ekterya.com

अपना दिन कैसे संगठित करें

अपने दिन के लिए एक शेड्यूल होने से आपको अपना समय अधिक कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने में मदद मिलेगी। आप अधिक काम कर सकते हैं और आप कार्य को भूल जाने या विचलित होने की संभावना कम हैं। यद्यपि यह उठने वाले चीजों के प्रभार लेने में आसान लग सकता है, आप अभिभूत हो सकते हैं, बेतरतीब हो सकते हैं, और चीजों को भूल सकते हैं एक कार्यक्रम बनाना और रखना आपके लिए इस्तेमाल करने के लिए थोड़ा समय ले सकता है, लेकिन जल्द ही आपको खुशी होगी - आप तनाव को कम करने में मदद करेंगे और आप अपने जीवन के नियंत्रण में अधिक महसूस करेंगे। अपने दिन को व्यवस्थित करने से आप अपने खुद के व्यवहार को नियंत्रित कर सकते हैं और अपने खुद के व्यवहार की निगरानी कर सकते हैं कि आपको क्या करने की ज़रूरत है और आपने क्या किया है।

चरणों

भाग 1
एक शेड्यूल बनाएं

छवि शीर्षक अनुसूची अपना दिन चरण 1
1
एक प्राप्त करें कैलेंडर या एक एजेंडा सुनिश्चित करें कि कैलेंडर में आपके कार्यों की सूची के लिए उचित स्थान है। कुछ कैलेंडर साप्ताहिक, दैनिक या प्रति घंटा योजनाकारों की पेशकश करते हैं आप नोटबुक का उपयोग भी कर सकते हैं चुनें कि आपकी शुभकामनाएं और ज़रूरतों के लिए क्या सबसे उपयुक्त है। जो भी आप चुनते हैं, अपने फैसले पर दबाव डालें काम के लिए एक एजेंडा, स्कूल के लिए एक आदि की कोशिश मत करो। सब कुछ एक स्थान पर होना चाहिए।
  • आपके फोन या लैपटॉप के लिए कई डिजिटल कैलेंडर भी हैं जो आपके सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर सिंक्रनाइज़ किए जा सकते हैं ताकि आप हमेशा अपने कैलेंडर को एक्सेस कर सकें, जहां कहीं भी हों। इसके अलावा, कई एप्लिकेशन हैं जो अनुस्मारक और टाइमर के साथ आपका दिन व्यवस्थित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • डिजिटल या शारीरिक कैलेंडर का चयन करना उचित हो सकता है जिसमें थोड़ी अतिरिक्त जगह है, ताकि आप अपने शेड्यूल पर नोट्स जोड़ सकें। इससे आपको न केवल आपके काम पर नज़र रखने में मदद मिल सकती है, लेकिन आपने यह कैसे किया या आपने इसे कैसे महसूस किया। उदाहरण के लिए, शायद आपके कैलेंडर पर "जिम में जाओ" अनुभाग के तहत, इसे न केवल पार करना चाहते हैं, बल्कि यह भी लिखना है: "आज मैं 1.6 किलोमीटर अतिरिक्त भाग गया और बहुत अच्छा लगा!"। नोट्स जोड़ना आपके व्यवहार का बेहतर रिकॉर्ड रखने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • यदि आप किसी भौतिक कैलेंडर से डिजिटल को बदलना चाहते हैं, तो आपको कुछ ही दिनों में कुछ गड़बड़ियां मिल सकती हैं जैसे कि आप नई प्रणाली के लिए उपयोग करते हैं पहले दिन के दौरान आपके साथ दोनों को रखें और यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि आप कुछ भी नहीं भूलें या एक ही समय में दो कार्यों को शेड्यूल करें।
  • 2
    अपने कार्यों को व्यवस्थित करें इलेक्ट्रॉनिक कैलेंडर आपको रंगों द्वारा विभिन्न कार्यों को वर्गीकृत करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, आप काम से संबंधित चीजों के लिए रंग लाल प्रदान कर सकते हैं, स्कूल से संबंधित चीजों के लिए नीला, घर का काम करने के लिए हरे, छुट्टियों के नारंगी और व्यायाम करने के लिए गुलाबी। आप इसे आसानी से कर सकते हैं यदि आप एक पेपर कैलेंडर या नोटबुक का उपयोग करते हैं - बस कलम, पेंसिल या रंगों के हाइलाइटर का उपयोग करें। एक बार जब आप विभिन्न प्रकार के कार्यों को अलग करते हैं जिन्हें आपको व्यवस्थित करने की आवश्यकता होती है, तो आप उन्हें प्राथमिकता देने के लिए काम कर सकते हैं।
  • रंगों से अपने कार्यों को व्यवस्थित और वर्गीकृत करने से आप कल्पना भी करेंगे और समझ सकते हैं कि आप अपना बहुत समय क्या करते हैं। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि आपके शेड्यूल में बहुत लाल (काम) और हरे (घर का काम) है, लेकिन बहुत कम गुलाबी (व्यायाम)। व्यायाम की कमी पर ध्यान देने से आपको इसके लिए अधिक समय निर्धारित करने के लिए प्रेरित करने में मदद मिलेगी।
  • 3

    Video: स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग की शुरुआत कैसे करें? How to Enter the Stock Market and Start Trading?

    अपने कार्यों को प्राथमिकता दें यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि कौन-से कार्य सबसे महत्वपूर्ण हैं और पहले किया जाना चाहिए और जो लोग प्रतीक्षा कर सकते हैं। प्राथमिकता सीखने के लिए एक उदाहरण का उपयोग करें। मान लीजिए कि आपके पास एक ही सप्ताह में दो परीक्षाएं, एक प्रयोगशाला रिपोर्ट, एक निबंध और एक प्रस्तुति है ओह!
  • अपने आप को कुछ प्रश्न पूछने के लिए पूछो कि आपको पहले और कितनी देर तक करना चाहिए: पहले मुझे क्या काम करना है? क्या कार्य पूरा करने के लिए सबसे अधिक समय लगेगा? कौन सा कार्य उनके मूल्य के संबंध में अधिक महत्वपूर्ण हैं? उदाहरण के लिए, परीक्षा, प्रयोगशाला की रिपोर्ट, निबंध और प्रस्तुति आपके अंतिम ग्रेड के मामले में कितनी है? कौन सा काम सबसे अधिक मांग होगी?
  • अंत में, आपको यह तय करने की आवश्यकता होगी कि क्या समय सीमा, समय की लंबाई या आपके निर्धारित कार्यों के रिश्तेदार मूल्य आपकी प्राथमिकता है। आप अपने आप को बेहतर और अपने कौशल जानते हैं
  • Video: संसद पर तीन दिन रहा मजदूरों का महापड़ाव|#Rally in Delhi on November 17

    4
    अपनी प्राथमिकता कार्यों को चिह्नित करें एक बार जब आप निर्णय ले लेंगे कि आपके कार्यों को प्राथमिकता कैसे दें, तो उन्हें अपने कार्यक्रम में चिह्नित करें। आप अपने दैनिक शेड्यूल की समीक्षा कर सकते हैं और प्रत्येक महत्वपूर्ण आइटम के बगल में "ए" लिख सकते हैं जिसे आपको पहले पूरा करना होगा, "बी" उन कार्यों के बगल में जो आपको कल से पहले पूरा करना होगा, शुक्रवार तक पूरा होने वाले कार्यों के बगल में "सी", और ।
  • 5
    प्रत्येक कार्य के लिए समय निर्धारित करें लिखें कि आप प्रत्येक कार्य पर कितना समय व्यय करते हैं। उदाहरण के लिए, आप अध्ययन के लिए दिए गए दिन (2 घंटे), व्यायाम (1 घंटा), 2 ईमेल (30 मिनट) लिख सकते हैं और कुत्ते (30 मिनट) पर चल सकते हैं। यह प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक समय की अनुमति देने के लिए महत्वपूर्ण है - यदि आप एक ऐसा कार्यक्रम शेड्यूल करते हैं जो आपको बहुत समय से निर्धारित होता है और आप उस समय की मात्रा के बारे में यथार्थवादी नहीं हैं, तो आपको केवल तभी तनाव होगा।
  • अपने समय-समय पर यात्रा समय को शामिल करना याद रखें उदाहरण के लिए, क्या आपको लाइब्रेरी से गाड़ी चलाने की ज़रूरत है जहां आप जिम में अध्ययन करते हैं?
  • 6
    अपने शेड्यूल के लिए समय मार्जिन जोड़ें ज्यादातर लोग आमतौर पर कार्यों को लेते समय की मात्रा को कम करते हैं। हर कार्य को ध्यान में रखते हुए भी कुछ कार्य करने के लिए खुद को तैयार करना और बाद में आराम करने से आपको अपना दिन अधिक सटीक रूप से व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी।
  • हमेशा यह अनुमान लगाने का प्रयास करें कि कुछ मिनटों तक कितना समय चलेगा। 25% को अपने कार्यक्रम में कार्य के लिए आवंटित करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, प्रोग्राम कुछ ऐसा है जो तकनीकी रूप से 5 मिनट के लिए 4 मिनट लेता है, कार्य तकनीकी रूप से 10 मिनट के लिए 8 मिनट और इतने पर। ये अतिरिक्त मिनट जोड़ देंगे और एक मार्जिन प्रदान करेंगे जो आपको देर से या देरी से बचने में मदद कर सकता है।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आपके बड़े कार्यक्रमों के लिए कोई अतिरिक्त छोटे कार्य हैं जो आपको अपने कार्यक्रम में ध्यान देने की जरूरत है उदाहरण के लिए, क्या आपको जिम के बाद स्नान करने की आवश्यकता है? क्या आप आमतौर पर ड्रेसिंग रूम में 15 मिनट तक किसी मित्र से बात करते हैं? अधिकांश लोगों को लगता है कि उनके अनुसूचित 1 घंटे के व्यायाम के बजाय लगभग दो घंटे तक रहता है।
  • Video: असंगठित मजदूर का पंजीयन l ऑनलाइन कैसे करें l shramsewa.mp.gov.in

    7
    अपने शेड्यूल में जगह छोड़ें कार्य या कम प्राथमिकता वाले चीजों के लिए अपने शेड्यूल के अंत में कुछ खाली स्थान रखें, जिसे आपको सप्ताह में बाद में करना होगा। यदि आपके पास आज या सप्ताह के दौरान किसी भी अन्य बिंदु पर है, तो आप उन कार्यों पर काम करना शुरू कर सकते हैं, जो अग्रिम है। इन अतिरिक्त कार्यों में आपकी कोठरी की जांच करना या घर पर अपनी टैक्स दाखिल प्रणाली को व्यवस्थित करना शामिल हो सकता है। ये कम प्राथमिकता वाले कार्य हैं जो आप समय के साथ पूरा करना चाहते हैं लेकिन यह किसी विशेष समय सीमा से जरूरी नहीं है या बंधा नहीं है।



  • भाग 2
    शेड्यूल पर छड़ी

    1
    अपना कैलेंडर या एजेंडे देखें अगले दिन की तैयारी के लिए हर सुबह और रात को अपना कैलेंडर जांचने के लिए उपयोग करें साथ ही, हर दिन आपको कुछ मिनटों का समय लेना चाहिए, शायद सुबह की कॉफी लेने के बाद, या अपनी दैनिक यात्रा के दौरान, समीक्षा करें कि आपको दिन के लिए क्या करना चाहिए और नई चीजों को जोड़ने या पुराने चीजों को पार करने की आवश्यकता है।
    • बोर्डिंग से कुछ ही मिनटों के लिए मूल्यांकन और अपने कार्यक्रम पर काम करना आपके दिन से प्रेरित होने का एक अच्छा तरीका हो सकता है!
    • कुछ कार्यों या नियुक्तियों की याद दिलाने के लिए अपने फोन या कंप्यूटर पर अलार्म का उपयोग करें उदाहरण के लिए, डॉक्टर या दंत चिकित्सक से कई नियुक्तियां अग्रिम में आरक्षित हैं नियुक्ति के एक हफ्ते पहले एक चेतावनी के बारे में चेतावनी देने के लिए यह उपयोगी हो सकता है। इस तरह, आप तदनुसार योजना बना सकते हैं।
  • 2
    प्राथमिकता के क्रम में अपने कार्यों को पूरा करें आपने अपने कार्यक्रम में पहले से ही अपनी प्राथमिकताओं की सूची निर्दिष्ट की है, इसलिए उन्हें बिना किसी बाधा का ख्याल रखना
  • 3
    आवश्यकतानुसार अपने शेड्यूल को संशोधित करें यद्यपि आप जितना भी कर सकते हैं, उतना जितना भी आप अपने शेड्यूल को छोडने की कोशिश कर सकते हैं, कभी-कभी कुछ भी हो जाता है और आपको बदलाव करने की आवश्यकता होती है आपातकाल, जटिलता या अनुसूची के साथ संघर्ष के मामले में किसी अन्य दिन के लिए सबसे अधिक लचीला या निचले प्राथमिकता वाले कार्यों को स्थानांतरित करें।
  • हालांकि, सावधान रहें कि अगले दिन अपने कार्यों को जमा न करने और अतिप्रवाह करने की अनुमति न दें। यदि आप देखते हैं कि यह बहुत बार होता है, तो निर्धारित दिन पर प्रत्येक कार्य के लिए खुद को अधिक समय देने की कोशिश करें, इसके बाद के दिनों को फिर से संगठित करने की बजाय।
  • 4
    पूरा कार्य पूरा करें। यह कई लोगों के लिए बहुत संतोषजनक हो सकता है! अपूर्ण कार्य को अगले दिन के कार्यक्रम में स्थानांतरित करना याद रखें।
  • 5
    अपने आप को इनाम! अपने कार्य को पूरा करने और अपने कार्यक्रम का पालन करने के बाद अपने आप को कुछ सकारात्मक सुदृढीकरण देना महत्वपूर्ण है दिन के लिए अपने कार्यों को पूरा करने के बाद, अपने आप को एक आराम स्नान, अपने पसंदीदा टीवी शो या एक मीठी मस्तिष्क के साथ पुरस्कृत करें। आप इन पुरस्कारों को निपुण और योग्य महसूस करेंगे, जब आप उन्हें जीते हैं।
  • 6
    मूल्यांकन करें और आवश्यकतानुसार समायोजन करें यह निर्धारित करने के लिए समय-समय पर जांच करना महत्वपूर्ण है कि आपका कार्यक्रम आपके लिए काम कर रहा है या नहीं। ऐसा करने का एक तरीका है अपने खुद के मूड और भावनाओं का मूल्यांकन करते समय अपने दैनिक अनुसूची का पालन करना। क्या आप कार्य के बगल में चेक मार्क देखते हैं और सामान्यतः सकारात्मक और उत्पादक महसूस करते हैं? यदि आपका उत्तर हां है, तो आपका शेड्यूल शायद आपके लिए अच्छा काम कर रहा है!
  • हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप अगले दिन (और उसके बाद के दिन, और इसी तरह) के लिए बहुत सारे कार्य को स्थगित कर देते हैं और आप मनोबल महसूस करते हैं, तो आपको अपने कार्यक्रम में कुछ बदलाव करना चाहिए।
  • अपने शेड्यूल को देखकर समस्या के क्षेत्र की पहचान करें और देरी क्या है। यदि आपके आधे रास्ते पर रहने वाला कार्य महत्वपूर्ण है तो आपको अपनी प्राथमिकताओं का पुनः मूल्यांकन और पुन: व्यवस्थित करने की आवश्यकता हो सकती है (जैसे व्यायाम)। आपको प्रत्येक कार्य के लिए आवंटित समय पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता भी हो सकती है। उदाहरण के लिए, तैयार होने के लिए सुबह 2 घंटे देने के बजाय, उस समय को सप्ताह में 1 घंटे तीन दिन कम करने और अतिरिक्त समय के साथ जोग को 30 मिनट के लिए निर्धारित करें।
  • ध्यान रखें कि अपना शेड्यूल दोबारा बदलना सामान्य और पूरी तरह से सामान्य है लोगों के लिए एक दिनचर्या विकसित करने में समय लगता है जो उनके लिए सर्वश्रेष्ठ काम करता है।
  • युक्तियाँ

    • आपका समय मूल्यवान है। एक शेड्यूल रखते हुए आपको अधिक से अधिक समय निकालने में मदद मिलेगी।
    • एक शेड्यूल रखते हुए आपको ऐसे पैटर्न के बारे में चेतावनी दी जा सकती है जो अन्यथा बिना किसी का ध्यान रख सकें उदाहरण के लिए, शायद आप प्रत्येक गुरुवार को बहुत थका हुआ जागते रहें क्योंकि आप हर बुधवार रात काम के बाद खुश घंटे में जाते हैं। इस तरीके से, आप इस आदत को पहचानने के बाद तदनुसार अपना जीवन सुधार सकते हैं। हो सकता है हर हफ्ते खुश घंटे में जाने के बजाय, आप हर दो बजे बुधवार को जाने का विकल्प चुन सकते हैं ताकि आप अपने सहकर्मियों के साथ एक ब्रेक का आनंद ले सकें लेकिन हर गुरुवार को थक नहीं रहें।
    • एक कार्यक्रम तैयार करना और चिपकाए जाने से आपको अधिक कुशल और उत्पादक बनने में मदद मिलेगी क्योंकि आप निर्धारित समय पर कार्यों को जोड़ सकते हैं। इसका अर्थ है कि आप इस बहाने से बच सकते हैं: "पर्याप्त समय नहीं है!"

    चेतावनी

    • Procrastinating से बचें यह केवल आपको अत्यधिक तनावपूर्ण, बेतरतीब और बस चिड़चिड़ा छोड़ देता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com