ekterya.com

ठंड के मौसम में ठंड को कैसे रोकें

ठंड आम बात है जो ठंडे मौसम में होती है। जब आप अपनी नाक से सांस लेते हैं, तो आपके साइनस को श्लेष्म झिल्ली के चारों ओर पार करके हवा को गीला कर और गीला कर देते हैं जो नाक के मार्ग की रेखा होती है। यह आपके फेफड़ों और गले को हवा से परेशान होने से रोकता है जो आपके शरीर के तापमान से कूलर है। पानी इस प्रक्रिया का एक उत्पाद है और यह अधिक है जो आपके गले और नाक के माध्यम से चला जाता है। आपके स्तन पूरे साल इस समारोह को करते हैं लेकिन ठंड के मौसम में अधिक नमी का उत्पादन होने की अधिक संभावना है। ठंड के मौसम के दौरान सर्दी को रोकने का तरीका हवा में गर्मी और हवा को ढंकने से पहले यह आपकी नाक तक पहुंचता है।

चरणों

कोल्ड मौसम चरण 1 में रोको नाक को रोकें

Video: सर्दी के मौसम में फार्म में आने वाली बीमारी,diseases in poultry in winter season

1
जब आप खुले में बाहर निकलते हैं तो ऊनी स्कार्फ के साथ अपनी नाक और मुंह को लपेटें। स्कार्फ के माध्यम से श्वास अपने चेहरे और स्कार्फ के बीच की जगह को गर्म कर देगा। आप अंतरिक्ष में नमी को छूटेगा, जो हवा को गीला कर देगा। जब अंतरिक्ष में हीटिंग और गीला होता है, तो स्तनों को अधिक नमी का उत्पादन नहीं करना पड़ेगा और आपके पास सर्दी नहीं होगी।
  • कोल्ड मौसम चरण 2 में रोको नाक को रोकें
    2
    जब आप घर के अंदर होते हैं तो हाइडिडाइफ़र चालू करें हवा काफी गर्म हो सकती है, लेकिन अगर यह बहुत सूखी है तो यह ठंड को विस्फोट कर सकता है। आप व्यक्तिगत कमरे के लिए humidifiers का उपयोग करें या पूरे घर के लिए एक humidifier स्थापित कर सकते हैं।



  • ठंडे मौसम चरण 3 में रोको नाक को रोकें
    3

    Video: मुर्गियों में होने वाले सर्दी का इलाज।

    जब आप घर के भीतर होते हैं तो खारा नाक स्प्रे का प्रयोग करें - यदि आप खुले में हैं, तो आप अपने नाक के पेड़ों को गीला करने के लिए भी ऐसा कर सकते हैं। ठंड के लिए यह उपाय नाक चैनलों को नम बनाए रखेगा और आपको अतिरिक्त बलगम उत्पादन करने से रोकने में मदद करेगा।
  • Video: मुर्गे को ठंड लगने से होने वाली बीमारी

    युक्तियाँ

    • एक नासकीय स्प्रे का उपयोग न करें, जिसमें वास्कोकिंस्ट्रिक्टर होते हैं। Vasoconstrictors आपकी नाक में रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ें। ये उत्पाद ठंड को बंद कर देंगे, लेकिन जब आप उनका इस्तेमाल करना बंद कर देंगे, तो वे इसे बदतर बना सकते हैं।
    • अपने मुंह से साँस लेने से बचें यद्यपि यह आकर्षक हो सकता है, ऐसा करने से यह आपके गले को ठंड, शुष्क हवा से उजागर कर सकता है, जिससे गले और खाँसी हो सकती है। इन लक्षणों को रोकने के लिए आपके शरीर को नाक से सांस लेने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

    Video: शिमला मिर्च की रोपाई के लिए बेहतर है शुरुआती सर्दी का मौसम

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ऊन दुपट्टा
    • नमी
    • खारा नाक स्प्रे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com