ekterya.com

कैसे भिक्षा करना

"भिकारी न चोर होने के लिए यह गर्व है" - पुरानी जापानी कहावत एक भिखारी एक ऐसा व्यक्ति है जो बदले में सामान या सेवाओं के बिना लोगों के दान पर निर्भर करता है, हालांकि ऐसा करने से पेड नौकरी का प्रयोग करना मुश्किल होता है। चाहे आपको अस्थायी रूप से वित्तीय सहायता की जरूरत हो या आप गंभीर वित्तीय संकट में हैं, लोगों से संपर्क करने और पैसे मांगने के लिए कुछ सरल तकनीकों को सीखते हुए उनके जवाब कैसे प्रभावित होते हैं।

चरणों

भाग 1
प्रार्थना करने के लिए एक जगह चुनें

पैनhandle चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: अनजाने में हुए पाप का प्रायश्चित कैसे करै

पैर पर बहुत से ट्रैफ़िक वाले क्षेत्र चुनें यदि आप अपने लाभ को अधिकतम करना चाहते हैं, तो आपको उस जगह जाना होगा जहां आप कई लोगों को ढूंढ सकते हैं जिनसे आप संपर्क कर सकते हैं। यह बहुत मदद करता है यदि आप और जिस व्यक्ति को आप पैसे मांगना चाहते हैं तो पैदल चलते हैं इस कारण से, अधिकतर भुखमरी करने के लिए उपयोग किए जाने वाले स्थान सबवे स्टेशन हैं और स्टॉप, ट्रक स्टॉप, शहरी परिसरों, और अन्य प्रकार के सामुदायिक क्षेत्रों के क्षेत्र में हैं।
  • मेट्रो स्टेशन के प्रवेश द्वार पर सीधे खड़े होने का एक अच्छा विकल्प है बहुत से लोग अपने काम पर जाते हैं, इसलिए आप एक अच्छा लाभ कमा सकते हैं।
  • केन्द्रीकृत शहर स्थानों बड़े किराना स्टोर या शॉपिंग मॉल से सुरक्षित हैं आमतौर पर है, क्योंकि इस तरह के प्रतिष्ठानों में पर्यवेक्षण बस खुश नहीं होगा अगर वे भीख माँग को देखते हैं।
  • पैनhandle स्टेप 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    बहुत सारे वाहन यातायात के साथ एक क्षेत्र चुनें। आप एक बनाने के लिए एक पोस्टर या सामग्री है, तो आप सड़क पर जाने के लिए और एक रैंप अंतरराज्यीय कनेक्शन के पास या एक व्यस्त शहर कोने पर यह दिखाने के लिए, कि जिस तरह से कर सकते हैं बिना अपने वाहनों में यात्रा कई लोगों के लिए अपना साइन दिखा सकते हैं आगे बढ़ने या कुछ नहीं कहना
  • इसके लिए आपको अपने हिस्से पर कम से कम प्रयास की ज़रूरत है, लेकिन यह भी अधिक संभावना है कि लोग आपको अनदेखा करेंगे। गर्मी या वसंत के दौरान यह विधि सबसे अच्छा काम करती है, जब लोग खिड़की के साथ ड्राइव करते हैं जो अतिरहित नहीं होती है
  • पैनहैंडल चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अमीर और महंगे रेस्तरां क्षेत्रों के पड़ोस से बचें। हालांकि अपने अंतर्ज्ञान कह सकते हैं यह करने के लिए भीख माँगती हूँ, जहां लोगों को बहुत सारा पैसा है बेहतर है, यह सांख्यिकीय रूप से साबित हो चुका है कि समाज के अधिक समृद्ध क्षेत्रों कम भिखारियों को पैसे देने के लिए की संभावना है। ऐसे क्षेत्रों में लोग शायद पुलिस को फोन करेंगे, भले ही आप असभ्य न हों।
  • शहर के केंद्र और मध्यवर्गीय क्षेत्रों के शॉपिंग क्षेत्रों में रहें।
  • पैनहैंडल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक ही स्थान पर न रहें हर दिन एक ही कैफेटेरिया में खड़े होकर आप जगह के प्रशासन के साथ परेशान हो जाएंगे, और जल्द ही आप ग्राहकों के पक्ष खो देंगे, जिससे व्यापार के मालिकों के साथ संघर्ष में प्रवेश करने की संभावना बढ़ जाएगी। इसके अलावा, उस वक्त, आप पैसे भी नहीं बना पाएंगे
  • एक महीने से अधिक के लिए एक ही स्थान पर मत जाओ।
  • यदि आपके पास जगह के साथ एक विशेष संबंध नहीं है, तो आप मौसम के आधार पर एक सर्किट या मार्ग विकसित कर सकते हैं। आप गर्मियों में एक ठंडी जगह पर जा सकते हैं, और सर्दियों में एक गर्म या सनी जगह की यात्रा कर सकते हैं। जिन स्थानों पर आप जाते हैं, उन जगहों पर नज़र रखें जहां आप सोते हैं, और काम करने के लिए अनुकूल क्षेत्रों
  • पैनhandle चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक शहर चुनें जहां भिखारियों को अच्छी तरह व्यवहार किया जाता है। जब पड़ोसी सामान्य रूप से भिखारियों के अनुकूल होते हैं, तो अमीर पड़ोस, कानून और लोगों में काफी बदलाव आते हैं, जिससे वे भीख मांगना मुश्किल हो जाते हैं।
  • मध्यम या बड़े शहरों आमतौर पर भिखारियों के लिए दोस्ताना होते हैं हालांकि, शहर या विश्वविद्यालय केंद्र भी अच्छे स्थान हो सकते हैं। वे युवा आदर्शवादी छात्रों से भरे हुए हैं जो आम तौर पर नकदी लेते हैं और एक अच्छी कहानी ले जाते हैं।
  • अच्छे मौसम के साथ एक स्थान खोजें यदि आपको पूरे दिन बाहर होना है, तो कम से कम एक जगह चुनें जहां यह बारिश नहीं करता है।
  • भाग 2
    पैसे के लिए पूछें

    पैनhandle चरण 6 नामक छवि
    1
    विनम्र रहें अगर एक चीज है जो आपको एक खराब सौदा की गारंटी देती है और आपको मुसीबत में आती है, तो यह एक अशिष्ट या आक्रामक तरीके से पैसे मांग रहा है। मुस्कुराओ, सम्मान करें, और लोगों से बात करें चाहे वे आपको पैसे देने का फैसला करें।
    • आभारी होने के नाते आपके क्षेत्र में एक अच्छी प्रतिष्ठा बनाने की सेवा होगी। यदि आप जिन क्षेत्रों में जाते हैं, उन लोगों के साथ अच्छे रिश्ते का विकास करते हैं, तो वे अगली बार आपको देखे जाने पर आपको आर्थिक रूप से मदद करना चाहते हैं। लोगों को बुरी तरह से इलाज करने योग्य नहीं है, भले ही आप निराश महसूस करें।
  • पैनहैंडल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    विश्वसनीय हो आपके तकनीक पैसे की मांग (यदि आप मदद करने के लिए लोगों के लिए पूरा सच कहता हूं, या यदि आप एक मार्मिक कहानी आविष्कार ताकि आप सिक्के प्राप्त) करने के बावजूद, आप सुन आप ईमानदारी से बात कर रहे हैं की तरह। यदि आप बस टिकट खरीदने के लिए पैसे मांगते हैं, तो आपको उस व्यक्ति की तरह दिखना चाहिए जो आपको वास्तव में एक टिकट खरीदने की ज़रूरत है
  • स्थान पर अपनी कहानी को अनुकूलित करें यदि आप बस टिकट के लिए पैसे मांगने जा रहे हैं, तो आप एक बड़ी मदद की मदद कर सकते हैं अगर आप बस स्टेशन पर अपने सूटकेस में हैं कहें कि वह विशिष्ट स्थान आपको जाना है, लेकिन इसे एक दूरदराज और अजीब जगह बनाओ, ताकि व्यक्ति आपको कई सवाल न पूछे और बस आपको पैसे दे।
  • सुनिश्चित करें कि आपका स्वरूप आपकी कहानी के साथ फिट बैठता है यदि आप खोए हुए यात्री बनने का ढोंग करते हैं, तो पिछले कुछ महीनों से सड़क पर सो रहे किसी व्यक्ति की उपस्थिति से आपकी कहानी की विश्वसनीयता में ज्यादा मदद नहीं मिलती है।
  • पैनहैंडल चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    विशिष्ट रहें कुछ भिखारियों का मानना ​​है कि सफलता की कुंजी एक निश्चित राशि के लिए पूछ रही है "बस टिकट खरीदने के लिए मुझे 40 सेंट की आवश्यकता है, क्या आप मुझे मदद कर सकते हैं?" यह बहुत अधिक विशिष्ट है "मुझे बस टिकट की आवश्यकता है"।
  • यदि आप किसी विशिष्ट राशि के लिए पूछते हैं, तो आप अपनी कहानी की विश्वसनीयता बढ़ा देते हैं। यदि आप डॉलर मांगते हैं, तो वे आपको कुछ सिक्के दे सकते हैं, लेकिन अगर आप 40 सेंट की मांग करते हैं तो वे आपको डॉलर दे सकते हैं
  • पैनहैंडल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्पष्ट और संक्षिप्त रहें भयावह लोगों से बचने के लिए या उन्हें बोर न देने के लिए और आपको कुछ देना नहीं चाहते हैं, बस कहें कि आप क्या चाहते हैं: "माफ कीजिए सर, मुझे परेशान करने के लिए माफी चाहता हूँ, लेकिन मुझे खाने के लिए कुछ खरीदने की ज़रूरत है"।
  • कुछ के लिए पूछें और आपको इसके लिए एक कारण दें: "मुझे ____ के लिए ____ चाहिए"।
  • एक संकेत का उपयोग करने के लिए भीख मांगने का सबसे आसान तरीका हो सकता है तुम्हारी ज़रूरत है कचरा या रीसाइक्लिंग से कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा और लिखने के लिए कुछ। पत्र स्पष्ट और संक्षिप्त बनाएं, ताकि लोग इसे आसानी से पढ़ सकें।
  • दूसरी तरफ, आपके संचार कौशल और अनुभव के आधार पर, एक बेहद अव्यवस्थित भाषा के साथ बोलना लोगों को भ्रमित करने और आपको देने के लिए क्या करना है, यह आपको एक अच्छा तरीका हो सकता है। यह लोगों के साथ बेहतर काम करता है "कोई शहर नहीं" या विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ: "माफ़ करें, महोदय, आप कैसे हैं? मैं तुम्हें परेशान करने के लिए माफी चाहता हूँ, लेकिन मेरे फोन काम नहीं करता है और मेरी प्रेमिका मेरे बेटे के साथ यातायात में फंस जाता है, और उससे पहले एक छोटी सी दुर्घटना था और गैस से बाहर भाग (नहीं एक सिगरेट पीने मुझे दावत देना?), मेरी माँ उन्हें लेने, लेकिन अस्पताल क्रोनिक थकान सिंड्रोम के साथ अस्पताल में भर्ती में है, भी मैं सेना और जन्म कल के हैं, और अच्छी तरह से आप जानते हैं कि कैसे उन चीजों, तो मैं सोच रहा था कि आप एक टिकट के लिए परिवर्तन है या अगर आप केवल डॉलर के एक जोड़े है या जो भी आप कर सकते हैं , मुझे कुछ खाना खरीदने के लिए? अगर मैं टिकट स्वीकार करता हूं तो क्या होगा?"
  • Video: नागा साधु कैसे बनते हैं जानिए, कमांडो ट्रेनिंग से भी मुश्किल है नागा साधु बनने की प्रक्रिया




    पैनहैंडल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अच्छा हो कुछ लोग आपकी मदद करने के लिए और अधिक इच्छुक होंगे यदि वे देखते हैं कि आप एक निराशाजनक परिस्थिति में हैं या यदि वे देखते हैं कि आपको वास्तव में सहायता की आवश्यकता है भले ही आप झूठ बोलते हैं या सच्चाई बताते हैं, यह लोगों के दिल और भावनाओं की सहानुभूति को छूने की कोशिश करता है। अगर उन्हें लगता है कि आपकी मदद करने के लिए उनके पास एक दायित्व है, तो शायद वे ऐसा करते हैं
  • यह कहकर कि आप युद्ध के एक अनुभवी हैं या कि आपके निर्माण में एक दुर्घटना हुई है और आपके पास अस्पताल के कई कर्ज हैं, वे लोगों के न्याय के प्रति अपील करने के तरीके हैं ताकि वे आपकी मदद करने के इच्छुक हों। यदि आप कचरा में एक पुराने व्हीलचेयर पाते हैं, तो इसका उपयोग करें।
  • लोगों की सहानुभूति के लिए अपील करने के लिए विस्तृत झूठ के साथ बहुत सावधान रहें। यदि आप कहते हैं कि आप युद्ध के दिग्गज हैं लेकिन आप नहीं हैं, तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं यदि आप असली सैनिकों को मिलते हैं क्योंकि वे आपके झूठ को उजागर कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक पैनहैंडल चरण 11
    6
    मजेदार हो सामान्य तौर पर, लोगों की भावनाओं की बजाय उनकी सहानुभूति के लिए अपील करने के लिए अधिक प्रभावी होता है। एक संकेत जो कहते हैं, "मुझे पता है कि बिन लादेन कहाँ है मुझे अफ़गानिस्तान के लिए पैसा चाहिए और अफगानिस्तान के लिए एक टिकट" या "क्यों झूठ? बियर खरीदने के लिए मुझे पैसे चाहिए", एक ऐसे व्यक्ति को बना सकते हैं जो आम तौर पर अमित्र या उदासीन होगा, हंसी और आपके कारण कुछ पैसे दान करें।
  • शहरों या विश्वविद्यालय केंद्रों में, हास्य बहुत प्रभावी हो सकता है मौजूदा घटनाओं और स्थानीय संस्कृति के शीर्ष पर रहें, ताकि आप लोगों को हँसने के लिए उपयोग कर सकें। लेडी गागा की अपनी सर्वश्रेष्ठ नकल करके पैसे मांगिए, लोगों को मनोरंजन करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है या उन्हें गिरफ्तार करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • पैनहैंडल चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    7
    जिन लोगों को आप नियमित रूप से देखते हैं उन्हें मत भूलना फिल्म में "सिएरा माड्रे का खजाना", प्रसिद्ध अभिनेता हम्फ्री बोगार्ट मेक्सिको में एक अशुभ अमेरिकी की भूमिका निभाता है, जो गलती से एक ही व्यक्ति को उसी दिन तीन बार पूछता है "लेकिन अगर पहली बार मैं आपको देखता हूं"बोगार्ट कहता है कि जब व्यक्ति ज़ुल्म का जवाब देता है वही गलती मत करो
  • यदि आप समान लोगों को रोज़ मिलते हैं तो वे काम के स्थान पर जाते हैं, उनके नाम सीखते हैं और उन्हें बधाई देते हैं। यदि वे जानते हैं कि आप भीख मांगते हैं, तो आपको पैसे की ज़रूरत नहीं होगी, आप जानते हैं कि वे आपकी सहायता करेंगे, जब वे कर सकते हैं। वे आपको अधिक पैसे देने की संभावना भी रखते हैं यदि वे आपको एक असुविधा के बजाय दोस्ताना व्यक्ति के रूप में देखते हैं।
  • पैनहैंडल चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    8
    याद रखें: कोशिश कर रहें परेशान न करें या अशिष्ट हो अगर लोग आपको पैसे नहीं देते हैं। उन्हें धन्यवाद और आगे बढ़ें यदि आप अच्छी तरह से स्थित हैं, तो आपको अधिक लोगों को खोजने में परेशानी नहीं होगी। आगे बढ़ते हुए अवसरों को पछाड़ने की तुलना में अधिक प्रभावी तरीका है जो आपको खो देता है। सुसंगत रहें और आप कुछ पैसे कमा सकते हैं।
  • भाग 3
    अपनी सुरक्षा रखें

    पैनहैंडल चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: साधु के वेश में सीता हरण करने आया रावण - Sita Haran by Ravan - Ramayan HD Ramanand Sagar

    उस क्षेत्र के कानूनों को जानते हैं जिसमें आप भीख मांगना चाहते हैं कुछ क्षेत्रों (एक बार भिकारी ने भाग लिया) भीख मांगने पर प्रतिबंध लगा दिया है। उदाहरण के लिए, पोर्टलैंड और ओरेगन (यूएस में) में, भिखारी अब व्यस्त चौराहों पर अनुमति नहीं दी जाती है अन्य शहरों ने कुछ क्षेत्रों में या कुछ समय में भीख मांगना प्रतिबंधित किया है, उदाहरण के लिए सार्वजनिक कार्यक्रमों जैसे परेड, मेले आदि। गिरफ्तार होने से बचने के लिए आपको भीख मांगने के विरुद्ध मौजूदा नियमों को जानने की आवश्यकता है।
  • पैनhandle चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक अच्छा पड़ोसी रहो विमुख व्यवसायों और अन्य भिखारियों के साथ आपका संबंध आपके प्रयासों को सशक्त या पूरी तरह से नष्ट कर सकता है। व्यापार मालिकों और उनके ग्राहकों के साथ सम्मान और सहकारी रहें जब भी आप अपने व्यवसाय को विज्ञापन दे सकते हैं, और अगर वे आपको जगह के प्रवेश द्वार से हटने या स्थानांतरित करने के लिए कहें, तो अपनी सहिष्णुता के लिए प्रशंसा दिखाएं, बिना प्रतिरोध के करिए।
  • अन्य भिखारियों के साथ भी अनुकूल रहें, और क्षेत्रीय विवादों से बचें। अंत में, खतरनाक विवादों से बचें, इस तरह आप मित्र बन सकते हैं, जिससे आपको अच्छी सलाह भी मिल सकती है ताकि आप ज्यादा पैसे कमा सकें।
  • के लक्षणों के साथ सावधान रहें "भीख करने के लिए मना किया" या "सार्वजनिक स्थान पर आक्रमण का निषेध"। सावधानी के साथ कार्य करें और इस प्रकार के क्षेत्रों से बचें, भले ही उन्हें ऐसे संकेतों के साथ अनौपचारिक रूप से चिह्नित किया गया हो। आप किसी के क्रोध को जगाना नहीं चाहते हैं जो आपको सामना कर सकते हैं और पुलिस को बुला सकते हैं, या एक असुविधाजनक दृश्य बना सकते हैं। किसी दूसरे क्षेत्र में जाएं और सम्मान करें।
  • अगर कोई तुम्हें छोड़ने के लिए कहता है, तो बस करो। खासकर यदि आप अकेले हैं या यदि आप एक कमजोर स्थिति में हैं, तो हर कीमत पर किसी भी संभावित खतरनाक टकराव से बचें। स्थिति से लगातार चलना आम तौर पर एक अच्छा विचार है, इसलिए यदि आप अपनी उपस्थिति के साथ किसी को परेशान करते हैं, तो यह किसी अन्य स्थान पर जाने का समय हो सकता है।
  • पैनहैंडल चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पैसे को अक्सर छुपाएं भिखारी चोरों के सामान्य लक्ष्य हैं यदि आप सारा दिन काम करते हैं, तो आप हाथ में बहुत ही अच्छे पैसे कमा सकते हैं यह हमेशा आपके साथ सभी पैसे ले जाने का एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि आप अवांछित लोगों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं
  • अपना पैसा छिपाने के लिए एक जगह ढूंढें, या उसे रखने के लिए एक ताला लगाकर एक बॉक्स लें।
  • आखिरकार, जब आप पैसे लेते हैं, तो इसे अलग-अलग जगहों में सहेजें। अपने जूते में अपने पैसे का हिस्सा बचाएं, अन्य भागों में आपकी जेब आदि।
  • पैनहैंडल चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    जीवन के एक मार्ग के रूप में भीख माँग पर निर्भर होने से पहले अन्य सभी विकल्प निकास करें चर्च, गैर-लाभकारी, सूप रसोई, आश्रयों, और अन्य संबंधित सेवाएं आपको ट्रैक पर वापस लाने में सहायता कर सकती हैं। भिखारी आय का एक असंगत स्रोत और साथ ही एक मुश्किल और खतरनाक पेशा है सुनिश्चित करें कि आप अपने क्षेत्र के सभी उपलब्ध विकल्पों की जांच करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • टूटे बिलों की दुकान के बाहर प्रतीक्षा करना एक अच्छा विचार हो सकता है, लेकिन कुछ स्टोर मालिक इसे अनुमति नहीं देते हैं। सुनिश्चित करें कि आप समस्याओं से दूर रहें
    • इंटरनेट के माध्यम से पैसा मांगना काफी लोकप्रिय हो गया है, और अविश्वसनीय सफलता की कहानियों वाले लोग हो सकते हैं, लेकिन अच्छे नतीजे की अपेक्षा न करें। यद्यपि ऐसे स्थान हैं जहां आप एक छोटे से विज्ञापन डालकर पैसे की मांग कर सकते हैं, अगर आप को बहुत अच्छी कमाई करना है अपनी खुद की वेबसाइट का निर्माण और इसे समृद्ध बनाने के लिए समय और धन का निवेश करें
    • इस बात के बारे में विवाद है कि जब आप पालना चाहते हैं तो अच्छा है या नहीं। यदि आप एक अच्छी तरह से कुत्ते को अपने साथ लेते हैं, तो लोग इसका अनुमान निकाल सकते हैं कि आप भी अच्छी तरह से खाते हैं। हालांकि, पालतू होने पर भी लोगों के स्नेह और सहानुभूति को जागृत कर सकते हैं। आप जो भी करते हैं उसके बावजूद, कोई ऐसा जानवर नहीं लाएं जो कुपोषित या बीमार हो। यदि आप अपने पालतू जानवरों को अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करते हैं तो लोग अपना अवमानना ​​दिखाएंगे।

    Video: रोबत तीनो भईया मै कैसे कहू / अनसुइया माता भजन / टॉप चित्रकूट भजन / चन्द्रभूषण पाठक

    चेतावनी

    • अब भीख मांगने के खिलाफ कई कानून हैं। इन कानूनों में से अधिकांश भीख माँग पर नियंत्रण रखना है "आक्रामक", जैसे कि अशिष्ट भाषा का उपयोग करना, धमकाने का उपयोग करना, या एटीएम के पास भीख माँगना वे निजी संपत्ति के उल्लंघन, सार्वजनिक सड़कों की बाधा या आक्रामक व्यवहार के आरोप में आपसे शुल्क ले सकते हैं। कानूनों को जानिए, और अगर आप पुलिस से मिलते हैं, विनम्र रहें और वादा करें कि आप फिर से कानून का उल्लंघन नहीं करेंगे। यदि आपके देश में भीख मांगने के खिलाफ कानून हैं, तो बाहर जाना और सड़क पर भीख मांगना अच्छा नहीं है।
    • यदि आप एक महिला हैं, तो बहुत सावधान रहें सड़क पर बुरे लोग हैं आपको उनसे डरने की जरूरत नहीं है, लेकिन आपको सावधान रहना होगा।
    • जब आप धूम्रपान करते हैं या अल्कोहल पीते हैं तो पैसे के लिए मत पूछो। लोग मान लेंगे कि आप सिगरेट या ड्रग्स पर पैसे खर्च करेंगे, और वे आपको कुछ नहीं देंगे।
    • वाहनों के लिए भीख मांगना खतरनाक हो सकता है वाहनों के बीच में सड़क पार मत करो, और भीड़ क्रॉसिंग चुनें जो आपके लिए पर्याप्त जगह प्रदान करते हैं और प्लेटफ़ॉर्म से कदम नहीं उठाना है ट्रैफ़िक को ब्लॉक न करें। लोगों को पैसे के लिए मत पूछो, जब प्रकाश हरा होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com