ekterya.com

तत्वों पर ध्यान कैसे अभ्यास करें

तत्वों पर ध्यान इन दिनों एक दुर्लभ अभ्यास है, लेकिन यह आज के रूप में प्रासंगिक है क्योंकि यह अतीत में था जब इसे अधिक बार अभ्यास किया जाता था यह शास्त्रीय बौद्ध धर्म का अध्ययन करने के लिए दिलचस्प है क्योंकि यह प्राचीन विज्ञानों के लिए है, क्योंकि तत्वों का वर्गीकरण दुनिया के कई स्थानों में इस्तेमाल किया गया है।

हालांकि, यह बुद्ध द्वारा सिखाया आत्मनिरीक्षण और एकाग्रता के एक महत्वपूर्ण ध्यान भी है, जिसका उपयोग दुनिया की प्रकृति और अपने आप को समझने के लिए एक तंत्र के रूप में किया जा सकता है।

इसका उद्देश्य सरल है और आत्मनिरीक्षण पर ध्यान केंद्रित करने और ध्यान देने के लिए आपको एक अच्छा आधार देगा। यह शायद अनुसंधान और विश्लेषण की बड़ी राशि शामिल द्वारा सबसे जटिल रूपों में से एक है, लेकिन सभी औपचारिक ध्यान हमें जो लोग उन्हें अभ्यास करने के लिए लाभ प्रदान करने में मदद, और जो लोग भौतिक विज्ञान में रुचि रखते हैं के लिए, आप के भीतर इस मुद्दे को मिलेगा आपकी दिलचस्पी

चरणों

एलिमेंट्स चरण 1 पर प्रैक्टिस मेडिटेशन शीर्षक वाली छवि
1
एक शांत और शांत स्थान चुनें, फिर ध्यान करने के लिए एक सही आसन चुनें।

का पृष्ठ सचेत ध्यान अधिक गहरा करने के लिए चार आसन का उदाहरण देता है, लेकिन ध्यान में बैठना सबसे व्यावहारिक आसन है जो सर्वोत्तम लाभ देता है।

पढ़ना या अभ्यास करना बहुत महत्वपूर्ण है शरीर और मानसिक ध्यान इस ध्यान की स्मृति सूची का उपयोग करते हुए, इस विषय के लिए सबसे पहले इसी तरह से है। जब भी आप अपनी सूची सीखा है, आप एक अधिक sencilla.Practicar शारीरिक और मानसिक ध्यान सिर्फ ध्यान तत्वों से पहले में ध्यान का अभ्यास में मदद मिलेगी सतर्कता बढ़ा सकते हैं या आप एक बेहतर एकाग्रता दे सकते हैं क्योंकि मन होगा अधिक आराम और ध्यान में केंद्रित।
  • एलिमेंट्स चरण 2 पर प्रैक्टिस मेडिटेशन शीर्षक वाली छवि

    Video: पढाई मे मन कैसे लगाये | पढाई कैसे करे | 14 SCIENTIFIC STUDY TIPS FOR GETTING 1ST CLASS DESIRE HINDI

    2
    जानने के लिए "तत्व" क्या हैं, ताकि उन्हें सामान्य तरीके से अध्ययन कर सकें। ये भौतिक और प्राचीन तत्व एक अध्यापन का हिस्सा हैं जो आवधिक तालिका से पहले विद्यमान है जो वर्तमान में हम उपयोग करते हैं। पर्यावरण और ब्रह्मांड को चार तत्वों या प्रतीकात्मक गुणों में विभाजित किया गया था, लेकिन चूंकि इनकी थोड़ी अधिक जटिल भौतिक संपत्ति है, उनके पास नाम हैं जो काफी प्रतिनिधि हैं।
  • पृथ्वी: ठोस, कठोर, सूखा, भंगुर आदि कुछ भी
  • पानी: कुछ भी तरल या लचीला है, लेकिन यह सामंजस्य का प्रतिनिधित्व करता है
  • आग: ठंडा और गर्म तापमान
  • पवन: वायु, गैस, वायु जेब और गैस, छेद, दबाव परिवर्तन, आंदोलन आदि।

    ध्यान के कुछ भाग के लिए व्यवसायी को उस गुण से परिचित होने की आवश्यकता होती है जिसमें ये गुण दिखाई देते हैं और एक दूसरे से संबंधित होते हैं। पृथ्वी कुछ भी ठोस है, लेकिन चूंकि धूल ठोस है, इसे एकजुट (जल तत्व) की आवश्यकता होती है जो रबर की तरह होती है जो सब कुछ एक साथ रखती है या ठोस फिर से परमाणुओं में अलग हो जाएगा। लेकिन चूंकि कोई आम गम नहीं है जो परमाणुओं को पकड़ता है, हम एक बाध्यकारी परमाणु ऊर्जा का उल्लेख करते हैं जो पानी के तत्व से आता है। यह नियमित रूप से सोचा जा सकता है कि शब्द का शब्द आग से आता है, लेकिन अगर यह आंदोलन बनाता है तो यह हवा से भी प्राप्त किया जा सकता है। इसमें कई चीजें हमेशा शामिल हो सकती हैं, जैसा कि माइक्रोवेव बनाने के मामले में जैसे घर्षण (हवा) जो गर्मी (आग) उत्पन्न करता है जो कि भोजन को गर्म करने के लिए उपयोगी होता है

    सरल पानी पर ध्यान केंद्रित करके थीम को सरल किया जा सकता है। यदि यह आंदोलन प्रस्तुत करता है, तो आप देख सकते हैं कि वर्तमान और दबाव परिवर्तन और हवा की वर्तमान विशेषताएं, साथ ही जब यह वाष्प या कोहरे के रूप में है यदि इसका तापमान या तो ठंडा या गर्म है जो आग के गुण हैं, या यदि यह कठोर (जमे हुए) है तो यह पृथ्वी की संपत्ति है। जल में कोई तरल आंतरिक गुण नहीं है जो कि तरल है और यह कि हाइड्रोजन और ऑक्सीजन परमाणुओं का एक संयोजन है, अन्य विशेषताओं में से प्रत्येक अन्य समूहों के अंतर्गत आता है। यह लक्ष्य है, प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व और समूहों में भौतिकी शामिल करना।

    एक और अधिक आधुनिक संदर्भ में, यदि आप विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान का ज्ञान है, तो आप भी कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन, नाइट्रोजन, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, आदि जैसे आधुनिक तत्वों में fractionate सकते हैं, लेकिन आप कौशल को देखने के लिए बहुत गहरी और असाधारण ध्यान होना आवश्यक है व्यक्तिगत परमाणु रूप, यह अच्छा अभ्यास है यदि आप जानते हैं (उदाहरण के लिए) कि हड्डियों को पहले से ही रासायनिक पदार्थों से बना है
  • एलिमेंट्स चरण 3 पर प्रैक्टिस मेडिटेशन शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: योग और ध्यान से स्वयं को हील कैसे करें । रोगों का शमन करने की अचूक विधि है योग एवं ध्यान

    ठोस या भूमि के समूह की जांच करें (सूची के अनुसार पृष्ठ के पास पाया गया पूर्ण शरीर जागरूकता ध्यान)।किसी विशिष्ट भाग पर ध्यान दें (जैसे आपके बालों में) और निम्नलिखित पहलुओं पर विचार करें: इसकी मूल संरचना, यदि यह पृथ्वी का ठोस या तत्व है। इसका स्थान, जो खोपड़ी से बाहर बढ़ता है खोपड़ी को नहीं पता है कि बाल बाहर आ रहा है और बालों को यह नहीं पता है कि यह खोपड़ी से बढ़ रहा है। बाल नहीं लगता है, केवल es.¿Este परिवर्तन या स्थायी?, यह अब बन गया, जब कंघी या ब्रश का उपयोग कर गिर सकता है बदल जाता है, उम्र के साथ तेजी से पतली होती है और इतने पर, directo.¿Tiene नियंत्रण के बिना अपने आप पर आत्म नियंत्रण? क्या यह मेरा हिस्सा है, मैं अपने व्यक्ति का क्या हूँ? आदि नहीं "इकाई" या "आत्मा" के रूप में, यह भी एक प्रकृति propia.El व्यवसायी एक सीमित समय पृथ्वी समय के लक्षण है कि आपके शरीर के हर हिस्से की जांच की जरूरत नहीं है नहीं है। शरीर या तत्व या सभी ध्यान में भाग लेने से कुछ ही मिनट पहले आप इसे करने की ज़रूरत ले सकते हैं, शरीर के एक हिस्से या तत्वों के समूह पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • Video: Yayu tatva meditation - वायु तत्व ध्यान रहस्य- शारीरिक-्मानसिक नियंत्रण !

    एलिमेंट्स चरण 4 पर प्रैक्टिस मेडिटेशन शीर्षक वाली छवि



    4

    Video: ध्यान कैसे लगाए ? ध्यान की शुरुआत कैसे करे ? | How to do meditation in hindi | Meditation

    पित्त के साथ शुरू होने वाले अगले मौलिक समूह (द्रव) के साथ जारी रखें। खुद से पहले ही पूछें, उसी तरह की जांच करें तुम भी केवल कुछ हिस्सों पर ध्यान केंद्रित कर या सभी घटकों के माध्यम तक जब तक आप का दौरा सभी grupo.También (पृथ्वी तत्व को शामिल किए बिना) केवल तरल आइटम पर ध्यान कर सकते हैं खत्म उपरोक्त विधि जारी रख सकते हैं, लेकिन शुरुआती के लिए सामान्य कोशिश है सभी ध्यान के क्षेत्र में विकास के लिए अधिक अनुभव और ठोस ज्ञान प्राप्त करने के लिए।
  • एलिमेंट्स चरण 5 पर प्रैक्टिस मेडिटेशन शीर्षक वाली छवि
    5
    तापमान या आग का तत्व जारी रखें। सूची जो आप के पृष्ठ पर पा सकते हैं पूर्ण शरीर जागरूकता ध्यान, यह पहले से ही दो समूहों, जो ठोस और तरल पदार्थ है, लेकिन हवा या आग की तत्वों सहित नहीं हैं, इसलिए यहां पहली विधि seguir.El लिए दो विधियों का मुख्य सूची से अलग किया जा विस्तार को प्राप्त करना होगा रहे हैं में विभाजित है निम्न समूहों के लिए, लेकिन सूची में दूसरी विधि उपयोगी हो सकती है। दोनों ही तरीकों से वैध हैं समान रूप से अच्छे हैं और एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है या separados.El पहली विधि कच्चे रूप में आइटम का पता लगाने की है। आग जहां गर्मी आमतौर पर शीतलता, यह कैसे उत्पन्न होता है या गर्मी एक चयापचय, रसायन, गतिज या बाह्य पर्यावरणीय कारकों के स्तर, आदि दूसरी विधि के लिए हो सकता है का उत्पादन किया है के लिए खोज, सूची इस्तेमाल किया जा सकता तत्वों हवा प्रत्येक भाग खोज या आग के रूप में (उदाहरण के लिए) फेफड़ों ठोस लेकिन यह भी गर्म कर रहे हैं, जिससे आग की एक विशेषता यह है कि यह पेश का हिस्सा हैं की समीक्षा करें, और आंदोलन पैदा गर्मी ऊर्जा के माध्यम से करने के लिए। दूसरी तरफ सिर के बाल हवा के संपर्क में आते हैं लेकिन अपनी चयापचय गर्मी उत्पन्न नहीं करते हैं, इसके अलावा वे शरीर का हिस्सा बन सकते हैं और हवा के सापेक्ष तापमान के माध्यम से। आप इस अन्वेषण ज्यादा विस्तार कर सकते हैं के रूप में quieras.Hablando आम तौर पर, दूसरी विधि फिर से (ठोस और द्रव) पहले दो समूहों पर पुनर्विचार करने fractionated किया जा सकता है, लेकिन दोनों तरीकों उन्हें के संबंध में इन बातों पर विचार करने के व्यवसायी की आवश्यकता होगी:
  • क्या ऐसा कुछ है जो गर्म हो सकता है? कई हिस्सों के तापमान का निरीक्षण करें, जब एक और गर्म चीज के संपर्क में गर्म हो सकता है या जो अपनी गर्मी उत्पन्न कर सकता है, शरीर के अधिकांश भाग काम नहीं करते हैं, इसलिए वे ठंडा हो सकते हैं।
  • कुछ ऐसी उम्र क्या आप परिवर्तन और उम्र का पालन करते हैं?
  • कुछ ऐसा जो जला सकता है इन भागों को अत्यधिक गर्मी से नष्ट किया जा सकता है?
  • गर्मी पैदा करने के लिए कुछ भी खाया जा सकता है
  • कुछ जो गर्मी के उपयोग के माध्यम से पचा और विघटित हो सकता है, या यह भोजन और अन्य कचरे जैसे चयापचय गर्मी उत्पन्न करता है
  • क्या शरीर की गर्मी स्वतंत्र है, क्या यह स्वयं ही काम करती है? क्या गर्मी या ऊर्जा लगता है? (आदि)।

    यह आसानी से विस्तार हो सकता है क्योंकि पूरे ब्रह्मांड और (स्वयं) को तत्वों और परमाणु रूपों में विभाजित किया जा सकता है, जिसे ऊर्जा के रूप में भी विभाजित किया जा सकता है, लेकिन यह प्रश्न भी है कि आत्मा अभी भी अस्तित्व में है। बौद्ध धर्म में, आत्मा एक भ्रम है, हम आम तौर पर किसी व्यक्ति का वर्णन करने के लिए एक सामान्य तरीके से इस अवधारणा का उपयोग करते हैं (हम कहते हैं, "वह एक अच्छी पुरानी आत्मा थी")। यदि आत्मा ऊर्जा या स्व-कटौती तार्किक रूप से है, तो हमें अपने आप से पूछना चाहिए कि क्या हम मोमबत्ती जलाते हैं या हल्के स्विच चालू करते हैं, क्या हम "आत्मा" या आत्मा को जलते हैं? अवधारणा किसी के लिए मूर्ख है, लेकिन फिर आत्मा कहाँ हैं यदि वे कुछ भी नहीं हैं?

    Metaphorically, कुछ विचारकों आगे समापन है कि आत्मा, भगवान या "देवत्वाधान" के कुछ फार्म निर्वात का पर्याय बन गया है, इस प्रकार समझा क्योंकि वे एक फुलाया अहंकार के लिए समझौता नहीं कर सका चले गए हैं, लेकिन वहां भी पीछे एक विचार यह एक बहुत है आत्मा एक सरल खाली अवधारणा है और गतिशील परिवर्तन और प्रवाह पूरे ब्रह्मांड की परम वास्तविकता हैं
  • एलिमेंट्स चरण 6 पर प्रैक्टिस मेडिटेशन शीर्षक वाली छवि
    6
    हवा के साथ जारी रखें हवा के तत्वों के लिए आप हवा को साँस के रूप में देख सकते हैं या बाहरी हवा के रूप में, जोड़ों के आस-पास के बैग के रूप में आंत में, आदि। यह भी सांस लेने या दिल ताल के विस्तार और संकुचन आंदोलन भी aire.También का एक तत्व आप या तो अग्नि तत्व तरीकों के लिए इस्तेमाल किया उपयोग कर सकते हैं का हिस्सा है कि धर्मान्तरित। अपने शरीर के बारे में निम्नलिखित पर विचार करें: कैसे सचमुच इस तरह के फेफड़े, आंतों, आंत, etc.Observa छोटे हवा जेब है कि अपनी मांसपेशियों में फार्म कर सकते हैं मोड़ और खिंचाव के रूप में हवा और अपने शरीर के अंगों में हवा गुजरता को देखो छोटे मांसपेशियों को दबाव बढ़ाने के लिए, क्या बड़ी मांसपेशियों के चलते चलते ही क्या होता है? क्या गैस या आंदोलन स्वतंत्र या स्वायत्त हैं? क्या आंदोलन लगता है? < br>
  • एलिमेंट्स चरण 7 पर प्रैक्टिस मेडिटेशन शीर्षक वाली छवि
    7
    ध्यान के अभ्यास को और विकसित करने के लिए, निम्नलिखित अभ्यास करें।यह मानता है कि प्रकृति के तत्व "जवाब नहीं देते हैं" यदि आप पृथ्वी में छेद खोदते हैं, तो पृथ्वी विरोध नहीं करती है जब आप बाथरूम में जाते हैं, तो पानी विरोध नहीं करता है। क्या ऊर्जा या परमाणु अलग-अलग या सामूहिक रूप से कुछ महसूस करते हैं? लग रहा है कि शारीरिक और मानसिक उत्तेजनाओं के लिए प्रतिक्रियाओं की एक मस्तिष्क प्रक्रिया है, लेकिन शरीर संवेदी अंगों के माध्यम से महसूस करता है और मन में प्रयुक्त स्मृति में उत्तेजना उत्पन्न होती है। मन सिर्फ मस्तिष्क या दिल से व्यापक है, मन और शरीर cuerpo.Si किसी भी समय किसी भी बाहर के एक छवि में दिखाई दे की प्रकृति का एक खुलासा है, या तो घटक या आइटम शरीर जहां ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, लगातार enfocarte.Intenta को आपकी एकाग्रता में सुधार करने के उस बिंदु पर अपना ध्यान रखना जांच वे कैसे अलग किया जा सकता है और बिखर परमाणुओं और देखता है कैसे तत्वों को एक साथ रखा जा सकता है। विघटन और अलग होने से बचने के लिए शरीर शारीरिक प्रक्रियाओं पर निर्भर करता है। आप यह भी जांच कर सकते हैं कि कैसे परमाणुओं हमें करना है कि यह भी अन्य चीजों का हिस्सा हैं और केवल अभ्यास जब तक आप को समझने के लिए आप के लिए क्या देख रहे शुरू इस acción.Sigue के पीछे किसी भी जटिल योजना के बिना स्थानों स्विच। यह कुछ समय लगेगा लेकिन यह समय बर्बाद नहीं किया जाएगा क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आप वास्तव में कौन हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com