ekterya.com

आयोडीन कैसे प्राप्त करें

चाहे आप अपने आहार में अतिरिक्त आयोडीन की कमी के कारण या सिर्फ इसलिए कि आप अपने आहार में पर्याप्त आयोडीन लेने के बारे में चिंतित हैं, आयोडीन प्राप्त करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
अपने आयोडीन की जरूरतों पर चर्चा करने के लिए एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ जाएं

Video: आयोडीन युक्त नमक खाने से नपुंसकता ?

सभी लोगों को अपने आयोडीन स्तरों के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। ज्यादातर लोग अपने दैनिक आहार से पर्याप्त आयोडीन प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यदि आप एक ऐसी स्थिति से ग्रस्त हैं जिससे आयोडीन की कमी हो जाती है या आपको आयोडीन की बड़ी खुराक की आवश्यकता होती है, तो डॉक्टर आपको सबसे अच्छा तरीका पहचानने में मदद कर सकता है अपने आयोडीन सेवन की जरूरतों को हल करें कुछ दवाएं हैं जिनमें आयोडीन की उच्च खुराक होती है और आयोडीन में उच्च आहार के साथ संयोजित नहीं होना चाहिए।

आम कोल्ड चरण 5 में आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने वाला चित्र
1
थायरॉयड जांच के लिए पूछें यदि आप अपने आयोडीन के स्तर और जरूरतों के बारे में चिंतित हैं, तो अपने थायरॉयड समारोह की जाँच करें। आयोडीन की कमी से थायरॉयड ग्रंथियों (गिटार) का विकास हो सकता है और आमतौर पर आहार, दवाओं या आयोडीन की खुराक में परिवर्तन के माध्यम से ठीक किया जाता है।
  • मूंगफली एलर्जी चरण 3 को पहचानें
    2
    मूत्र परीक्षण के लिए पूछें आहार से अत्यधिक आयोडीन को मूत्र में स्रावित किया जाता है, इसलिए आयोडीन के स्तर को आसानी से एक मूत्र परीक्षण के माध्यम से निर्धारित किया जा सकता है, हालांकि कुछ स्वास्थ्य पेशेवर औसत से अधिक सटीक प्रतिनिधित्व प्राप्त करने के लिए परीक्षणों की श्रृंखला के लिए पूछ सकते हैं अपने आयोडीन स्तरों का
  • यदि आप मूत्र में आयोडीन की कमी से बाहर आते हैं, तो आपका डॉक्टर कमी के इलाज के लिए सबसे अच्छा तरीका सुझा सकता है।
  • विधि 2
    अपने आहार के माध्यम से आयोडीन प्राप्त करें

    अधिकांश लोग अपने दैनिक आहार के माध्यम से आयोडीन के आवश्यक स्तर प्राप्त कर सकते हैं। कई देशों में नमक आयोडीज़ेशन कार्यक्रम होते हैं और कई अन्य खाद्य पदार्थ आयोडीन स्वाभाविक रूप से या संवर्धन प्रक्रियाओं के माध्यम से होते हैं। सामान्य रूप से, फलों, सब्जियों, दुबला प्रोटीन, डेयरी उत्पाद और अनाज के संतुलित आहार से लोगों को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त आयोडीन की आपूर्ति हो सकती है।

    मेका पिटा चिप्स चरण 5 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    टेबल नमक खाओ दिन के दौरान केवल आइडाइज्ड टेबल के 1/2 चम्मच नमक से अधिक वयस्कों को 100% अनुशंसित दैनिक आयोडिन के साथ प्रदान करेगा।
  • छवि का शीर्षक ओब्टेन इोडिन चरण 4
    2
    बहुत सी समुद्री खाने खाएं यदि आप अपने भोजन में नमक जोड़ना पसंद नहीं करते हैं, तो समुद्री शैवाल का एक सरल पत्र (सुशी या सूप के लिए) या 85 ग्राम कॉड, मछली, ट्यूना या चिंराट आपके दैनिक खपत के 10% और 66% के बीच प्रदान कर सकते हैं। आयोडीन का कुछ मामलों में समुद्री शैवाल में आयोडीन की अविश्वसनीय उच्च खुराक भी हो सकती है (आपके दैनिक आवश्यकता की 2000% से अधिक)।
  • कार्बोस स्टेज 2 का आनंद लें
    3
    समृद्ध अनाज उत्पादों को खरीदें कई अनाज, ब्रेड और अन्य अनाज आयोडीन से समृद्ध हैं समृद्ध पास्ता का एक कप और रोटी की 2 स्लाइसें, आपके दैनिक आयोडीन की जरूरतों के 50% से अधिक प्रदान कर सकते हैं।



  • दोगुनी कवर प्रेट्ज़ेल चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    डेयरी उत्पादों और अंडे के माध्यम से आयोडीन प्राप्त करें दूध, अंडे, पनीर, बर्फ और दही आयोडीन के महत्वपूर्ण स्रोत हो सकते हैं।
  • विधि 3
    एक आयोडीन पूरक पर विचार करें

    यदि आपको मेडिकल आयोडीन की कमी का निदान किया गया है, तो आयोडीन स्वास्थ्य के पर्याप्त स्तर प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम विकल्प निर्धारित करने के लिए एक पेशेवर से परामर्श करें।

    Video: आयोडीन नमक बनाने का बिज़नेस | आयोडीन नमक, व्यापार, निर्माण व्यवसाय विचारों, लघु व्यवसाय

    ल्यूपस स्टेप 1 से बालों के झड़ने रोकें शीर्षक वाली छवि
    1
    आयोडीन पूरक शुरू करने से पहले एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें। विकसित देशों के ज्यादातर लोगों को आयोडीन की खुराक की जरूरत नहीं है, यहां तक ​​कि आयोडीन की कमी के इलाज के लिए भी नहीं।
  • Video: पोषक तत्‍व और आयोडीन

    2
    * आपका डॉक्टर या नर्स सुझाव दे सकते हैं कि आप खुराक के बजाय आहार के जरिए पर्याप्त आयोडीन स्तर तक पहुंचने का प्रयास करें। यदि आप आयोडीन पूरक प्रारंभ करते हैं तो संभव हो सकता है कि संभव हो सकने वाले नकारात्मक इंटरैक्शन देखने के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों ने आपकी दवाएं और पूरक की सूची भी जांच सकें।
  • शीर्षक वाली छवि विटामिन सप्लीमेंट्स चुनें चरण 4
    3

    Video: आयोडीन नमक के नाम पर आपको धीमा नमक खिलाया जा रहा है - उपयोग में लाये सेंधा नमक

    अपने ऐड-ऑन विकल्पों पर विचार करें आइडॉड की खुराक पोटेशियम आयोडाइड, सोडियम आयोडाइड और समुद्री शैवाल-आधारित पूरक के रूप में आ सकती हैं। एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ एक पूरक के फार्म का इष्टतम विकल्प पर चर्चा करें
  • प्रतिबिंबित छवि को अवधि के बीच अवधि 1 चरण
    4
    निर्देशित के रूप में आयोडीन की खुराक लें अधिकांश वयस्कों को प्रति दिन 150 एमसीजी आयोडीन की आवश्यकता होती है। गर्भवती महिलाओं को 220 एमसीजी तक की जरूरत है और स्तनपान कराने वाली माताओं को प्रत्येक दिन 2 9 0 एमसीजी की जरूरत होती है।
  • 5
    * यदि आप एलर्जी या आहार प्रतिबंधों के कारण अपने दैनिक आहार के माध्यम से इन स्तरों तक नहीं पहुंच सकते, तो अपने चिकित्सक या स्वास्थ्य सलाहकार से परामर्श में आयोडीन पूरक पर विचार करें।
  • चेतावनी

    • हाइपोथायरायडिज्म का इलाज करने के लिए आयोडीन की खुराक न लें, जब तक कोई चिकित्सक आपको ऐसा करने के लिए नहीं बताता है, खासकर यदि आप पहले से ही इसके इलाज में हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com