ekterya.com

अपने दांतों को ब्रश कैसे करें

अपने दांतों को धोने से न केवल ऊदरी दाँत और नवसिखुआ श्वास होता है, बल्कि समग्र स्वास्थ्य के लिए भी यह महत्वपूर्ण है। जब दाँत साफ़, तो आप दंत पट्टिका हटाने, बैक्टीरिया की एक पतली परत दांत का पालन करता है और दंत क्षय, गोंद रोग का कारण बनता है, और अगर लंबे समय तक उपेक्षा, तो आप उन्हें दांत गिर कर सकते हैं। अब आप जानते हैं क्यों अपने दाँत ब्रश करें, लेकिन यदि आप अपने दांतों को सही ढंग से ब्रश करने के बारे में सीखना चाहते हैं, तो यह लेख आपको यह सिखाना होगा कि यह कैसे करना है। पढ़ना जारी रखें

चरणों

भाग 1
सही उपकरण का उपयोग करें

1
एक अच्छा टूथब्रश का उपयोग करें नरम नायलॉन के साथ एक टूथब्रश चुनें bristles। यह मसूड़ों परेशान बिना अपने दाँत पट्टिका से दंत चिकित्सा और भोजन मलबे को खत्म करने या दांत के तामचीनी नीचे पहनते हैं, एक कड़ी ब्रश करते। टूथब्रश को अपने हाथ में आराम से फिट होना चाहिए, और सभी दांतों तक पहुंचने के लिए काफी छोटा सिर होना चाहिए, विशेष रूप से पिछला क्षेत्र में। यदि आपके मुंह में फिट करने के लिए ब्रश के लिए कठिनाइयां हैं, तो यह बहुत बड़ा होने की संभावना है।
  • इलेक्ट्रिक ब्रश एक उत्कृष्ट विकल्प हैं, यदि आप अपने दांतों को ब्रश करने के लिए आलसी हैं और यह विचार करें कि ये ब्रश आपको अपने दांतों पर अधिक समय बिताने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। हालांकि, आप मैन्युअल ब्रश के साथ समान रूप से प्रभावी सफाई कर सकते हैं - सब कुछ आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक में है।
  • आपको ब्रश के साथ ब्रश का उपयोग करने से बचने चाहिए "प्राकृतिक" एक जानवर के बालों से बना, क्योंकि ये बैक्टीरिया को बंदरगाह कर सकते हैं
  • 2
    अपने टूथब्रश को नियमित रूप से बदलें समय के साथ, लकीरती और प्रभावशीलता खो देते हैं। आपको अपने ब्रश को हर 3 या 4 महीनों में एक नए के लिए, या उस समय जब आपके बाल आकार अलग करना और खोना शुरू करना चाहिए आपको उस समय की अवधि के मुकाबले ब्रश की उपस्थिति को और अधिक महत्व देना चाहिए, जब आप इसे इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा, आज आप ब्रश खरीद सकते हैं जो कि एक नया खरीदने के लिए समय का रंग बदलता है
  • अनुसंधान ने पाया है कि हजारों बैक्टीरिया हैं "वे दर्ज करें" ब्रश में और टूथब्रश के संभाल में, संक्रमण का कारण बनता है
  • हमेशा उपयोग के बाद अपने ब्रश को कुल्ला, और इसे सीधे और अनदेखी करें, ताकि इसे फिर से उपयोग करने से पहले यह सूख सकें अन्यथा, बैक्टीरिया इकट्ठा होगा।
  • 3
    फ्लोराइड के साथ टूथपेस्ट का उपयोग करें यह घटक न केवल दंत पट्टिका को खत्म करने में मदद करता है, बल्कि दांतों के तामचीनी को भी मजबूत करता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि फ्लोराइड के साथ टूथपेस्ट इसे निगल नहीं होना चाहिए, क्योंकि एक महत्वपूर्ण मात्रा में ऐसा करने से गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं।
  • आप सहित दंत चिकित्सा और गम समस्याओं की एक विस्तृत विविधता के लिए एक विशेष टूथपेस्ट खरीद सकते हैं क्षय, दांत पर दांत, दांत और गम संवेदनशीलता, मसूड़े और दाग। टूथपेस्ट चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है या अपने दंत चिकित्सक से परामर्श करें
  • 4
    वह डेंटल फ्लॉस का उपयोग करता है सोता यह अपने दाँत ब्रश के रूप में के रूप में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पट्टिका, बैक्टीरिया और खाद्य मलबे दांत जहां टूथब्रश तक नहीं पहुंचता के क्षेत्रों के बीच फंसे को दूर करता है,। आपको फ़ोल करना होगा अपने दांतों को ब्रश करने से पहले, ताकि किसी भी शेष भोजन या बैक्टीरिया को आपके मुंह में छोड़ दिया जाता है जो फ्लॉसिंग के बाद पूरी तरह से हटा दिया जाता है।
  • धीरे से फॉल्स को याद रखें नहीं "raspes" दाँत के बीच का धागा, क्योंकि यह उत्तेजित हो सकता है मसूड़ों संवेदनशील। प्रत्येक दाँत की वक्र के बाद, इसे धीरे से पास करें
  • आप लोमक या bridles का उपयोग करते हैं असहज लगता है, आप दंत लाठी, जो छोटे लकड़ी लाठी या प्लास्टिक कि दांतों के बीच रखा जा सकता है, दांत साफ कराने के साथ के रूप में एक ही परिणाम प्राप्त करने के लिए कर रहे हैं विकल्प चुन सकते हैं।
  • भाग 2
    ब्रशिंग की तकनीक को मास्टर करें




    1
    टूथपेस्ट की एक छोटी राशि का प्रयोग करें अपने ब्रश पर बहुत छोटी मात्रा में टूथपेस्ट रखें। यदि आप बहुत अधिक टूथपेस्ट डालते हैं तो यह बहुत सारे फोम का उत्पादन कर सकता है, जिससे आपको थूक करना और अपने दांतों को ब्रश करना बहुत जल्दी होगा इसके अलावा, यह आपको फ्लोराइड के साथ अधिक टूथपेस्ट लेने का जोखिम बढ़ाता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
    • अगर ब्रश करने से आपको दर्द होता है, तो अधिक नाजुक ढंग से ब्रश करने या संवेदनशील दांतों के लिए विशेष ब्रश का चयन करें।
  • 2
    45 डिग्री कोण पर मसूड़ों के किनारे के स्तर पर ब्रश रखें धीरे, ऊर्ध्वाधर या परिपत्र आंदोलनों के साथ धीरे से ब्रश करें अपने दाँत ब्रश मत करो क्षैतिज।
  • 3
    कम से कम 3 मिनट के लिए अपने दांतों को ब्रश करें एक समय में केवल कुछ दाँत ब्रश करें, और पूरे मुंह को ब्रश करें ताकि आप प्रत्येक दाँत को साफ कर सकें, प्रत्येक अनुभाग के लिए 12 से 15 सेकेंड तक जा सके। यदि यह सहायक है, तो अपने मुंह को चौगुनी में विभाजित करें: ऊपरी बाएं, ऊपरी दाएं, निचले बाएं, और निचले दाएं। यदि आप प्रत्येक चतुर्थांश के लिए 30 सेकंड को समर्पित करते हैं, तो आप अपने दंत स्वच्छता के लिए 2 मिनट समर्पित करेंगे।
  • यदि आप ऊब जाते हैं, तो टीवी देखते हुए या गुनगुने गाने के दौरान अपने दांतों को ब्रश करने का प्रयास करें। एक गीत भर में अपने दांतों को ब्रश करने से बहुत अच्छे ब्रशिंग की गारंटी होगी।
  • Video: ब्रश टिप्स दांत: ब्रश कैसे अपने दांत ठीक से

    4
    अपने दाढ़ी ब्रश करें टूथब्रश को अपने होंठों पर सीधा रखें, या ताकि आपके निचले दांतों के ऊपर आराम से लहराया जाए। इस क्षेत्र को बाहर से एक आंदोलन के साथ ब्रश करें और आगे पीछे ब्रश को आगे बढ़ाएं। अपने मुंह की दूसरी तरफ की प्रक्रिया को दोहराएं जब निचले दांत साफ होते हैं, तो ब्रश को ऊपर की तरफ घुमाएं और ऊपरी दाँत ब्रश करें
  • 5
    आपके दांतों की आंतरिक सतह को ब्रश करें ब्रश को झुकाएं जिससे कि सिर मसूड़ों के किनारे की ओर जाए और प्रत्येक दाँत को ब्रश करें। दंत चिकित्सक का दावा है कि एक क्षेत्र जिसे अक्सर ब्रश नहीं किया जाता है वह निचले सामने वाले दांतों का भीतरी भाग है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें भूल नहींें।
  • Video: दाँत साफ़ के बिना 20 साल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com