ekterya.com

कैसे जल्दी से एक खरोंच से छुटकारा पाने के लिए

भूख लाल रक्त कोशिकाओं का संग्रह होता है जो आंतरिक रक्तस्राव के कारण उत्पन्न होती हैं। एक खरोंच का इलाज करने का एकमात्र तरीका लाल रक्त कोशिकाओं को टूटने तक इंतजार करना पड़ता है और शरीर उन्हें समाप्त कर देता है। चूंकि लाल रक्त कोशिकाएं अपने ऑक्सीजन को खो देती हैं, इसलिए घावों को पहले अंधेरे बैंगनी या नीले होते हैं। छोटे से थोड़ा वे पीले रंग की बारी करते हैं, क्योंकि वे रासायनिक नाम बिलीरूबिन जमा करते हैं। जल्दी से एक खरोंच को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका यह मालिश करना है, मृत कोशिकाओं को फैलाने के लिए शरीर को समाप्त करने में उनकी सहायता करना

चरणों

विधि 1
चोट के बाद चोट लगने से कम करें

छवि का शीर्षक ग्रेट रिड ऑफ ब्रूज़ फास्ट चरण 1
1
चोट के तुरंत बाद चोट लगने के लिए बर्फ को लागू करें यदि आप जल्दी से इसे लागू करते हैं, तो घायल पर कुछ ठंडा रखने से सूजन और सूजन का आकार कम हो जाता है बर्फ के साथ एक बैग भरें और इसे एक पतली तौलिया के साथ कवर करें, फिर चोट लगने के बाद पहले 3 से 5 घंटे के लिए प्रत्येक घंटे 20 मिनट के लिए इसे खुजली के क्षेत्र में लागू करें।
  • आप मटर या मकई जैसे जमी फलियां का बैग भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक तौलिया या शर्ट में बैग लपेटें और इसे खरोंच पर रखें।
  • लचीला, जेल से भरे आइस पैक (विशेष रूप से चोटों के लिए डिज़ाइन किया गया) खेल के स्टोरों में उपलब्ध हैं। घावों के इलाज के लिए एथलीट्स के पास आमतौर पर कुछ हाथ हैं
  • हमेशा की तरह, उंगल त्वचा पर सीधे बर्फ का प्रयोग न करें या ऊतकों को अधिक नुकसान से बचने के लिए एक पंक्ति में 20 मिनट से अधिक समय तक न करें।
  • यदि आपको चोट लगने के बाद 2 या 3 दिन हो गए हैं, तो बर्फ अभी भी वसूली में योगदान कर सकती है, लेकिन यह घाव के आकार के साथ ज्यादा मदद नहीं करेगा।
  • छवि का शीर्षक ग्रेट रिड ऑफ ब्रूज़ फास्ट स्टेप 2
    2
    चोट के क्षेत्र को बढ़ाता है गुरुत्वाकर्षण की मदद से प्रभावित क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को कम करता है। खरोंच के क्षेत्र को ऊपर उठाने के लिए, ताकि दिल के ऊपर रक्त खून उस क्षेत्र में पूलिंग से रोक सके और मलिनकिरण को कम कर सके।
  • अगर चक्कर पैर पर है, सोफे पर रखना और कुछ तकिए पर पैर आराम करें, ताकि दिल से कुछ इंच ऊपर हो।
  • यदि कड़ा हाथ पर स्थित होता है, तो इसे किसी आन्तरे या कुछ तकियों पर रखने की कोशिश करें, ताकि हाथ हृदय के स्तर पर या उससे ऊपर हो।
  • यदि धड़ ऊपरी पर है, तो शायद आप बहुत भाग्यशाली नहीं हैं। बस प्रभावित क्षेत्र पर बर्फ रखने पर ध्यान केंद्रित करें
  • छवि का शीर्षक ग्रेट रिड ऑफ ब्रूज़ फास्ट स्टेप 3

    Video: गर्भावस्था के स्ट्रेच मार्क्स हटाने के जबरदस्त घरेलू नुस्खे Pregnancy stretch marks removal tips

    3
    प्रभावित क्षेत्र से रक्त की चपेट में आने में मदद करने के लिए Vicks VaporRub का उपयोग करें क्षेत्र में इस मरहम को लागू करने से रक्त को ऊतकों में गहरा घुसना हो जाता है जब तक सतह पर यह कम दिखाई नहीं देता। यह अधिक प्रभावी है अगर आप चोट से पीड़ित होने के तुरंत बाद आवेदन करते हैं
  • ग्रेट रिट ऑफ ब्रूज़ फास्ट चरण 4 नामक छवि

    Video: Shree Vishnu puran part 8,श्री विष्णु पुराण भाग 8

    4
    खुद को घायल होने के बाद आराम करो यदि आप कसरत और चलते रहें, तो आप रक्त की आवृत्ति में वृद्धि करेंगे और खरोंच में अधिक क्षतिग्रस्त रक्त पंप करेंगे, जिससे उसका आकार बढ़ जाएगा शरीर को अपने दम पर उभरने दें ताकि चूहों को तेजी से गायब हो जाए। आप जो कर रहे हैं उसे छोड़ दें और चोट के बिगड़ने से बचने के लिए प्रभावित क्षेत्र को शांत करें और चंगा करने का मौका दें।
  • सोफे पर आराम करो एक फिल्म देखते हैं, एक गेम खेलते हैं, एक किताब पढ़ते हैं - कुछ ऐसा करें जिसमें शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता नहीं होती है
  • जल्दी बिस्तर पर जाओ शरीर को स्वयं की मरम्मत के लिए नींद की आवश्यकता होती है, इसलिए जैसे ही आप थके हुए महसूस करते हैं, सोते रहें।
  • विधि 2
    घावों से छुटकारा पायें

    ग्रेट रिट ऑफ ब्रूज़ फास्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह खरोंच के चारों ओर रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है खून प्रवाह की सुविधा के लिए खरोंच और आसपास के क्षेत्र को हल्के से मालिश करें यह खरोंच को कम कर देता है क्योंकि स्वस्थ रक्त में रसायनों से छेड़छाया जाता है जो घाव को साफ करता है। इसलिए, यह जल्दी से इसे खत्म करने के लिए रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है सावधान रहें, क्योंकि यह दर्द पैदा करने के लिए आवश्यक नहीं है - लक्ष्य केवल रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करना है
    • टूथब्रश या कंघी का उपयोग करने के लिए घाव की मालिश एक नया, कठोर टूथब्रश लें और परिपत्र आंदोलनों का उपयोग करके धीरे-धीरे खरोंच की मालिश करें।
    • आधा भरा हुआ चावल के साथ खरोंच की मालिश करें 3 या 4 कप कच्चे चावल के साथ एक साफ आधा भरें और इसे 1 या 2 मिनट या माइक्रोवेव ओवन तक स्पर्श करें, जब तक यह स्पर्श को गर्म न हो जाए। फिर खरोंच के खिलाफ मोजा दबाएं, रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए गर्मी और सौम्य आंदोलनों के साथ मालिश करें।
  • छवि का शीर्षक ग्रेट रिड ऑफ़ ब्रूज़ फास्ट चरण 6
    2



    एक डॉक्टर के पर्चे के साथ एस्पिरिन, शराब और एंटीकोआगुलंट्स से बचें। ये कर सकते हैं "पतला" खून और घायल ऊतकों में खून की प्रवृत्ति में वृद्धि। हालांकि, आपको अपने चिकित्सक से पहले परामर्श किए बिना निर्धारित दवा लेना बंद कर देना चाहिए।
  • ऐस्तिमिनोफेन या आईबुप्रोफेन को ऐस्पिरिन की बजाय दर्द को दूर करने के लिए सुझाए गए खुराक को जानने के लिए लेबल को पढ़ें।
  • छवि का शीर्षक, टूटे रिट ऑफ ब्रूज़ फास्ट चरण 7
    3
    एक हर्बल सेक का उपयोग करें आर्नीका, डेज़ी (जैसे एक जो पिछवाड़े में बढ़ता है) या कॉमब्रोरी और चुड़ैल हेज़ल की एक आसव (एक चाय की तरह) में भिगोंत का इस्तेमाल करते हुए, घाव के उपचार को तेज कर सकता है।
  • पत्ते या ढीले फूलों पर उबलते पानी डालो और उन्हें 5 से 10 मिनट के लिए भिगो दें। जलसेक में संक्षेप (एक छोटी तौलिया, एक चीर या कपास का टुकड़ा) गीला और धीरे से इसे बाहर निकालना। कुछ चुड़ैल हेज़ेल जोड़ें आप संकुचन की परतों के बीच पत्ते या फूलों का एक हिस्सा भी रख सकते हैं।
  • खरोंच पर पकड़ो या इसे ढीले पट्टी, एक दुपट्टा, रूमाल आदि से सुरक्षित रखें। इसे वहां जितना लंबे समय तक रखना चाहिए, इसे फिर से भिगोकर और जितनी बार जरूरी हो उतना ज़ोर लगाना।
  • यदि आपके पास अर्नीका, मार्जरीटा या कॉम्ब्रू नहीं है, तो आप शुद्ध चुड़ैल हेज़ेल का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन इसकी प्रभाव इतनी जल्दी नहीं होगी
  • छवि का शीर्षक ग्रेट रिड ऑफ ब्रूज़ फास्ट चरण 8

    Video: एलोवेरा जेल के 5 चौकाने वाले इस्तेमाल के तरीके | 5 Shocking uses of Aloe Vera Gel | DIY/ Hindi Video

    4
    ओवर-द-काउंटर क्रीम के लिए देखो जो आँखों के आसपास ब्लैकआउट को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। विटामिन के कर्कश को कम करने के लिए लोकप्रिय है, जब इसे शीर्ष पर लगाया जाता है या मौखिक रूप से इसे लेना रक्त के समुचित जमावट के लिए विटामिन के एक आवश्यक तत्व है
  • किसी भी मौखिक दवा लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें सभी लोग विटामिन के को अवशोषित नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप बार-बार चोट लगने की संभावना रखते हैं, तो डॉक्टर की जांच करना आवश्यक है।
  • ग्रेट रिज ऑफ ब्रूज़ फास्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    खरोंच के लिए विटामिन सी और सिरका लागू करें सिरका बैक्टीरिया को मारता है और त्वचा की सतह पर रक्त का प्रवाह बढ़ता है। कई विटामिन सी गोलियां क्रश करें और एक तरल पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त सफेद सिरका जोड़ें। इसे उसी प्रकार की चोट के रूप में लागू करें, जिस तरह से आप त्वचा पर लोशन लागू करेंगे।
  • छवि का शीर्षक ग्रेट रिट ऑफ ब्रूज़ फास्ट चरण 10
    6
    श्रृंगार के साथ खरोंच को कवर करें इस पद्धति में रगड़ना खत्म नहीं होता है, लेकिन उन्हें जल्दी से कवर करने के लिए उपयोगी है आपको पीले रंग की छिपकली (घायल के बैंगनी भागों को सही करने के लिए), एक हरे रंग की छिपकली (घास के लाल भाग को ठीक करने के लिए), एक सामान्य पनाह (वैकल्पिक) और नींव की आवश्यकता है। सबसे पहले, कोमल स्ट्रोक के साथ खरोंच पर सीधे पीला पनाह को लागू करें। फिर लाली को ठीक करने के लिए खरोंच के किनारों के आसपास हरे रंग की छिपाने वाले को लागू करें। एक बार जब आप समाप्त कर लें, तो आप त्वचा को एक प्राकृतिक रूप देने के लिए सामान्य पनाह या आधार पर आवेदन कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ग्रेट रिट ऑफ ब्रूज़ फास्ट चरण 11
    7
    तुम्हें पता होना चाहिए कि डॉक्टर को कब जाना है यह आवश्यक है कि आप एक डॉक्टर की जांच करें यदि घायल का कोई स्पष्ट कारण नहीं है, गुप्त तरल, बहुत बड़ा या व्यापक है। ये एक अधिक गंभीर या घातक स्थिति का संकेत कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • Bruises अपने दम पर चंगा और इन युक्तियों के लक्ष्य केवल उस प्रक्रिया को थोड़ा तेज करने के लिए है

    चेतावनी

    Video: एल्कोहल पीजिये नही लगाइए हुज़ूर होंगे हजारों फायदे

    • कभी भी चोट लगने की कोशिश न करें, क्योंकि यह केवल चोटों को बदतर करेगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com