ekterya.com

बुलेट जर्नल विधि के साथ एक एजेंडा कैसे बनाए रखा जाए

एक कार्य शेड्यूल, जिसे कहा जाता है अंग्रेजी में बुलेट पत्रिका, एक लचीली और तेज प्रणाली है जो आपको अपने छोटे और दीर्घकालिक लक्ष्यों के साथ बनाए रखने में मदद करेगी। यह विचार हर महीने, सप्ताह और वर्ष के लिए इसे विभाजित करता है इन डिवीजनों से आप अपने कार्यों का पालन कर सकते हैं। आप महत्वपूर्ण घटनाओं और उपलब्धियों का ट्रैक भी रख सकते हैं। हालांकि यह पहली बार में भ्रमित हो सकता है, थोड़ा धैर्य और प्रोत्साहन के साथ आप पाएंगे कि यह पद्धति स्वयं को व्यवस्थित करने के लिए एक बेहतरीन उपकरण है

चरणों

भाग 1
बुनियादी संरचना की स्थापना

Video: DIY गोली जर्नल | कैसे एक नियोजक बनाने के लिए

1
सही नोटबुक चुनें आपको एजेंडे के रूप में उपयोग करने के लिए एक सुरुचिपूर्ण मॉडल की आवश्यकता नहीं है बुलेट जर्नल बस एक चुनिए कि आप आसानी से परिवहन कर सकते हैं। आप एक नोटबुक का उपयोग भी कर सकते हैं सजावटी तत्वों या डिवाइडर को शामिल करना आवश्यक नहीं है क्योंकि यह विचार है कि आप अपनी वरीयता के अनुसार एजेंडे को व्यवस्थित करते हैं।
  • आप अपनी पसंदीदा सुविधाओं के साथ एक नोटबुक चुन सकते हैं उदाहरण के लिए, अगर आपको नीला पसंद है, तो उस रंग में से एक प्राप्त करें।
  • धारीदार पृष्ठों के साथ एक का चयन करना आवश्यक नहीं है। आप एक ग्राफ पेपर का उपयोग कर सकते हैं, अंक या खाली के साथ विकल्प आपके स्वाद पर निर्भर करेगा।
  • 2
    सूचकांक बनाएं आपको डायरी के प्रत्येक पृष्ठ को सूचीबद्ध करना होगा। सूचकांक आपको यह जानने में मदद करेगा कि प्रत्येक अनुभाग किस पृष्ठ पर है सफेद में पहले दो किनारों को ढूँढें, किनारे से, और वहां से शुरू करें। पहली चीज आपको करना चाहिए दोनों पन्नों के ऊपरी मध्य अंत में "इंडेक्स" लिखना है।
  • आप अपनी पसंद के रंग की एक पेन या पेंसिल का उपयोग कर सकते हैं हालांकि, आमतौर पर कलम बेहतर लग रहा है और गहरे रंग को पढ़ने में आसान है।
  • बुलेट जर्नल चरण 3 नाम की छवि
    3
    भविष्य के लिए कार्य रिकॉर्ड बनाएं अगले डबल-साइड रिक्त पर जाएं वहाँ आप भविष्य के लिए गतिविधियों के साथ अपने कैलेंडर जगह होगी। यह खंड आपको अगले 6 महीनों में क्या करना चाहिए, इसका एक सामान्य अवलोकन देने की अनुमति देगा आपको प्रत्येक माह की घटनाओं, कार्यों और लक्ष्यों को विस्तारित करना होगा। शुरू करने के लिए, पंक्तियों की गणना (क्षैतिज रेखाएं) और कुल 3 से विभाजित करें। उदाहरण के लिए, यदि प्रत्येक पृष्ठ में 24 लाइनें हैं, तो प्रत्येक 8 पंक्तियों के वर्ग बनाएं
  • प्रत्येक पृष्ठ पर सीधा रेखाएं चिह्नित करने के लिए एक शासक का उपयोग करें, प्रत्येक पृष्ठ को 3 अनुभागों में विभाजित करें
  • बुलेट जर्नल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    निम्न 6 महीनों के नाम लिखें उदाहरण के लिए, यदि आप वर्ष की शुरुआत से शुरू करने जा रहे हैं, तो पहले खंड में आपको "जनवरी" लिखना चाहिए, दूसरे "फरवरी" में, और इसी तरह।
  • एक कोने में पृष्ठों की सूची बनाएं चूंकि कार्य रिकॉर्ड पहला भाग है, इसलिए दोनों पक्ष क्रमशः 1 और 2 सूचीबद्ध किए जाने चाहिए। सूचकांक पर वापस जाएं और "टास्क रिकॉर्ड ... 1-2" लिखें।
  • बुलेट जर्नल चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: योजनाकार बनाम गोली पत्रिका

    5
    मासिक रिकॉर्ड जोड़ें अगली डबल-तरफा खाली करने के लिए अग्रिम यहां मासिक रिकॉर्ड होगा, जो इस समय में क्या होगा इसका अवलोकन करने की सुविधा प्रदान करता है। शुरू करने के लिए, दोनों पृष्ठों के शीर्ष पर वर्तमान माह का नाम नीचे लिखें
  • बाईं ओर के पृष्ठ पर, महीने के सभी दिनों को लिखें। फिर, उस दिन का एक संक्षिप्त रूप लिखें जिस पर प्रत्येक तिथि गिरती है उदाहरण के लिए, आप "1 जनवरी, सन" लिख सकते हैं।
  • दाईं ओर के पृष्ठ पर, उस महीने के कार्यों की एक सूची लिखें। गोलियों का उपयोग करने के लिए लक्ष्यों की सूची, देय खातों और अन्य समय सीमा जिन्हें आप सम्मान करना चाहिए, क्रमबद्ध करने के लिए उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आप "वेतन" तार "और" पूर्ण मसौदा अनुसंधान "शामिल कर सकते हैं
  • बुलेट जर्नल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    सूचकांक अपडेट करें एक बार समाप्त होने पर, कोने में पृष्ठों की सूची बनाएं सूचकांक पर वापस जाएं और नई मासिक रिकॉर्ड जानकारी जोड़ें। उदाहरण के लिए, आप "जनवरी पंजीकरण ... 3-4" लिख सकते हैं।
  • बुलेट जर्नल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    7
    दैनिक रिकॉर्ड जोड़ें अगले डबल-साइड रिक्त पर जाएं और वर्तमान दिनांक को शीर्ष पर लिखें। उसके बाद, आपको जो गतिविधियों की ज़रूरत है, आपके द्वारा पूर्ण कार्य और दिन में होने वाली अन्य चीजों की सूची बनाने के लिए बुलेट का उपयोग करें। जितने लाइनों को आप की आवश्यकता के अनुसार उपयोग करें दिन के अंत में, अगले दिन के लिए नीचे एक नया रिकॉर्ड जोड़ें
  • इस एजेंडे का विचार इसे छोटा रखने के लिए है, इसलिए कम, साधारण वाक्यों का उपयोग करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, कुछ भी न लिखें "आज मैं बिल्ली टीके चर्चा करने के लिए, पहले से ही उसे स्पर्श रेबीज सहित पशु चिकित्सक को बुलाया," लेकिन इस तरह नहीं बल्कि कुछ: "मैं पशु चिकित्सक बिल्ली टीके कहा जाता है। रोष लंबित "
  • भाग 2
    अपने सिस्टम को कस्टमाइज़ करें

    बुलेट जर्नल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1



    गोलियों का उपयोग करें जो आपको व्यक्तिगत रूप से सहायता करते हैं आपके एजेंडा में उपयोग करने जा रहे विगेट के डिज़ाइन को चुनें। इसके उपयोग के बारे में कोई नियम नहीं है, इसलिए हर चीज पर निर्भर करेगा कि आप किस तरह की घटनाओं या कार्यों को व्यवस्थित करना चाहते हैं। आप उन्हें श्रेणियों में वर्गीकृत कर सकते हैं, जैसे काम से संबंधित चीजें, पढ़ाई, खातों में, निजी हितों के लिए, रचनात्मक परियोजनाओं में, दूसरों के बीच प्रत्येक प्रकार के ईवेंट में स्वयं का विचित्र होना चाहिए जो इसे पहचानता है। कुछ श्रेणियों के रूप में संभव बनाने के लिए बेहतर है ताकि भ्रम पैदा न करें।
    • उदाहरण के लिए, रचनात्मक कार्यों को स्टार विग्नेट के साथ प्रस्तुत किया जा सकता है, कार्य कार्य एक बिंदु के साथ प्रस्तुत किया जा सकता है, एक तीर वाला शौक, डॉलर के प्रतीक के साथ देय खातों और दिल के साथ निजी रुचियां
    • जैसा कि आप कार्य पूरा करते हैं, सही विगनेट्स का उपयोग करने के लिए याद रखें। उदाहरण के लिए, आप एक कार्य को निम्नानुसार जोड़ सकते हैं: "$ I केबल के लिए भुगतान किया"
  • बुलेट जर्नल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने संबंधित श्रेणियों में प्रत्येक माह के कार्यों को व्यवस्थित करें अपने वर्गीकरण को मासिक रिकॉर्ड में बढ़ाएं एक ऐसी गड़बड़ सूची होने के बजाय जो आपको करना चाहिए, वह सब कुछ जोड़कर, इस हिस्से को भी व्यवस्थित करें प्रकार के द्वारा अलग कार्य।
  • उदाहरण के लिए, आप "वज़न और स्वास्थ्य लक्ष्यों", "वितरण और समाप्ति की तिथि", "काम के लक्ष्य" और "क्रिएटिव लक्ष्य" जैसे कुछ उपशीर्षक लिख सकते हैं।
  • वहां से, इसी श्रेणी के तहत कार्य नीचे लिखें। उदाहरण के लिए, "वजन और स्वास्थ्य लक्ष्यों" के अंतर्गत आप "इस महीने 12 बार जिम पर जाएं" शामिल कर सकते हैं।
  • बुलेट जर्नल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    3
    एजेंडे के पीछे कुछ संग्रह जोड़ें। संग्रह उन चीजों की लंबी सूची हैं जो आप वर्ष में करना चाहते हैं। असल में वे सब कुछ शामिल है जो रजिस्ट्री कार्यों का हिस्सा नहीं है। उदाहरण के लिए, आप उन पुस्तकों की एक सूची बना सकते हैं, जिन्हें आप पढ़ना चाहते हैं, फिल्में और श्रृंखला जिसे आप देखना चाहते हैं, व्यंजनों को आप तैयार करना चाहते हैं, दूसरों के बीच में जब आप कुछ विचारों के साथ आते हैं तब संग्रह बनाने के लिए यह एक अच्छा विचार है, और जब आपको कुछ प्रेरणा की आवश्यकता होती है तब आप सूचियों को फिर से देख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई सहकर्मी आपको एक पुस्तक सुझाता है, तो उसे संग्रह अनुभाग में "पढ़ने के लिए पुस्तकें" सूची पर लिखें। बाद में, जब आप एक नई किताब पढ़ना चाहते हैं, तो आप सिफारिशों को याद रखने के लिए अपने आहार की जांच कर सकते हैं।
  • बुलेट जर्नल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    दैनिक इवेंट जोड़ें, जो आपकी रुचि है। जैसा कि आप अपने दिन के साथ प्रगति करते हैं, रजिस्ट्री को अपनी वरीयता के अनुसार कार्यों और घटनाओं के साथ भरना। आपकी व्यवस्था की व्यवस्था इस कारण पर निर्भर करती है कि आप एजेंडा क्यों चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका मुख्य उद्देश्य आपको काम पर व्यवस्थित करने में मदद करना है, तो आप लिख सकते हैं कि हर दिन कार्यालय में क्या होता है हालांकि, केवल व्यावसायिक पहलुओं को पंजीकृत करने के लिए आवश्यक नहीं है आप कुछ निजी क्षणों को भी शामिल कर सकते हैं जो आपको खुश कर देते हैं, जैसे "प्रेमी ने मुझे दोपहर के भोजन में कॉफी लाई"।
  • अपने एजेंडे भरने के रूप में व्यक्तिगत विगनेट्स का उपयोग करना याद रखें।
  • भाग 3
    अपने एजेंडा का नियमित उपयोग करें

    बुलेट जर्नल चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    आपके द्वारा पूरा किए गए कार्यों को चिह्नित करें हर बार जब आप कुछ कर लेते हैं, तो मासिक रिकॉर्ड पर वापस जाएं करने की चीजों की सूची में, आपके द्वारा पहले से किए गए कार्य को पार कर दें। यह आपको यह जानने में मदद करेगा कि आप किस लक्ष्य को मिले और आप को बाकी महीने में पूरा करने की आवश्यकता है।
  • Video: नियोजक बनाम गोली जर्नल

    बुलेट जर्नल चरण 3 नाम की छवि
    2
    महत्वपूर्ण कार्य जो अगले महीने अधूरे थे, स्थानांतरित करता है। प्रत्येक महीने के अंत में, यह देखने के लिए संबंधित रिकॉर्ड की जांच करें कि आपने कौन सा लक्ष्यों को पूरा किया है और आपको अभी भी क्या करना है। एक नया मासिक और दैनिक रिकॉर्ड बनाएं, जैसा कि आपने पिछले महीने किया था नई सूची में लंबित कार्य रिकॉर्ड करें
  • हालांकि, सभी कार्यों को अगले महीने स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक नहीं है। यदि आपको लगता है कि यह किसी भी को पूरा करने की कोशिश जारी रखने के लिए उपयुक्त नहीं है, या यदि समय सीमा पहले से ही पारित हो चुकी है, तो इसे पार करें तो आप संगठित रह सकते हैं और अनावश्यक जानकारी की मात्रा कम कर सकते हैं।
  • बुलेट जर्नल चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    भविष्य के लिए कार्य लॉग में कुछ दीर्घकालिक लक्ष्य जोड़ें। विचार यह है कि आप अधिक जानकारी जोड़ते हैं जैसे समय बीत जाता है। पिछले महीनों के दैनिक और मासिक रिकॉर्ड की जांच करें और देखें कि लंबे समय तक के कार्य क्या हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको स्नातक करने के लिए निबंध प्रस्तुत करना है, तो यह संभवतः एजेंडे के कई स्थानों पर दिखाई देगा। भविष्य के लिए कार्य लॉग में इन प्रकार के लक्ष्यों को जोड़ना आवश्यक है
  • उदाहरण के लिए, थीसिस को कई छोटे लक्ष्यों में घुसकर लॉग इन में लिख दें। फरवरी में आप "फिनिश ड्राफ्ट" और मार्च में "संशोधित मसौदा" लिख सकते हैं।
  • बुलेट जर्नल चरण 18 नाम की छवि
    4
    अपनी व्यक्तिगत परियोजनाओं को नीचे लिखें अपने एजेंडे के पीछे प्रोजेक्ट लॉग या एक सूची रखने का यह एक अच्छा विचार है। इस तरह आप दीर्घकालिक परियोजनाओं में अपनी प्रगति से अवगत रह सकते हैं। आप "वार्षिक परियोजनाएं" जैसे उपशीर्षक बना सकते हैं। हर बार जब आप एक नया मासिक रिकॉर्ड शुरू करते हैं, तो इस सूची पर लौटें। यह आपको अल्पकालिक लक्ष्यों की याद दिलाता है जो आपके दीर्घकालिक परियोजनाओं का हिस्सा हैं और आपको प्रत्येक माह जोड़ना होगा
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों में से कोई एक को 30 मिनटों को बिना रोक के चलने में सक्षम होना है, तो एक महीने में आप "चल रहे समय को बढ़ाकर 15 मिनट" लिख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पाठ संक्षिप्त और सटीक होना चाहिए अन्यथा, अखबार का इस्तेमाल करना जल्दी और आसान नहीं होगा
    • यदि आप अभी भी शुरुआती हैं, तो नोटबुक को सजाने पर अधिक ध्यान न दें। इससे आपके समय का समय लग सकता है और आप वांछित उद्देश्य के लिए एजेंडा का इस्तेमाल करने से रोक सकते हैं। कुछ महीनों के उपयोग के बाद, आप विभिन्न शैलियों और सजावटी विवरणों के साथ प्रयोग करना शुरू कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com