ekterya.com

पीठ में तनाव का इलाज कैसे करें

मोच और पीठ पर तनाव, इसका मुख्य कारण रीढ़ की हड्डी में इस तरह के खेल के रूप में कई आधुनिक गतिविधियों और कई आधुनिक व्यवहार, फिट करने के लिए नहीं बनाया गया है, मनुष्य में बहुत आम musculoskeletal चोटें हैं काम पर दोहराए कार्यों का निष्पादन और अवधि के लिए बैठने के लिए लंबे समय जबकि कुछ उपभेदों स्नायुबंधन और जोड़ों के लिए कुछ चोटें हैं, एक वोल्टेज मांसपेशियों या tendons, रेशेदार ऊतकों कि हड्डी के लिए पेशी कनेक्ट करने के लिए चोट है। रीढ़ की हड्डी का सबसे तनावपूर्ण हिस्सा सभी भार और सभी ताकत के कारण काठ (कम) क्षेत्र होता है जिसे इसे समर्थन करना चाहिए। पीठ पर अधिकांश तनाव अपने दम पर चंगा करते हैं, जो त्वरित किया जा सकता है यदि आप इसे इस घर में इलाज के लिए इस लेख की सलाह का पालन करते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, एक पेशेवर उपचार आवश्यक होगा।

चरणों

भाग 1

घर में पीठ पर एक तनाव का इलाज करें
ट्रीट ए बैक स्ट्रेन चरण 1
1
आराम करो और उसे कुछ समय दें वापस (यह भी मांसपेशियों में दर्द के रूप में जाना जाता है) होते हैं, जब आप वजन का एक बहुत उठा पर अधिकांश उपभेदों, आप में कदम बढ़ाना बहुत बार असुविधाजनक आगे भीड़ या एक दुर्घटना (गिरावट, एक कार दुर्घटना या एक एथलेटिक चोट) अनुभव करते हैं। जैसे ही आप तनावग्रस्त मांसपेशियों से दर्द महसूस करते हैं, तब गतिविधि को रोकते हैं जो इसे और आराम करते हैं। आमतौर पर, हल्के और मध्यम वापस तनाव के लिए पर्याप्त या बेहतर महसूस करने के लिए दो या तीन दिन पर्याप्त समय होते हैं।
  • तीव्र कम वापस तनाव के बारे में 80 से 90% पहले 12 हफ्तों के भीतर सुलझाया जाता है, भले ही उपचार निर्धारित न हो।
  • मांसपेशियों में तनाव के दर्द को अक्सर सुस्त, दर्दनाक या धड़कता हुआ कहा जाता है, कभी-कभी आंदोलन के साथ मजबूत होता है
  • यदि आप मजबूत या दोहराए गतिविधियों से छुट्टी कर स्नायु तेजी से ठीक हो, हालांकि पूरा निष्क्रियता (जैसे बिस्तर पर आराम के रूप में) पीठ की मांसपेशियों और भी अधिक मजबूत करने के लिए कर सकते हैं। कुछ आंदोलन, जैसे धीमी गति से चलना या घर में काम करना, परिसंचरण बढ़ाता है और तेजी से ठीक करने के लिए पीठ की मांसपेशियों को मदद करता है
  • उठो और कुछ ही घंटों के लिए धीरे-धीरे चलें।
  • अगर आपकी पीठ के तनाव को ठीक होने में कुछ हफ्तों से अधिक समय लगता है, तो यह एक अधिक गंभीर पीठ की चोट का संकेत है जो पेशेवर ध्यान की आवश्यकता है।
  • ट्रीट ए बैक स्ट्रेन चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    नए घाव पर बर्फ रखो। यदि आपके पीठ में तनाव नई है (चोट लगने के 48 से 72 घंटों के भीतर), तो संभवतः आपके दर्द में योगदान देने वाली एक सूजन हो सकती है और ऐसा कुछ ऐसा नहीं है जो लगातार हो। थेरेपी प्रदर्शन ठंड (बर्फ जमे हुए या कुछ और) तीव्र musculoskeletal चोटों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि यह चोट के आसपास छोटे रक्त वाहिकाओं constricts और सूजन बढ़ जाती है रोकता है। सूजन को रोकने से सूजन कम हो जाती है, जिससे दर्द और कठोरता कम हो जाती है। एक बार में (या जब तक सुन्नत तक) लगभग 15 मिनट तक इस चिकित्सा को दर्द और सूजन काफी हद तक कम हो जाती है। यदि तीव्र चोट मध्यम या गंभीर है तो कुछ दिनों तक ठंडे उपचार की आवश्यकता हो सकती है
  • इस चिकित्सा के प्रभावी रूपों में कुचल बर्फ, बर्फ के क्यूब्स, जमी हुई सब्जियां या जमे हुए जेल पैक शामिल हैं।
  • कभी भी इन फॉर्म्स में से किसी एक को सीधे शीतदंश या जलन से पीड़ित होने के जोखिम के कारण त्वचा पर न रखें। इसके बजाय, इसे डालने से पहले एक पतली कपड़ा के साथ ठंड आइटम लपेटो।
  • मध्यम या गंभीर मांसपेशियों में तनाव आमतौर पर दर्दनाक होते हैं और मांसपेशियों के फाइबर में एक आँसू और क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं के कारण त्वचा की सतह के नीचे घावों को शामिल किया जाता है। इस चिकित्सा को करने से चोटों को सीमित किया जा सकता है और यह जल्दी से कम हो सकता है।
  • ट्रीट ए बैक स्ट्रेन चरण 3
    3
    पुराने या आवर्तक घाव को नम गर्मी लागू करें। यह ठंड चिकित्सा से अधिक उचित और प्रभावी हो सकता है यदि चोट पुरानी है (कुछ महीनों के लिए निरंतर) या लगातार आवर्ती क्रोनिक पेशी तनाव आमतौर पर बहुत सूखा नहीं मिलता है। इसके विपरीत, घायल मांसपेशियों को कमजोर होते हैं, बहुत अधिक तनाव और रक्त प्रवाह के माध्यम से अधिक पोषक तत्वों (जैसे ऑक्सीजन) की आवश्यकता होती है इस तरह, एक नम गर्मी लगाने से स्थानीय रक्त वाहिकाओं का विस्तार, रक्त के प्रवाह में वृद्धि और मांसपेशियों में तनाव या ऐंठन को कम कर सकते हैं। नम गर्मी में इस तरह के त्वचा के रूप में सूखी गर्मी (एक बिजली के हीटिंग पैड, उदाहरण के लिए) और निर्जलित प्रक्रिया मांसपेशियों के ऊतकों या कुछ अन्य ऊतक, की तुलना में काफी बेहतर विकल्प है।
  • अपनी पीठ तनाव में नम गर्मी का उपयोग करने के लिए एक प्रभावी और सुविधाजनक तरीका एक माइक्रोवेव बैग खरीद रहा है, अनाज का एक प्रकार है (गेहूं, चावल, अनाज) जड़ी बूटियों और आवश्यक तेलों के साथ संयुक्त हैं।
  • 15 से 20 मिनट, 3 से 5 बार दैनिक जब तक दर्द और तनाव गायब हो जाते हैं के लिए दर्दनाक मांसपेशियों में 1 से 2 मिनट के लिए अपने हर्बल माइक्रोवेव ओवन में बैग रखें, उसके बाद colócatela।
  • इसी तरह, गर्म स्नान कर लें और एपसॉम नमक जोड़ें, जिसमें बहुत सारे मैग्नीशियम शामिल हैं जो मांसपेशियों को आराम देते हैं। अपने आप को राहत देने और बेहतर नींद को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक रात 20 से 30 मिनट के लिए नमकीन स्नान दर्ज करें।
  • ट्रीट ए बैक स्ट्रेन चरण 4 नामक छवि
    4
    विरोधी inflammatories लेने पर विचार करें। गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) एक नुस्खे के बिना विशेष रूप से तीव्र और पुरानी पीठ के तनाव के लिए उपयोगी होते हैं क्योंकि वे सूजन और दर्द को कम करते हैं। वे आमतौर पर नियमित दर्दनाशक दवाओं (जैसे कि एसिटामिनोफेन) की तुलना में बेहतर विकल्प होते हैं, क्योंकि दर्दनाशक दवाइयां सूजन को प्रभावित नहीं करती हैं। व्यापक रूप से उपलब्ध एनएसएआईडी आईबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन), नेप्रोक्सन (एलेव) और एस्पिरिन हैं हमेशा उन्हें पूर्ण पेट पर ले जाओ और अपने प्रयोग को दो सप्ताह से कम समय तक सीमित करें क्योंकि वे पेट और गुर्दे से परेशान हैं। ध्यान रखें कि NSAIDs केवल लक्षण राहत के लिए हैं
  • इबुप्रोफेन और एस्पिरिन आमतौर पर छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हैं, इसलिए अपने बच्चों को दवा देने से पहले अपने डॉक्टर से हमेशा पूछें।
  • कुछ लोशन और औषधीय क्रीम NSAIDs होते हैं, जो त्वचा के माध्यम से अवशोषित होते हैं और पेट की जलन को जोखिम के बिना तनावग्रस्त मांसपेशियों में प्रवेश करते हैं।
  • कुछ मांसपेशी शिथिलता (जैसे कि साइक्लोबेनज़ाप्राइन) को लेना एक विकल्प है जिसे आप कोशिश कर सकते हैं अगर आपकी पीठ की अवधि पुरानी है (एक दीर्घ अवधि के लिए) ये दवाएं तनाव और मांसपेशियों की ऐंठन को कम करती हैं, हालांकि वे सूजन को कम नहीं करते हैं और दर्द पर काफी प्रभाव डालते हैं।
  • ट्रीट ए बैक स्ट्रेन चरण 5

    Video: पीठ दर्द से छुटकारा पाना है तो करें ये उपाय

    5



    कुछ हल्के हिस्सों की कोशिश करो आराम और कुछ दिनों के लिए सूजन या दर्द से निपटने के बाद, कुछ हल्के खींच कर आपकी पीठ के तनाव के लिए उपयोगी हो सकता है, जब तक कि आपका दर्द गंभीर नहीं है ये हिस्सों तनाव से उबरने के लिए उपयोगी हैं क्योंकि यह मांसपेशियों के तंतुओं (आंतों को रोकता है) को बढ़ाता है और बेहतर रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है। कम बैक फैल आमतौर पर अपने पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश में शामिल है, या तो खड़े या बैठे जब आप बैठे हुए हैं और किनारे पर एक पैर है तो एक हर्डलर की स्थिति की कोशिश करें दरअसल, अपने पैर की उंगलियों को छूना जरूरी नहीं है, लेकिन निचले हिस्से की मांसपेशियों में टग या अच्छा खिंचाव महसूस करने के लिए महत्वपूर्ण है, जबकि आप उनके प्रति आगे बढ़ते हैं।
  • प्रत्येक दिन पीठ पर तीन हिस्सों से शुरू करें और उन्हें प्रत्येक समय में 20 से 30 सेकंड के लिए रखें, जबकि गहरी साँस लेने में। स्ट्रेचस को दिन-प्रतिदिन अधिक सुविधा प्रदान की जानी चाहिए। खिंचाव में मतभेद मत करो
  • यदि आपकी मांसपेशियों में दर्द काफी बढ़ जाता है या यदि दर्द का प्रकार अचानक बदलता है (दर्दनाक से लेकर बिजली के दर्द तक, या निचले सिरों तक फैली शुक्राणु, उदाहरण के लिए) तुरंत खींचना बंद करो
  • फैलाने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अपनी पीठ की मांसपेशियों को गर्म करते हैं शीत मांसपेशियों में तनाव हो जाता है और अधिक चोट लगने की संभावना होती है।
  • भाग 2

    पीठ में तनाव के लिए पेशेवर सहायता प्राप्त करें
    ट्रीट अ बैक स्ट्रेन चरण 6
    1
    अपने परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें अपने चिकित्सक से बात करें और अगर उसके साथ एक नियुक्ति करें और आराम करें और पिछली घरेलू उपचार को लागू करें, तो कुछ हफ्तों के भीतर वापस तनाव में काफी कम नहीं होता है। यह पेशेवर आपकी पीठ की जांच कर सकता है और एक्स-रे कर सकता है यदि आपको लगता है कि आपकी चोट मुख्यतः तनाव नहीं है पीठ दर्द के अन्य अपेक्षाकृत सामान्य कारण गठिया, संयुक्त विचलन, कशेरुक कुचल, तंत्रिका जलन और हर्नियेटेड डिस्क हैं। यदि आपके दर्द गंभीर है तो आपका डॉक्टर आपको मजबूत दवाओं के लिए एक नुस्खा दे सकता है
    • एक्स-रे मुख्यतः हड्डियों की स्थिति दिखाते हैं, जैसे रीढ़ और श्रोणि में। एक चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, गणना टोमोग्राफी और अल्ट्रासाउंड नैदानिक ​​ऐसे मांसपेशियों, tendons, स्नायुबंधन, और नसों के रूप में कोमल ऊतकों, की हालत दिखा सकते हैं।
    • आपका डॉक्टर रक्त परीक्षण का आदेश दे सकता है यदि आपको लगता है कि रुमेटीय संधिशोथ या रीढ़ की हड्डी (ऑस्टोइमुलाइटिस या मेनिन्जाइटिस) में संक्रमण के कारण आपका पीठ दर्द हो सकता है।
    • आपका जीपी पीठ के विशेषज्ञ नहीं है, लेकिन पीठ दर्द के गंभीर कारणों से इनकार करने के लिए पहले एक अच्छा चिकित्सकीय पेशेवर है।
  • ट्रीट ए बैक स्ट्रेन चरण 7
    2

    Video: स्लिप डिस्क’ से हैं परेशान, तो करें योगासन l Yoga For Back Pain And Slip Disc,

    एक चाइकोप्रैक्टर पर जाएं यह पेशेवर पीठ (स्पाइन) के विशेषज्ञ है और पीठ के जोड़ों और मांसपेशियों के सामान्य कार्य को बहाल करने के लिए मैनुअल (भौतिक) तकनीकों का उपयोग करता है। आप पूरी तरह से अपनी रीढ़ की जांच कर सकते हैं, अपनी पीठ के एक्स-रे ले सकते हैं और जब आप खड़े, बैठे और पैदल चल रहे हैं, तो अपने आसन का विश्लेषण कर सकते हैं। यह मांसपेशियों के तनाव को ठीक करने के लिए विभिन्न तरह के सिलवाया उपचारों का उपयोग करता है, जैसे कि मांसपेशियों की विद्युत उत्तेजना, चिकित्सीय अल्ट्रासाउंड और अवरक्त (गर्मी) चिकित्सा यदि रीढ़ की जोड़ों में चोट लगने से भी सम्मिलित होते हैं, तो कायरो चिकित्सक जोड़ों की स्थिति, आंदोलन और सामान्य कामकाज की स्थापना के लिए रीढ़ की हड्डी में समायोजन का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपनी रीढ़ की हड्डी और पीठ की मांसपेशियों का एक उलटा मेज के साथ कर्षण आपकी पीठ के तनाव में मदद कर सकता है। कई चाइरोप्रैक्टर्स के पास इन प्रकार की टेबल हैं जो आपको ऊपर से नीचे (सुरक्षित) रखती हैं और इससे गुरुत्वाकर्षण आपकी रीढ़ को खोलने और अपनी पीठ की मांसपेशियों को फैलाने की अनुमति देती है।
  • हालांकि, हाड वैद्य के साथ एक नियुक्ति कभी-कभी पूरी तरह से पीठ में तनाव को दूर कर सकती है, आमतौर पर 3 से 5 उपचार की आवश्यकता होती है ताकि महत्वपूर्ण परिणाम देख सकें। ध्यान रखें कि आपका स्वास्थ्य बीमा प्रदाता एक कायरोप्रेक्टर के साथ देखभाल नहीं कर सकता है
  • ट्रीट ए बैक स्ट्रेन चरण 8
    3
    वापस मालिश की कोशिश करो पीठ में अधिकांश तनाव गहरी ऊतक मालिश के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं क्योंकि यह मांसपेशियों की ऐंठन को कम कर देता है, सूजन नष्ट कर देता है, दर्द से राहत देता है और विश्राम को बढ़ावा देता है। एक पंजीकृत मसाज चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें और 30 मिनट के सत्र से शुरू करें, जो आपके पीठ की पीठ की मांसपेशियों पर केंद्रित है। चिकित्सक की अग्रिम रूप से आगे बढ़ें, जैसा कि आप दर्द से खुद को वापस लेने के बिना खड़े हो सकते हैं। महत्वपूर्ण परिणामों पर ध्यान देने के लिए आपको अधिक और शायद अधिक सत्रों की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए धैर्य रखें और चिकित्सक की सिफारिशों का पालन करें।
  • इसी तरह, अपनी पीठ की मांसपेशियों को मालिश करने के लिए एक मित्र, अपने साथी या पति से पूछिए कई वीडियो हैं जो ऑनलाइन मालिश चिकित्सा की मूल बातें सिखाते हैं, हालांकि वे पेशेवर प्रशिक्षण के विकल्प नहीं हैं।
  • एक टेनिस बॉल या फोम रोलर का उपयोग करने पर विचार करें यदि आप किसी को अपनी पीड़ा को वापस मालिश करने के लिए मना नहीं कर सकते हैं टेनिस बॉल या फोम रोलर पर रोल करने के लिए अपने शरीर के वजन का उपयोग करें जब तक कि आपको दर्द दूर न हो जाए, हालांकि यह आपकी पीठ की स्थिति पर निर्भर करेगा।
  • हमेशा सुनिश्चित करें कि आप फोम रोलर के शीर्ष पर सीधे अपने निचले हिस्से को रोल नहीं करते हैं। निचले हिस्से के hyperextension को रोकने के लिए रोलिंग करते समय थोड़े से एक कोण पर अपने शरीर की स्थिति।
  • शरीर से भड़काऊ उत्पादों और लैक्टिक एसिड को समाप्त करने के लिए एक मालिश के बाद बहुत सारे पानी पीते हैं।
  • ट्रीट ए बैक स्ट्रेन चरण 9
    4
    एक भौतिक चिकित्सक के साथ एक संदर्भ प्राप्त करें। अपने चिकित्सक से एक भौतिक चिकित्सक को रेफरल के लिए वापस पूछो, यदि आपका तनाव कुछ महीनों से अधिक समय तक रहता है तो वापस पुनर्वास प्राप्त करें। एक भौतिक चिकित्सक आपको कुछ विशिष्ट हिस्सों को सिखा सकते हैं और अभ्यास को मजबूत कर सकते हैं ताकि आप अपने पुराने पीठ के तनाव से उबर सकें। आपका चिकित्सक पीठ के मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए व्यायाम करने के लिए मुफ्त वजन, पुली, रबर बैंड और गेंदों के साथ संयोजन का उपयोग कर सकता है। पीठ के विस्तार (abdominals के विपरीत) को मजबूत करने के लिए सबसे आम अभ्यास हैं
  • शारीरिक चिकित्सा आमतौर पर 4 से 8 सप्ताह के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार की आवश्यकता होती है ताकि पीठ पर गंभीर तनाव प्रभावित हो।
  • पीठ के अन्य सामान्य खींच अभ्यास रोइंग, तैराकी और भार के साथ स्क्वेट कर रहे हैं
  • युक्तियाँ

    • वजन अधिक होने पर वजन कम करें। अतिरिक्त वजन पीठ के मांसपेशियों को कमजोर कर सकते हैं और आपको पीठ में तनाव के लिए अधिक संवेदी छोड़ सकते हैं।
    • पीठ में तनाव को रोकने के लिए ज़ोरदार शारीरिक व्यायाम करने से पहले एक गर्म-अप दिनचर्या की स्थापना करें।
    • घुटनों को झुकने, पीछे की तरफ रखकर और पीठ में तनाव से बचने के लिए पैर का उपयोग करके भारी वस्तुएं उठाएं।
    • अपने मालिक को अपने डेस्क के लिए एक नए और एर्गोनोमिक कुर्सी के लिए पूछें, अगर आप इसके सामने पूरे दिन बैठते हैं और आपको लगता है कि यह आपकी पीठ के तनाव से संबंधित है।
    • पीठ में एक तनाव से पीड़ित होने के जोखिम को कम करने के लिए धूम्रपान बंद करो धूम्रपान करने वाले पोषक रक्त प्रवाह और मांसपेशियों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के अभाव में परिणाम।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com