ekterya.com

कैसे अपने आहार में अधिक आयोडीन जोड़ने के लिए

विकसित देशों में अधिकांश लोगों को अपने दैनिक आहार के माध्यम से आयोडीन की पर्याप्त स्तरों प्राप्त, कई खाद्य पदार्थों में खाद्य दुर्ग और प्राकृतिक आयोडीन के स्तर के लिए आयोडीन की खुराक, धन्यवाद लेने के लिए मजबूर किया जा रहा बिना। स्वस्थ वयस्कों की आवश्यकता प्रति दिन लगभग 150 मिलीग्राम, गर्भवती महिलाओं 220 अप करने के लिए जरूरत है एक दिन एमसीजी, और स्तनपान की अवधि के दौरान 290 मिलीग्राम दैनिक अप करने के लिए,। एक स्वास्थ्य पेशेवर आसानी से और सही तरीके से अपने आयोडीन के स्तर और मूत्र और थाइरोइड विश्लेषण के साथ की जरूरत का आकलन कर सकते हैं। अगर आपको अपने आहार में अधिक आयोडीन चाहिए, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1

आयोडीन के साथ टेबल नमक का उपयोग करें

आयोडीन की कमी को रोकने में मदद के लिए सबसे अधिक टेबल लवण में आयोडीन के रूप में एक घटक है। जब तक आप कम सोडियम आहार का पालन नहीं कर रहे हों, या आप टेबल नमक पसंद नहीं करते हैं, तो यह आपके आहार में आयोडीन पाने का एक आसान और सस्ती तरीका है। ज्यादातर वयस्कों बस हर दिन अपने भोजन के लिए आयोडीन युक्त नमक (3 जी के बारे में) की 1/2 चम्मच जोड़ने आयोडीन की अपनी दैनिक खुराक की 100% प्राप्त कर सकते हैं।

अपने आहार के चरण 1 पर अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला इमेज
1
खाना पकाने और पाक के लिए आयोडीनयुक्त नमक का उपयोग करें। जब व्यंजनों को नमक की आवश्यकता होती है, तो आइसोडिड टेबल नमक का उपयोग स्वाद को बदलने के बिना व्यंजनों में आयोडीन जोड़ने के लिए करें।
  • अपने आहार चरण 2 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला इमेज
    2
    नमक में डालकर नमक डालिये। जब आप अपने भोजन में नमक जोड़ते हैं, तो किसी अन्य तरीके से अपने आहार को बदलने के बिना आयोडीन प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक आयोडीनयुक्त नमक चुनें।
  • विधि 2

    समुद्री खाने का उपभोग करें

    समुद्री भोजन आयोडीन का एक उत्कृष्ट प्राकृतिक स्रोत है स्वस्थ फैटी एसिड, विटामिन, खनिज और आयोडीन प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के समुद्री भोजन खाने के लिए आपको अपने शरीर में आयोडीन के स्वस्थ एकाग्रता बनाए रखने की ज़रूरत होती है।

    अपने आहार के चरण 3 में अधिक आयोडाइन जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    1
    सुशी खाने की कोशिश करो कई सुशी रोल को लपेट करने वाले शैवाल में अक्सर उच्च आयोडीन सामग्री होती है और आपके आहार में आयोडीन पाने का एक बहुत ही पौष्टिक तरीका है। समुद्री शैवाल में लपेटे गए एक एकल सुशी रोल आयोडीन की अपनी दैनिक खुराक के 10% और 2,000% के बीच प्रदान कर सकता है।
  • Video: 3 Tests to Check if Your Honey is Pure or Fake

    अपने आहार के चरण 4 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: Our Miss Brooks: Indian Burial Ground / Teachers Convention / Thanksgiving Turkey

    बेक्ड कॉड खाओ नींबू या पर्मियन पनीर के साथ कॉड के 3 औंस बेक करें, आयोडीन की अपनी सिफारिश की दैनिक खुराक के 2/3 तक की मात्रा प्रदान कर सकते हैं।
  • अपने आहार के चरण 5 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    3
    चिंराट या ट्यूना खाओ इन दो लोकप्रिय विकल्पों में भी आयोडीन झींगा कॉकटेल इनपुट के या एक क्षुधावर्धक के रूप में एक उच्च सामग्री (3 औंस / 85 ग्राम अपने दैनिक आवश्यकता का लगभग 25% योगदान) है, या एक ट्यूना सैंडविच (एक कर सकते हैं 3 खाने आउंस / ट्यूना के 85 ग्राम तक दोपहर के भोजन पर 11% आयोडीन की जरूरत है) करने के लिए कई बार एक हफ्ते आयोडीन की अपने सेवन बढ़ाने के लिए योगदान कर सकते हैं।
  • अपने आहार चरण 6 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला इमेज

    Video: सेंधा नमक इन बेमिसाल फायदों से अनजान होंगें आप...!!

    4
    रात के खाने के लिए मछली के नहरों की सेवा करता है दोनों आप और आपके बच्चे रोटी मछली के डिब्बे से प्यार करेंगे, और आप आसानी से आराम कर सकते हैं, केवल 3 मछली के डिब्बे में आयोडीन की आपकी सिफारिश की दैनिक खुराक से 1/3 से अधिक की मात्रा उपलब्ध है।
  • विधि 3

    डेयरी उत्पादों और अंडों का उपभोग करें

    डेयरी उत्पादों और अंडों में एक उच्च आयोडीन सामग्री होती है, और एक दिन केवल कुछ सर्विंग्स ही सभी आयोडीन प्रदान कर सकती हैं जो अधिकांश वयस्कों की आवश्यकता होती है। विभिन्न प्रकार के डेयरी उत्पादों को अपने आहार में शामिल करने पर विचार करें, या अपने डेयरी और अंडों को दिलचस्प रखने के लिए अलग-अलग तरीकों से अंडे की सेवा करें।

    अपने आहार चरण 7 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला चित्र



    1
    दैनिक दही का दही लें। सादे, कम वसा वाले दही का एक कप, आयोडीन की अपनी दैनिक खुराक की 50% तक की मात्रा प्रदान कर सकता है। इसे थोड़ा ताजा फल और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को जोड़ने के लिए ताजे फल, ग्रैनोला या शहद के साथ मिलाएं।
  • अपने आहार चरण 8 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला छवि
    2
    कम वसा वाले दूध पियो कम चर्बी या 1% दूध का एक कप आपके आयोडीन की सिफारिश की दैनिक खुराक का लगभग 40% प्रदान कर सकता है।
  • अपने आहार चरण 9 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    3
    नाश्ते, दोपहर का भोजन या रात्रिभोज के लिए अंडे खाएं एक बड़ा अंडा केवल आयोडीन की अपनी दैनिक खुराक का लगभग 16%, एक टोस्ट, एक गधा पर परोसें शतावरी, या अंडे आयोडीन की एक बहुमुखी स्रोत बनाने के लिए अन्य रचनात्मक तरीके के साथ पंच प्रदान कर सकते हैं।
  • विधि 4

    समृद्ध अनाज के साथ उत्पादों का उपभोग करें

    कई समृद्ध अनाज में आयोडीन होते हैं आपके आहार में पर्याप्त आयोडीन (अन्य विटामिन और खनिजों की तरह) मिल रहे हैं यह सुनिश्चित करने के लिए अपने नियमित उत्पादों में अनाज के साथ कम से कम कुछ उत्पादों को शामिल करें

    अपने आहार के लिए अतिरिक्त आयोडीन जोड़ें शीर्षक 10
    1
    समृद्ध ब्रेड खरीदें आयोडीन को कई समृद्ध सफेद और गेहूं की ब्रेड में जोड़ा गया है।
  • अपने आहार चरण 11 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    2
    समृद्ध पास्ता खाओ अन्य पोषक तत्वों के साथ समृद्ध कई पेस्टा आयोडीन होते हैं बहुत सारे आयोडीन युक्त समृद्ध भोजन प्राप्त करने के लिए कॉड या अन्य मछली या समुद्री भोजन से समृद्ध साबुत अनाज खाने की कोशिश करें।
  • अपने आहार के चरण 12 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला छवि
    3
    अनाज के पोषण लेबल की जांच करें कुछ समृद्ध अनाज में आयोडीन होते हैं। दूध या दही के साथ, समृद्ध अनाज आहार में आयोडीन के एक उत्कृष्ट स्रोत के रूप में सेवा कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • जानबूझकर अपने आयोडीन को बढ़ाने के प्रयास से पहले अपने विशिष्ट आहार का मूल्यांकन करें, क्योंकि यह पहले से ही आप पहले से ही खा रहे हैं, पर्याप्त मात्रा में मौजूद हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • एक स्वास्थ्य पेशेवर के मार्गदर्शन के बिना आयोडीन की खुराक न लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com