  • पोषण की खुराक (जैसे विटामिन ई, मछली का तेल, लहसुन और जिन्कगो) तेजी से चोट लगने से जुड़ा हुआ है।
  • किसी भी सिफारिश की गई विधियों का उपयोग करें, भले ही आप इन दवाइयां लेते हैं, लेकिन एक डॉक्टर से बात करें जब एक खरोंच फैलता है या यदि आपके पास महत्वपूर्ण सूजन या दर्द है
  • इमेज का शीर्षक कम करें ब्रूसिंग चरण 13
    3
    आपको पता होना चाहिए कि एक चिकित्सक को कब कॉल करना है सबसे चोट खुद को ठीक हो जाएगा और कुछ हफ़्ते में गायब हो जाएगा, वहीं कुछ मामलों में, चोट चोट या अधिक गंभीर परिस्थितियों का एक लक्षण है, जो विभिन्न रोगों के लिए थक्के समस्याओं से रेंज कर सकते हो सकता है। इसलिए, आपको निम्न मामलों में एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए:
  • खरोंच बहुत दर्दनाक है और सूजन त्वचा से घिरा हुआ है।
  • अचानक या अप्रत्याशित रूप से चोट लगने के कारण कोई स्पष्ट कारण नहीं होता है।
  • आप वर्तमान में एंटीकायगुलेंट दवाएं ले रहे हैं
  • आप किसी घाव के स्थान के निकट संयुक्त स्थानांतरित नहीं कर सकते। यह टूटी हुई हड्डी का संकेत हो सकता है
  • गंभीर आघात के बिना आपके पास एक महत्वपूर्ण और निरंतर खरोंच (पांच या अधिक स्पॉट) होता है
  • आपके पास असामान्य खून बह रहा का व्यक्तिगत या पारिवारिक इतिहास है
  • खरोंच खोपड़ी या चेहरे पर स्थित है
  • आपके अन्यत्र असामान्य खून बह रहा है, जैसे नाक में, मसूड़ों में या मल में उल्टी जो कॉफी के आधार या काले रंग की दिखती है, मल में मल भी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव का संकेत देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सामान्य तौर पर, पुरुष पुरुषों की तुलना में अधिक आसानी से घाव का विकास करते हैं। बुजुर्ग लोग आमतौर पर युवाओं की तुलना में अधिक आसानी से चोट लगते हैं। कुछ लोग दूसरों के मुकाबले अधिक स्वाभाविक रूप से चोट लगते हैं क्योंकि उन्हें विरासत या दवा की वजह से विकसित होते हैं।
    • संपर्क खेल खेलते समय घुटने के पैड, हेलमेट, पिंडली गार्ड और सुरक्षात्मक उपकरण पहनें। इन निवारक उपायों को लेने से आपको चोट लग जाती है जब आपको चोट लग जाती है जो खेल का स्वाभाविक हिस्सा है।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com