ekterya.com

एक बीमारी से निपटने के लिए

बीमार होना बिल्कुल मजेदार नहीं है किसी भी स्थिति में, एक सरल ठंड सहित, आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर न केवल आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। जब आप बीमार महसूस करते हैं, तो नीचे जाना आसान होता है। इससे आपके लक्षणों को और भी गंभीर लग सकता है जब आप बीमार महसूस करते हैं, प्रोत्साहित रहने के लिए कुछ कताई तंत्र का उपयोग करने की कोशिश करें आपके शारीरिक लक्षणों के इलाज के लिए कुछ कदम भी हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने भावनात्मक स्वास्थ्य पर ध्यान दें

छवि कोच के साथ बीमार बीमारी चरण 1 नामक
1
ब्रेक लें कई लोगों को जब वे अच्छी तरह से महसूस नहीं करते हैं तो रोकना मुश्किल हो सकता है हालांकि, जब आप बीमार हैं, तो अपने दैनिक दिनचर्या के साथ जारी रखने की कोशिश में कई नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। न केवल आप अपनी बीमारी दूसरों को फैलाने का जोखिम देंगे, लेकिन आप अधिक तनाव महसूस कर सकते हैं। जब आप बीमार हैं, तो आपको अपनी ज़िम्मेदारियों को यथासंभव रोकना होगा।
  • बीमार रिपोर्ट करें यद्यपि आपके काम में आपके कई ज़िम्मेदारियां हो सकती हैं, अगर आप ठंडे होने पर काम करने के लिए आप कोई भी एहसान नहीं कर रहे हैं आप अच्छी तरह से काम नहीं कर सकेंगे, और इससे आप निराश और संवेदनशील महसूस कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास बुखार है, तो आपकी विचार प्रक्रिया धीमा हो जाएगी। जब आप अपनी सामान्य गति से काम नहीं कर सकते, तो आप केवल पूरे दिन एक निश्चित स्तर पर रहने का प्रयास करेंगे।
  • अपने आप को दिन बंद करने का अवसर दो। याद रखें कि आपका शरीर (और दिमाग) आप को ठीक करने के लिए समय देने के बाद बहुत बेहतर काम करेगा।
  • अपने आप को अन्य प्रतिबद्धताओं को रोकने का मौका दें। उदाहरण के लिए, आप एक दोस्त के साथ फिल्म देखने के लिए सहमत हो सकते हैं। आपको जाने के लिए मजबूर होने के बजाय, जब आप बेहतर महसूस करते हैं, तो दूसरी तिथि शेड्यूल करें
  • छवि कोच के साथ रहने वाला बीमारी चरण 2
    2
    यह छूट तकनीक का उपयोग करता है बीमार होने के नाते आप चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं। यह समझ में आता है कि यदि आप अपने पेट से बीमार हैं या आपके गले में दर्द होता है तो आप आशावादी नहीं हैं। जब तुम बीमार हो, तो आप भी उच्च तनाव का स्तर अगर आप देर से काम पर या नहीं अच्छी तरह से अपने परिवार के लिए एक स्वस्थ भोजन तैयार करने के लिए पर्याप्त महसूस चिंतित रहे हैं महसूस कर सकते हैं। उपचार की प्रक्रिया का हिस्सा मानसिक रूप से बेहतर महसूस कर रहा है, इसलिए अपने तनाव के स्तर को कम करने और कम करने के लिए एक सचेत प्रयास करें।
  • मांसपेशियों के प्रगतिशील विश्राम की कोशिश करो अपने आप को एक आरामदायक स्थिति में रखो और तनाव के लिए कुछ समय लें और फिर अपने शरीर में प्रत्येक पेशी समूह को आराम दें। उदाहरण के लिए, पांच सेकंड के लिए हाथ निचोड़ें, फिर तीस सेकंड के लिए आराम करो। जब तक आप अपने पूरे शरीर को कवर नहीं किया है यह करो। यह छूट तकनीक मांसपेशियों में तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • गहरी साँस लेने में भी एक उपयोगी तकनीक है। अपनी सांस पर फोकस करें और अपना मन भटकने दो। गहराई से 6 से 8 गुना साँसें, और फिर उसी समय की संख्या को जकड़ना।
  • विज़ुअलाइज़ेशन तनाव को कम करने का एक शानदार तरीका है एक अच्छा दिन पर पार्क में बैठने की तरह, आप के लिए अच्छा लगता है कि कुछ पर फोकस अपने सभी इंद्रियों का उपयोग करें उज्ज्वल नीले आकाश के बारे में सोचो और आपकी त्वचा पर सूर्य की गर्मी महसूस करने की कल्पना करें।
  • विश्राम तकनीक में कई लाभ हैं, जैसे दर्द से राहत और बढ़ती ऊर्जा
  • छवि कोच के साथ होने के नाते बीमार कदम 3

    Video: स्मैक, भुक्की, अफीम और नीले कैप्सूल आदि का नशा - एक मानसिक रोग, लक्षण व उपचार (पार्ट - 2)

    3
    अपने परिवार और दोस्तों पर झुक जाओ जब आप बीमार हो जाते हैं, तो यह भी छोटे कार्यों को खत्म करने के लिए भारी हो सकता है। अपने परिवार और दोस्तों की मदद करने की कोशिश करो और आप अपने कुछ तनाव को छोड़ देंगे। यदि आपके पास एक भागीदार है, तो उससे पूछें कि वह आपके लिए स्वस्थ भोजन तैयार करे। अगर आप अकेले रहते हैं, तो एक दोस्त से पूछें कि वे घर पर आपको देखभाल का पैकेज छोड़ सकते हैं।
  • मदद के लिए पूछने से डरो मत हमें अक्सर असहज महसूस होता है जब हमें सहायता मांगना पड़ता है। लेकिन यदि आप बीमार हैं, तो लोग मदद करने के लिए तैयार होंगे। अपने अनुरोधों में विशिष्ट रहें, ताकि आप जो आवश्यकताएं प्राप्त कर सकें। उदाहरण के लिए, अपने मित्र से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "क्या आप 35 वें स्ट्रीट पर फार्मेसी में जाने और मेरे नाम के नुस्खा को चुनने के लिए दिमाग करेंगे?"
  • अपने आप को पूरी तरह अलग नहीं करने का प्रयास करें जब आप बीमार होते हैं, तो आप रोगाणुओं को फैलाना नहीं चाहते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरी तरह से पीछे हटना होगा किसी अच्छे मित्र को एक ईमेल या टेक्स्ट संदेश भेजें और एक आभासी कंपनी से पूछें। यह जानते हुए कि आप अकेले नहीं हैं, आपको खुश करने में मदद कर सकते हैं
  • छवि कोच के साथ बीमार बीमारी चरण 4 नामक
    4
    सकारात्मक पर ध्यान दें डॉक्टरों की रिपोर्ट है कि जो लोग सकारात्मक विचार कर रहे हैं आम तौर पर बेहतर होगा अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि सकारात्मक विचार तनाव के स्तर को कम करते हैं और मुश्किल समय के साथ सामना करने में आपकी सहायता करते हैं। आप निश्चित रूप से तनावपूर्ण हो सकते हैं, इसलिए यह समझ में आता है कि सकारात्मक विचार आपको बेहतर महसूस करने में सहायता कर सकते हैं।
  • हँसो। जब आप बीमार होते हैं तो क्रोधी महसूस करना आसान होता है, लेकिन अगर आपको कुछ मजा आता है, तो इसे साबित करने में डर नहींें। यहां तक ​​कि अगर टीवी पर एक बेतुका विज्ञापन देखने के लिए उतना सरल है, तो हंसने से आपकी मानसिक स्थिति में मदद मिल सकती है।
  • नकारात्मक विचारों को फ़िल्टर करें यदि आप बिस्तर पर हैं और आप पास के गंदे कपड़ों के ढेर के बारे में सोच रहे हैं, तो अपना ध्यान बदलें इस के बजाय, खिड़की के माध्यम से जाओ और इस तथ्य पर आनंद लें कि आप एक उदास दिन पर अंदर हैं।
  • आप क्या याद कर रहे हैं, इसके बारे में चिंता करने की बजाय, अपने दिन के अच्छे पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है तुम बाहर जोर दिया काम पर पीछे गिर जाते हैं, कितना अच्छा यह भयानक यातायात आप सुबह खबर पर देखा नहीं कर दिया गया कर दिया गया के बारे में सोचते हैं।
  • छवि कोच के साथ बीमार बीमारी चरण 5
    5
    एक मनोरंजन चुनें जो आपको प्रोत्साहित करता है बीमार होने के नाते आप अपने कुछ दोषी सुखों में गिरने की अनुमति देने के लिए एक उत्कृष्ट समय है। शायद आप अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण अपने पसंदीदा टीवी शो देखना बंद कर चुके हैं। या हो सकता है कि आपके बिस्तर पर बगल में पत्रिकाओं का एक ढेर हो जिसे आपने अभी तक नहीं पढ़ा है! बस बुद्धिमानी से चुनें: यह विचार कुछ करना है जो आपके मूड को सुधारता है।
  • आप बीमार होने पर बेहद संवेदनशील महसूस कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि यह संभवतः आपके शहर में अपराध के बारे में वृत्तचित्र देखने का सबसे अच्छा समय नहीं है। एक निराशाजनक या गंभीर कार्यक्रम आपकी चिंता बढ़ा सकता है
  • एक प्रोग्राम, एक फिल्म या एक खुश किताब चुनें जो आपको अपने पेट के बारे में न सोचने में मदद करेगी। एक अच्छी कॉमेडी दुनिया को एक बेहतर स्थान की तरह लगने में मदद कर सकती है
  • विधि 2
    अपने शारीरिक लक्षणों को पता लगाएं

    छवि कोच के साथ होने के नाते बीमार कदम 6
    1
    आराम करें। जब आप बीमार हो जाते हैं तब आपके शरीर को ठीक करने में मदद करने के लिए सो रही सबसे प्रभावी तरीके हैं। जब आप अच्छे स्वास्थ्य में होते हैं, तो आपको प्रति रात 7 से 8 घंटे सोना पड़ता है। बीमार होने पर कम से कम कुछ घंटों तक सोएं। सो आपके शरीर को पुनर्जन्म करने में मदद कर सकता है।
    • यदि आपके पास सर्दी या खाँसी है, तो नींद मुश्किल हो सकती है उठो और एक निश्चित कोण पर सो जाओ इस तरह आप अधिक आसानी से साँस लेंगे, जिससे आपको आराम मिलेगा।
    • अकेले सोने की कोशिश करो जब आप बीमार होते हैं, तो आप चारों ओर मोड़ सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं अपने साथी को उस रात्रि में आने वाले कमरे में जाने के लिए कहें आपको अपनी जगह की जरूरत है, और अतिरिक्त शांति और शांति आपकी ज़रूरत के बाकी की मदद करेगी।
  • कोप विद बीकम चरण 7 के नाम से चित्र
    2

    Video: लखनऊ : मानसिक बीमारियों की चुनौतियों से निपटने में क्या कारगर होगा यह दांव




    हाइड्रेटेड रहें जब आप बीमार होते हैं, तो आपका शरीर सामान्य से अधिक पानी का उपयोग करता है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बुखार है, तो आप पसीने से अपने पानी के सेवन के भाग को समाप्त कर सकते हैं यदि आपके पास दस्त या उल्टी है, तो आप तरल पदार्थ भी खो रहे हैं यदि आपके द्वारा खो जाने वाले तरल पदार्थ को फिर से भरना नहीं है, तो आपके शरीर को ठीक करने की लागत आएगी जब आप बीमार हो जाते हैं तो अपने आप को अधिक हाइड्रेट करना सुनिश्चित करें।
  • पानी एक अच्छा विकल्प है, लेकिन अक्सर जब आप बीमार होते हैं तो अन्य तरल पदार्थ का स्वाद या बेहतर गंध होता है। आप अदरक के साथ गर्म चाय की कोशिश कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, पेट को परेशान करने के लिए।
  • जूस और गर्म सूप भी आपके लिए हाइड्रेटेड रहने के लिए एक अच्छा विकल्प है।
  • छवि कोच के साथ बीमार बीमारी चरण 8 नामक
    3
    अच्छा खाओ जब आप बीमार होते हैं, तब स्वस्थ खाद्य पदार्थ आपके शरीर को ठीक करने में मदद कर सकते हैं जो कुछ अच्छे से स्वाद लेता है वह भोजन भी आपके मनोदशा में सुधार कर सकता है जब आप बीमार होते हैं तो पौष्टिक भोजन खाएं अगर कोई और खाना बना सकता है, तो बेहतर भी है
  • चिकन सूप वास्तव में आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है। शोरबा न केवल आपको हाइड्रेटेड रखेगा, लेकिन गर्मी भीड़ को कम कर सकती है।
  • हनी एक गले में दर्द को शांत करने का एक शानदार तरीका है। चाय या दही के लिए थोड़ा शहद जोड़ने की कोशिश करें।
  • मसालेदार भोजन बलगम को ढीला कर सकते हैं जो भीड़ के कारण होता है। वे नाक सह-प्रबंधन से प्रभावित स्वाद कली के लिए भी एक अच्छा विकल्प हैं एक मैक्सिकन सूप या कुछ मसालेदार टमाटर का रस आज़माएं
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप खाने के बाद भी खा सकते हैं यदि आपके पेट खराब हो जाते हैं यदि आपको कुछ आकर्षक नहीं लगता है, तो कम से कम कुछ कुकीज़ खाने की कोशिश करें स्टार्च आपके शरीर का निर्माण करने वाला अतिरिक्त एसिड को अवशोषित करने में मदद करेगा।
  • छवि कोच के साथ बीमार बीमारी चरण 9
    4
    दवा ले लो कई विभिन्न रोगों में दवाएं चमत्कार कर सकती हैं। चाहे आपके डॉक्टर या कुछ ओवर-द-काउंटर की गोलियों से नुस्खे हों, सही दवा लेने से आपके लक्षणों से राहत मिलती है और आपकी वसूली तेज हो सकती है किसी भी दवा के केवल निर्धारित खुराक लेने के लिए सुनिश्चित करें
  • अपने फार्माकोलॉजिस्ट से बात करें यदि आपको ठंड और एलर्जी के मुकाबले उपलब्ध दवाओं की मात्रा से डर लगता है तो वह एक उत्कृष्ट संसाधन है। उसे एक विश्वसनीय ब्रांड की सिफारिश करने के लिए कहें
  • एक दवा चुनें जो आपके लक्षणों का इलाज करती है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास खांसी आती है जो आपको सो रही नहीं है, तो उस दवा की तलाश करें जो अनिद्रा से लड़ती है
  • एक एनाल्जेसिक लें बीमार होने के कारण अक्सर असुविधा और दर्द होता है। दर्द को दूर करने और बुखार को कम करने के लिए ibuprofen या एस्पिरिन लेने का प्रयास करें।
  • यदि आपको एलर्जी है या अन्य चिकित्सा समस्याएं हैं जो आपको दवाइयों के प्रति प्रतिक्रिया दे सकती हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • छवि कोच के साथ बीमार बीमारी चरण 10 नामक
    5
    घरेलू उपचार की कोशिश करें आप दवाओं की कोशिश करना नहीं चाहते हैं, वहाँ कई सरल घर उपचार है कि आप कई आम बीमारियों के इलाज के लिए उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको गले में गले से पीड़ित है, तो नमक के पानी के साथ गड़बड़ी करने की कोशिश करें। बस 8 औंस गर्म पानी में नमक के एक बड़े चम्मच को भंग करें और अपने मुँह और गले में कई सेकंड के लिए कुल्ला / गड़बड़ी करें।
  • यदि यह आपको मतली देता है, तो अदरक एक प्रभावी प्राकृतिक उपाय है। अपने गर्म चाय के लिए कुछ ताजा धारीदार अदरक जोड़ने की कोशिश करें। या, जिंजरब्रेड कुकीज़ खाते हैं और अदरक एल लें।
  • हवा में नमी जोड़ें अपने घर में एक vaporizer या humidifier का उपयोग करने की कोशिश करें नम हवा में भीड़ को दूर करने में मदद मिल सकती है
  • एक गर्म छोटी तकिया विभिन्न रोगों के लक्षणों को दूर कर सकता है। यदि आपके पेट में ऐंठन है, तो अपने पेट पर एक गर्म तकिया रखें यदि आपकी ग्रंथियां मोनोन्यूक्लियोक्लियोसिस के साथ सूजन कर रही हैं, तो आपकी गर्दन के आसपास एक गर्म कपड़े लगाने की कोशिश करें।
  • विधि 3
    भावी रोगों को रोकें

    छवि कोच के साथ रहने वाला बीमारी के चरण 11
    1
    स्वस्थ आदतों को अपनाना यद्यपि बीमार होने से परहेज करना असंभव है, आप यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं कि ऐसा कम बार होता है एक स्वस्थ जीवन शैली जीने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जा सकता है और आपके शरीर को रोग के प्रति अधिक प्रतिरोधक बना सकते हैं। अपने दैनिक दिनचर्या का स्वस्थ स्वभाव बनाओ
    • एक स्वस्थ आहार बनाए रखें सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे फलों और सब्जियां खाते हैं यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि प्रत्येक भोजन में कई रंग शामिल हैं उदाहरण के लिए, इसमें पत्तेदार सब्जियां, एक रंगीन फल और एक स्वस्थ स्टार्च शामिल हैं, जैसे कि मीठे आलू। दुबला प्रोटीन को मत भूलना
    • नियमित रूप से व्यायाम करें लगातार व्यायाम आपके स्वास्थ्य में अविश्वसनीय लाभ हैं यह रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और तनाव के स्तर को कम कर सकता है। एक दिन में कम से कम 30 मिनट, सप्ताह में छह दिन के लिए सक्रिय रहने की कोशिश करें।
    • पर्याप्त नींद जाओ प्रत्येक रात कम से कम 7 से 8 घंटे सोते रहें। बिस्तर पर जाने की कोशिश करो और एक ही समय में हर दिन उठो। यह आपके स्वस्थ दिनचर्या का सपना हिस्सा बनाने में मदद करेगा।
  • छवि कोच के साथ बीमार बीमारी चरण 12
    2
    अपने वातावरण कीटाणुरहित रोगाणु जीवन में एक तथ्य हैं हालांकि, आप उनसे अपने जोखिम को कम करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्रत्येक दिन की शुरुआत और समाप्ति पर अपने काम की सतह को साफ करें इस उद्देश्य के लिए अपने डेस्क पर कुछ निस्संक्रामक तौलिए रखें।
  • अपने हाथों को धो लें आपको अपने हाथ गर्म साबुन पानी से कम से कम 20 सेकेंड्स में कई बार धोना चाहिए। जानवरों के साथ संपर्क रखने के बाद उन्हें धो लें, खाना या अपने मुँह या नाक को छूने के बाद।
  • छवि कोच के साथ बीमार बीमारी चरण 13
    3
    तनाव को कम करें अध्ययन बताते हैं कि तनाव वास्तव में आपको बीमार बना सकता है न केवल उच्च रक्तचाप जैसे स्वास्थ्य समस्याओं का कारण होता है, लेकिन यह तनाव सिर दर्द और पेट में परेशान भी हो सकता है। आप जितना स्वस्थ रहते हैं, अपने तनाव के स्तर को कम करने की कोशिश करें।
  • अपने आप को एक समय दें जब इसकी आवश्यकता हो। जब आप अपने आप को तनावपूर्ण स्थिति में देखते हैं, तो अपने आप को एक मिनट के लिए रोकने का मौका दें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने रूममेट से लड़ रहे हैं, तो बाथरूम को साफ करने के लिए, माफी मांगने और ब्लॉक के चारों ओर थोड़े से पैदल चलने के बारे में बताएं।
  • अपने लिए समय बनाओ अपने आप को हर दिन आराम करने की अनुमति दें बिस्तर पर जाने या अपने पसंदीदा टेलीविजन शो देखने से पहले एक किताब पढ़ने की तरह, कुछ ऐसा करने के लिए समय निकालें
  • युक्तियाँ

    • हमेशा पर्याप्त आराम करो, भले ही आपको थका हुआ महसूस न हो।
    • याद रखें, आपका स्वास्थ्य आपकी सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com