ekterya.com

आपके बीमार लोगों की देखभाल करते समय स्वास्थ्य को कैसे बनाए रखा जाए

एक बीमार प्यार के लिए देखभाल अपने स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं यह आपको भावनात्मक रूप से निकाला जा सकता है और एक तनाव पैदा कर सकता है जो आपके स्वास्थ्य को खराब करेगा। इसी तरह, शायद आप अपनी स्वयं की शारीरिक आवश्यकताओं की अनदेखी करके दूसरे व्यक्ति की देखभाल करें संभव है कि जब आप अपने प्रियजनों की देखभाल करने की कोशिश करें, तो आपका स्वयं का स्वास्थ्य विफल हो जाता है, लेकिन यदि आपका स्वास्थ्य कमजोर हो जाता है, तो आप उनकी मदद करने में सक्षम नहीं होंगे। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप खुद का ख्याल रखें बीमार होने के लिए किसी के लिए यह अच्छा नहीं होगा इसके अलावा, आपको मदद माँगने में डर नहीं होना चाहिए, क्योंकि इस तरह से आप अपने आप को एक छोटे बोझ को मुक्त कर देंगे।

चरणों

भाग 1
अपने सामाजिक और भावनात्मक जरूरतों का पता लगाएं

बीमार प्रियजनों के लिए देखभाल करते समय अपना स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक चरण 1
1
विश्लेषण करें कि आपको आपकी आवश्यकताओं की देखभाल करने से क्या रोकता है सांस्कृतिक रूप से, यह आमतौर पर पहले अन्य लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक स्वीकार्य होता है, लेकिन यदि आप एक देखभालकर्ता हैं, तो आपको कभी-कभी अपनी देखभाल करना चाहिए इसका एक हिस्सा खोजने में शामिल है जो आपको अपने आप को ख्याल रखने से रोकता है
  • उदाहरण के लिए, आप अपनी आवश्यकताओं को प्राथमिकता देने के बारे में स्वार्थी महसूस कर सकते हैं, लेकिन यदि आप बीमार हो जाते हैं, तो उस व्यक्ति के लिए क्या करना चाहिए जो आप की देखभाल करते हैं?
  • आपके लिए मदद मांगना मुश्किल हो सकता है, जिसका अर्थ है कि आप व्यक्ति के लिए देखभाल करने का पूर्ण भार उठाते हैं। हालांकि, जब हम किसी की देखभाल करते हैं तो सभी को मदद की ज़रूरत होती है, इसलिए जब आपको इसकी आवश्यकता होती है, तब पूछने से डरो मत।
  • अपने प्रियजनों के लिए उपयोगी होने के लिए अपने आप को पहले कभी-कभी अपनी आवश्यकताओं को देने की अनुमति दें
  • बीमार प्रियजनों के लिए देखभाल करते समय आपका स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक चित्र 2
    2

    Video: बकरी चारा नही खा रही घरेलु उपचार .How to make goat stomach digestion perfect DIY

    अपनी भावनाओं का ख्याल रखना किसी प्रियजन की देखभाल करते समय, कई आम भावनाएं उत्पन्न होती हैं: अपराध, पश्चाताप, दर्द, असंतोष, क्रोध और चिंता, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप उन भावनाओं को पहचानते और स्वीकार करते हैं। यह भी सलाह दी जाती है कि आप किसी को इसके बारे में बात करने के लिए ढूंढें, जो आपको न्याय किए बिना क्या होता है सुनने के लिए तैयार हैं।
  • आप एक चिकित्सक से जा सकते हैं जिसके साथ आप किसी के लिए देखभाल करने की भावनात्मक लागत को संसाधित कर सकते हैं।
  • बीमार प्यारे लोगों के लिए देखभाल करते समय आपका स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक चित्र 3
    3
    अपनी स्थिति को साझा करने वाले अन्य लोगों को ढूंढें अन्य देखभाल करने वालों के साथ संवाद करें, उदाहरण के लिए, एक विशिष्ट सहायता समूह में दूसरों की कहानियों को सुनना और तुम्हारा बताने का सरल कार्य आपको बेहतर महसूस कर सकता है। आप इस स्थिति में केवल एक ही नहीं हैं ऐसे अन्य लोग भी हैं जो इस के माध्यम से भी जा रहे हैं और आप इसे दूर करने में मदद कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास किसी समूह में उपस्थित होने का समय नहीं है, तो आप एक समय के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं और संपर्क में रह सकते हैं।
  • बीमार प्यारे लोगों के लिए देखभाल करते समय अपने स्वास्थ्य को बनाए रखें शीर्षक 4
    4
    जरूरत के अनुसार अपने आध्यात्मिक जीवन की देखभाल करें यदि आपके पास आमतौर पर एक सक्रिय आध्यात्मिक जीवन है, तो उस पहलू को प्रार्थना, ध्यान या जो भी आप करना पसंद करते हैं, उसके माध्यम से विकसित करने का प्रयास करें सामान्य तौर पर, यदि आप एक आध्यात्मिक अभ्यास की उपेक्षा करते हैं जो आप करते थे, तो आप असंतुलित या निराशाजनक महसूस कर सकते हैं
  • अगर आप प्रार्थना नहीं करते या ध्यान नहीं करते हैं, तो आप अपनी भावनाओं के संपर्क में रहने के लिए शांति से बैठने या यहां तक ​​कि एक पत्रिका में लिखने के लिए कुछ पल ले सकते हैं।
  • बीमार प्यारे लोगों के लिए देखभाल करते समय आपका स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक चरण 4
    5
    आराम करने का एक तरीका ढूंढें आपको ऐसा कुछ करने के लिए एक दैनिक क्षण समर्पित करना चाहिए, जिसे आप आनंद लेते हैं और आपको आराम देते हैं। इस तरह, आप मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बनाए रख सकते हैं इसके अलावा, यदि आप अधिक आराम करते हैं, तो आप एक बेहतर देखभालकर्ता बनेंगे बस कुछ छोटे के लिए देखो जो आप करना चाहते हैं और इसे अपने दिन में शामिल करने का प्रयास करें।
  • हो सकता है कि आप चलने के लिए जा सकते हैं या कुछ मिनटों का समय बिता सकते हैं।
  • बीमार प्यारे लोगों के लिए देखभाल करते समय अपना स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक 6
    6
    मज़ेदार लोगों के साथ कुछ समय व्यतीत करें कभी-कभी, आपको कुछ दोस्तों के साथ बाहर जाने और हंसी की जरूरत है। यदि संभव हो, तो अपने मित्रों या परिवार के साथ बाहर जाने के लिए एक ब्रेक लें इस तरह आप और अधिक महसूस करेंगे कि आप क्या हैं, सिर्फ एक स्थायी देखभाल करने वाले होने के बजाय
  • भाग 2
    शारीरिक रूप से अपनी देखभाल करें

    बीमार प्यारे लोगों के लिए देखभाल करते समय आपका स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक 7
    1

    Video: यूं बचिए आंखों की बीमारियों से

    सीमा निर्धारित करें केवल आप ही जानते हैं कि आप कितने समय और अपने आप को किसी के लिए देखभाल करने के लिए समर्पित कर सकते हैं इसका मतलब है कि आपको अपनी सीमा निर्धारित करनी होगी, जिसे आपको डॉक्टर, नर्सों और अन्य देखभाल करने वालों के साथ साझा करना चाहिए, ताकि वे जान सकें कि आप कब उपलब्ध होंगे और कब नहीं होंगे।
  • बीमार प्यारे लोगों के लिए देखभाल करते समय अपना स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक 8
    2

    Video: इन तरीकों से बढ़ायें अपनी आंखों की चमक




    अच्छा खाओ जब चीजें नियंत्रण से बाहर निकलती हैं, तो आप अपने खाने की आदतों की उपेक्षा कर सकते हैं आप बहुत खा नहीं सकते हैं या जंक फूड खाने को खत्म कर सकते हैं। दोनों चीजें आपके लिए तनाव पैदा करती हैं आप जितना स्वस्थ हो सकते हैं, यहां तक ​​कि खाने के लिए कभी भी खाना खाने के लिए या सलाद की तरह साधारण व्यंजन खाए, भले ही खाने की कोशिश करें।
  • अपने आहार में दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज, फलों और सब्जियों को शामिल करने के लिए मत भूलना
  • बीमार प्यारे लोगों के लिए देखभाल करते समय आपका स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक 9
    3
    पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करो एक प्यार की देखभाल करते समय सोना भी मुश्किल हो सकता है कभी-कभी, आप सोने या देखभाल करने के लिए बहुत चिंतित महसूस कर सकते हैं आपकी नींद में बाधित कर सकते हैं। हालांकि, आपको दिन में 7 से 9 घंटे तक, जितना भी हो उतना सोते रहना चाहिए, भले ही आपको इसे थोड़े समय के अंतराल पर करना पड़ता है अगर आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है और आप देखभाल करने वाले की नौकरी में कम प्रभावी हो सकते हैं तो आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है
  • बीमार प्यारे लोगों के लिए देखभाल करते समय आपका स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक 10
    4
    व्यायाम करने के लिए कुछ समय ले लो यह किसी प्रियजन की देखभाल करते समय आपको स्वस्थ रहने में भी मदद करेगा। इसके अलावा, व्यायाम तनाव स्तर कम कर देता है हालांकि, किसी की देखभाल करते समय ऐसा करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको इसे अपने कार्यक्रम में शामिल करने के कुछ तरीके ढूंढने चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप एक दिन में दो बार थोड़ी देर की पैदल दूरी ले सकते हैं। आप घर पर योग या रस्सी कूद सकते हैं
  • आप किसी व्यक्ति को एक घंटे के लिए व्यायाम करते समय व्यक्ति को देखने के लिए कह सकते हैं। इस तरह, आपको आराम और व्यायाम की आवश्यकता होगी।
  • बीमार प्यारे लोगों के लिए देखभाल करते समय आपका स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक 11
    5
    आपके पास बीमारी के लक्षणों की अनदेखी न करें आप के लिए बीमारी के लक्षणों को याद करना आसान है, जिसे आप किसी अन्य व्यक्ति की देखभाल करते समय महसूस करते हैं। हालांकि, यदि आप बीमार हो जाते हैं, तो आप उसकी मदद करने में सक्षम नहीं होंगे, ताकि आप किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए बेहतर देख सकें। वास्तव में, आप जो अच्छी चीज कर सकते हैं वह डॉक्टर और दंत चिकित्सक के लिए लगातार दौरा जारी रखे हुए हैं जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि आपके पास अच्छा स्वास्थ्य है।
  • भाग 3
    सहायता प्राप्त करें

    बीमार प्यारे लोगों के लिए देखभाल करते समय अपना स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक 12
    1
    पता करें कि आपके प्रियजन की जरूरत क्या है उनकी देखभाल करने के लिए मदद के लिए पूछने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि अन्य लोग आपकी सहायता कैसे कर सकते हैं। देखभाल के लिए किए जाने वाले सभी चीजों की एक सूची बनाने के लिए कुछ समय लें। कुछ भी मत भूलिए
    • जब आप सूची को समाप्त करते हैं, तो सावधानी से विश्लेषण करें कि आप वास्तव में समाप्त होने के बिना अकेले क्या कर सकते हैं। फिर, देखो कि दूसरों को बोझ से मुक्त करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • बीमार प्यारे लोगों के लिए देखभाल करते समय अपना स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक 13
    2
    मदद के लिए पूछें याद रखें कि आप सब कुछ नहीं कर सकते मदद के लिए पूछना ठीक है ज्यादातर समय, लोग आपकी किसी भी तरह से मदद कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें यह जानना पड़ सकता है कि आप और आपके प्रियजन की जरूरत क्या है अपनी आवश्यकताओं को कवर करने में सक्षम होने के लिए व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक व्यक्ति (मित्रों और परिवार) से बात करें
  • आप कह सकते हैं "मुझे पता है कि आप जूलिया के बारे में ध्यान रखते हैं और मैं सोच रहा था कि क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं थोड़ा सा अगर कोई रात को कुछ रात्रि लाता है तो इससे मुझे बहुत मदद मिलेगी। "
  • व्यक्ति को अपनी क्षमता से संबंधित कार्य पेश करने का प्रयास करें वैकल्पिक रूप से, पूछें कि आप कैसे मदद करना चाहते हैं, खासकर अगर यह पेशकश की जाती है
  • बीमार प्यारे लोगों के लिए देखभाल करते समय अपना स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक 14
    3
    पेशेवर सहायता प्राप्त करें यदि व्यक्ति को एक पुरानी और गंभीर बीमारी है, तो आपको पेशेवर मदद की आवश्यकता होगी। अस्थायी देखभाल सेवाएं एक उत्कृष्ट सहायता हैं और आप समय-समय पर आराम करने की अनुमति देते हैं। शायद आपके प्रियजन को दीर्घावधि देखभाल केंद्र में रहना पड़ता है या एक दिन देखभाल केंद्र में कुछ हफ्ते खर्च करता है जहां वे उसकी देखभाल कर सकते हैं। आप इसे घर पर रख सकते हैं, लेकिन आपको किसी को आने के लिए और इसके बारे में ध्यान रखना चाहिए। किसी भी मामले में, एक पेशेवर आप लोड के एक भाग के मुक्त कर सकते हैं।
  • कुछ समुदायों में, आप अस्थायी देखभाल स्वयंसेवकों को मिल सकते हैं जो आने वाले कुछ घंटों के लिए आपके प्रियजन की देखभाल करते हैं, ताकि आप आराम कर सकें। आप अपने क्षेत्र में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक संगठन में वरिष्ठ लोगों के लिए अस्थायी देखभाल के बारे में अधिक जान सकते हैं।
  • जब आप पेशेवर सहायता लेते हैं, तो आपको अपने प्रियजन को समझना पड़ सकता है कुछ लोगों को बाहरी सहायता प्राप्त करने का विचार पसंद नहीं है, लेकिन अधिकांश इसे स्वीकार करेंगे यदि उन्हें पता है कि आप यह सब नहीं कर सकते। यदि आप दृढ़ता से इस विचार का विरोध करते हैं, तो आपको उस व्यक्ति से बात करनी पड़ सकती है जो एक ही स्थिति (जैसे कि एक देखभालकर्ता या पेशेवर) के माध्यम से हो।
  • जब आप तय करते हैं कि कौन किराए पर है, तो पहले आपको किस तरह की मदद की ज़रूरत है उसका विश्लेषण करें उदाहरण के लिए, आपको चिकित्सकीय मदद की ज़रूरत नहीं है, लेकिन कुछ चीजें जैसे स्नान करना या खाना बनाना और सफाई करना शामिल है कुछ चीजों के लिए होम स्वास्थ्य देखभाल आवश्यक है, जैसे दवाएं प्रदान करना, और चिकित्सक द्वारा सूचित किया जाना चाहिए।
  • घर पर कुछ देखभाल सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम जैसे कि मेडिकेयर द्वारा कवर की जा सकती है। जब आप पेशेवर सहायता लेते हैं तो पूछें कि क्या बीमा कवर होता है
  • यदि आपके प्रियजन को किसी टर्मिनल बीमारी से ग्रस्त है, तो एक अच्छा विकल्प गंभीर रूप से बीमार होने के लिए एक अस्पताल हो सकता है, जहां वह 6 महीने या उससे कम आयु के जीवन में उसे देखभाल कर सकता है।
  • बीमार प्यारे लोगों के लिए देखभाल करते समय आपका स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक चरण 15
    4
    निःशुल्क देखभाल विकल्प देखें कई सामुदायिक सेवाएं बीमार लोगों के लिए किसी प्रकार की देखभाल प्रदान करती हैं, खासकर यदि वे अपने घर तक ही सीमित हों उदाहरण के लिए, कई बीमारों को भोजन करने में आपकी सहायता करने के लिए बिना किसी भी कीमत पर भोजन देते हैं, जैसे मील ऑन व्हील्स प्रोग्राम
  • इसके अलावा, उन संगठनों को ध्यान में रखें जिनके साथ व्यक्ति संबद्ध है। उदाहरण के लिए, दिग्गजों कुछ लाभ के हकदार हो सकते हैं शायद एल्क्स और मेसोनिक लॉज के बेनिवालेंट एंड रिटेक्टिव ऑर्डर के सदस्य कुछ देखभाल प्रदान करते हैं इसके अलावा, चर्च के सदस्यों को अक्सर उनकी मदद देने के लिए तैयार होते हैं जब दूसरे सदस्यों को देखभाल की ज़रूरत होती है अपने सभी संसाधनों का लाभ लेने से डरो मत।
  • बीमार प्यारे लोगों के लिए देखभाल करते समय अपना स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक 16
    5
    अपनी ऊर्जा को सबसे मौलिक कार्यों पर केंद्रित करें यही है, ध्यान रखें कि कुछ कामों से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं, जैसे कि खाना आदेश देने या सफाई सेवा की भर्ती। इन सेवाओं के लिए लोगों को अक्सर पेशेवर देखभाल के रूप में आने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वे आपको कुछ तनाव को छोड़ने में मदद करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com