ekterya.com

कैसे अपने जीवन को व्यवस्थित करने के लिए

क्या आपको लगता है कि कभी-कभी दिन में पर्याप्त समय नहीं होता है या आपके पास बैंक में पर्याप्त पैसा नहीं है? क्या आपकी कार का गैस टैंक हमेशा आधे से कम है और आपका कचरा हमेशा भरा रहता है? फिर, आप "व्यस्त" होने की बीमारी से पीड़ित हैं - आपके पास अन्य चीजें करने या आराम करने के लिए समय नहीं है। अच्छी खबर यह है कि एक इलाज है: संगठन! नीचे दिए गए चरणों का पालन करें और नियमित विश्राम सत्रों का आनंद लें।

चरणों

विधि 1
अपने आप को मानसिक रूप से व्यवस्थित करें

चित्र का शीर्षक विश्लेषण खुद 10
1

Video: योग करने के लिए समय कैसे निकालूँ? How to find time to do Yoga - Hindi?

अपने विरूपण के कारण निर्धारित करें आपको डूब क्यों लगता है? कुछ के लिए, व्यस्त कार्यक्रमों का आयोजन कठिन बना देता है दूसरों के लिए, यह केवल प्रेरणा की कमी है या यह कैसे करना है यह जानने के लिए है। अपने जीवन का आयोजन शुरू करने के लिए, आपको कारण जानने की ज़रूरत है और उसे बदलने का फैसला करना होगा।
  • लाइव स्लैब सिटी स्टेप 3 नामक छवि
    2
    आप को व्यवस्थित करने की क्या आवश्यकता है, इसके बारे में सोचें हालांकि "सब कुछ" कहना आसान है, संभावना यह है कि आपके जीवन में ऐसे विशिष्ट क्षेत्र हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक बोझ हैं। आप सबसे अधिक बेतरतीब कहां हैं? योजना बनाने, घर को साफ करने या कामों को चलाने के लिए अपनी क्षमताओं पर विचार करें कौन सा सबसे ज्यादा तनावपूर्ण है? अपने काम के जीवन, दोस्ती इत्यादि पर विचार करना याद रखें।
  • यदि आप मानते हैं कि आपके जीवन में हर चीज का आयोजन किया जाना चाहिए, तो ध्यान केंद्रित करने के लिए एक बात का चयन करें और फिर दूसरे पर जाएं
  • इमेज का शीर्षक एक नियमित चरण 17 के साथ संगठित रहें
    3
    एक कैलेंडर भरें यदि आपके पास व्यस्त कार्यक्रम (या यहां तक ​​कि आपके पास नहीं है) है, तो खरीद या एक कैलेंडर बनाओ और इसे कहीं भी रखें जहां आप इसे नियमित आधार पर देखते हैं यह आपकी चाबी के पास, रेफ्रिजरेटर या आपके कार्यालय में हो सकता है। महत्वपूर्ण तिथियों और घटनाओं के साथ कैलेंडर को भरने के लिए कुछ मिनट लगें।
  • इसे आम गतिविधियों के साथ भरना न दें जो इसे घसीटना चाहें, लेकिन उन चीज़ों के साथ जो आप वास्तव में करना चाहते हैं इसमें कक्षाएं, आपके काम का समय, चिकित्सक की नियुक्तियां और शादियों और अंत्येष्टि जैसी महत्वपूर्ण घटनाएं शामिल हो सकती हैं।
  • अपना कैलेंडर देखें और सामान्य सप्ताह के शेड्यूल पर गौर करें। आप कब आराम करते हैं? क्या आपके पास घटनाओं के बीच समय की थोड़ी सी अवधि है जो आप का लाभ ले सकते हैं? जब आप व्यस्त हैं
  • आपका मिडिल स्कूल बिल्डर चरण 7 व्यवस्थित करें
    4
    अपने आप को एक अच्छा एजेंडा प्राप्त करें कैलेंडर का सुदृढीकरण एक ऐसा एजेंडा है जिसे आप ले जा सकते हैं, दैनिक गतिविधियों की एक सूची अल्ट्रा संगठित है। यद्यपि एक एजेंडा का विचार मूर्खतापूर्ण लग सकता है, संगठित लोग इसे लगातार उपयोग करते हैं हर बार जब आप एक घटना के लिए योजना बनाते हैं, चाहे आप काम या कक्षा में एक परियोजना को सौंपे गए हों, या कार्यों और संदेशों को रजिस्टर करने की आवश्यकता हो, तो उन्हें अपने एजेंडे में चिह्नित करें।
  • इसे और भी व्यवस्थित करने के लिए एक रंग कोड का प्रयास करें (जैसे कुछ समय पर किया जा सकता है कि के लिए लाल का उपयोग कर के रूप में) और अन्य रंग महत्वपूर्ण घटनाओं चिह्नित करने के लिए (इस तरह के कार्यों या बार आप खरीद के रूप में) एक ही श्रेणी में घटनाओं चिह्नित करने के लिए एक रंग का प्रयोग करें।
  • एजेंडा को हर जगह ले लो यह एजेंडे के लायक नहीं है यदि आप इसे घर पर छोड़ देते हैं या यह कागजात के ढेर के नीचे है। संगठित होने के लिए, इसे अपने बटुए में रखें, कार में, अपने डेस्क पर, आखिरकार, कहीं जहाँ आप इसे ले जाना याद रखें।
  • छवि शीर्षक के साथ रहने का एक नियमित चरण 16

    Video: बस कागज पर लिखकर आप समय को अपने वश में कर सकते हैं|Remedy for time management|time management tips

    5
    कार्यों की एक सूची बनाएं हां, एक टू-टू सूची दिन के समय को शेड्यूल करने के लिए एक एजेंडे का इस्तेमाल करने की तरह लगता है। हालांकि, अपने दिन को छोटे, अधिक प्रबंधनीय टुकड़ों में तोड़ने का एक तरीका के रूप में अपनी कार्यसूची के बारे में सोचें। सामान्य या अस्पष्ट परियोजनाओं की सूची न करें जैसे घर की सफाई करना या अधिक व्यायाम करना। आसान और छोटे कार्यों जैसे कि रसोईघर, बाथरूम की सफाई और 1 किलोमीटर चलने के साथ एक स्पष्ट दिशा देखें।
  • प्रत्येक कार्य के लिए बॉक्स जोड़ें, भले ही यह मूर्खतापूर्ण लगता है। दिन के दौरान चीजें करने के दौरान जाने के दौरान बॉक्स को चेक करने से आपको अपनी कड़ी मेहनत का एक दृश्य याद दिलाया जाएगा, और आप इसे संतुष्ट और गर्व छोड़ देंगे।
  • अपनी कार्य-सूची को कहीं न कहीं रखें, आप अक्सर उन कार्यों को याद रखें जो आपको करना है। आप इसे एजेंडे में डाल सकते हैं
  • छोटे लोगों को करने से पहले अपनी सूची में बड़ी परियोजनाएं समाप्त करें उदाहरण के लिए, अपने आप को बढ़ावा देने और अधिक उत्पादक होने के लिए "मेल ऊपर उठाए जाने" से पहले "रेफ्रिजरेटर की सफाई" समाप्त करें।
  • चित्रा 4 का अध्ययन करते समय बढ़ती हुई एकाग्रता का शीर्षक चित्र
    6
    रोक स्थगित करना सब कुछ। शायद सूची का सबसे कठिन बिंदु, विलंब आपके जीवन के संगठन के लिए एक शिकायत है। चीजों को स्थगित करने के बजाय, उन्हें तत्काल करें उन्हें खत्म करने के लिए इंतजार किए बिना काम करने के लिए खुद को बाध्य करना यदि उन्हें 2 मिनट या उससे कम समय में किया जा सकता है, तो तुरंत उन्हें बड़े कार्यों में छोटे टुकड़ों में तोड़ दें, ताकि वे प्रबंधनीय हो सकें।
  • उस समय के दौरान 15 मिनट का टाइमर लगाओ और पागलों की तरह काम करें उस समय में आपातकाल के अलावा किसी भी कारण से विचलित, आराम या रोकें मत फिर, समय समाप्त हो जाने पर एक ब्रेक ले लो। आप संभवत: काम करना जारी रखेंगे क्योंकि आप उस प्रोजेक्ट पर रहेंगे जो आप टाल रहे थे।
  • विक्षेपणों से बचें, जो भी हो सकते हैं। वे आम तौर पर इंटरनेट, फोन, नींद या एक अच्छी किताब भी हैं कोई फर्क नहीं पड़ता जो आपको विचलित करता है, उस समय की अवधि निर्धारित करें जब आप बिना उनके काम करें।
  • प्रोसेक्टिव सॉल्यूशन का शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    7
    दिन अच्छी तरह से शुरू करें जब आप उठते हैं, तो एक अच्छे नाश्ते का आनंद लें, स्नान कर लें या अपना चेहरा धो लें, तैयार हो जाएं और अपने जूते डाल दें। ऐसा हर चीज करें जो आप हर दिन करेंगे, जैसे कि आप काम करने जा रहे थे यह आपके परिप्रेक्ष्य में बदलाव करेगा: यदि आप खुद को तैयार करते हैं और अपने आप को दुनिया के सामने पेश करते हैं, तो आप सफलता के लिए अधिक संवेदनशील होंगे। आपको अधिक आत्मविश्वास मिलेगा, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आप कुछ के लिए तैयार रहेंगे और काम पूरा करने के लिए और संगठित होने पर अधिक प्रत्यक्ष होगा।
  • लिखित गाने के लिए शीर्षक से चित्र चरण 3
    8
    यह सब नीचे लिखें हर बार जब आप एक महत्वपूर्ण विचार रखते हैं, तो याद रखें कि आप कुछ नहीं भूलना चाहते हैं या आपको याद दिलाया जा रहा है कि आपके पास कुछ करना है, इसे लिखिए आप इसे अपने एजेंडा या किसी अन्य नोटबुक में कर सकते हैं जो आपके पास है काम लिखें आप लगता है कि सिर्फ उन्हें अपने दिमाग से बाहर नहीं ले (और इस प्रकार अपनी चेतना देने), लेकिन यह भी एक साइट है कि उसके बाद भूल के बिना समीक्षा कर सकते हैं पर डाल उन।
  • इमेज शीर्षक से एक एपिसल्लरी कथा चरण 15 लिखें
    9
    अभिभूत मत हो यदि आपको लगता है कि आपके पास समय नहीं है और आपका शेड्यूल पूर्ण है, तो आप दैनिक आधार पर कम महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं। क्या आपके पास आज अपने दोस्त के साथ कॉफी की ज़रूरत है? व्यवसाय घंटे के बाहर अपने होमवर्क पर काम करने की योजनाओं के बारे में क्या? यदि आप एक बार में बहुत सी चीजें करते हैं, तो आप अव्यवस्थित महसूस करेंगे और इससे आपको चिंता हो सकती है अपने मन को सोचने के लिए थोड़ा अधिक कमरे देने के लिए आवश्यक होने पर योजना रद्द करें
  • दूसरों को परियोजनाओं को सौंपना सीखें यदि आप जानते हैं कि आपको खरीदारी करना है लेकिन आप बहुत व्यस्त हैं, तो इस विचार को पुनर्विचार करें और अपने परिवार के किसी सदस्य या आपके लिए लेखन के लिए एक करीबी दोस्त से पूछें। जब तक आप प्रमुख कार्यों को स्थगित नहीं कर पाते हैं या दूसरों को महत्वपूर्ण चीजों का प्रतिनिधि नहीं करते हैं, तो प्रतिनिधि को स्वस्थ हो सकता है
  • वे जो कुछ भी आपसे पूछते हैं, उन तक पहुंच न करें यदि आप जानते हैं कि आपके पास ऐसा करने का समय नहीं है। आपके दोस्त आपसे नफरत नहीं करेंगे, आपका बॉस नहीं सोचता कि आप आलसी हैं और आपका साथी समझ जाएगा कि आपको कुछ निजी काम करने और अपने आप को व्यवस्थित करने के लिए अपने खाली समय की आवश्यकता होगी।
  • छवि का शीर्षक Declutter Your Bedroom चरण 16
    10
    एक पूर्णतावादी न हो यदि आपको लगता है कि आपने "पूर्ण" कार्य पूरा कर लिया है, तो आप कई अधूरे कार्यों को छोड़ देंगे जो आपके जीवन को क्रमा करेंगे। उसी तरह, यदि आप "पूर्ण" मूड में हैं, तब तक कार्य शुरू करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, आप लंबे समय तक प्रतीक्षा करेंगे।
  • अधिक परियोजनाओं को स्थगित न करें और जब कोई परियोजना समाप्त हो जाए, और छोड़ा जा सकता है, तब से अवगत रहें। जब आप उस बिंदु पर पहुंच जाते हैं जहां यह स्वीकार्य है, तो संतुष्ट हो जाओ और अगले कार्य पर जाएं।
  • यदि आपके पास कुछ ऐसी परियोजनाएं हैं जो आप सही नहीं कर सकते हैं, तो एक ब्रेक लें और अन्य नाबालिग कार्यों के बाद उन्हें फिर से शुरू करें। आप ऊब होने के बजाय एक ही समय में अधिक काम करेंगे और उस काम पर बिना किसी ख़ास काम के समय व्यतीत करेंगे।
  • विधि 2
    अपने जीवन को घर पर और काम पर व्यवस्थित करें

    अपने बेडरूम को व्यवस्थित करने वाला शीर्षक चित्र 7
    1
    सब कुछ के लिए एक स्थान खोजें यदि आपका घर व्यवस्थित नहीं है, तो संभवत: आपने अपनी चीज़ों के लिए जगह नहीं रखी है किसी कमरे या क्षेत्र में चीजों को छोड़ने के बजाय, अपने घर में सब कुछ के लिए एक विशिष्ट स्थान को अलग रखें।
    • अपने नाइटस्टैंड पर कुछ भी मत छोड़ो, इसके लिए एक जगह बनाएं अपने घर में सब कुछ के लिए ऐसा ही करो ताकि चीजें एक विशेष स्थान के बिना चारों ओर न जाए।
    • एक टोकरी या दरवाजे के पास एक छोटा शेल्फ जैसा कुछ रखो, जहां आप अधिक समय लेते समय आपको उस चीज़ को व्यवस्थित कर सकते हैं। यह आपका मेल, खरीद या घर से काम और काम हो सकता है
  • आपका कक्ष संगठित चरण 1 रखें शीर्षक वाला चित्र



    2
    एक समय में एक स्थान का आदेश दें। एक दिन में एक दिन चुनें जब आपके पास दिन का सबसे अधिक (या सभी) बंद हो। फिर, अपने जीवन के क्षेत्र का चयन करें जो कि बेतरतीब है और तय करने की आवश्यकता है। वे आपके घर, आपकी कार या आपके कार्यालय के कमरे हो सकते हैं। फिर उस जगह पर जगह ले जाने वाली अनावश्यक चीज़ों को फेंक दो।
  • उस जगह का आयोजन करने में सहायता के लिए भंडारण कंटेनरों, फ़ोल्डर्स और बक्से खरीदें। आप कई शॉपिंग सेंटर में भंडारण के लिए तैयार की गई चीजों को खरीद सकते हैं या आप उन्हें चश्मा, जूता बक्से और प्लेट्स के साथ खुद बना सकते हैं। रंग या कपड़े की एक परत के साथ उन्हें और अधिक आकर्षक बनाओ
  • पिछली बार जब आप उन वस्तुओं का इस्तेमाल करते हैं जिन्हें आप अंदर डालते हैं यदि आपने उन्हें महीनों या वर्षों तक नहीं इस्तेमाल किया है, तो उन्हें फेंकने पर विचार करें।
  • शीर्षक वाला चित्र आपका अलमारी चरण 3 व्यवस्थित करें
    3
    उन चीज़ों से छुटकारा पाएं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपको सबकुछ की ज़रूरत है, तो एक अव्यवस्थित घर में शायद ऐसी चीजें हैं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। जो सामान्य रूप से गड़बड़ है उसे सॉर्ट करें और खुद से पूछें कि क्या यह उपयोगी है। यदि आपने इसे लंबे समय तक उपयोग नहीं किया है, तो इसे अक्सर उपयोग न करें, इसे पसंद न करें या इसकी आवश्यकता न हो, इससे छुटकारा पाएं
  • अपनी भावनाओं को उन चीजों से अलग करें जो आपने रखी हैं। हाँ, तुम्हारी चाची ने आपको पोर्सिलेन आभूषण दिया था, लेकिन क्या आप इसे चाहते हैं या क्या आप वास्तव में इसकी आवश्यकता है? इन चीजों से छुटकारा पाने के लिए कदम उठाएं और ऐसा करने के लिए बुरे व्यक्ति की तरह महसूस न करें।
  • उन चीजों को अलग करें जिन्हें आप ढेर, दाने, चीजों को बेचने, जैसे ढेर से छुटकारा पाने के लिए जा रहे हैं। फिर, आवश्यक प्रक्रिया के अनुसार स्टैक की प्रक्रिया करें
  • उन चीज़ों के साथ कुछ पैसे कमाने के लिए गेराज बिक्री को व्यवस्थित करें, जिन्हें आप फेंकने जा रहे हैं फर्नीचर या उपकरणों जैसे बड़े आइटम इंटरनेट पर eBay या Craigslist जैसे साइटों पर बेचे जा सकते हैं, इसलिए आपको पैसा बनाने के लिए एक बड़ी घटना का आयोजन नहीं करना पड़ेगा।
  • नाराय आपका रूममेट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: अपने पूजा-पाठ को व्यवस्थित कैसे करें ? Part 2 | Energy Guru | Mrityunjay Yog |

    अधिक अनावश्यक वस्तुओं को मत प्राप्त करें नई चीजें जिन्हें आप की ज़रूरत नहीं है प्राप्त करके अपने जीवन को व्यवस्थित करने की प्रक्रिया को बर्बाद मत करो। आप क्या कर सकते हैं ऑफ़र्स में खरीदते हैं बड़ी पेशकशों से बचें, क्योंकि वे आपको ऐसे चीजें खरीदेंगे जो आप की ज़रूरत नहीं है या सिर्फ इसलिए क्योंकि आप सौदेबाजी से नहीं जाने देना चाहते हैं।
  • जब आप कुछ खरीदते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप इसे कहां रखेंगे: क्या आपके पास एक निश्चित जगह है जहां आप इसे स्थायी रूप से रख सकते हैं?
  • जब आप स्टोर पर जाते हैं, तो उन चीजों की एक सूची है जिन्हें आप ढूंढ रहे हैं। तब, जब आप चीज़ों की तलाश करते हैं, तो सूची छोड़ें मत। आप जिस चीज़ की ज़रूरत थी उसके मुताबिक आप जिस चीज की ज़रूरत है उसके साथ ही आप घर लौट आएंगे।
  • प्रस्ताव से बचने के द्वारा बचाए गए पैसे पर गौर करें। यहां तक ​​कि अगर यह एक प्रस्ताव है, तो आप उस चीज़ पर पैसा खर्च कर रहे होंगे, जिसे आपको ज़रूरत नहीं पड़ेगी।
  • अपने कक्ष को व्यवस्थित चरण 3 रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    चीजें अपने स्थान पर तुरंत रखो। हर कोई यह करता है: दराज से एक पेन ले लो, एक नोट लिखिए और उसे काउंटर पर छोड़ दें। उन चीज़ों को छोड़ने के बजाय जहां वे आपके लिए सर्वश्रेष्ठ हैं, उन्हें अपने स्थान पर वापस लाने के लिए कुछ समय निकालें।
  • यदि आप ऐसा करने जा रहे हैं तो 2 मिनट से कम समय तक रहें, ठीक उसी तरह करें। ऐसा करने से आप घर का आयोजन कर सकते हैं और आप बाद में करने के लिए कम दे देंगे।
  • अगर एक ही क्षेत्र में आपकी साइट से कई चीजें हैं, तो उन्हें अपने स्थान पर रखने के लिए कुछ समय दें। इससे कार्यों की सूची को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक कठिन और कठिन हो जाएगा।
  • छवि अपना शीर्षक जल्दी से चरण 4 दर्ज करें
    6

    Video: August 15, 2018 - Adjust Everywhere - एडजस्ट एवरीव्हेर (In Hindi)

    अपने काम को विभाजित करें कितनी बार अपने घर गंदा कर दिया गया है क्योंकि आप सफाई के लिए स्थगित कर दिया है? हालांकि इस विलंब से संबंधित है, आप को साफ करने और अधिक प्रबंधनीय डाल छोटे कार्यों को व्यवस्थित करने के कार्यों की एक सूची बना सकते हैं। एक बात (जैसे, ठोकरें) चुनें और एक घंटे और एक विशिष्ट दिन तय ऐसा करने के लिए। आप अपने सभी काम करते हैं, आपका स्थान हमेशा कई घंटे के लिए यह सफाई होने के लिए बिना तैयार हो जाएगा।
  • अपने रूम को संगठित चरण 15 रखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    लेबल रखो क्या आपके पास बक्से या दूर्त रहस्यमय वस्तुओं से भरा है और आपकी स्मृति से खो गया है? अपने लेबल मेकर को बाहर निकालें (या मार्कर का उपयोग करें) और आपके पास जो कुछ भी है उसे लेबल करें। लेबलिंग प्रक्रिया को थोड़ा आसान बनाने के लिए समान आइटम ले लीजिए
  • विधि 3
    अपने दिन व्यवस्थित करें

    अपने पूर्व चरण 3 के साथ कार्य शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने जीवन को प्राथमिकता दें 5 चीजें के बारे में सोचो आप अपने जीवन में एक प्राथमिकता, इस तरह के अध्ययन व्यायाम, स्वस्थ खाने के रूप में काम करते हैं, सो, आदि, आराम होना चाहता हूँ
  • एक ऋण प्रस्ताव व्यवस्थित करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
    2
    एक टेबल बनाएं यह एक पेज पर महीनों के सभी अगले दिन खड़ी सूची में सूचीबद्ध करता है। शीर्ष पर, 5 चीजें डाल दीजिए जो आप चाहते हैं कि आपका दिन विभाजित करें।
  • चित्र शीर्षक से मदद के लिए एक शिक्षक सहायता चरण 1
    3
    निर्णय लें कि आपके लक्ष्य क्या होंगे चाहे आप हर दिन 30 मिनट या व्यायाम के 1 घंटे पूरा करना चाहते हैं। इसे हर एक पर रखो
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत लक्ष्यों को लिखें 4
    4
    उनके माध्यम से जाओ जब आप अपना लक्ष्य हासिल कर लेते हैं तो कुछ को पार करने की खुशी के साथ खुद को पुरस्कृत करें
  • इमेज शीर्षक से खुद को बेहतर लग रहा है चरण 6
    5
    अपने आप को पुरस्कृत करें उदाहरण के लिए, यदि आप 100 बक्से जांचते हैं, तो कहें: "मैं अपने सभी दोस्तों के साथ सिनेमा में जाऊंगा"।
  • युक्तियाँ

    • विचारों को प्रवाहित करने की अनुमति दें उनके साथ ग्रस्त मत हो, क्योंकि वे किसी भी समय वापस आ सकते हैं।
    • संगीत को सुनें, चाहे जो भी हो, आराम करने के लिए और अपने आप को एक मानसिक स्थिति बनाने की अनुमति दें जो आपको उन मामलों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।
    • समान समूहों में कार्य अलग करना मदद कर सकता है। एक सूची में सभी कार्य कार्य, दूसरे में आपके शौक में सभी चीजें।

    चेतावनी

    • एक बार में कई कार्य करने के लिए कोशिश मत करो। एक को चुनें, यह कर जब तक आपका काम हो गया और सूची से निकालने के। यदि नहीं, तो आप अभी भी कई डॉस है और सिर्फ कम प्रगति देखते हैं, लेकिन हतोत्साहित नहीं मिलता है और मैं पूरा हो जाएगा: यह एक दुष्चक्र है।
    • सूची में कार्य करने के बारे में सोचें यह समान नहीं है सूची में कार्य करें यदि आप सोचते हैं कि क्या करना है, तो आप ऐसा नहीं करेंगे और आप सोच से थकेंगे हम ऊपर उल्लेख किया 15 मिनट की हमारी सलाह की कोशिश करो
    • मत बनो बहुत संगठित! जीवन को पूरी तरह से नियोजित नहीं किया जाना चाहिए! मौके पर कुछ चीजें छोड़ दो! उदाहरण के लिए, यदि आप अपने माता-पिता के साथ रात के खाने के लिए जाते हैं, तो योजना न करें कि आप क्या खाएंगे या आप कहां जाएंगे। यदि आप सब कुछ योजना बनाते हैं, तो आपके अच्छे परिवार के क्षण पूरी तरह से यांत्रिक होंगे हालांकि, यह संगठित नहीं होने के लिए एक बहाना नहीं है। व्यवस्थित हो जाओ लेकिन कुछ चीजें अपने पाठ्यक्रम ले जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com